ekterya.com

PhotoRec के साथ एक क्षतिग्रस्त एसडी कार्ड से फ़ाइलों को कैसे पुनर्प्राप्त करें

क्या आप क्षतिग्रस्त एसडी कार्ड के कारण अपने बाल फाड़ रहे हैं? ऐसा लगता है कि आप कुछ अमूल्य फ़ोटो खो चुके हैं, इसके अलावा कुछ भी बुरा नहीं है। सौभाग्य से, सही डेटा रिकवरी सॉफ़्टवेयर के साथ, आप अपने क्षतिग्रस्त एसडी कार्ड पर कुछ फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। यह कैसे करना है यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1

PhotoRec का उपयोग करें (सभी ऑपरेटिंग सिस्टम)
PhotoRec चरण 1 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
1
PhotoRec सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें PhotoRec एक निशुल्क डेटा पुनर्प्राप्ति प्रोग्राम है जो कमांड लाइन इंटरफ़ेस से चलाता है। यह वसूली या अन्य वसूली कार्यक्रमों के रूप में सहज नहीं है, लेकिन यह जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे शक्तिशाली मुक्त समाधानों में से एक है और लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।
  • आप CGSecurity वेबसाइट से PhotoRec डाउनलोड कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उचित संस्करण डाउनलोड करते हैं।
  • फोटोआरसीई चरण 2 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    2
    कार्यक्रम निकालें। PhotoRec एक भारी कार्यक्रम नहीं है और इसे इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, ज़िप फ़ाइल को डाउनलोड करने के बाद खोलें और फ़ोल्डर को आपकी हार्ड ड्राइव पर आसानी से सुलभ स्थान पर कॉपी करें, जैसे C: ड्राइव या अपने डेस्कटॉप की जड़।
  • PhotoRec के साथ दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि चरण 3
    3
    प्रोग्राम निष्पादित करें फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें "फोटोरिक_आप", टेस्टडिस्क फ़ोल्डर में स्थित है, भाग को प्रतिस्थापित किया जाएगा आप आपके द्वारा डाउनलोड किए गए संस्करण के साथ नाम का उदाहरण के लिए, यदि आप Windows का उपयोग कर रहे हैं, तो फ़ाइल को "फोटोरिक_विन" कहा जाएगा
  • फोटोआरसीसी चरण 4 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    4
    कार्ड का चयन करें सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर के कार्ड रीडर में एसडी कार्ड डाला गया है या यह कैमरे के अंदर है और कैमरा आपके कंप्यूटर से यूएसबी केबल के साथ जुड़ा हुआ है। जब PhotoRec खोला जाता है, तो यह आपको यह चुनने का विकल्प देगा कि आप किस डिस्क को डेटा पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं अपने एसडी कार्ड का चयन करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें
  • यदि आपके पास डिस्क पर कई विभाजन हैं, तो आपसे एक को चुनने के लिए कहा जाएगा। अधिकांश मेमोरी कार्ड विभाजन नहीं किए जाते हैं, इसलिए आपको नहीं चुनना चाहिए।
  • PhotoRec के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि चरण 5
    5
    अपने विकल्प सेट करें वसूली प्रक्रिया शुरू होने से पहले आपको कुछ विकल्प मिलेंगे। अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट छोड़ सकते हैं, लेकिन अगर आप क्षतिग्रस्त होने वाली फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसे उस स्क्रीन पर सक्षम कर सकते हैं।
  • विकल्प "ब्रूट फोर्स" को सक्षम करने से विखंडित फाइलें ठीक हो जाएंगी, भले ही उसे प्रोसेसर के गहन उपयोग की आवश्यकता हो।
  • फोटोआरसीके चरण 6 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    6
