ekterya.com

यह जानने के लिए कि आपके कंप्यूटर में ब्लूटूथ क्या है

ब्लूटूथ एक वायरलेस तकनीक है जो आपको आस-पास के डिवाइस से कनेक्ट करने की अनुमति देती है, भले ही वे दृष्टि की सीधी रेखा पर न हों। सबसे नए लैपटॉप पहले से ही स्थापित ब्लूटूथ हार्डवेयर के साथ आए हैं, लेकिन अगर आपका कंप्यूटर पुराना है या आपके पास डेस्कटॉप कंप्यूटर है तो आप इसे कम होने की संभावना नहीं रखते हैं यह जानने के लिए कि आपके कंप्यूटर में ब्लूटूथ है या नहीं, और यदि आप नहीं करते हैं तो आप क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए नीचे चरण 1 पढ़ें।

चरणों

विधि 1

विंडोज
छवि शीर्षक वाला छवि चेक करें कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ चरण 1 है
1

Video: बिना USB केबल के MOBILE से COMPUTER मे DATA TRANSFER कैसे करते है !

डिवाइस प्रबंधक खोलें। ब्लूटूथ को कंप्यूटर पर कुछ हार्डवेयर को काम करने की आवश्यकता है अधिकांश लैपटॉप ब्लूटूथ के साथ आते हैं, जबकि अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटर नहीं करते हैं। डिवाइस मैनेजर आपके कंप्यूटर को बनाए रखने वाले सभी हार्डवेयर की एक सूची दिखाता है और आपको यह देखने देता है कि उसके पास ब्लूटूथ हार्डवेयर स्थापित है या नहीं। डिवाइस मैनेजर के त्वरित पहुंच के लिए तरीकों Windows के संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकती हैं:
  • विंडोज़ 8. प्रेस ⌘ विन +एक्स और "डिवाइस प्रबंधक" चुनें।
  • विंडोज 7 या विस्टा "प्रारंभ" मेनू और प्रकार पर क्लिक करें डिवाइस प्रबंधक खोज बॉक्स में परिणामों में इसे चुनें
  • "एक्सचेंज" मेनू पर क्लिक करें और "कंप्यूटर" पर राइट क्लिक करें। "गुण" चुनें और "हार्डवेयर" टैब पर क्लिक करें डिवाइस प्रबंधक बटन पर क्लिक करें।
  • नोट: यदि ब्लूटूथ प्रतीक अधिसूचना ट्रे में दिखाई देता है, तो आपके पास ब्लूटूथ हार्डवेयर स्थापित और सक्रिय है।
  • छवि शीर्षक वाला छवि चेक करें कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ चरण 2 है
    2

    Video: How to use any Mobile on Computer Screen?अपने मोबाइल को कंप्यूटर की स्क्रीन में कैसे यूज़ करते है?

