ekterya.com

सामान्य प्रिंटर समस्याओं को कैसे हल करें I

यह खत्म हो चुका है, आपके पास पर्याप्त था! आप कागज जाम और स्याही दागों से इतना थक गए हैं कि आप एक नया प्रिंटर खरीदने जा रहे हैं। प्रतीक्षा करें! कभी-कभी, चीजों को थोड़ी बदलना या कुछ नियमित रखरखाव करना इन समस्याओं से बचने और अपने पैसे बचाने में काफी मदद कर सकता है।

चरणों

Video: Windows में डिवाइस मैनेजर के साथ वायरलेस नेटवर्क एडॉप्टर ड्राइवर रीइंस्टॉल कैसे करें | HP

छवि को हल करें सामान्य प्रिंटर समस्याएं चरण 1

Video: (कोडिंग - डिकोडिंग हल करो मात्र 5 सेकंड में)BANK/SSC/PSC/VYAPAM

1
अपने प्रिंटर के मैनुअल में सही कागज आकार और प्रकार की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपने पेपर जाम से बचने के लिए अपने पेपर फीडर को खत्म नहीं किया है और शायद धुंधला या असमान प्रिंटिंग के साथ भी समस्या को रोकना। कुछ प्रकार के प्रिंटरों को विशेष कागजात पर प्रिंट करने में कठिनाई हो सकती है, जैसे कि चमकदार चादरें या मोटी कार्ड स्टॉक। प्रिंटर पेपर या कापियर के एक छोटे से छोटे स्टैक का इस्तेमाल करते हुए, साफ, हल्का और 25 सेंटीमीटर (10 इंच) से 20 सेंटीमीटर (8 इंच) जामिंग के कारण बड़े सिरदर्द को रोका जा सकेगा।
  • छवि को हल करें सामान्य प्रिंटर समस्याएं चरण 2
    2
    ड्रायवर को अद्यतन या पुनर्स्थापित करना अजीब अक्षर और अस्पष्ट पाठ जैसे मुद्रण त्रुटियां ठीक कर सकता है। प्रिंटर निर्माता की वेबसाइट पर जाएं (जो आपके प्रिंटर के मैनुअल में पाया जा सकता है) और उपयुक्त प्रिंटर मॉडल और ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन करें। स्थापना को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। सुनिश्चित करें कि आप भविष्य में महत्वपूर्ण ड्रायवर अपडेट को याद नहीं करते हैं, तो नियमित रूप से वेबसाइट की जाँच करें और देखें!
  • छवि को हल करें सामान्य प्रिंटर समस्याएं चरण 3
    3
    धूमिल पाठ और छवियों से बचने के लिए अपने प्रिंटर के प्रिंटहेड्स को साफ़ करें। आप किसी भी विंडो से प्रिंट करके और उपयुक्त प्रिंटर के नाम के आगे स्थित गुण मेनू पर क्लिक करके चयनित प्रिंटर रखरखाव विकल्पों में से अधिकांश का उपयोग कर सकते हैं। रखरखाव टैब का चयन करें और इंजेक्टर की जांच करने के लिए विकल्प देखें। यदि आप प्रिंट की गईं लाइनें धुंधली या असंतत हैं, तो सूखी स्याही, गंदगी और धूल साफ करने के लिए प्रिंट-अप सफाई आइकन का चयन करें। किसी भी बिल्डअप से बचने के लिए अक्सर प्रिंट हेड को टेस्ट और क्लीन करें।



  • छवि को हल करें सामान्य प्रिंटर समस्याएं चरण 4
    4
    "कम स्याही स्तर" अलर्ट और अपूर्ण या गैर-विद्यमान ग्रंथों या फ़ोटो को ठीक करने के लिए अपने कारतूस या टोनर को बदलें। प्रत्येक प्रिंटर को एक विशिष्ट प्रकार की स्याही या टोनर कारतूस की आवश्यकता होती है, इसलिए कृपया अपने प्रिंटर मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करें ताकि आपके विशिष्ट कारतूस को सही जगह से बदल दिया जा सके। इसके अलावा, ये निर्देश आम तौर पर कारतूस बॉक्स या टोनर में, प्रिंटर कवर खोलकर या स्क्रीन पर जब आपके कंप्यूटर को कम स्याही स्तरों पर आपको अलर्ट कर देते हैं, तो वह मिल सकता है। याद रखें कि प्रिंटर के असामान्य उपयोग से पृष्ठों को ठीक से मुद्रित करने के लिए या सूखी स्याही या "बसे" वाले कारतूस के कारण प्रिंट नहीं हो सकता है।
  • हल चित्रण सामान्य प्रिंटर समस्याएं चरण 5

    Video: NIOS D.El.Ed के सारे DOUBT CLEAR हो जायेगे इस विडियो को देखने के बाद

    5
    इन सभी विकल्पों को समाप्त करने के बाद, शायद यह अन्य उपाय करने का समय है। अगर यह एक उच्च अंत प्रिंटर है, तो एक तकनीशियन को कॉल करें, प्रिंटर के निर्माता से संपर्क करें, अगर वह अभी भी ज़ोरदार है या पुराने प्रिंटर को एक नए के साथ बदलने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने कंप्यूटर या कार्यालय के निकट एक सुगम स्थान में अपने प्रिंटर के मैनुअल को स्टोर करें। यदि आप पहले से ही इसे फेंक दिया है या आपके प्रिंटर एक के साथ नहीं आया है, तो संभवत: उचित मेक और मॉडल नंबर के लिए खोज करके आप इसे ऑनलाइन खोज सकते हैं।
    • इनमें से अधिकतर कदम उस परेशान कार्यालय कॉपियर के साथ समस्याओं का समाधान करने के लिए भी काम करेंगे।

    चेतावनी

    • सावधानी के साथ सामान्य या तीसरे पक्ष के स्याही कारतूस का उपयोग करें कभी-कभी ये अधिक लागत की वजह से अधिक असुविधा पैदा कर सकते हैं क्योंकि वे हमेशा ठीक से फिट नहीं होते हैं और प्रिंटर उन्हें स्थापित या पूर्ण रूप में पहचानते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com