ekterya.com

पेपैल का उपयोग कैसे करें

PayPal ऑनलाइन पैसा भेजने और प्राप्त करने के लिए सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय तरीके से एक है। एक खाता बनाने के बाद, आप भुगतान कर सकते हैं, ऑनलाइन खरीद सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने दोस्तों या नियोक्ताओं से पैसा भी प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक पेपैल खाता बनाएँ
छवि का शीर्षक पेपैल चरण 1 का उपयोग करें
1
पेपल वेबसाइट पर "खाता खोलें" पर क्लिक करें ऐसा करने के लिए, आपको पेपल होम पेज पर जाना होगा और स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में "खाता खोलें" बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करें यहां मुख्य पृष्ठ तक पहुंचने के लिए उसके बाद, आप अपने देश को संबंधित मुख्य पृष्ठ पर जाने के लिए निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली छवि पेपैल चरण 2 का उपयोग करें
    2
    निर्धारित करें कि क्या आप एक व्यक्तिगत या व्यावसायिक खाता चाहते हैं पहली बात यह है कि पेपैल आपको यह पूछेगा कि क्या आप व्यक्तिगत या व्यापारिक खाता चाहते हैं पहले, ऑनलाइन शॉपिंग और मित्रों और परिवार के साथ विनिमय पैसे के लिए अधिक उपयुक्त है, जबकि यह दूसरा उपयोग करने के लिए यदि आप, पेशेवर सेवाओं के लिए पेपैल के माध्यम से धन हस्तांतरण करने के लिए जा रहे हैं विशेष रूप से अगर आप जिस खाते का उपयोग करेगा बेहतर है एक ही कंपनी में एक से अधिक व्यक्ति
  • उपयोग की जाने वाली छवि पेपैल चरण 3 का उपयोग करें
    3
    अपना ईमेल और पासवर्ड कॉन्फ़िगर करें यह आवश्यक नहीं है कि आप पेपैल के साथ उपयोगकर्ता नाम बनाते हैं। हालांकि, आपके खाते से संबंधित एक ईमेल होना चाहिए। इसके अलावा, आपको एक सुरक्षित पासवर्ड स्थापित करना होगा।
  • आप जिस ई-मेल का उपयोग करना चाहते हैं उसका आप तय करते हैं आपको याद रखना चाहिए कि यह एक ऐसा पता है जिसे आप बार-बार उपयोग करते हैं और जिसे आप धन प्राप्त करते समय नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए आसानी से प्रवेश कर सकते हैं।
  • क्योंकि आप पेपैल संवेदनशील जानकारी का एक बहुत कुछ दे देंगे, आप सावधान कि पासवर्ड अपरकेस और लोअरकेस अक्षर और संख्या और विशेष वर्ण के संयोजन का उपयोग सुरक्षित है होना चाहिए (# जैसा,!, @, आदि)। आमतौर पर, यह संख्या, अक्षर और विशेष वर्ण (जैसे "13b% E56s $ T89") एक शब्द है जो पहचानने योग्य है (उदाहरण के लिए "FeLiZ123!") के एक यादृच्छिक श्रृंखला स्थापित करने के लिए बेहतर है।
  • उपयोग की जाने वाली छवि पेपैल चरण 4 का उपयोग करें
    4
    अपनी बुनियादी जानकारी प्रदान करें एक बार जब आप पासवर्ड को कॉन्फ़िगर कर लेते हैं, तो आप उस पृष्ठ पर जाएंगे जहां आपको अपनी मूल सूचना के लिए कहा जाएगा। आपको अपना नाम, जन्म तिथि, पता और टेलीफोन नंबर जैसे जानकारी के साथ पेपैल प्रदान करना होगा।
  • छवि का शीर्षक पेपैल का उपयोग करें चरण 5
    5

    Video: Paytm Gift Card New Website | PayPal 200 CashBack Offer Best Use | Online Earning | V Talk

