ekterya.com

कैसे शब्द के साथ डबल पक्षीय मुद्रित करें

व्यक्तिगत या कार्य दस्तावेजों को प्रिंट करना आपके द्वारा उत्पादित किए गए कागज अपशिष्ट की मात्रा बढ़ा सकता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कागज की मात्रा को कम करने का एक तरीका दोहराई वाला मुद्रण है। यह एक तकनीक है जो दोनों पक्षों पर छपाई के रूप में भी जाना जाता है, और प्रत्येक पत्रक के सामने और पीछे छपाई को शामिल करता है। इस आलेख के साथ, आप वर्ड में डबल-साइड प्रिंट करना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने प्रिंटर को कॉन्फ़िगर करें

शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 1 के साथ डबल पक्षीय
1
निर्धारित करें कि आपका प्रिंटर दो तरफा मुद्रण को अनुमति देता है।
  • यह देखने का सबसे आसान तरीका है कि एक Microsoft Word दस्तावेज़ खोलें। प्रेस "छाप" और उस विकल्प की तलाश करें जो इंगित करता है कि आप डबल-पक्षीय प्रिंट कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रिंट मेनू में प्राथमिकताएं या सेटिंग जांचते हैं।
  • हालांकि दो तरफा प्रिंटिंग प्रिंटर पर निर्भर करती है, हालांकि उनमें से ज्यादातर कंपनियों में एक निश्चित आकार होता है और सामान्य तौर पर, दोनों पक्षों पर छपाई का विकल्प होता है, क्योंकि यह कचरा कम कर देता है और कम किया जा सकता है। नौकरी तेजी से करें हालांकि, कई घरों में, छोटे इंकजेट प्रिंटर हैं जो इस संभावना को कम करने की संभावना रखते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 2 के साथ डबल पक्षीय
    2
    प्रिंटर मैनुअल में देखो यदि आपको कॉन्फ़िगरेशन में दो तरफा प्रिंट करने के लिए कोई विकल्प नहीं मिल रहा है। सूचकांक इंप्रेशन के प्रकारों के लिए विकल्पों को इंगित कर सकता है, या आप अपने प्रिंटर के मॉडल का उपयोग करके इंटरनेट में खोज कर सकते हैं और दोनों तरफ इंप्रेशन का विकल्प
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 3 के साथ डबल पक्षीय
    3
    प्रिंटर मैनुअल में बताई गई सेटिंग्स को बदलें। कुछ प्रिंटर पर, आपको हर बार प्रिंट करने का विकल्प चुनने के बजाय आपको डिफ़ॉल्ट सेटिंग बदलनी होगी
  • Video: Our Miss Brooks: Convict / The Moving Van / The Butcher / Former Student Visits

    छपाई शीर्षक वाला छवि, शब्द के साथ डबल पक्षीय चरण 4
    4
    जांचें कि क्या आप अपने कंप्यूटर को किसी दूसरे प्रिंटर से जोड़ सकते हैं जो दोनों पक्षों पर प्रिंट करता है आप यह जांचने के लिए कि क्या आपके प्रिंटर दोनों पक्षों पर प्रिंट करता है, आप आईटी विभाग के कर्मचारी या किसी अन्य विभाग में काम करने के लिए एक सहयोगी से पूछ सकते हैं।
  • एक उपकरण जोड़ने के लिए "एप्लिकेशन" या "मेरा कंप्यूटर" फ़ोल्डर में दिए चरणों के माध्यम से स्क्रॉल करें। प्रिंटर जोड़ें जो दो-पक्षीय प्रिंट कर सकता है।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर को एक कापियर या स्कैनर पर मुद्रित करने के लिए सेट कर सकते हैं जो दोनों तरफ प्रतियां बनाता है, तो यह बहुत संभावना है कि आप दोनों दस्तावेज़ों पर वर्ड दस्तावेज़ मुद्रित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    डिफ़ॉल्ट रूप से प्रिंटर सेटिंग बदलें

    शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 5 के साथ डबल पक्षीय
    1
    प्रिंटर की सामान्य कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करके प्रिंट करें यदि आप दोनों पक्षों पर प्रिंट करते हैं
    • हर बार जब आप एक बहुत लंबा दस्तावेज़ मुद्रित करते हैं, तो ड्रॉप-डाउन मेनू विकल्प को चेक करें या चुनें, जो "डबल-पक्षीय" छपाई को दर्शाता है।
  • छपे शीर्षक वाला छवि शब्द चरण 6 के साथ डबल बाजू है
    2
    मैन्युअल डबल-पक्षीय मुद्रण विकल्प सेट करें, अगर स्वत: सेटिंग दिखाई नहीं देती है, लेकिन मैन्युअल प्रिंट सेटिंग में अगर यह इंगित किया जाता है कि आप दोनों ओर प्रिंट कर सकते हैं
  • मैन्युअल डबल-साइड प्रिंटिंग में, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड प्रिंट शीट्स के एक तरफ में छपाता है, और फिर आप पेपर को चालू कर देते हैं और शीट्स के पीछे के पृष्ठों को प्रिंट करने के लिए प्रिंट में इसे वापस डालते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 7 के साथ डबल बाजू की प्रिंट
    3



    "प्रिंटर" एप्लिकेशन के अंतर्गत स्थित आपके प्रिंटर के कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं
  • स्टेप्स 8 शब्द के साथ प्रिंट डबल पक्षीय शीर्षक वाला चित्र
    4
    विकल्पों में से खोजें और विकल्प चुनें जो "मैन्युअल दो-पक्षीय मुद्रण" या कुछ इसी प्रकार का है। कॉन्फ़िगरेशन को बचाएं
  • स्टेप्स 9 शब्द के साथ प्रिंट डबल पक्षीय

    Video: Calling All Cars: The Long-Bladed Knife / Murder with Mushrooms / The Pink-Nosed Pig

    5
    अपने दस्तावेज़ पर वापस जाएं इसे प्रिंट करें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आपको सूचित करेगा कि जब आप चादरें पृष्ठ पर वापस रखनी चाहिए ताकि वे बाकी पृष्ठ प्रिंट कर सकें।
  • विधि 3
    मैन्युअल रूप से डबल-साइड प्रिंटिंग

    स्टेप 10 के साथ प्रिंट डबल पक्षीय शीर्षक वाला छवि
    1
    दस्तावेज़ खोलें
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 11 के साथ डबल बाजू का प्रिंट
    2
    पर क्लिक करें "छाप"।
  • स्टेप 12 के साथ प्रिंट डबल स्टेड में शीर्षक वाली छवि
    3
    उस विकल्प का चयन करें जो "अजीब पृष्ठों को प्रिंट करें" या एक समान वाक्यांश कहते हैं। इन पृष्ठों को प्रिंट करने के लिए "ओके" पर क्लिक करें
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 13 के साथ डबल पक्षीय
    4
    कागज को चालू करें और इसे प्रिंटर में वापस डाल दें।
  • दोनों पक्षों पर मुद्रित करने के लिए यह विकल्प मैन्युअल रूप से आपको यह जानना जरूरी है कि आपका प्रिंटर का पेपर फीडर कैसे काम करता है, इसका मतलब यह है कि आपको पता होना चाहिए कि क्या आप शीट्स को फेस या फेस डाउन करते हैं कई प्रिंटरों को पेजों को प्रिंट करने के लिए पेजों की जरूरत होती है, लेकिन दूसरों को फेस डाउन करना पड़ता है पत्तियों का आदेश देने के लिए शायद यह भी आवश्यक है लंबे दस्तावेज़ के अजीब पृष्ठों को मुद्रित करने से पहले, कई परीक्षण पृष्ठों को मुद्रित करें ताकि आप समझ सकें कि आपके प्रिंटर का पेपर फीडर कैसे काम करता है।
  • शीर्षक वाला छवि शीर्षक चरण 14 के साथ डबल बाजू का प्रिंट
    5
    दस्तावेज़ पर वापस जाएं चुनें "यहां तक ​​कि पेज प्रिंट करें" और क्लिक करें "स्वीकार करना" प्रिंटर को कागज के दूसरी तरफ फ़ीड करने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com