ekterya.com

एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ कैसे करें

आपके एंड्रॉइड डिवाइस आपके कंप्यूटर और उपकरणों पर अपने सभी कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ रखने के लिए आसानी से अपने Google खाते से कनेक्ट कर सकते हैं। आप ऐसा ऐसा कैलेंडर एप्लिकेशन के साथ कर सकते हैं जो आपके डिवाइस पर पूर्व-इंस्टॉल हो या आप "Google कैलेंडर" जैसे किसी एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। किसी विशेष खाते से जुड़े हुए डिवाइस पर आपके द्वारा बनाए जाने वाले ईवेंट स्वचालित रूप से उस अन्य डिवाइस पर दिखाई देंगे जो उस खाते से जुड़ा हुआ है।

चरणों

भाग 1

एक Google खाता जोड़ें
एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ किया गया चित्र शीर्षक चरण 1
1
"सेटिंग" एप्लिकेशन खोलें आप अपनी होम स्क्रीन पर "सेटिंग" एप्लिकेशन को, आपके एप्लिकेशन ट्रे में या "सूचनाएं" पैनल में पा सकते हैं।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक चरण 2
    2
    "खाता" अनुभाग तक स्क्रॉल करें। वहां आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस से जुड़े सभी खातों को देखेंगे।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ किया गया चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    "+ खाता जोड़ें" पर क्लिक करें आप बना सकते हैं सभी प्रकार के खातों की एक सूची दिखाई देगी।
  • यदि आपका Google खाता पहले से ही जुड़ा हुआ है, तो खातों की सूची में उस पर क्लिक करें और फिर अपने Google उपयोगकर्ता नाम पर क्लिक करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके Google कैलेंडर सिंक्रनाइज़ किए गए हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कैलेंडर बॉक्स का चयन किया गया है।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ किया गया चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    उपलब्ध विकल्पों की सूची से "Google" चुनें यदि आप अपने Google खाते से साइन इन करना चाहते हैं या "नया" पर क्लिक करना चाहते हैं, तो "मौजूदा" का चयन करें यदि आपके पास कोई खाता नहीं है तो नया खाता बनाएं
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक चरण 5
    5
    जब तक आपका नया खाता सिंक्रनाइज़ नहीं हो जाता है तब तक प्रतीक्षा करें। अपना Google खाता जोड़ने के बाद, आपके एंड्रॉइड डिवाइस के साथ आपकी सभी जानकारी को सिंक्रनाइज़ करने में एक मिनट या दो का समय लगेगा। कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ किया जा रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए, "खाता" सूची में अपने नए खाते पर क्लिक करें और "कैलेंडर" के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें।
  • भाग 2

    कैलेंडर प्रबंधित करें
    एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक चरण 6
    1
    अपने Android पर कैलेंडर एप्लिकेशन खोलें यह एप्लिकेशन सभी एंड्रॉइड डिवाइस पर पहले से स्थापित है आपका एंड्रॉइड निर्माता से एक अलग कैलेंडर एप्लिकेशन हो सकता है, जैसे सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस पर "एस प्लानर"
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ किया गया चित्र शीर्षक चरण 7
    2
    मेनू बटन (⋮) दबाएं और "सेटिंग" चुनें आप कैलेंडर बटन के ऊपरी दाएं कोने में यह बटन पा सकते हैं।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक चरण 8
    3
    अपने Google खाते पर क्लिक करें जिसे आपने अभी जोड़ा है। यह अन्य Google खातों के साथ दिखाई देगा जो आपने अपने एंड्रॉइड डिवाइस से जुड़ा है।
  • Video: गूगल कैलेंडर ट्यूटोरियल 2013- मोबाइल उपकरणों के साथ सिंक्रनाइज़ किए जा रहे कैलेंडर

    एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक चरण 9
    4
    उन कैलेंडर के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें, जिन्हें आप सिंक्रनाइज़ करना चाहते हैं। अगर आपके पास अपने Google खाते से जुड़े हुए कई कैलेंडर हैं, तो आप अपने कैलेंडर अनुप्रयोग में जिन लोगों को दिखाना चाहते हैं, उनका चयन कर सकते हैं। एक कैलेंडर को अनचेक करना आपके सभी कैलेंडर ऐप्लिकेशन इवेंट को हटा देगा।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक चरण 10
    5
    एक नई घटना बनाएं मेनू बटन दबाएं (⋮) और "नया ईवेंट" चुनें। यह ईवेंट निर्माण स्क्रीन को खोल देगा। विवरण भरें और एक नई घटना बनाने के लिए "संपन्न" पर क्लिक करें।
  • निर्माण स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करके आप यह चुन सकते हैं कि आप किस कैलेंडर को ईवेंट बनाना चाहते हैं। आप उस कैलेंडर का चयन कर सकते हैं जिसे आपने सिंक्रनाइज़ किया है।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक 11



    6
    अस्थायी रूप से कैलेंडर छुपाएं अगर आप अपने कैलेंडर ऐप्लिकेशन में कोई कैलेंडर प्रदर्शित नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आप इसे किसी भी तरह से सिंक्रनाइज़ करना चाहते हैं, तो आप इसे निष्क्रिय कर सकते हैं। मेनू बटन (⋮) दबाएं और "दिखाने के लिए कैलेंडर" चुनें आप उन्हें छुपाने के लिए सूची में कैलेंडर को अनचेक कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने डिवाइस के साथ सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं।
  • भाग 3

    "Google कैलेंडर" एप्लिकेशन का उपयोग करें
    एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक 12
    1
    "Google कैलेंडर" एप्लिकेशन को इंस्टॉल करें सभी डिवाइसों में पहले से इंस्टॉल किया गया एप्लिकेशन नहीं है। चूंकि एप्लिकेशन Google द्वारा विकसित किया गया था, क्योंकि यह एंड्रॉइड कैलेंडर के विरोध में सिंक्रनाइज़ेशन प्रक्रिया पर कम आधारित है। आप इस एप्लिकेशन को Play Store से नि: शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक 13
    2
    Google कैलेंडर एप्लिकेशन खोलें एप्लिकेशन का नाम "कैलेंडर" होगा, इसलिए इसे अपने कैलेंडर पर पहले से इंस्टॉल किए गए कैलेंडर एप्लिकेशन से अंतर करना मुश्किल हो सकता है। Google कैलेंडर अनुप्रयोग का आइकन नीला है, जबकि एंड्रॉइड एप्लिकेशन हरित है
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ किया गया छवि शीर्षक चरण 14
    3
    विभिन्न कैलेंडर देखने के लिए Google कैलेंडर मेनू खोलें। आप बोटन बटन दबाने या कैलेंडर स्क्रीन पर अपनी उंगली को बाएं से दाएं स्लाइड करके मेनू खोल सकते हैं। आपका कैलेंडर उन Google खाते के नीचे दिखाई देगा जिनके साथ वे संबद्ध हैं। यदि आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस में एकाधिक Google खातों के साथ साइन इन करते हैं, तो आप उस मेनू में उन सभी खातों को देखेंगे।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक चरण 15
    4

    Video: सैमसंग गैलेक्सी S8 या S8 +: कैसे Google खाते कैलेंडर सिंक करने के लिए

    रंगीन बक्से पर क्लिक करके कैलेंडर सक्रिय या निष्क्रिय करें सूची में प्रत्येक कैलेंडर में कैलेंडर नाम के बगल में एक रंग का एक बक्सा होता है जो इंगित करता है कि उस कैलेंडर की घटनाएं उस रंग का है। उस बॉक्स पर क्लिक करने से आपके मुख्य दृश्य में कैलेंडर छिपा होगा।
  • आप मेनू को खोलकर उस कैलेंडर की घटनाओं का रंग बदल सकते हैं, "सेटिंग्स" पर क्लिक कर सकते हैं और फिर उस कैलेंडर को दबा सकते हैं जिसे आप संशोधित करना चाहते हैं। कैलेंडर सेटिंग्स मेनू में मुख्य विकल्प आपको उस कैलेंडर के ईवेंट का रंग बदलने की अनुमति देता है।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक चरण 16
    5