    अपने पेपैल खाते को अपने बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड से संबद्ध करें पृष्ठ के शीर्ष पर "पोर्टफोलियो" लिंक पर क्लिक करें और फिर "सहयोगी बैंक खाता" या "एक कार्ड संबद्ध करें" विकल्प पर क्लिक करें। वहां आप एक क्रेडिट या डेबिट कार्ड को संबद्ध कर सकते हैं, या सीधे अपने बैंक खाते को अपने पेपैल खाते से जोड़ सकते हैं। इसके लिए, कार्ड नंबर या बैंक खाता संख्या और मार्ग संख्या दर्ज करने के लिए आवश्यक होगा।
  • 6
    अगर अनुरोध किया जाए तो अपने कार्ड या बैंक खाते की पुष्टि करें कुछ मामलों में, पेपैल को यह पुष्टि करने की आवश्यकता होती है कि आप सुरक्षा उद्देश्यों के लिए कार्डधारक या संबद्ध खाते हैं। इसलिए, पेपैल पोर्टफोलियो पर जाएं और "कन्फर्म क्रेडिट कार्ड" लिंक पर क्लिक करें अगर आप इसे देखेंगे। इसके बाद, पेपैल आपके द्वारा जुड़ी हुई भुगतान विधि की पुष्टि करने के लिए कार्ड को एक छोटी राशि पर चार्ज करेगा। कार्ड या बैंक खाते की पुष्टि करने के बाद, यह राशि तुरंत वापस कर दी जाएगी। अब आप अपने खाते का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।
  • अगर आपको 4 अंकों का कोड दर्ज करना पड़ता है, तो आप उस भुगतान के लिए खोज सकते हैं जिसे पेपैल ने खाता विवरण में आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड में बनाया है, जो "पेपैल * 1234 कोड" या "पीपी * 1234" जैसा कुछ होगा ।
  • अपने पेपैल खाते में पोर्टफोलियो पर क्लिक करें और फिर उस कार्ड पर क्लिक करें जिसे आप पुष्ट करना चाहते हैं। 4 अंक दर्ज करें (इस मामले में वे 1234 होंगे) और फिर उन्हें भेजें।
  • विधि 2

    पेपैल के साथ पैसे खर्च करें
    1
    पैसे जमा करें पेपैल आपके बैंक खाते से धन प्राप्त करके भुगतान कर सकता है, भले ही आपके पेपैल खाते में धन न हो। हालांकि, कुछ मामलों में, लोगों को भी पेपैल खाते में पैसा ही चुनना पड़ता है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने खाते में लॉग इन करना होगा और फिर "स्थानांतरण धन" पर क्लिक करना होगा। फिर, आपके द्वारा जुड़ा हुआ बैंक खाते के माध्यम से, आप अपने पेपैल खाते में धन स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली छवि पेपैल चरण 11 का उपयोग करें
    2
    पेपैल के द्वारा दूसरों को धन भेजें यदि आप किसी को पैसे दे देते हैं, तो आप पेपैल का आसानी से उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप केवल, "ट्रांसफर मनी" पर क्लिक करें जिसे आप जा रहे हैं पैसा भेजने के लिए करने के लिए व्यक्ति की राशि और ईमेल पता दर्ज करने की जरूरत है। फिर, "भेजें" पर क्लिक करें
  • सही ईमेल पता दर्ज करने के लिए सावधान रहें यह वह ईमेल पता होना चाहिए जो दूसरे व्यक्ति ने पेपैल से जुड़ा है।
  • 3
    पेपैल के माध्यम से ऑनलाइन खरीदें कई वेबसाइटों पर, आपको एक बटन मिल सकता है जो खरीद को अंतिम रूप देने के समय "पेपैल के साथ पे" कहता है। आप इस बटन को क्लिक करते हैं, आम तौर पर आप सिर्फ ईमेल पता आप अपने पेपैल खाते के साथ जुड़ा हुआ है, जो अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी दर्ज करने की तुलना में बहुत तेजी से हो सकता है दर्ज करके भुगतान कर सकते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली छवि पेपैल चरण 13 का उपयोग करें

