ekterya.com

कंप्यूटर की मरम्मत कैसे करें


किसी कंप्यूटर के एकीकृत घटकों में कोई असफलता इसके संचालन को प्रभावित कर सकती है, लेकिन कुछ समस्याएं, सामान्य रूप से, स्वयं द्वारा तय की जा सकती हैं बहुत प्रभावी युक्तियाँ और चालें हैं जो आपको आपके कंप्यूटर की मरम्मत में मदद करेंगे। अपने कंप्यूटर की मरम्मत का तरीका जानना ज़रूरी है क्योंकि हर दिन हम व्यक्तिगत तौर पर और हमारे काम के लिए उन पर थोड़ी अधिक निर्भर करते हैं। कई प्रकार की समस्याएं हैं - कुछ हल करने में आसान होते हैं, लेकिन अन्य नहीं हैं। हालांकि, आप कुछ युक्तियों और युक्तियों का पालन करके अपने सिस्टम की मरम्मत कर सकते हैं यहां हम आपको कुछ दिखाते हैं:

चरणों

विधि 1

जब कंप्यूटर जमा देता है

ऐसा कहा जाता है कि कंप्यूटर जमी हैं जब आप माउस पॉइंटर को स्थानांतरित नहीं करने का प्रयास करते हैं या आप मेनू तक नहीं पहुंच सकते हैं, यह सॉफ्टवेयर या उपकरण के साथ समस्याओं के कारण हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है पता है "ठंड" के पीछे क्या कारण है देखें कि क्या समस्या प्रिंटर या स्कैनर जैसे परिधीय उपकरण को जोड़ने के दौरान हुई है - यदि हां, तो उस उपकरण के नियंत्रक के साथ समस्या हो सकती है यदि एक नई हार्ड ड्राइव को जोड़ने के बाद समस्या आ गई है, तो उसे पर्याप्त बिजली या बहुत अधिक गर्मी नहीं होने पर विभाजित किया जा सकता है यदि यह आपके साथ होता है, तो नीचे दी गई मरम्मत प्रक्रिया का पालन करें।

एक कंप्यूटर स्टेप 1 को सुधारने वाला छवि

Video: HOW TO REPAIR USB MOUSE OF YOUR COMPUTER ( कैसे अपने कंप्यूटर के यूएसबी माउस को मरम्मत करने के लिए)

1
अपने कंप्यूटर को थोड़ा आराम दें अगर आपके पास कंप्यूटर पूरे दिन जुड़ा हुआ है, तो इस समस्या को अक्सर इसे डिस्कनेक्ट करके हल किया जा सकता है, और इसे 30 सेकंड बाद में पुन: कनेक्ट कर सकते हैं। मदरबोर्ड को शक्ति निकाल कर, यह कंप्यूटर को रिबूट और स्मृति को साफ करने का कारण बनता है
  • Video: Mouse को ख़राब समझ कर फेंके नहीं, बल्कि ये करें | Mouse Problem Fixed so Easily

    एक कंप्यूटर स्टेप 2 मरम्मत के शीर्षक वाली छवि

    Video: कंप्यूटर पर कोई पावर !! कैसे तय करने के लिए पीसी समस्या चालू नहीं होगा !! समस्या पर बिजली हल करने के लिए 15 चरणों

    2
    जांचें कि क्या कंप्यूटर बहुत गर्म है यदि आप देखते हैं कि यह बहुत गर्म हो जाता है, तो आपको जांचना चाहिए कि क्या होता है। याद रखें कि यदि आप टावर को खोलने जा रहे हैं, तो आपको जो भी करना चाहिए, वह कंप्यूटर बंद कर दे और इसे डिस्कनेक्ट करें। यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो इसे टाई लें गहने का कोई टुकड़ा निकाल दें, जो आपके काम में बाधा डाल सकती हैं यह भी किसी भी परिधान का उपयोग करने से बचें जिससे बहुत अधिक स्थिर हो, क्योंकि स्पार्क उपकरण को नुकसान पहुंचा सकता है और अधिक गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • एक कम्प्यूटर चरण 3 मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कंप्यूटर के टॉवर को खोलें और धातु चेसिस का तापमान जांचें। यदि यह गर्म है, तो निश्चित रूप से एक थर्मल समस्या है धीरे से सामने और रियर प्रशंसकों की जांच करें और धूल हटा दें। आप सबसे अच्छे रूप में साफ करने के लिए कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें, इसे साफ करने के लिए कंप्यूटर बंद होना चाहिए और डिस्कनेक्ट हो जाना चाहिए।
  • यदि आपके कंप्यूटर में एक से अधिक हार्ड ड्राइव हैं, तो टॉवर के अंदर की तरफ से उन्हें स्थापित करने से बचें - यह उन्हें गर्मी के कारण विफल होने की अधिक संभावना बनाता है। विस्तृत स्लॉट में एक अतिरिक्त हार्ड ड्राइव स्थापित करने के लिए, जैसे कि स्लॉट जहां सीडी ड्राइव या सीडी बर्नर जुड़ा हुआ है, आप किसी भी स्टोर में माउंटिंग ब्रैकेट खरीद सकते हैं जो कम्प्यूटर पार्ट्स बेचता है।
  • भले ही आपके कंप्यूटर में समस्याएं न हो, तो प्रशंसकों को नियमित रूप से साफ करने के लिए यह एक अच्छा विचार है
  • टावर बंद करने से पहले, सभी केबलों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ जुड़ा हुआ है। यदि आपको वीडियो या मेमोरी कार्ड को पुनरारंभ करना है, तो "मदरबोर्ड (मदरबोर्ड) को बहुत से दबाए जाने से बचें" क्योंकि इससे इसे नुकसान हो सकता है
  • एक कंप्यूटर के चरण 4 में सुधार की गई छवि



