ekterya.com

पीडीएफ फाइलों के साथ काम कैसे करें

अगर एक फ़ाइल में एक पीडीएफ एक्सटेंशन है, तो यह बहुत संभावना है कि यह एडोब सिस्टम्स इंक। द्वारा विकसित पीडीएफ फाइल है, पीडीएफ फाइल मूल दस्तावेज के प्रारूप को बनाए रखती है ताकि इसे मुद्रण के लिए कई प्लेटफार्मों पर देखा जा सके।

चरणों

पीडीएफ फाइलों के साथ काम शीर्षक छवि 1
1

Video: how to make a pdf file in Hindi | PDF File create kaise kare Hindi jankari | pdf file कैसे बनाये

एक पीडीएफ व्यूअर (एडोब एक्रोबेट रीडर, फॉक्सिट, सुमात्रा पीडीएफ, पीडीएफ एक्स-चेंज) डाउनलोड करें, जो सबसे हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम पर पीडीएफ फाइल देखने और प्रिंट करने के लिए स्वतंत्र है।
  • पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    अपने आप को पीडीएफ की नेविगेशन सुविधाओं से परिचित कराएं। कुछ विशेषताएं लेखकों को दस्तावेज़ की उपयोगिता को विस्तारित करने की अनुमति देती हैं। उदाहरण के लिए, आप उपयोगकर्ता की स्क्रीन पर फिट करने के लिए पृष्ठ को बढ़ाने या घटाने के लिए बुकमार्क, प्रत्येक छवि का पूर्वावलोकन, आंतरिक या बाह्य फ़ाइलों, फ़ॉर्म फ़ील्ड, नेविगेशन बटन, नोट नोट करने के नोट्स और दृश्यों को जोड़ सकते हैं एक पीडीएफ उपयोगकर्ता को स्पष्टता खोने के बिना 800% तक दृश्य बढ़ा देता है
  • पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य शीर्षक छवि 3 चरण



    3
    याद रखें कि वेब के लिए, छोटी फाइलें बेहतर हैं क्योंकि डाउनलोड फ़ाइल के आकार पर निर्भर करती है। पीडीएफ फाइलों को फ़ाइलों के आकार को कम करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है और अपने एचटीएमएल समकक्षों की तुलना में फाइलें 80% तक कम कर सकती हैं। इसके अलावा, पीडीएफ फाइलों को गठबंधन किया जा सकता है ताकि उपयोगकर्ता को पूरी तरह से डाउनलोड किए जाने से पहले दस्तावेज़ देखना शुरू हो सके।
  • Video: आपको कुछ पढ़ना लिखना नहीं आता तो इंग्लिश में चैट कैसे करें |Translate Voice Typing Hindi to English

    पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    एक पीडीएफ फाइल सबसे वेब साइटों में मूल रूप से बुना है एचटीएमएल और पीडीएफ प्रारूपों के इस संयोजन से लेखकों को प्रौद्योगिकी के विरुद्ध सामग्री की मांगों के आधार पर सबसे उपयुक्त प्रारूप में सामग्री की सुविधा प्रदान करने की अनुमति मिलती है। इसके अलावा, सबसे लोकप्रिय वेब सर्वर में पीडीएफ फाइलों की सेवा के लिए कोई संपीड़न, अनुवाद या फ़िल्टरिंग जुर्माना नहीं है।
  • Video: MS WORD HINDI FONT CORRECTION एक साथ कैसे करें

    पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य शीर्षक चित्र 5

    Video: अपनी आधार यूजर क्रेडेंशियल फाइल देखें और Aadhar UCL सॉफ्टवेयर में काम शुरू करें

    5
    अपने पीडीएफ को सुरक्षित रखें पीडीएफ में एक सुरक्षा सुविधा है लेखक अन्य उपयोगकर्ताओं को उनके पीडीएफ़ की सामग्री को संपादित, छपाई और / या कॉपी करने से रोका जा सकता है कुछ सॉफ्टवेयर डेवलपर्स विशेष अनुमतियां या लाइसेंस के बिना पीडीएफ फाइलों को पढ़ने, बनाने या संशोधित करने के लिए अपने स्वयं के सॉफ्टवेयर बना सकते हैं। एडोब कहते हैं कि एकमात्र शर्त यह है कि वे पीडीएफ लेखक की सुरक्षा सेटिंग्स का सम्मान करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com