    Video: पेपैल का उपयोग करने के लिए कैसे सुरक्षित रूप से ऑनलाइन भुगतान करने के

    4
    अपने बैंक खाते में पैसे स्थानांतरित करें जब आपके पास अपने पेपैल खाते में पैसा है, तो आप इसे किसी भी समय वापस ले सकते हैं। ऐसा करने के लिए, "स्थानांतरण" बटन पर क्लिक करें और फिर उस बैंक खाते में एक सीधा स्थानांतरण करें जिसे आपने अपने पेपैल खाते से जोड़ा है यह आमतौर पर लगभग एक व्यावसायिक दिन लेता है
  • आप जिस डेबिट कार्ड से जुड़े हैं, उसका उपयोग करके आप पैसे का हस्तांतरण भी कर सकते हैं। इसमें 0.25 डॉलर का शुल्क है। इस प्रकार के स्थानांतरण आमतौर पर 30 मिनट की जगह में किए जाते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली छवि पेपैल चरण 14 का उपयोग करें
    5
    अगर आप अक्सर इस साइट का उपयोग करते हैं तो पेपैल डेबिट कार्ड प्राप्त करें एक पेपैल डेबिट कार्ड का एक नियमित डेबिट कार्ड के रूप में एक ही कार्य है, जब तक कि आपके पेपैल खाते से धन सीधे डेबिट नहीं किया जाता है। जब आप अपने पेपैल पैसे का तुरंत उपयोग करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है ये कार्ड आमतौर पर स्वीकार किए जाते हैं जहां क्रेडिट कार्ड स्वीकार किए जाते हैं, साथ ही साथ अधिकांश एटीएम भी। पेपैल डेबिट कार्ड का उपयोग करते हुए, आप प्रति दिन $ 400 तक का समय निकाल सकते हैं।



  • 6
    एक पेपैल भुगतान रद्द करें जो अभी भी लंबित है किसी अन्य उपयोगकर्ता पर भुगतान करने के लिए गलत हैं, तो आप अपने पेपैल खाते में "सारांश" पृष्ठ पर क्लिक कर सकते हैं, लगता है भुगतान (जिसका स्थिति "लावारिस" दिखाई देगा) लंबित है और क्लिक करें " रद्द करें "नीचे और फिर" भुगतान रद्द करें "पर
  • अगर प्राप्तकर्ता ने भुगतान पहले ही स्वीकार कर लिया है, तो आपको उससे संपर्क करना चाहिए और उसे आपको प्रतिपूर्ति करने के लिए कहना चाहिए।
  • विधि 3