    श्रेणी "ब्लूटूथ रेडियो" खोजें डिफ़ॉल्ट रूप से, डिवाइस मैनेजर के पास आपके कंप्यूटर की सभी श्रेणियां होनी चाहिए, इसलिए आपको "डिस्क ड्राइव", "स्क्रीन एडाप्टर", "प्रोसेसर" आदि जैसे सभी इंस्टॉल किए गए डिवाइस दिखाना चाहिए। श्रेणी "ब्लूटूथ रेडियो" खोजें श्रेणियां वर्णानुक्रम में व्यवस्थित की जाती हैं, इसलिए आपको शीर्ष के निकट होना चाहिए। यदि आप इस श्रेणी को देखते हैं, तो आपके पास ब्लूटूथ स्थापित है।
  • सुनिश्चित करें कि हार्डवेयर सही ढंग से काम कर रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए श्रेणी का विस्तार करें। यदि एक पीले विस्मयादिबोधक बिंदु का आइकन हार्डवेयर पर दिखाई देता है, तो आपको हो सकता है कि संकेतित ड्राइवरों को स्थापित करें ब्लूटूथ के लिए काम करने के लिए
  • छवि शीर्षक वाला छवि चेक करें कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ चरण 3 है
    3
    श्रेणी "नेटवर्क एडेप्टर" खोजें यदि आपको "ब्लूटूथ रेडियोज" श्रेणी नहीं दिखाई देती है, तो आपको "नेटवर्क एडाप्टर" श्रेणी में ब्लूटूथ एडाप्टर मिल सकता है। इस श्रेणी में आमतौर पर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क कार्ड को वायरलेस से या केबल के माध्यम से अन्य नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है कोई भी प्रविष्टि ढूंढें जिसमें "ब्लूटूथ" शब्द शामिल है।
  • यदि आपके पास ब्लूटूथ हार्डवेयर स्थापित नहीं है, तो आप एक खरीद सकते हैं ब्लूटूथ यूएसबी एडाप्टर अमेज़ॅन या कई अन्य शॉपिंग वेबसाइटों पर कुछ डॉलर के लिए इसे स्थापित करने के लिए आपको इसे केवल एक मुफ्त यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला छवि चेक करें कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ चरण 4 है
    4
    अपने ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करें एक बार आपके द्वारा सत्यापित किया गया कि आपके पास ब्लूटूथ है तो आप अपने ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग शुरू करने में सक्षम होंगे। पढ़ना इस गाइड अपने ब्लूटूथ डिवाइस से अधिक का लाभ उठाने के तरीके पर विचार देखने के लिए
  • विधि 2

    मैक ओएस एक्स


    छवि शीर्षक वाला छवि चेक करें कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ चरण 5 है
    1
    "इस मैक के बारे में" खोलें। अधिकांश मैक कंप्यूटर ब्लूटूथ के साथ आते हैं। यदि आपके पास ब्लूटूथ स्थापित और सक्रिय है, तो आपको स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में ब्लूटूथ लोगो दिखाई देगा। यदि आपको लोगो नहीं दिखाई देता है तो आप कुछ जांच कर सकते हैं ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि आपने हार्डवेयर स्थापित किया है।
    • "ऐप्पल" मेनू पर क्लिक करें और "इस मैक के बारे में" चुनें।
  • छवि शीर्षक वाला छवि चेक करें कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ चरण 6 है
    2
    "अधिक जानकारी" पर क्लिक करें एक नई विंडो आपके मैक कंप्यूटर पर स्थापित सभी हार्डवेयर, नेटवर्क प्रोटोकॉल और सॉफ़्टवेयर दिखाएगी। सुनिश्चित करें कि "हार्डवेयर" श्रेणी का विस्तार किया गया है और "ब्लूटूथ" प्रविष्टि के लिए ढूंढें।
  • यदि "ब्लूटूथ" विकल्प उपलब्ध नहीं है या जब आप क्लिक करते हैं, तो आपके पास ब्लूटूथ हार्डवेयर स्थापित नहीं होता है। आपको एक खरीदना होगा ब्लूटूथ यूएसबी एडाप्टर उन्हें अमेज़ॅन या अन्य शॉपिंग साइटों पर कुछ डॉलर खर्च होंगे
  • छवि शीर्षक वाला छवि चेक करें कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ चरण 7 है
    3

    Video: how to connect net form Mobile/अपने मोबाइल से कंप्यूटर या लैपटॉप में नेट कैसे चलाये?

    "सिस्टम वरीयताएँ" विंडो का उपयोग करें आप "सिस्टम वरीयताएँ" विंडो के माध्यम से ब्लूटूथ को देख सकते हैं। "ऐप्पल" मेनू पर क्लिक करें और "सिस्टम वरीयताएँ" चुनें। "हार्डवेयर" या "इंटरनेट और वायरलेस कनेक्शन" अनुभाग में "ब्लूटूथ" खोजें।
  • छवि शीर्षक वाला छवि चेक करें कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ चरण 8 है
    4
    अपने ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करें एक बार आपके द्वारा सत्यापित किया गया कि आपके पास ब्लूटूथ है तो आप अपने ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग शुरू करने में सक्षम होंगे। पढ़ना इस गाइड अपने ब्लूटूथ डिवाइस से अधिक का लाभ उठाने के तरीके पर विचार देखने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com