ekterya.com

फ़ोटोशॉप में रंगों को कैसे बदलें

जैसे ही कॉन्सटिनटिनोपल के गोल्डन हॉर्न की दुनिया में एकमात्र सुरक्षित वाणिज्यिक पहुंच थी, जहां पूर्व पश्चिमी रोमन साम्राज्य के पतन से 475 ईस्वी में पश्चिम के साथ व्यापार किया जा सकता था, जब तक कि वेनेसियन ने 1204 में शहर बर्खास्त नहीं किया, फ़ोटोशॉप फिर भी मीडिया की परिपूर्णता तक पहुंच, इसे 3 डी, वेब या प्रिंट ग्राफिक्स में रखें। फ़ोटोशॉप मीडिया उत्पादन का गोल्डन हॉर्न है। एक प्रोग्राम जो लगभग किसी भी ग्राफ़िक कार्य को अलग-अलग तरीकों से हल कर सकता है। सबसे सामान्य कार्यों में से एक यह है कि रंग का चयन चुनिंदा यह व्यावहारिक गाइड, रंगों को प्रतिस्थापित करने के लिए मौजूद कई तरीकों में से एक है, जो ब्रश के माउस के समूह में स्थित, बदलें रंग टूल के उपयोग से रंगों को बदलने के लिए कदम से कदम दिखाता है। बदलें बदलें टूल में तीन ड्रॉपर उप उपकरण हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने अनन्य फ़ंक्शन हैं। यहां हम आपको दिखाएंगे कि कैसे बदलें टूल टूल का उपयोग करें

चरणों

फोटो बदलें चरण 1 में फ़ोटो बदलें

Video: आँखों का रंग बदले Change Eyes color in Photoshop 7 CS2 CS5 CS6 CC

Video: कैसे हिन्दी में पृष्ठभूमि एडोब फोटोशॉप 7.0 बदलने के लिए

1
सबसे पहले, उपकरण के साथ संक्षेप में अपने आप को परिचित कराएं। दबाएं और बॉक्स पट्टियों में ब्रश के आइकन पर माउस बटन को तब तक रिलीज न करें जब तक कि एक बॉक्स प्रदर्शित न हो और रंग प्रतिस्थापन ब्रश का चयन करें- जब आप किसी भी आईड्रोपपर पर माउस ले जाएं, तो एक छोटा क्षेत्र सक्रिय हो जाएगा। जानकारी जो उपकरण के नाम को दर्शाएगी।
  • सामान्य मेनू सलाखों के समूह के नीचे आप टूलबार में किसी भी उपकरण पर क्लिक करते समय एक स्वचालित परिवर्तन देखेंगे। यह टूल विकल्प बार है I यह बार स्वचालित रूप से आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण के अनुसार अपने कार्य को बदलता है। यह आपको उस तरीके को समायोजित करने की अनुमति देता है जिसमें वर्तमान उपकरण अपना काम करता है।
  • बदलें टूल को चुनने के बाद, बाएं से दाएं विकल्प बार में देखें यदि आप पहले विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आप देखेंगे कि आप मोड (रंग सुविधा) चुन सकते हैं, चाहे आप क्षेत्र का ह्यू, संतृप्ति, रंग या चमक बदलना चाहते हैं। इस "व्यावहारिक गाइड" के लिए, रंग चुनें।
  • अगले विकल्प जिसे आपने चुनना होगा 3 ड्रॉपर उप-टूल्स में से एक है। इन सभी को आईड्रोपपर (मुख्य आईडोप्रपर टूल) से संबंधित नहीं है जो टूलबार पर है - जैसा कि उल्लेख किया गया है, वे केवल रंग टूल के उप उपकरण हैं। बाईं ओर ड्रॉपर उप उपकरण आपको जब आप ड्रैग करते हैं तो रंगों को नमूना और प्रतिस्थापित करने की अनुमति देता है मध्य आंखों के छल्ले वाले नमूनों का पहला रंग जो आप पर क्लिक करते हैं और केवल उस विशेष रंग को बदलते हैं। तीसरा वर्तमान पृष्ठभूमि का रंग प्रतिस्थापन रंग के रूप में उपयोग करता है।
  • बदलें टूल के अंतिम विकल्प का दूसरा विकल्प आपको सीमा को और अधिक सटीक रूप से सेट करने की अनुमति देता है। इस व्यावहारिक गाइड के लिए, "किनारों को ढूंढें" चुना गया था। कुछ कार्यों के लिए, आपको "लगातार" या "निरंतर" का उपयोग करना पड़ सकता है, या आइड्रॉपर के प्रकार के संयोजन भी हो सकता है। आखिरी विकल्प चौरसाई है - इस विशेष कार्य में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए यह विकल्प सक्रिय (एक दृश्य से चिह्नित) किया गया था।
  • इसके अलावा, विकल्प पैनल में आप अपने ब्रश की सहिष्णुता बढ़ा सकते हैं, इस मामले में उस इलाके में टोन की एक बड़ी विविधता शामिल होगी या रिकॉर्ड करेगी जहां रंग बदल दिया गया है - या आप इस तरह से सहिष्णुता कम कर सकते हैं अधिक विशिष्ट रंग श्रेणी