    पेपैल के माध्यम से धन प्राप्त करें
    उपयोग की जाने वाली छवि पेपैल चरण 6 का उपयोग करें
    1
    आपके PayPal खाते से संबद्ध ईमेल पता प्रदान करें पेपैल के माध्यम से अन्य लोगों से धन प्राप्त करने के लिए, आपको उन्हें अपना ईमेल पता देना होगा जब पेपैल द्वारा पैसे भेजने का अनुरोध करते हैं, तो आपको वह ईमेल पता देने में सावधानी बरतनी चाहिए जो आपने अपने खाते से जुड़ी है और एक अलग पता नहीं है
  • उपयोग की जाने वाली छवि पेपैल चरण 7 का उपयोग करें
    2
    पेपैल के माध्यम से धन का अनुरोध करें पेपैल के माध्यम से धन अनुरोध भेजने के लिए संभव है। ऐसा करने के लिए, अपने खाते में लॉग इन करें, फिर "टूल" पर क्लिक करें और फिर "धन का अनुरोध करें।" वह राशि दर्ज करें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं और उस व्यक्ति का ईमेल पता या फोन नंबर जिसे आप उससे अनुरोध करने जा रहे हैं अंत में, "अनुरोध पैसे" पर क्लिक करें
  • यह उपकरण उत्कृष्ट है जब किसी को नाजुक तरीके से याद दिलाना आवश्यक है कि आपके पास पैसा है उदाहरण के लिए, यदि किसी मित्र ने कुछ के लिए पैसे उधार लिया है, तो आप उन्हें पेपल के माध्यम से राशि के बारे में याद दिला सकते हैं
  • उपयोग की जाने वाली छवि पेपैल चरण 8 का उपयोग करें
    3
    पेपल के माध्यम से चालान भेजें अगर आप स्वायत्तता से काम करते हैं, तो आप अपने काम के घंटे के लिए आसानी से एक चालान बनाने के लिए पेपैल का उपयोग कर सकते हैं। "अनुरोध धन" टैब पर क्लिक करें और फिर पृष्ठ के शीर्ष पर मेनू से "चालान" विकल्प चुनें। इसके बाद, आपको उपलब्ध कराई गई सेवाओं के विवरण, घंटे की संख्या, दर और जितनी राशि का भुगतान करना चाहिए, आपको फॉर्म भरना होगा।
  • छवि का शीर्षक पेपैल का उपयोग करें चरण 9
    4
    EBay जैसे वेबसाइटों के साथ अपने पेपैल खाते को संबद्ध करें यदि आप ईबे जैसी जगहों पर ऑनलाइन बिक्री करते हैं, तो अधिकांश मामलों में आप उस खाते को अपने पेपैल खाते से जोड़ सकते हैं। इस तरह, आपके ग्राहक का धन स्वचालित रूप से आपके पेपैल खाते पर जाकर खरीदारी करेगा। प्रत्येक स्थल पर, प्रक्रिया संबद्ध करने के लिए अपने पेपैल खाते अलग है, हालांकि आम तौर पर केवल ईमेल पते आप अपने पेपैल खाते और शायद आपकी व्यक्तिगत जानकारी के साथ संबद्ध किया डालना होगा।
  • 5

    Video: What Is PayPal? How To Create A PayPal Account? 2017 (Hindi)

    ध्यान रखें कि आपको अधिकांश चालान और बिक्री के लिए शुल्क छूट जाएगा। अगर आप एक ऑनलाइन व्यापारी के रूप में या किसी नियोक्ता के चालान के लिए पेपैल का उपयोग करते हैं, तो अंतिम भुगतान 2.9% + $ 0.30 की फीस से घटा दिया जाएगा। यदि आप इसे टालना चाहते हैं, तो आप इसे अपनी कीमतों की गणना या अपने इनवॉइस में ले सकते हैं। ऐसा करने के लिए, मूल्य को 0.029 तक इंगित करें और फिर 0.30 डॉलर जोड़ें।
  • संबंधित क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके मित्रों या रिश्तेदारों के बीच पैसे ट्रांसफर करते समय आपको एक ही दर का भुगतान किया जाएगा। हालांकि, यदि आप किसी संबद्ध बैंक खाते का उपयोग करते हैं तो आपको शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • आप जा सकते हैं पेपैल दर पृष्ठ, जहां आपको विभिन्न प्रकार की कंपनियों के लिए सभी देशों में दरों की एक पूरी और विस्तृत सूची मिलेगी।
  • विधि 4

