ekterya.com

NoClone का उपयोग करके हार्ड डिस्क स्थान कैसे पुनर्प्राप्त करें

जब आपकी मेमोरी पूरी होती है तो क्या आप मूल्यवान डिस्क स्थान को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं? बेशक, हां! डुप्लिकेट फ़ाइलों को कैसे प्राप्त करें, डिस्क स्थान को पुनर्प्राप्त करें और एक नया हार्ड ड्राइव खरीदने से बचें, यह जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें।

चरणों

रिक्त हार्ड डिस्क स्पेस का उपयोग करते हुए छवि NoClone का पहला चरण 1
1
डुप्लिकेट फ़ाइलों के लिए कई खोज इंजन हैं यहां हम नोक्लोोन के बारे में बाइट द्वारा एक प्रामाणिक तुलना बाइट बनाने के लिए और इसके स्मार्ट मार्कर के लिए बात करेंगे। यात्रा https://roclone.net एक निशुल्क परीक्षण संस्करण डाउनलोड करने के लिए
  • रिकॉर्ड्स हार्ड डिस्क स्पेस का उपयोग करते हुए छवि नोक्लोन का चरण 2
    2
    इस सरल लेकिन शक्तिशाली फ़ाइल उपयोगिता को डाउनलोड करने के बाद, स्थापना को चलाने के लिए इंस्टॉलर पर डबल क्लिक करें। उन विन्यास का पालन करें जो विन्यास खत्म करने के लिए आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • 3
    प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें -> सभी प्रोग्राम -> नोक्लोइन -> नोक्लोइन को चलाने के लिए नोक्लोइन अब आपको ब्राउज बटन पर क्लिक करके स्कैन करने के लिए फ़ोल्डर्स का चयन करना होगा। आप ऐसे फ़ोल्डर्स चुन सकते हैं जिसमें आपके गाने, फोटो और दस्तावेज़ शामिल हैं। अगर आपको नहीं पता कि कौन से फ़ोल्डर को स्कैन करना है, तो मेरा दस्तावेज़ चुनने के लिए ड्रॉप-डाउन सूची पर क्लिक करें उसके बाद, मार्ग जोड़ें पर क्लिक करें।

    रिक्त हार्ड डिस्क स्पेस का उपयोग करते हुए छवि नोक्लोन का चरण 3
  • रिक्त हार्ड डिस्क स्पेस का उपयोग करते हुए छवि नोक्लोन चरण 4 का उपयोग करते हुए
    4
    आवश्यक होने पर अधिक कॉन्फ़िगरेशन चुनें डुप्लिकेट फ़ाइलों को खोजने के लिए नेविगेशन बटन पर क्लिक करें, जो उनके फ़ाइल नाम या प्रकार की परवाह किए बिना सामग्री में समान हैं।
  • रिकॉर्ड्स हार्ड डिस्क स्पेस का उपयोग करते हुए छवि नोक्लोन का चरण 5



    5

    Video: आप की हार्ड डिस्क रंग अर्थ जानते हैं? कंप्यूटर के हार्ड डिस्क में कलर का मतलब क्या होता है

    खोज पूर्ण होने पर, डुप्लिकेट फ़ाइलों की एक सूची दिखाई देगी। पूर्वावलोकन करने के लिए फ़ोटो पर क्लिक करें, फ़ाइल खोलने के लिए फ़ाइल पर डबल क्लिक करें। यह अनुशंसा की जाती है कि आप कार्रवाई करने से पहले अपनी फ़ाइलों का पूर्वावलोकन करें
  • 6
    अपने लिए यह करने के लिए स्मार्ट मार्कर का पालन करने या उसका उपयोग करने के लिए कार्यों को चिह्नित करने के लिए मैन्युअल रूप से फ़ाइलें चुनें फ़ाइल परिणाम मेनू, स्मार्ट बुकमार्क पर क्लिक करें, तिथि के अनुसार मापदंड का चयन करें, फ़ोल्डर का स्थान या फ़ाइल नाम की पैटर्न। उन फ़ाइलों को चिह्नित किया जाएगा
  • 7
    निर्धारित करें कि आप डुप्लिकेट फ़ाइलों के साथ क्या करेंगे। फ़ाइल परिणाम मेनू पर क्लिक करें, हटाएं, मूव करें या कॉपी करें फ़ाइलें चुनें - हालांकि, फाइलों को अस्थायी फ़ोल्डर में ले जाने के लिए उन्हें हटाने से पहले थोड़ी देर के लिए उन्हें लेने की अनुशंसा की जाती है।
  • रिक्त हार्ड डिस्क स्पेस का उपयोग करते हुए छवि नोक्लोन का चरण 8
    8
    खोज सत्र सहेजें या भविष्य के संदर्भों के लिए परिणाम निर्यात करें।
  • युक्तियाँ

    • परिभाषित करें बटन पर क्लिक करके आप डुप्लिकेट फ़ाइलों को परिभाषित कर सकते हैं।
    • हटाने के लिए डुप्लिकेट फ़ाइलों को फ़िल्टर करने के लिए स्मार्ट मार्कर का उपयोग करें।

    चेतावनी

    Video: हार्ड डिस्क समस्या -हार्ड डिस्क खराब होगयी कैसे पेहचाने

    • हमेशा विकल्प सिस्टम फ़ोल्डर्स सक्रिय सक्रिय करें।
    • फ़ाइलों को हटाने के बजाय उन्हें ले जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com