ekterya.com

पीडीएफ में प्रिंट कैसे करें

पीडीएफ फाइलें (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट या पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) दस्तावेज़ की अखंडता की रक्षा के लिए बहुत अच्छी तरह से सेवा करती हैं, लेकिन जब उन्हें छपाई करने की बात आती है तो वे एक उपद्रव होते हैं। इससे पहले कि आप एक पीडीएफ फाइल मुद्रित कर सकें, आपको इसे खोलने में सक्षम होना चाहिए। पीडीएफ फाइल छपाई करते समय सबसे आम समस्याओं के समाधान के लिए निम्न अनुभाग को पढ़ा जाना सीखने के लिए नीचे चरण 1 देखें और

चरणों

भाग 1
पीडीएफ प्रिंट करें

Video: (UIDAI) आधार कार्ड को आई डी कार्ड साइज़ में कैसे प्रिंट करें कम समय में photoshop 7.0(हिंदी)

छवि शीर्षक प्रिंट पीडीएफ फाइलें चरण 1
1
एक पीडीएफ फाइल रीडर डाउनलोड करें। एडोब रीडर पीडीएफ फाइल पढ़ने के लिए एक उत्कृष्ट कार्यक्रम है जिसे आप अपनी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। विभिन्न डेवलपर्स से आप अन्य रीडिंग प्रोग्राम भी डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप किसी रीडिंग प्रोग्राम को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो अधिकांश ब्राउज़र पीडीएफ फाइल खोल सकते हैं।
  • प्रिंट शीर्षक पीडीएफ फाइलें चरण 2
    2
    पीडीएफ फाइल खोलें पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए पठन प्रोग्राम का उपयोग करें या फ़ाइल को उसकी खिड़की में खींचकर अपने ब्राउज़र में खोलें।
  • छवि शीर्षक प्रिंट पीडीएफ फाइलें चरण 3
    3
    पर क्लिक करें "पुरालेख" और उसके बाद में "छाप"। यह एक प्रिंट बॉक्स खोलता है जो कई विकल्प दिखाता है। कुछ रीडिंग प्रोग्राम और ब्राउज़र में मेनू खोलने के बिना दस्तावेज़ के ऊपर या नीचे प्रिंट बटन उपलब्ध हैं "पुरालेख"।
  • छवि शीर्षक प्रिंट पीडीएफ फाइलें चरण 4
    4
    अपना प्रिंटर चुनें प्रिंट बॉक्स में, आप जिस प्रिंटर को दस्तावेज़ भेजना चाहते हैं उसे चुन सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप ऐसे जगह पर हैं जहां एक से अधिक प्रिंटर है।
  • जांचें कि आपने जो प्रिंटर चुना है, वह कंप्यूटर या नेटवर्क से सीधे कनेक्ट होता है और यह पूरी तरह से काम कर रहा है।
  • प्रिंटर में पर्याप्त काग़ज़ भी होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्रिंट पीडीएफ फाइलें चरण 5
    5
    प्रिंट सीमा सेट करता है अगर पीडीएफ फाइल के कई पेज हैं लेकिन आपको केवल कुछ विशिष्ट पृष्ठों की आवश्यकता है, तो अनुभाग का उपयोग करें "पद" या "पृष्ठों" मुद्रित करने के लिए किन पृष्ठों को प्रिंट करना है यह तय करने के लिए
  • छवि प्रिंट शीर्षक पीडीएफ फाइलें चरण 6
    6
    किसी भी उन्नत मुद्रण विकल्प को संशोधित करें बटन पर क्लिक करके उन्नत प्रिंटिंग विकल्प चुनें "गुण"। वहां से आप पीडीएफ फाइल के डिजाइन, परिष्करण और अन्य विशेषताओं में कई बदलाव कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वहां से जहां आप रंग या काले और सफेद रंग में प्रिंट करना चाहते हैं
  • उन्नत प्रिंटिंग विकल्पों का स्थान आपके द्वारा पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रम के आधार पर भिन्न होता है।
  • एडोब रीडर में, आप टैब से कवर और बैक कवर प्रिंट कर सकते हैं "कवर मोड"। इसके अलावा, स्याही को बचाने के लिए आप चुन सकते हैं "स्याही सहेजें" विकल्पों में "गुणवत्ता"। यह थोड़ा अंतिम फ़ाइल की गुणवत्ता कम कर देता है। कागज को बचाने का एक अतिरिक्त तरीका चयन करके डबल-साइड प्रिंटिंग है "डबल चेहरे" नीचे "मुद्रण का प्रकार" टैब में "डिज़ाइन"।
  • छवि शीर्षक प्रिंट पीडीएफ फाइलें चरण 7