    अपने पेपैल खाते के साथ समस्याओं का समाधान करें
    1
    यदि आपका खाता अवरुद्ध है तो पेपैल से संपर्क करें आप यह संदेश मिलता है कि आपके खाते में लॉक हो गया है प्राप्त करते हैं, आप ग्राहक सेवा पेपैल कॉल करें या ईमेल लिखना चाहिए। उन्हें संपर्क करने से पहले, आप में प्रक्रिया को कारगर बनाने और अपने फोन नंबर, ईमेल पता और अपने पेपैल खाते से संबद्ध बैंक स्टेटमेंट या क्रेडिट कार्ड प्रस्तुत करने के लिए आसान रखने के लिए लॉग इन करना होगा। इस तरह, पेपैल कर्मचारी यह पुष्टि कर सकता है कि आप खाता धारक हैं
    • अमेरिका से पेपैल को कॉल करने के लिए, आपको 1-888-221-1161 या 1-402- 9 35-2050 को कॉल करना होगा यदि आप अमेरिका के बाहर से कॉल कर रहे हैं। अवरुद्ध खाते के मामलों के लिए संपर्क का यह रूप सबसे अधिक अनुशंसित है।
    • यदि आप पेपैल को एक ईमेल भेजना चाहते हैं, तो आपको यहां जाना चाहिए इस वेबसाइट और प्रवेश करें
  • 2
    यदि आपका कार्ड सही है तो देखें कि आपको भुगतान अस्वीकार कर दिया गया है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कार्ड मान्य है और बिलिंग पता सही है। यदि आप अपने खाते के माध्यम से आवश्यक हो तो इसे अपडेट कर सकते हैं। यदि यह समस्या नहीं है, तो पेपैल पोर्टफोलियो पेज को देखें। यदि आपको "कन्फर्म क्रेडिट कार्ड" का एक लिंक दिखाई देता है, तो आपको इसकी पुष्टि करने के लिए वहां क्लिक करना होगा।
  • यदि आपकी क्रेडिट कार्ड की जानकारी सही है और आपने पहले ही इसकी पुष्टि की है, तो सुनिश्चित करें कि प्राप्तकर्ता ने आपकी पेपैल की जानकारी की पुष्टि की है और आपका खाता पूरी तरह से कॉन्फ़िगर किया गया है। साथ ही, आप अपने खाते में भुगतान विधि बदल सकते हैं या एक नया ऐप जोड़ सकते हैं और इसके बदले इस तरह से भुगतान कर सकते हैं
  • अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो आप क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक से संपर्क कर सकते हैं, यह समझाएं कि आपको पेपैल के माध्यम से भुगतान करने से इनकार किया गया था और पूछें कि आप इसे कैसे भेज सकते हैं।
  • 3
    "क्या आपके पास प्रवेश करने में समस्या है?""यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आपको आपके पेपैल खाते के लिए इस्तेमाल किए गए ईमेल पते को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, फिर" अगला "पर क्लिक करें और अपने पासवर्ड के लिए एक वसूली विधि चुनें एक कॉल, एक पाठ संदेश या ईमेल प्राप्त करना - एक सुरक्षा प्रश्न का उत्तर दें - या अपने खाते की पुष्टि करने के लिए फेसबुक मेसेंजर का उपयोग करें।
  • पेपैल क्या पूछेगा आप क्या चुनते हैं इसके आधार पर भिन्न होंगे। अपने खाते को फिर से दर्ज करने में सक्षम होने के लिए, आपको सावधानी से पालन करने वाले चरणों का पालन करना होगा
  • अगर आपको कठिनाइयों की समस्या है, तो आप 1 9 888-221-1161 पर अमेरिका से पेपैल के साथ हमसे संपर्क कर सकते हैं। या देश के बाहर से 1-402- 9 35-2050 पर।
  • 4
