ekterya.com

यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो Windows XP में लॉग इन कैसे करें

यदि आप अपने उपयोगकर्ता खाते को पासवर्ड से संरक्षित कर चुके हैं और इसे याद नहीं कर सकते हैं, तो यहां हम आपको व्यवस्थापक विशेषाधिकारों और अनुमतियों के साथ विंडोज एक्सपी तक पहुंचने का एक आसान तरीका दिखाते हैं। जब सिस्टम पर Windows XP स्थापित होता है, तो "प्रशासक" नामक एक "डिफ़ॉल्ट" खाता बनाएं जो पासवर्ड से सुरक्षित नहीं है। इसलिए, यदि आपने ब्रांडेड कंप्यूटर (उदाहरण के लिए डेल, एचपी, कॉम्पैक या सोनी) खरीदा है, या यदि आपने खुद ही विंडोज एक्सपी स्थापित किया है, तो आपको असुरक्षित व्यवस्थापक खाते के माध्यम से अपने कंप्यूटर का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। जब आप Windows XP स्थापित करते हैं (या जब आप कंप्यूटर को बेचने वाले लोग थे), एक व्यवस्थापक खाता स्वचालित रूप से बनाया गया था। इस खाते में कोई डिफ़ॉल्ट पासवर्ड नहीं है और कंप्यूटर पर सब कुछ एक्सेस करने के लिए उपयोग किया जा सकता है ऐसा करने से, आप सिस्टम में कोई भी पासवर्ड बदल सकते हैं।

चरणों

डिजिटल रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 1 का प्रयोग करते हुए विंडोज एक्सपी पर लॉग ऑन करें
1
कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • Video: कैसे की पुनर्स्थापित करने के लिए हिन्दी में अमेज़न पासवर्ड भूल गए?

    डिजिटल रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 2 का प्रयोग करते हुए विंडोज एक्सपी पर लॉग इन करें

    Video: SCP Technical Issues - Joke tale / Story from the SCP Foundation!

    2
    Windows लोड स्क्रीन से पहले F8 दबाएं प्रकट होता है Windows NT और 9x में उपयोग किए जाने वाले F5 कुंजी का उपयोग न करें F8 दबाकर प्रारंभ विकल्पों में से एक मेनू लाया जाएगा।
  • डिजिटल रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 3 का उपयोग करते हुए विंडोज एक्सपी पर लॉग इन करें
    3
    विकल्प का चयन करें "सुरक्षित मोड में विंडोज प्रारंभ करें"।
  • डिजिटल रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 4 का उपयोग करते हुए विंडोज एक्सपी पर लॉग ऑन करें
    4
    खिड़कियों को स्पष्टीकरण के साथ बंद करें, जो तब दिखाई देंगे जब तक आप सामान्य स्वागत स्क्रीन तक नहीं पहुंचेंगे।
  • ध्यान दें कि यह स्वागत स्क्रीन 256 रंगों तक सीमित है और 640x480 का रिज़ॉल्यूशन है क्योंकि प्राथमिक ग्राफिक्स Windows सॉफ़्टवेयर के वीजीए एडाप्टर के लिए सुरक्षित मोड में सेट किए गए थे। आप भी इस मोड को बदलने में सक्षम नहीं होंगे "प्रदर्शन विकल्प" जबकि विंडोज़ को सुरक्षित मोड में चलाना
  • Video: भूले हुए पासवर्ड को आप इस तरह से देख सकते है!

    डिजिटल रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 5 का प्रयोग करते हुए विंडोज एक्सपी पर लॉग इन करें
    5
    खाता प्रबंधक के आइकन ढूंढें यदि डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स परिवर्तित नहीं हुई हैं, तो इस खाते में कोई पासवर्ड नहीं होना चाहिए।
  • 6
    सुरक्षित मोड की स्वागत स्क्रीन में, आप अन्य उपयोगकर्ता नाम देख सकते हैं जो आपने सिस्टम में बनाए हैं।
  • डिफ़ॉल्ट ब्लैंक प्रशासक पासवर्ड का उपयोग करते हुए विंडोज एक्सपी पर लॉग इन करें छवि चरण 7
    7



