ekterya.com

फ़ाइलों को एक लिनक्स सर्वर से दूसरे स्थानांतरित करने के लिए कैसे करें

एक लिनक्स बहु-सर्वर परिवेश में, कई कार्यों में एक सर्वर से दूसरी फाइलें बढ़ाना शामिल हैं फ़ाइलों की संख्या के आधार पर आपको स्थानांतरित करने की जरूरत है, कई आदेश हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं ... इस मामले में मान लें कि हमारे सर्वर एलिस और मैदाट हैं, और हमारे उपयोगकर्ता एलीट में खरगोश हैं, और हमारे यूजर में मादाट फ़ील्डमाउस है

चरणों

Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

एक लिनक्स सर्वर से दूसरे चरण 1 के लिए फ़ाइलें स्थानांतरण छवि शीर्षक

Video: Week 4

Video: Week 9

1
एक फ़ाइल के लिए, "scp" कमांड का उपयोग करें। आप "कमांड" या "पुल" कमांड के रूप में इस कमांड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आइए फाइल को एक सर्वर से दूसरे पास करके शुरू करें जब आप ऐलिस में हों, तो "scp myfile fieldmouse @ madhat: estearchivo" आदेश का उपयोग करें। यह फाइल को अन्य सिस्टम में कॉपी करेगा, फ़ील्डमाउस उपयोगकर्ता के भीतर, "एस्टेस्टिवो" नाम के साथ। यदि आप पहले से दूसरे सिस्टम में पहले ही लॉग इन कर चुके थे, तो आप बस "scp rabbit @ alice: myfile estearchivo" के साथ फाइल को पास कर सकते हैं, और उसी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक लिनक्स सर्वर से दूसरे चरण 2 के लिए फ़ाइलें स्थानांतरण छवि शीर्षक



    2
    एक पूर्ण फ़ोल्डर कॉपी करने के लिए, हम "scp" कमांड का पुनः उपयोग कर सकते हैं। इस बार, हम -आर टैग को प्रतिलिपि बनाने के लिए "पुनरावर्ती" जोड़ देंगे "एससीपी-आर माइकर्प फ़ील्डमाउस @ मैडाहट:"। अन्य सिस्टम पर पूर्ण "माइकरप" फ़ोल्डर की प्रतिलिपि करेगा, जिसमें इसकी सभी सामग्री और अतिरिक्त सबफ़ोल्डर्स शामिल होंगे। माधाह में फ़ोल्डर को "माइकर्प" कहा जाना जारी रहेगा
  • यदि आपके पास कॉपी करने के लिए फ़ाइलों और फ़ोल्डरों का एक बड़ा "गंदगी" हो तो क्या होगा? आप एक फ़ाइल बनाने के लिए "टार" कमांड का इस्तेमाल कर सकते हैं, और फिर उस फ़ाइल को ऊपर बताए गए तरीके से प्रतिलिपि कर सकते हैं, और फिर दूसरे सर्वर पर विस्तार करने के लिए टार का उपयोग करें ... लेकिन यह थोड़ा सा लग सकता है ... एंटी-लिनक्स इसे एक ही चरण में करने का एक तरीका होना चाहिए, है ना? बेशक! शैल में अपने पसंदीदा चैनल का उपयोग करें हम उन सभी फाइलों को पैकेज करने के लिए टार का उपयोग भी कर सकते हैं, और फिर इसे अन्य सिस्टम पर पास करने के लिए ssh का उपयोग करें (जो कि एससीपी गुप्त रूप से उपयोग कर रहा है), और फ़ाइलों को खोलने के लिए दूसरे पक्ष पर टार। लेकिन, समय और स्थान को एक टार फाइल बनाने के लिए क्यों बर्बाद करें, जब हम दो प्रणालियों को लिंक करने और डेटा को ट्रांसफर करने के लिए एक पाइप लाइन बना सकते हैं? पिछले उदाहरण की तरह एक ही निर्देशिका का उपयोग करना, निम्न "tar -cf - micarp / * | ssh फ़ील्डमाउस @ मादाट `tar -xf -`" को आज़माएं।

    Video: Essential Scale-Out Computing by James Cuff

    युक्तियाँ

    • जब आप ऊपर दिए गए आदेशों का उपयोग करते हैं, तो आपको अपनी कॉन्फ़िगरेशन और आपके नेटवर्क वातावरण के अनुसार फ़ाइल / rombre के उपयोगकर्ता नाम / rombre de host / rombre को प्रतिस्थापित करना होगा। ऊपर दिए गए आदेश सर्वर पर फाइल कॉपी करने के लिए कमांड निष्पादित करने के उदाहरण हैं।
    • स्वाभाविक रूप से, यह करने के लिए भी अन्य तरीके हैं I लिनक्स उपकरण से भरा है

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके उपयोगकर्ता और समूह आईडी (यूआईडी और जीआईडी) आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे प्रणालियों से मेल खाते (और केवल उपयोगकर्ता ही नहीं)। अगर वे मेल नहीं खाते हैं, तो बहुत ही रोचक सुरक्षा समस्याएं आ जाएंगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com