    परिभाषित करें कि किस प्रकार की फ़ाइलों को आप ढूंढ रहे हैं डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी फ़ाइल प्रकार हाइलाइट किए जाते हैं। यदि आपको पता है कि आप कौन-से फ़ाइलें ढूंढ रहे हैं, तो आप खोज को गति देने के लिए विकल्पों को कम कर सकते हैं। सूची के प्रत्येक एक्सटेंशन में यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करने के लिए एक छोटी परिभाषा है कि किस प्रकार की फ़ाइल है
  • यदि आप किसी कैमरे से फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको रॉ और सीआर 2 फाइलों पर और साथ ही जेपीजी फाइलों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • फोटोआरसीई चरण 7 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    7
    फ़ाइल सिस्टम का प्रकार चुनें PhotoRec को जानने की आवश्यकता होगी कि आपकी मेमोरी कार्ड किस प्रकार की फाइल सिस्टम है। अधिकांश मेमोरी कार्ड "अन्य" श्रेणी में किसी एक सिस्टम में प्रारूपित हैं
  • यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो अन्य फाइल सिस्टम विकल्प के साथ फिर से स्कैन करने का प्रयास करें।
  • फोटोआरसीके चरण 8 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक वाली छवि
    8
    PhotoRec को बताएं कि किस स्थान की तलाश है PhotoRec आपको अंतरिक्ष की खोज के लिए दो विकल्प देगा: निःशुल्क या कुल यदि मेमोरी कार्ड क्षतिग्रस्त हो गया है, तो आपको "कुल" विकल्प के साथ बेहतर परिणाम मिलेंगे। "निशुल्क" विकल्प केवल उन फ़ाइलों के लिए विशेष रूप से खोजा जाएगा जो हटाए गए हैं।
  • फोटोआरएसी चरण 9 के साथ दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    9
    पुनर्प्राप्त फ़ाइलों के लिए स्थान सेट करें स्कैनिंग शुरू करने से पहले करने वाली आखिरी चीज उस स्थान को सेट करना है जहां वसूली वाली फाइलें सहेजी जाएंगी। आपको अपने कंप्यूटर पर एक स्थान का चयन करना होगा, न कि मेमोरी कार्ड से जिस पर आप ठीक हो रहे हैं। निर्देशिका बदलने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक 10 छवि
    10
    स्कैन खत्म होने तक प्रतीक्षा करें। आप देख सकते हैं स्कैन परिणाम अपडेट किए जाते हैं। PhotoRec जितनी संभव हो उतनी फाइलों को खोजने के लिए कम से कम दो बार, आपका कार्ड स्क्रॉल करेगा। इसमें कई मिनट लगेंगे।
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइलें शीर्षक चित्र 11
    11
    परिणाम ब्राउज़ करें एक बार स्कैन पूरा हो जाने के बाद, आपके द्वारा शुरू किए जाने से पहले आपके द्वारा स्थापित की गई निर्देशिका में पुनर्प्राप्त की गई फ़ाइलें उपलब्ध हो जाएंगी। मूल फाइलों के नाम लगभग हमेशा खो जाते हैं, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से उन्हें अपनी पसंद के अनुसार बदलना होगा।
  • यदि आपको जिन फ़ाइलों की ज़रूरत होती है, वे अभी भी क्षतिग्रस्त हैं, तो उन्हें पूरी तरह से पुनर्प्राप्त करना असंभव है।
  • विधि 2

    रिकुवा का उपयोग करें (विंडोज़)
    PhotoRec चरण 12 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक वाली छवि
    1
    डाउनलोड करें और पुनः स्थापित करें। रिकुवा एक फ़ाइल रिकवरी प्रोग्राम है जिसमें घर के उपयोग के लिए एक मुफ्त संस्करण उपलब्ध है। यह केवल विंडोज के लिए है और कमांड प्रॉम्प्ट (सीएमडी) का उपयोग करने के बजाय एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस है। आप प्रोग्राम को पीरिफॉर्म वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने डाउनलोड का चयन करते समय नि: शुल्क संस्करण चुनते हैं।
    • अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट स्थापना कॉन्फ़िगरेशन को छोड़ सकते हैं।
  • फोटोआरएसी चरण 13 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    2
    अपना एसडी कार्ड डालें सुनिश्चित करें कि आपने अपने कंप्यूटर के कार्ड रीडर में कार्ड डाला है, या यह कि एक कैमरा के अंदर है और कैमरा आपके कंप्यूटर से यूएसबी केबल के माध्यम से जुड़ा हुआ है।
  • फोटोरैक चरण 14 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि



    3
    फ़ाइल प्रकार चुनें जब आप रिकुवा खोलते हैं और आप स्वागत स्क्रीन पारित करते हैं, तो आप उन फ़ाइलों के प्रकार के साथ विकल्पों की सूची दिखाएंगे, जिन्हें आप खोजना चाहते हैं। वह श्रेणी चुनें, जो आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छा मानती है या "अन्य" विकल्प पर क्लिक करें, मैन्युअल रूप से उन सभी फ़ाइल प्रकारों को चुनें जिन्हें आप खोजना चाहते हैं।
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल चरण 15
    4
    स्थान का चयन करें अगली स्क्रीन पर, रिकुवा आपको यह संकेत देने के लिए कहेंगे कि आपको फाइलें कहाँ दिखना चाहिए। "मेरे मीडिया कार्ड या आइपॉड पर" विकल्प चुनें और अगला क्लिक करें।
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल चरण 16
    5
    गहरे विश्लेषण को सक्रिय करने या न चुनें। निम्नलिखित स्क्रीन में, एक गहरे विश्लेषण को सक्षम करने का विकल्प दिखाई देगा। यह एक विश्लेषण है जो बहुत अधिक समय लेता है और आपको इसे केवल तभी करना चाहिए यदि आपका पहला विश्लेषण फाइलों को पुनर्प्राप्त नहीं करता है जिन्हें आपको ज़रूरत है।
  • PhotoRec के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक 17 छवि
    6
    विश्लेषण शुरू करें विश्लेषण शुरू करने के लिए प्रारंभ पर क्लिक करें विश्लेषण शुरू हो जाएगा, और एक प्रगति बार आपको दिखाएगा कि यह कितना समय लगेगा और क्या हुआ है। विश्लेषण का समय इस बात पर निर्भर करेगा कि एसडी कार्ड की क्षमता कितनी बड़ी है।
  • PhotoRec चरण 18 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक वाली छवि
    7
    परिणाम ब्राउज़ करें विश्लेषण समाप्त होने पर, सभी पुनर्प्राप्त फ़ाइलों के साथ एक सूची दिखाई देगी। उन्नत मोड बटन पर स्विच पर क्लिक करें। यह आपको ड्रॉप-डाउन फ़िल्टर को सक्षम करने देगा, जिससे आपको सूची को थोड़ी कम करने में मदद मिलेगी।
  • फाइलों के मूल नामों को वसूली के दौरान लगभग हमेशा हटा दिया जाता है, इसलिए आपको पुनर्प्राप्त किए गए फ़ाइलों को मैन्युअल रूप से पुनर्नामित करना होगा।
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइलें शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    8
    उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। प्रत्येक फ़ाइल के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें जिसे आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। यह निर्धारित करने के लिए पूर्वावलोकन करें कि आप कौन-से फ़ाइलें रखना चाहते हैं एक बार जब आप सभी को सहेजना चाहते हैं, तो पुनः प्राप्त बटन पर क्लिक करें। आपको यह निर्दिष्ट करने के लिए कहा जाएगा कि आप फ़ाइलों को कहाँ सहेजना चाहते हैं, और फिर उन स्थान पर कॉपी की जाएंगी।
  • विधि 3

    डेटा बचाव 3 का उपयोग करें (मैक)
    फोटोआरसीके चरण 20 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक वाली छवि
    1
