ekterya.com

बिजली के केबल की मरम्मत कैसे करें

यहां हम आपको दिखाते हैं कि कैसे सही तरीके से बिजली के तारों की मरम्मत (और सुरक्षित रूप से) करें। यह एक छोटा केबल हो सकता है लेकिन यह सुरक्षित होगा जैसे कि यह नया था।

चरणों

एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
बिजली कटौती किसी केबल को संभाल न दें जो दोषपूर्ण या क्षतिग्रस्त होने पर संदिग्ध हो, अगर उसे बिजली मिलती है
  • Video: गैस चूल्हे को घर पर ही कैसे ठीक करे...हिंदी में जाने

    एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत का शीर्षक
    2
    केबल पावर आउटलेट से डिस्कनेक्ट करें
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    केबल के छोर की जांच करें यदि यह एक विस्तार केबल है, तो उससे कनेक्ट होने वाली किसी भी केबल को डिस्कनेक्ट करें। अपने हाथ में अंत के साथ, देखें कि क्या यह गर्म लग रहा है एक गर्म अंत एक संभावित समस्या (नीचे, इस पर अधिक जानकारी) इंगित करता है आपको "पत्ते" या "टिप्स" के अंत की जांच करनी चाहिए ताकि आप उस सामग्री में क्षति, पिघलने, अंधेरे या जला भागों का प्रमाण देख सकें जो पत्तियों की रक्षा करते हैं। आपको एक्स्टेंशन केबल्स की महिला समाप्ति की जांच भी करनी चाहिए ताकि आप देख सकें कि क्या वहां एक ही स्थिति है।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम से छवि चरण 4
    4
    केबल की लंबाई की जांच करें देखने के लिए केबल की संपूर्ण लंबाई का स्पष्ट रूप से निरीक्षण करें कि क्या नुकसान है, जैसे कि कटौती, छेद के माध्यम से टूट जाता है या कवर या इन्सुलेशन पर निशान जलाएं। केबल को अपने हाथ से स्लाइड करें ताकि आप असंगतता को महसूस कर सकें जो शायद देखने के लिए आसान नहीं हो, खासकर केबल के अंधा तरफ। उन हिस्सों को चिह्नित करें जहां आपको संदेह है कि वहां क्षति है।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    रस्सी के चिह्नित भागों का निरीक्षण करें। निर्धारित करें कि केबल, आदि का उपयोग करने वाले लोगों के लिए खतरे का एक संभावित स्रोत क्या हो सकता है, उन स्रोतों से जो केवल सतही ही लगते हैं।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र चरण 6

    Video: कल भी इंजीनियरों द्वारा पाइप लाइन मरम्मती का कार्य नही हुआ पूरा

    6
    निर्धारित करता है कि क्या केबल और एक ध्रुवीकृत प्लग का इस्तेमाल किया जा रहा है या नहीं। "दो तारों" के कई उपकरणों और एक्सटेंशन कॉर्ड (ग्राउंडिंग के बिना) ध्रुवीकृत कवर और केबल का उपयोग करते हैं। ध्रुवीकृत कवर और केबल में अलग-अलग ब्लेड होते हैं जो प्लग को एक तरह से प्लग में डालने की अनुमति देते हैं। केबल कवर दो तार (फ्लैट) केबल से जुड़े हैं ये केबल एक विशेषता है जो उन्हें एक दूसरे से पहचानती है। एक केबल के पास एक बढ़िया किनारा होगा जो केबल की पूरी लंबाई तक विस्तारित होगा, समान अंतराल पर केबल के बारे में जानकारी मुद्रित करेगा, अलग-अलग रंगीन कंडक्टर (सोने या चांदी) होंगी या कुछ अन्य विशिष्ट विशेषताओं पुराने कॉर्ड के अंत की जांच करें कि क्या यह एक ध्रुवीकृत प्रकार की टोपी है। यदि कोई एक था, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप जिस केबल की विस्तृत शीट से जुड़ा हुआ है और जो संकीर्ण शीट से जुड़ा था, उसका दोहराया जाना चाहिए।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम पर छवि चरण 7