    जब आपसे पूछा जाए कि क्या आप सुरक्षित मोड का उपयोग करना जारी रखना चाहते हैं तो "हाँ" दबाएं।
  • डिजिटल रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 8 का उपयोग करते हुए विंडोज एक्सपी पर लॉग इन करें
    8
    कमांड प्रॉम्प्ट स्क्रीन खोलता है प्रारंभ पर क्लिक करें > चलाएं, टाइप करें सीएमडी और एंटर कुंजी दबाएं यह कमांड दर्ज करने के लिए एक स्क्रीन लाएगा यह सिस्टम प्रतीक है, और यह आपको किसी भी प्रतिबंध के बिना फाइलों और परिवर्तन विन्यास का प्रबंधन करने की अनुमति देगा (क्योंकि आपने व्यवस्थापक खाते से प्रवेश किया है)। विंडोज अस्तित्व से पहले, यह माइक्रोसॉफ्ट कंप्यूटर प्रयोक्ताओं द्वारा प्रयोग किया जाता है।
  • डिजिटल रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 9 का उपयोग करते हुए विंडोज एक्सपी पर लॉग इन करें
    9
    खाते का पासवर्ड बदलें प्रकार: "शुद्ध उपयोगकर्ता (उपयोगकर्ता नाम) *" (उद्धरण चिह्नों के बिना, लेकिन तारांकन के साथ) तो यह आपको एक पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहता है, और यह पुष्टि करने के लिए कि आप इसे दोबारा दर्ज करें। आपने अभी पासवर्ड बदल दिया है!
  • डिफ़ॉल्ट ब्लैंक प्रशासक पासवर्ड का उपयोग करते हुए विंडोज एक्सपी पर लॉग इन करें
    10
    उस खाते से लॉग इन करें कमांड प्रॉम्प्ट बंद करें, और अगर आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं तो कुछ भी लिखे नहीं, क्योंकि आप अपने कंप्यूटर पर डेटा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। व्यवस्थापक खाते से लॉग आउट करें और उस उपयोगकर्ता खाते से लॉग इन करें जिसके लिए आपने खाता बदल दिया है।
  • छवि को शीर्षक विंडोज एक्सपी पर डिफ़ॉल्ट ब्लैंक प्रशासक पासवर्ड चरण 11 का प्रयोग करें
    11
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें यदि आप स्टार्टअप के दौरान किसी भी कुंजी को नहीं दबाते हैं (उदाहरण के लिए F8), तो आपको सामान्य रूप से शुरू करना चाहिए
  • डिजिटल रिक्त व्यवस्थापक पासवर्ड चरण 12 का उपयोग करते हुए विंडोज एक्सपी पर लॉग इन करें
    12

    Video: कैसे फेसबुक पासवर्ड रीसेट करने के लिए? ये क्या Tarike Apnaye करने के लिए फेसबुक पासवर्ड Bhul गये Hai