  • फ़ोटो बदलें चरण 2 में फ़ोटो बदलें
    2
    विधि: रंग चयन संवाद बॉक्स खोलने के लिए टूल पैनल के निचले भाग में अग्रभूमि रंग को डबल-क्लिक करें और उस रंग को मिलाएं जिसे आप प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप किसी रंग को मिला नहीं करना चाहते हैं, तो आप "रंगीन पुस्तकालयों" बटन पर क्लिक कर सकते हैं, जबकि रंग चयन संवाद बॉक्स खुला रहता है, और वहां से एक रंग चुनें।
  • आईड्रोपपर टूल को सक्रिय करने के लिए "i" पत्र पर क्लिक करें। कितने पिक्सल का चयन किया गया है यह देखने के लिए पटलों के विकल्पों की जांच करना सुनिश्चित करें। फ़ोटोशॉप इन चयनित पिक्सल की औसतता है, इसलिए सावधान रहें कि वहां इतने सारे पिक्सल न हों, क्योंकि यदि आप उस क्षेत्र का चयन करते हैं जो आपकी छवि के किनारे के करीब है, तो कुछ अवांछित पिक्सेल को लक्ष्य क्षेत्र के बाहर शामिल किया जा सकता है और इसके परिणामस्वरूप कम सटीक प्रतिस्थापन क्षेत्र एक पिक्सेल रेंज का इस्तेमाल डेव के रव्स प्रोफाइल प्रोफ़ाइल छवि के लिए किया गया था - हालांकि, 3 x 3 की एक श्रृंखला भी अच्छे परिणाम देगा। ब्रश के साथ अभी भी सक्रिय है, उस रंग के क्षेत्र पर क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं - यह पैलेट को डिफ़ॉल्ट रंग नहीं देगा
  • आपके द्वारा चयनित क्षेत्र का रंग टूल पैलेट के नीचे दिखाई देना चाहिए।
  • ब्रश आइकन पर क्लिक करें टूल पटल में रंग बदलें।
  • पटलों के विकल्पों में मध्य ड्रॉपर उप-टूल का चयन करें इससे पहले कि आप कहीं भी ब्रश का उपयोग करें, ब्रश के आकार को समायोजित करें यदि यह आपके आकार का नहीं है और फिर वह रंग चुनें जिसे आप प्रतिस्थापन रंग के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।
  • एक बार आपके द्वारा चुने गए रंग आपके लक्षित क्षेत्र (जब माउस को खींचते समय क्लिक और होल्डिंग) पर पेंट करने के लिए शुरू होता है, चिंता न करें, अगर आप क्षेत्र से बाहर पेंट करते हैं, क्योंकि फ़ोटोशॉप केवल लक्षित क्षेत्र को समझता है।
  • जैसा कि ऊपर बताया गया है, इस व्यावहारिक मार्गदर्शिका के लिए डेव के रब्ज की प्रोफ़ाइल छवि का उपयोग किया गया था। चूंकि यह चित्र मूल रूप से एडोब इलस्ट्रेटर CS4 के साथ एक चित्रण वेक्टर के रूप में बनाया गया था, इसमें छायांकन में तेज किनारों भी हैं। इससे सहिष्णुता का सही स्तर बहुत आसान लगता है। बदली रंग उपकरण का विकल्प पैनल सेटिंग्स जिसका इस्तेमाल किया गया था: 100% कठोरता और 25% अंतर, कोण = 0⁰, गोलाई = 100 के साथ आकार 77 का ब्रश। उप-उपकरण ड्रॉपर उप-उपकरण कॉन्फ़िगरेशन : मध्यम ब्रश, निचले बाएं कोने में उद्देश्य प्रतीक के साथ- सीमा = खोजने का किनारा, सहिष्णुता = 21% और नरमता = दृष्टि से चिह्नित
  • एक बार जब आप सभी सेटिंग्स को पूरा कर लें, तो आप लक्ष्य क्षेत्र को पेंट कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप प्रोटोकॉल पैलेट (मुख्य मेनू> विंडो> प्रोटोकॉल) को खोलकर केवल एक बेहतर संस्करण पर वापस लौट सकते हैं और फिर वह बिंदु चुनें जिसे आप वापस करना चाहते हैं
    • मूल परत डिफ़ॉल्ट रूप से अवरुद्ध है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए, डुप्लिकेट करें और केवल डुप्लिकेट परत के साथ काम करें।
    • परतों को संरक्षित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप फ़ाइल को फ़ोटोशॉप फ़ाइल के रूप में सहेजते हैं जब भी आप कोई कदम पूरा करते हैं तो आपको हर बार सहेजना होगा। चरणों को पूरा करने के बाद सहेजे हुए लोगों को बचाया गया है, क्योंकि यह हमेशा संभव है कि दोष हैं।
    • यदि आपकी छवि में ऑब्जेक्ट नरम किनारों है, तो आपको सहिष्णुता को बदलना होगा ताकि प्रतिस्थापन क्षेत्र में पर्याप्त या थोड़ी मात्रा दर्ज की जा सके।
    • जब एक क्षेत्र रंग दिया गया होता है, जब आप आईड्रोपपर (मुख्य आईडोप्रपर टूल) पर क्लिक करते हैं, तो रंग टूल को पूरी तरह से बाहर निकालना एक अच्छा विचार है उसके बाद, अगले क्षेत्र पर क्लिक करें जिसे आप मुख्य आईड्रोपपर के साथ काम करेंगे और किसी भी उप-टूल के साथ नहीं। एक बार समाप्त करने के बाद, रंग टूल को सक्रिय करें, रंग का चयन करें और पेंटिंग जारी रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com