    7
    दस्तावेज़ मुद्रित करें जब आप सभी मुद्रण विकल्पों को कॉन्फ़िगर करते हैं, तो बटन पर क्लिक करके दस्तावेज़ को प्रिंट करें "छाप"। दस्तावेज़ प्रिंट कतार में जोड़ दिया जाएगा
  • भाग 2
    एक पीडीएफ फाइल की छपाई की समस्याओं को हल करें

    Video: mobile se printer se print kaise kare | मोबाइल से प्रिंट कैसे निकाले ? | by technical support

    छवि शीर्षक प्रिंट पीडीएफ फाइलें चरण 8
    1
    प्रिंटर की जांच करें प्रोग्राम में किसी भी त्रुटि को ठीक करने का प्रयास करने से पहले, सुनिश्चित करें कि प्रिंटर है अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं और आपके पास प्रिंट पूरा करने के लिए पर्याप्त कागज़ और स्याही है एक कागज जाम भी समस्या का कारण हो सकता है।
  • छवि शीर्षक प्रिंट पीडीएफ फाइलें चरण 9
    2
    एक भिन्न दस्तावेज़ आज़माएं एक पीडीएफ फाइल के अलावा कुछ और छपाई करने की कोशिश करें, जैसे वर्ड दस्तावेज़। यदि दस्तावेज़ बिना समस्याओं के प्रिंट करता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि समस्या पीडीएफ फाइल है अगर दस्तावेज़ प्रिंट नहीं होता है, तो शायद आपका प्रिंटर क्षतिग्रस्त हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक प्रिंट पीडीएफ फाइलें चरण 10

    Video: बिना प्रिंटर के पेज कैसे प्रिंट करें | How to print document without printer in hindi

    3
    अपने प्रिंटर के ड्राइवर (ड्राइवर) को अपडेट करें कुछ प्रिंटर पीडीएफ फाइलों के साथ परेशानी हो सकती हैं यदि वे अद्यतन नहीं हैं। प्रिंटर निर्माता की वेबसाइट पर जाएं और समर्थन अनुभाग में अपने प्रिंटर के मॉडल की खोज करें। नवीनतम ड्राइवर डाउनलोड करें और उन्हें स्थापित करें
  • छवि शीर्षक प्रिंट पीडीएफ फाइलें चरण 11
    4
    एक अलग प्रिंटर का उपयोग करें एक अलग प्रिंटर पर पीडीएफ फाइल को प्रिंट करने का प्रयास करें। मूल प्रिंटर संगत नहीं है, तो यह समस्या को हल कर सकता है।
  • छवि शीर्षक प्रिंट पीडीएफ फाइलें चरण 12
    5
    पीडीएफ फाइल को दूसरे प्रकार की फाइल में कनवर्ट करें यदि कोई और काम नहीं करता है, तो आप पीडीएफ फाइल को एक छवि फ़ाइल में बदल सकते हैं। इसके साथ आप किसी भी समस्या के बिना इसे मुद्रित करने में सक्षम होना चाहिए। किसी पीडीएफ फाइल को एक छवि में बदलने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यात्रा करें इस गाइड.
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: कैसे एक PDF फ़ाइल प्रिंट करने के लिए

    • कंप्यूटर, प्रिंटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com