    डेटा बचाव 3 प्रोग्राम को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। यह एक भुगतान कार्यक्रम है, लेकिन यह मैक कंप्यूटरों के लिए डेटा पुनर्प्राप्ति में भी सबसे प्रभावी है। दूसरी ओर, यदि आप एक निःशुल्क विकल्प पसंद करते हैं, तो इस आलेख के पहले भाग को देखें।
    • डाउनलोड किए गए प्रोग्राम को स्थापित करने के लिए, आपके द्वारा डाउनलोड किए गए डीएमजी फ़ाइल पर डबल क्लिक करें और फिर सामग्री फ़ोल्डर को एप्लिकेशन फ़ोल्डर में खींचें।
  • PhotoRec के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक 21 छवि
    2
    प्रोग्राम खोलें पहली बार जब आप प्रोग्राम खोलते हैं, तो यह आपको मुख्य मेनू पर ले जाएगा। यदि यह पहली बार डाटा रेस्क्यू 3 चला रहा है, तो केवल पहला विकल्प उपलब्ध होगा: "नया स्कैन प्रारंभ करें"। शुरू करने के लिए उस पर क्लिक करें
  • PhotoRec चरण 22 के साथ दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामक छवि
    3
    अपना एसडी कार्ड डालें सुनिश्चित करें कि आपने अपने कंप्यूटर के कार्ड रीडर में कार्ड डाला है या कार्ड कैमरे के अंदर है और कैमरा आपके कंप्यूटर से यूएसबी या फायरवायर केबल के द्वारा जुड़ा हुआ है।
  • फोटोआरसीई चरण 23 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    4
    एसडी कार्ड का चयन करें एसडी कार्ड उपलब्ध इकाइयों की सूची में दिखाई देना चाहिए। यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि इसे सही तरीके से डाला गया है। कार्ड चुनने के बाद अगला बटन पर क्लिक करें।
  • फोटोआरसीई चरण 24 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    5
    स्कैन के प्रकार का चयन करें आपके स्कैनिंग के प्रकार के लिए कई विकल्प होंगे। पहले स्कैन के रूप में फास्ट स्कैनिंग आपका सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह सबसे तेज़ और शक्तिशाली है आप वापस जा सकते हैं और एक गहरी स्कैन या हटाए गए फ़ाइलों में से किसी एक का प्रयास कर सकते हैं, यदि पहले आपको कोई परिणाम नहीं दिया। जब आप तैयार हों तो प्रारंभ बटन पर क्लिक करें
  • PhotoRec चरण 25 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक वाली छवि
    6
    स्कैन खत्म होने तक प्रतीक्षा करें। एसडी कार्ड की क्षमता के आधार पर स्कैन की अवधि अलग-अलग होगी और यह कैसे क्षतिग्रस्त है। स्कैन के पाठ्यक्रम को जानने के लिए आप प्रगति बार देख सकते हैं।
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल स्टेप 26
    7
    उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। जब स्कैन पूरा हो जाता है, यह आपको सभी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों की एक सूची प्रदान करेगा जो पुनर्प्राप्त किए गए थे। परिणामों के माध्यम से ब्राउज़ करें और जिन फ़ाइलों को आप रखना चाहते हैं उन्हें चिह्नित करें
  • फाइलों के मूल नामों को वसूली के दौरान लगभग हमेशा हटा दिया जाता है, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से उनका नाम बदलना होगा।
  • आप फ़ाइलों का चयन करके उन्हें पूर्वावलोकन कर सकते हैं और सूची के निचले भाग में पूर्वावलोकन बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • PhotoRec चरण 27 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    8
    फ़ाइलें पुनर्प्राप्त करें आप उन लोगों को खींच और ड्रॉप कर सकते हैं जिन्हें आप अपने Finde में किसी भी स्थान के अंदर रखना चाहते हैं। दूसरी तरफ, आप फाइल को चिह्नित कर सकते हैं और पुनर्प्राप्ति बटन पर क्लिक कर सकते हैं। आपको फ़ाइलों को सहेजने के लिए एक स्थान के लिए कहा जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com