    7
    केबल कटौती एक बार जब आप मौजूद पहचानकर्ता को निर्धारित करते हैं, तो डिवाइस और क्षतिग्रस्त भाग (क्षतिग्रस्त हिस्से के रूप में जितना करीब हो) के बीच एक स्थान चुनें और शेष केबल कट कर उसे हटा दें।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत 8
    8
    प्रतिस्थापन कॉर्ड (या "कॉर्ड कैप") के एक छोर को स्थापित करें केवल मूल के रूप में शीट की एक ही नंबर के साथ प्रतिस्थापन केबल कवर का उपयोग करें गोल केबल्स आमतौर पर तीन प्रकार के केबल ग्राउंडिंग हैं और बाहरी कवर के तहत विभिन्न रंगों के तारों को इन्सुलेट करते हैं। अगर (1) एक सफेद या ग्रे केबल, (2) एक हरे या पीले और हरे रंग का केबल और (3) एक रंगीन केबल (अक्सर लाल या काली) के साथ प्रस्तुत किया जाता है, तो हरे और पीले केबल को लंबे ब्लेड और चौड़े ब्लेड में सफेद और ग्रे तार और संकीर्ण ब्लेड में शेष रंग तार (या यदि आप एक विस्तार कॉर्ड के विपरीत छोर की जगह ले रहे हैं तो खुलने के लिए) जमीन पर जा रहे हैं। यदि यह एक फ्लैट वाला दो-तार केबल है, तो सुनिश्चित करें कि पहचानकर्ता के साथ ही केबल एक ही सापेक्ष चौड़ाई पत्रक में मूल रूप से समाप्त हो जाती है जिससे कि निर्माता द्वारा दर्शाया गया ध्रुवीकरण बनाए रखा जाए।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम पर छवि चरण 9
    9
    अपने काम की जांच करें सुनिश्चित करें कि केबल के सभी छोटे किस्में अपने संबंधित टर्मिनलों से सुरक्षित हैं। ये तंतुओं को मुड़ और फिर किसी भी टर्मिनल स्क्रू के आसपास दक्षिणावर्त लपेटा जाना चाहिए। जिन तंतुओं को आप अलग-अलग टर्मिनलों में फैलाने की अनुमति देते हैं, उन्हें एक शॉर्ट सर्किट का कारण बनता है और परिणामस्वरूप विद्युत चाप, फ्यूज या खराब स्थितियों में परिणाम होता है। यदि सभी तंतु अपने संबंधित टर्मिनलों के तहत पूरी तरह से नहीं हैं, तो केबल का आकार प्रभावी रूप से कम हो जाएगा और दूसरे छोर पर गर्मी का निर्माण या कम वोल्टेज का कारण होगा। सुरक्षित रूप से सभी कनेक्शन समायोजित करें और आवास की स्थिति बनाएं ताकि आप प्रक्रिया को पूरा कर सकें। प्रतिस्थापन केबल कवर के साथ आपूर्ति की इन्सुलेट बाधाओं को स्थापित करना सुनिश्चित करें।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    10
    उस कनेक्टर को कसने से अधिक मत न करें जो इसके चारों ओर केबल कैप में तंतुओं को राहत देता है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप केबल कवर या उसके इन्सुलेशन को कुचलने और केबल के संपर्क में आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक नया खतरा बना सकते हैं।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत के नाम पर छवि चरण 11
    11
    टेस्ट। यदि संभव हो तो, उस आउटलेट में जाने वाली बिजली काट कर जो आप उपयोग करने जा रहे हैं और केबल कवर और रिपेयर किए गए केबल से कनेक्ट कर सकते हैं। फिर से चालू करें और मरम्मत भाग के संपर्क में आने के बिना डिवाइस या केबल का परीक्षण करें।
  • एक इलेक्ट्रिक कॉर्ड की मरम्मत का शीर्षक
    12
    काम नहीं करता है? समस्याओं के एक से अधिक स्रोत हो सकते हैं केबल के हॉट कैप ऑक्सीकरण, गंदगी या अन्य स्थिति से अत्यधिक संचय को इंगित कर सकते हैं जो एक अच्छा कनेक्शन के साथ हस्तक्षेप करते हैं। समस्या पावर आउटलेट (या एक विस्तार कॉर्ड के उद्घाटन) के भीतर हो सकती है क्योंकि कॉर्ड के एक छोर पर गर्मी महसूस कनेक्शन के संभोग सतहों में मौजूद होगी। समय के साथ, आउटलेट में संपर्क धातु के हिस्सों के हीटिंग और कूलिंग थका हुआ हो जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप कम "निचोड़" बल होगा ये सतह केबल कवर की पत्तियों को पर्याप्त रूप से पकड़ने में सक्षम नहीं हो सकती है और आपको आउटलेट (या एक एक्सटेंशन कॉर्ड के मामले में, महिला एंडकैप कवर) को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    Video: How to make 5v DC Power Supply using 7805 | How to Convert AC TO DC|230 to5v

    • जब एक केबल क्षतिग्रस्त हो जाता है, क्षतिग्रस्त हिस्से को काट कर और प्रत्येक छोर पर आवश्यक केबल कैप स्थापित करें। इससे उन्हें एक-दूसरे के साथ जुड़ने की इजाजत होगी ताकि लगभग पूरे पूर्ण विस्तार का उपयोग फिर से किया जा सके।
    • एक्सटेंशन केबल्स का परीक्षण करें क्योंकि यह ग्राउंड शीट और ओपनिंग के लिए निरंतरता परीक्षक या ओहममीटर जांच से जुड़ी है, विस्तृत शीट और विस्तृत खोलने के लिए और अंत में संकीर्ण शीट और खोलने के लिए। हर बार जब आप ऐसा करते हैं तो निरंतरता या 0 ओम के कोई संकेत नहीं होना चाहिए। फिर अगले के साथ प्रत्येक शीट के बीच की कोशिश करें। हर बार जब आप ऐसा करते हैं तो कोई अनंत निरंतरता या धीरज नहीं होना चाहिए।

    चेतावनी

    • अगर आपको तीन केबल दिए जाते हैं तो दो-शूल केबल कवर या पावर आउटलेट स्थापित न करें।
    • यदि रंगीन तार मौजूद होते हैं जो पिछले चरणों से भिन्न होते हैं, तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि कौन सा रंग केबल किस शीट से जोड़ता है। यह एक सस्ती निरंतरता उपकरण के साथ किया जा सकता है, जिसमें एक परीक्षक या ओममीटर के साथ होता है अनुमान लगाने की कोशिश मत करो
    • अगर आपको दो केबल दिए जाते हैं तो तीन आयामी केबल कवर या पावर आउटलेट स्थापित न करें।
    • किसी केबल पर एक बेंच नहीं छूएं
    • उपकरण के केबल, डिवाइस या एक्स्टेंशन कॉर्ड से किसी टूटे कवर पर या छिद्रित तारों पर कभी भी छड़ी न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com