ekterya.com

हटाए गए वीडियो को पुनर्प्राप्त कैसे करें

क्या आपने गलती से एक महत्वपूर्ण वीडियो को हटा दिया? क्या आपको लगता है कि आपने इसे हमेशा के लिए खो दिया है? एक मजेदार बिल्ली की एक बहुमूल्य स्मृति या एक वीडियो क्लिप को ठीक करने की उम्मीद खोने से पहले, आप इसे पुनर्प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। विभिन्न प्रकार के मुफ्त कार्यक्रम और भाग्य के साथ, आप मिनट के एक मामले में वीडियो को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

हटाए गए वीडियो पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: रजिस्टर Filmora Recoverit - हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करने के लिए कैसे

1
"रीसायकल बिन" या "कचरा बिन" की जांच करें रीसायकल बिन (मैक ओएस एक्स में कचरा कहलाता है) फ़ाइलें स्थायी रूप से हटाए जाने से पहले फाइलों को संग्रहीत करता है, जिससे आप अपने दिमाग को बदल सकते हैं या दुर्घटना से कुछ हटा सकते हैं। रीसायकल बिन से एक वीडियो को पुनर्स्थापित करने के लिए, अपने डेस्कटॉप से ​​रीसायकल बिन खोलें, वीडियो पर राइट क्लिक करें, और "पुनर्स्थापना" विकल्प चुनें। वीडियो अपने मूल स्थान पर वापस आ जाएगी।
  • बड़ी फाइल रीसायकल बिन के उपयोग को बायपास कर सकती है यदि यह आपका मामला है, तो आपको एक पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप आइपॉड या आईफोन का इस्तेमाल करते हैं और हटाए गए वीडियो को पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, तो चरण 4 देखें।
  • हटाए गए वीडियो पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    2
    अपने भंडारण को क्लाउड में देखें यदि आप ऐप्पल या Google फोन का उपयोग करते हैं, तो संभावना है कि आपके व्यक्तिगत क्लाउड स्टोरेज में आपके वीडियो का बैकअप है। अगर आप Google डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो अपने Google+ वीडियो की जांच करें, क्योंकि कई आधुनिक डिवाइस अपने वीडियो को अपने Google+ खाते में स्वचालित रूप से बैकअप लेते हैं। यदि आप किसी आईफोन या आइपॉड का उपयोग करते हैं, तो iTunes में अपनी वीडियो लाइब्रेरी देखें वीडियो को सिंक्रनाइज़ किया जा सकता है और आपके डिवाइस पर स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • हटाए गए वीडियो पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र छवियाँ चरण 3
    3
    तुरंत डिस्क या डिवाइस तक पहुंच बंद करें यदि आप अपने कंप्यूटर पर अपने वीडियो नहीं खोज सकते हैं, तो कुछ भी नया नहीं बचाएं या कुछ भी हटाएं। ऐसा करने से, आप वीडियो को पुनर्प्राप्त करने की संभावनाओं को बहुत बढ़ाते हैं। इसका कारण यह है कि जब कोई फ़ाइल आपके कंप्यूटर से हटा दी जाती है, तो वास्तव में क्या होता है कि उसे एक फ़ाइल के रूप में चिह्नित किया गया है जिसे नए डेटा के द्वारा ओवरराइट किया जा सकता है। यदि आप नया डेटा नहीं सहेजते हैं, तो आपकी फ़ाइल ओवरराइट नहीं की जाएगी और आप इसे आमतौर पर पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • हटाए गए वीडियो पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवियाँ चरण 4
    4