    अब आप सामान्य उपयोगकर्ता खाते से लॉग इन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ उपयोगकर्ता स्मार्ट हैं और पासवर्ड को बदलते हुए पासवर्ड को व्यवस्थापक खाते की स्थापना के दौरान बदलते हैं। यदि यह मामला था, तो आपको पता होना चाहिए "कि" काम करने के लिए इस पद्धति के लिए पासवर्ड
    • आप सुरक्षित मोड में कंप्यूटर को प्रारंभ किए बिना व्यवस्थापक खाते तक पहुंच सकते हैं। यदि आपका कंप्यूटर एनटी-शैली पासवर्ड दर्ज करने के लिए खिड़की के बजाय मानक स्वागत स्क्रीन का उपयोग करता है, तो आपको बस प्रेस करना चाहिए "Ctrl + Alt + Del" दो बार सत्र बंद करने में सक्षम होने के लिए यह केवल तभी संभव होगा यदि आपके पास Windows XP Professional स्थापित है Windows XP होम संस्करण भी आपको इस विधि का उपयोग करने की अनुमति देगा।
    • SysInternals ERD कमांडर प्रोग्राम, जो पहले से विंडोज पासवर्ड बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, अब उपयोग नहीं किया जा सकता है। वैसे भी, पासवर्ड रीसेट करने के लिए अन्य विकल्प हैं। बेशक, आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए भुगतान करना पड़ सकता है।
    • एक सरल विधि एसएएम फ़ाइल का नाम बदलने या हटाने के लिए होगी (इसे बनाए रखने के लिए इसका नाम बदलना बेहतर है)। ऐसा करने के लिए, आपको एक सीडी से एक ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर कंप्यूटर को शुरू करना होगा, और तब हार्ड ड्राइव को माउंट करना होगा जहां Windows स्थित है (यदि डिस्क माउंट नहीं है, तो विंडोज़ एसएएम फाइल को एक्सेस करता है और आप इसे संशोधित नहीं कर पाएंगे)। आप NTFSDOS सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं, जो कि बहुत उपयोगी भी है। एसएएम फ़ाइल का पता लगाएँ और नाम का पहला अक्षर बदलें। जब आप कंप्यूटर को पुनरारंभ करते हैं, तो सभी खाते बिल्कुल समान होंगे, लेकिन उनके पास पासवर्ड नहीं होगा
    • चेतावनी: यदि आप एसएपी फ़ाइल का नाम XP SP2 में बदलते हैं, तो जब आप रिबूट करेंगे तो आपको एक त्रुटि मिल जाएगी और आपको सुरक्षित मोड में शुरू करना होगा। साथ ही, जब आप सुरक्षित मोड में शुरू करते हैं, तो एक ही संदेश दिखाई देगा, इसलिए इस पद्धति को Windows XP SP2 में न देखें।
  • Windows SAM फ़ाइल सिस्टम को क्रैक करने का एक तरीका है पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने के लिए, आपको एक प्रोग्राम की आवश्यकता होगी जैसे कि कंप्यूटर पर स्थापित एलसी 5, और सी: WINDOWS system32 config पर SAM फ़ाइल यदि कंप्यूटर पर एलसी 5 स्थापित नहीं है, जिस पर आप पासवर्ड भूल गए हैं, तो आपको इसे डिस्क के साथ एमएस-डॉस के माध्यम से स्थापित करना होगा। यह विंडोज से संभव नहीं है क्योंकि, जैसे ही हार्ड डिस्क को लोड करना शुरू होता है, Windows पहले ही फाइल का उपयोग कर रहा है, और आप इसे कॉपी नहीं कर पाएंगे।
  • आप कंप्यूटर को मूल Windows XP डिस्क से भी शुरू कर सकते हैं और विकल्प का चयन कर सकते हैं "पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें"।
  • चेतावनी

    • यह विधि Windows XP SP2 का उपयोग करने वाले कुछ कंप्यूटरों पर काम नहीं कर सकती या हो सकती है आपको इसका इस्तेमाल करना होगा "नेटवर्क फ़ंक्शंस के साथ सुरक्षित मोड"।
    • आपको कंप्यूटर के मालिक होना चाहिए और ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए लाइसेंस होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपको कंप्यूटर पर संग्रहीत सभी सूचनाओं को एक्सेस करने के लिए व्यवस्थापक अनुमतियां होने चाहिए। अन्यथा, व्यवस्थापक पासवर्ड को एक्सेस करने और बदलना कानून द्वारा अवैध तरीके से दंडनीय अपराध का अपराध हो सकता है। ईमानदार इरादों के साथ इस ट्यूटोरियल का प्रयोग करें, कृपया
    • यदि आपको प्रशासक पासवर्ड पता है तो यह प्रक्रिया पूरी तरह अनावश्यक है, क्योंकि आप सुरक्षित मोड का उपयोग किए बिना भी पासवर्ड हटा सकते हैं। यह संभव होगा यदि आपके कंप्यूटर में केवल एक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल है जिसके पास व्यवस्थापक अनुमतियाँ हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com