    Video: एंड्रॉयड के साथ सिंक्रनाइज़ | गूगल कैलेंडर

    एक नया इवेंट बनाने के लिए लाल "+" बटन पर क्लिक करें। यह बटन मुख्य Google कैलेंडर स्क्रीन के निचले दाएं कोने में स्थित है। इस विकल्प पर क्लिक करने से ईवेंट निर्माण स्क्रीन खुल जाएगी।
  • आप उस कैलेंडर को बदल सकते हैं जिसमें आप स्क्रीन के शीर्ष पर कैलेंडर के नाम पर क्लिक करके ईवेंट बनाना चाहते हैं।
  • भाग 4

    समस्याओं का समस्या निवारण
    एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ किया गया चित्र शीर्षक चरण 17
    1
    अपने नेटवर्क कनेक्शन की जांच करें। यदि आपके एंड्रॉइड डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो आप अपने एंड्रॉइड को अपने Google कैलेंडर के साथ सिंक्रनाइज़ करने में सक्षम नहीं होंगे। सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल डेटा कनेक्शन या वाईफ़ाई कनेक्शन आपके ब्राउज़र में एक पृष्ठ खोलकर सक्रिय है और देखें कि यह लोड हो रहा है या नहीं।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर सिंक्रनाइज़ किया गया छवि शीर्षक चरण 18
    2
    अपना कैलेंडर एप्लिकेशन अपडेट करें यदि आपका कैलेंडर एप्लिकेशन का संस्करण पुराना है, तो आपको सिंक्रनाइज़ेशन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। Google Play Store खोलें, मेनू खोलने के लिए "☰" बटन पर क्लिक करें और "मेरा ऐप्स" चुनें सभी उपलब्ध अपडेटों को स्थापित करने के लिए "सभी अपडेट करें" पर क्लिक करें।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर सिंक्रनाइज़ किया गया छवि शीर्षक चरण 1 9
    3
    आपके एंड्रॉइड पर उपलब्ध भंडारण मेमोरी की जांच करें यदि आपका एंड्रॉइड डिवाइस में अब तक स्थान उपलब्ध नहीं है, तो कैलेंडर ऐप सिंक्रनाइज़ करना बंद कर देगा। आप "सेटिंग्स" मेनू खोलकर कितने स्थान उपलब्ध करा सकते हैं, "भंडारण" का चयन करें और फिर आप "उपलब्ध" कितने स्थान की जांच कर सकते हैं। अगर आपके पास 100 एमबी से कम मुफ़्त है, तो उन अनुप्रयोगों को हटाने का प्रयास करें जो आप उपयोग नहीं करते हैं, फ़ोटो या अन्य मल्टीमीडिया फ़ाइलों को थोड़ी सी जगह खाली करने के लिए।
  • एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ करें छवि शीर्षक चरण 20
    4
    सुनिश्चित करें कि आप किसी ईवेंट को छिपे हुए कैलेंडर में नहीं जोड़ते हैं। यदि आप किसी ईवेंट को एक कैलेंडर में छिपाते हैं, तो आप उस ईवेंट को नहीं देख पाएंगे, जब आप कैलेंडर ऐप्लिकेशन देखते हैं। जब एक नया इवेंट बनाते हैं, तो जांचें कि आप इसे किस कैलेंडर के लिए बना रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • आप अपने एंड्रॉइड कैलेंडर के साथ कई Google कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं।
    • किसी अन्य कैलेंडर को सिंक्रनाइज़ करना, मूल Android कैलेंडर में मौजूदा दिनांक और नोट्स को अधिलेखित नहीं करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com