    डेटा पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम डाउनलोड करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे उस यूनिट में नहीं सहेज सकते, जिससे आप वीडियो को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं या ऐसा हो सकता है कि आप जिस वीडियो को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं उसे अधिलेखित कर दें। पूरी तरह से सुरक्षित होने के लिए, इसे किसी दूसरे कंप्यूटर पर डाउनलोड करें और फिर इसे एक बाहरी भंडारण इकाई में डालें। रिकवरी प्रोग्राम हार्ड ड्राइव, यूएसबी ड्राइव, एसडी कार्ड, और आइपॉड और अन्य पोर्टेबल मीडिया भी खोज सकते हैं। सबसे लोकप्रिय मुफ्त कार्यक्रमों में से कुछ हैं:
  • Recuva
  • FreeUndelete
  • एडीआरसी डेटा रिकवरी
  • डेटा बचाव (ओएस एक्स)
  • फाइलसेल्वेज (ओएस एक्स)
  • यदि संभव हो, पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम का पोर्टेबल संस्करण प्राप्त करें। इससे आप प्रोग्राम को एक बाहरी भंडारण इकाई से चलाने के लिए अनुमति दे सकते हैं, जिस पर आप उस यूनिट पर स्थापित नहीं कर सकते, जिससे आप वीडियो को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। सभी फ़ाइल पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम पोर्टेबल संस्करण प्रदान नहीं करते हैं।
  • यदि आप किसी पोर्टेबल डिवाइस, फ्लैश ड्राइव या एसडी कार्ड से वीडियो को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो आपको पोर्टेबल संस्करणों का उपयोग करने या अपने कंप्यूटर की संग्रहण इकाई का उपयोग करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है बस अपने कंप्यूटर पर पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • हटाए गए वीडियो पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवियाँ चरण 5
    5
    अपना डिवाइस कनेक्ट करें (यदि संभव हो)। यदि आप कैमरे या आइपॉड से एक वीडियो को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो उन्हें एक USB केबल का उपयोग करके अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें। अपने आइपॉड तक पहुंचने के लिए वसूली कार्यक्रम के लिए, आपको उसे अंदर रखना होगा डीएफयू मोड. एसडी कार्ड को एसडी कार्ड रीडर या एडेप्टर में रखा जाना चाहिए ताकि कंप्यूटर उन्हें पढ़ सके।
  • Video: हटाए गए फोटो वीडियो पुनर्प्राप्त करें एसडी कार्ड पिंड्राइव हार्ड डिस्क रीसायकल बिन से किसी

    हटाए गए वीडियो पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र छवियाँ चरण 6
    6

    Video: How to Recover Deleted Photos from Android without Rooting

    पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम को चलाएं। प्रत्येक कार्यक्रम अलग है, लेकिन वे सभी समान बुनियादी प्रक्रियाओं का पालन करते हैं यदि आप पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम का पोर्टेबल संस्करण चला रहे हैं, तो संभवतः आपको रिकवर किए गए वीडियो का स्थान निर्दिष्ट करना होगा। वसूली की संभावना को बढ़ाने के लिए, आपको रिकॉर्ड्स की तुलना में एक अलग यूनिट में रिकॉर्डेड वीडियो को रखना होगा।
  • हटाए गए वीडियो पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवियाँ चरण 7
    7
    निर्दिष्ट करें कि आप किसके लिए देख रहे हैं उस डिस्क, ड्राइव या उपकरण की जांच करें, जिसमें फ़ाइल हटाई गई थी। अधिकांश वसूली कार्यक्रमों फ़ाइल प्रकार आप देख रहे हैं डाल करने के लिए आप से पूछना होगा, और यदि संभव हो तो भी इस रूप में वीडियो प्रारूप में मदद मिलेगी खोज में तेजी लाने के। आप वीडियो का नाम भी निर्दिष्ट कर सकते हैं, या सभी पुनर्प्राप्त योग्य फ़ाइलों की सूची प्राप्त कर सकते हैं और फिर इस सूची के भीतर अपना वीडियो खोज सकते हैं।
  • कुछ प्रोग्राम आपको गहन विश्लेषण के माध्यम से फ़ाइलों को खोज करने का विकल्प देंगे। इससे अधिक समय लगेगा, लेकिन आप बहुत अधिक फ़ाइलें पा सकते हैं
  • हटाए गए वीडियो पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवियाँ चरण 8
    8
    आप चाहते हैं वीडियो खोजें एक बार विश्लेषण से परिणाम वापस आ गया है, यह देखने के लिए सूची को देखें कि आपका वीडियो पुनर्प्राप्त किया गया था या नहीं। प्रत्येक कार्यक्रम की अपनी पुनर्प्राप्ति पद्धति होगी, लेकिन सामान्य तौर पर आपको बस अपनी फ़ाइल चुननी होगी और "पुनर्स्थापना" बटन पर क्लिक करना होगा
  • सभी वीडियो 100% वसूली योग्य नहीं होंगे ऐसा इसलिए है क्योंकि फ़ाइलें आमतौर पर आपकी डिस्क के कई हिस्सों में संग्रहीत होती हैं, और आपकी फ़ाइल का एक हिस्सा अधिलेखित हो सकता था।
  • कुछ प्रोग्राम अपने मूल स्थान पर वीडियो को पुनर्प्राप्त करते हैं, और दूसरों को वसूली फ़ोल्डर में पुनर्प्राप्त करते हैं जिसे आपको पहले चयन करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com