    4
    अपने उपकरणों के चालकों ("ड्राइवर") की जांच करें कई बार जब आप विंडोज अपडेट करते हैं, तो आपके सिस्टम ने गलत ड्रायवर डाउनलोड और स्थापित कर सकते हैं, जिससे कंप्यूटर की "फ्रीज़िंग" हो सकती है। आप डिवाइस मैनेजर में अपने ड्राइवर की स्थिति की जांच कर सकते हैं। अपना यूएसबी डिवाइस डिस्कनेक्ट करें, अगर यह जुड़ा हुआ है। मैं यह देखने के लिए कंप्यूटर चालू करता हूं कि यह काम करता है या नहीं। यदि ऐसा होता है, तो ठीक है - यदि आप अपने सिस्टम को पिछली स्थिति में पुनर्स्थापित नहीं कर सकते हैं। सिस्टम पुनर्स्थापना विकल्प सिस्टम को उन नियंत्रकों के साथ छोड़ देगा जो अपडेट करने से पहले था।
  • एक कंप्यूटर की मरम्मत चरण 5
    5
    सिस्टम पुनर्स्थापना विकल्प तक पहुंचने के लिए, प्रारंभ> प्रोग्राम> सहायक उपकरण> सिस्टम उपकरण> सिस्टम पुनर्स्थापना पर जाएं। उस समस्या के कारण हो सकता है कि किसी भी परिवर्तन के लिए पिछले कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करने के लिए आपको अपडेट करने से पहले एक तिथि को पुनर्स्थापित करना होगा।
  • एक कंप्यूटर की मरम्मत के चरण 6

    Video: विंडोज 7 स्टार्टअप सुधार

    6
    अपनी हार्ड ड्राइव की जांच करें आपकी हार्ड ड्राइव एक सूचना भंडारण केंद्र है, इसलिए जब इसे लंबे समय तक उपयोग किया जाता है तो यह "बेतरतीब" हो सकता है - यह आपके कंप्यूटर के संचालन को धीमा कर देता है इसलिए, आपको खराब सेक्टरों की जांच और खत्म करने के लिए नियमित रूप से सीएचकेडीएसके नाम से विंडोज उपयोगिता का उपयोग करना चाहिए। यह आपके कंप्यूटर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा उपाय है।
  • विधि 2

    मौत की ब्लू स्क्रीन
    एक कंप्यूटर मरम्मत चरण 7 में छवि
    1
    मौत की नीली स्क्रीन से मिलो हल करने के लिए और अधिक जटिल है, जब कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने से इनकार करते हैं और एक त्रुटि संदेश के साथ एक नीली स्क्रीन दिखाई देती है। यह आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचाए हुए हानिकारक कार्यक्रमों की कार्रवाई के कारण है ये हानिकारक प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर "अंतराल" के माध्यम से आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों में या एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रवेश करने का प्रबंधन करते हैं। इन प्रोग्रामों को खत्म करने और अपने कंप्यूटर को ठीक करने के लिए, एक संगत एंटी-वायरस प्रोग्राम के साथ अपनी हार्ड ड्राइव की जांच करें।
    • रजिस्ट्री त्रुटियाँ Windows रजिस्ट्री में आपके कंप्यूटर पर स्थापित कंप्यूटर और प्रोग्राम के बारे में जानकारी है। यदि कोई दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम रजिस्ट्री को दूषित करता है, तो यह नीले स्क्रीन त्रुटि का कारण हो सकता है। इन प्रोग्रामों को मैन्युअल रूप से रजिस्ट्री का संपादन कर या मैन्युअल रूप से व्यवस्थित किया जा सकता है, या कुछ विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम जो भ्रष्ट रजिस्ट्री की समीक्षा और मरम्मत कर सकते हैं। रिकॉर्ड को संपादित करने से पहले, हमेशा इसे का बैकअप लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com