    "सुरक्षा" टैब पर जाएं और फिर अपना पासवर्ड बदलने के लिए "संपादित करें" पर क्लिक करें। "सुरक्षा" टैब आपके प्रोफाइल के नाम पर बस नीचे स्थित है। "संपादन" बटन "पासवर्ड" विकल्प के बगल में स्थित है। आपको वर्तमान पासवर्ड की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा और फिर आपको नया पासवर्ड दो बार दर्ज करना होगा। समाप्त होने पर, "पासवर्ड बदलें" पर क्लिक करें।
  • "सुरक्षा" टैब आपको सुरक्षा प्रश्नों को बदलने की अनुमति भी देता है। ऐसा करने के लिए, "सुरक्षा प्रश्न" विकल्प के आगे स्थित "संपादित करें" बटन पर क्लिक करें
  • 5
    ऑनलाइन घोटाले से सावधान रहें Craigslist जैसी वेबसाइटों पर आइटम बेचते समय, आपको उन लोगों से सावधान रहना चाहिए जो कहते हैं कि वे आपको पेपैल के लिए भुगतान करेंगे और फिर नहीं करेंगे। यदि आप किसी अलार्म सिग्नल पर ध्यान देते हैं, तो आपको खरीदार के साथ संचार काट देना चाहिए। यहां कुछ सामान्य लक्षण हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए:
  • अगर खरीदार कहता है कि वह आपके साथ व्यक्ति में नहीं मिल सकता है या फोन पर आपके साथ बात कर सकता है।
  • यदि खरीदार आपको आपके अनुरोध की तुलना में अधिक से अधिक धन प्रदान करता है
  • यदि खरीदार आपको उत्पाद भेजना चाहता है या शिपिंग एजेंट को पैसे भेजता है या वेस्टर्न यूनियन या मनीग्राम के माध्यम से भेजता है।
  • 6
    नकली पेपैल ईमेल को पहचानें और उन्हें रिपोर्ट करें। यदि आपको कोई ऐसा ईमेल प्राप्त होता है जिसे पेपैल द्वारा जाहिरा तौर पर भेजा गया है, तो आपको बिना किसी लिंक पर क्लिक करना चाहिए, इसे बिना सावधानी से जांचना। यदि ईमेल में आपको भुगतान प्राप्त हुआ है, तो आपको इसे अपने पेपैल खाते में देखना चाहिए कि यह वहां दिखाई देता है या नहीं। यदि हां, तो भुगतान और ईमेल दोनों वैध हैं। अन्यथा, आपको इस ईमेल को [email protected] पर अग्रेषित करना होगा। ये अन्य लक्षण हैं जिन्हें आपको ध्यान देना चाहिए:
  • पेपैल से एक ईमेल जिसमें आपका नाम या आपका अंतिम नाम शामिल नहीं है
  • एक ईमेल जहां वे आपको बताते हैं कि आपके अनुरोध पर कार्रवाई करने तक आपके पास लंबित भुगतान नहीं है।
  • 7
    सहायता केंद्र या समुदाय से संपर्क करके अधिक समाधान प्राप्त करें यदि आपके पास अधिक विशिष्ट चिंताएं हैं, तो आप पेपैल सहायता केंद्र की जांच कर सकते हैं और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की समीक्षा कर सकते हैं। यदि आप किसी विशिष्ट प्रश्न पूछना चाहते हैं या व्यापक विविधता समाधानों का उपयोग कर सकते हैं, तो आप अपने खाते में प्रवेश कर सकते हैं और समुदाय में जा सकते हैं। इसके अलावा, आप सीधे ग्राहक सेवा से फोन करके या ईमेल द्वारा संपर्क कर सकते हैं
  • यहां आप सहायता केंद्र तक पहुंच सकते हैं
  • समुदाय में मदद के लिए पूछने के लिए, क्लिक करें यहां.
  • अगर आप अमेरिका के भीतर हैं तो 1-888-221-1161 पर पेपैल को कॉल करें या देश के बाहर से 1-402- 9 35-2050 पर। ग्राहक सेवा की उपलब्धता के घंटे सोमवार से शुक्रवार 5:00 बजे तक हैं। मीटर। 10:00 बजे तक मीटर। प्रशांत समय और सप्ताहांत 6:00 बजे से मीटर। 8:00 बजे तक मीटर। प्रशांत समय
  • अगर आप पेपैल को ईमेल भेजना चाहते हैं, तो आपको लॉग इन करना होगा यह लिंक.
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com