ekterya.com

एसक्यूएल का प्रयोग कैसे करें

एसक्यूएल संरचित क्वेरी भाषा का मतलब है और रिलेशनल डेटाबेस के साथ बातचीत करने के लिए विकसित किया गया था। यह डेटाबेस के लिए सामान्य भाषा है और यह अभी भी पढ़ना आसान है और बुनियादी बातों को सीखना है (हालांकि भाषा बहुत शक्तिशाली हो सकती है)।

चरणों

Video: What is Database & SQL?

छवि का शीर्षक एसक्यूएल चरण 1 का उपयोग करें
1
एसक्यूएल आईबीएम में डोनाल्ड डी में बनाया गया था। चैंबर्लिन और जल्दी 70 के दशक में रेमंड एफ बोयस इस संस्करण (स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज इन्ग्लेस या स्पेनिश में, अंग्रेजी संरचित क्वेरी भाषा) अगली कड़ी बुलाया गया था
  • छवि का शीर्षक एसक्यूएल चरण 2 का उपयोग करें
    2

    Video: How To Hack Websites on Android || Hack websites with just one click

    वहाँ एसक्यूएल के रूपांतरों रहे हैं, लेकिन डेटाबेस इंजन सबसे अधिक इस्तेमाल किया डेटा आज एएनएसआई SQL99 मानक को पूरा, और कई कंपनियों ने अपने गुण होते हैं जो भाषा (को बेहतर बनाने के माइक्रोसॉफ्ट T-SQL या Transact-SQL के मामले में लागू कर दिया है में, ओरेकल का संस्करण पी एल / एसक्यूएल है)।
  • छवि का शीर्षक एसक्यूएल चरण 3 का प्रयोग करें
    3
    यह डेटा को संभालने के बारे में है उन्हें डेटाबेस से निकालने के लिए, हम चयन कथन का उपयोग करेंगे।
  • छवि का शीर्षक एसक्यूएल चरण 4 का उपयोग करें
    4
    एक साधारण उदाहरण कुछ ऐसा होगा: है, जो सभी स्तंभों के लिए `listaDeCD से * का चयन करें` (जो है जहां तारांकन में आता है) और पंक्तियों `listaDeCD` तालिका।
  • छवि का शीर्षक एसक्यूएल चरण 5 का प्रयोग करें



    5
    आमतौर पर परामर्श अधिक जटिल हैं चयन का उपयोग तालिका के कुछ कॉलम और पंक्तियों को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है, और यहां तक ​​कि कई तालिकाओं या पूरे डेटाबेस से डेटा भी पार कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक एसक्यूएल चरण 6 का प्रयोग करें
    6

    Video: एसक्यूएल ट्यूटोरियल 61: Oracle डाटाबेस में अनुक्रम मनीष शर्मा RebellionRider तक

    यदि हम चयन कथन द्वारा लौटायी गई पंक्तियों को फ़िल्टर करना चाहते हैं, तो स्थिति को परिभाषित करने के लिए WHERE क्वेरी की आवश्यकता होगी। "का चयन करें * से कहां listaDeCD CDID = 27 कहां listaDeCD DCNAME की तरह `द डार्क साइड%` इस मामले में, एक वाइल्डकार्ड का उपयोग करता है, जिसका मतलब है से चयन * `सभी पंक्तियों जहां CDID क्षेत्र के बराबर होती है 27. हे वापस आ जाएगी`, वह सब वापस आ जाएगी सीडी जिसका नाम "डार्क साइड" से शुरू होता है
  • छवि का शीर्षक एसक्यूएल चरण 7 का प्रयोग करें
    7

    Video: एम. एस. पॉवर पॉइंट में 3D फोटो कैसे बनाते हैं ? Power point 2007 (#9)

    INSERT और UPDATE को डेटाबेस में डेटा जोड़ने या बदलने के लिए उपयोग किए जाने वाले निर्देश हैं।
  • छवि का शीर्षक एसक्यूएल चरण 8 का प्रयोग करें
    8
    DELETE कथन का उपयोग उन्हें हटाने के लिए किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • लिनक्स में, सबसे अक्सर डाटाबेस, MySQL और PostgreSQL हैं। यदि टर्मिनल सही नहीं लगता है, तो ExecuteQuery या किसी अन्य समान ओपन सोर्स टूल का उपयोग करें।
    • एक आसान-स्थापित वेब सर्वर का उपयोग करें जैसे wamp या xampp और डेटाबेस का प्रबंधन करने के लिए phpMyAdmin का उपयोग करें।
    • "माइक्रोसॉफ्ट क्वेरी" एक उपकरण है जो विंडोज के साथ आता है इसमें क्वेरीज़ बनाने के लिए एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस है
    • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस से डेटाबेस कनेक्ट करना बहुत आसान है (आपकी क्वेरी टूल का उपयोग SQL मोड में किया जा सकता है, हालांकि सिंटैक्स में माइक्रोसॉफ्ट एसक्यूएल सर्वर और अन्य डाटाबेस के बीच मतभेद हैं)।

    चेतावनी

    • "डेटाबेस" का अर्थ कई बार उलझन में है और तालिकाओं के सेट या डेटाबेस मैनेजर प्रोग्राम को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। सर्वर प्रोग्राम जिसमें डेटाबेस शामिल है "डेटाबेस इंजिन" है इंजन के उदाहरण हैं: SQL सर्वर, MySQL या एक्सेस
    • आम तौर पर, एक संबंधपरक डेटाबेस के लिए एक प्रणाली जिसका उन तो एक "प्रबंधन प्रणाली संबंधपरक डेटाबेस" के रूप में लागू डेटा मान के माध्यम से संबंधित तालिकाओं का एक सेट के रूप में डेटा को देखने के (RDBMS का मतलब MySQL, साइबेस, एसक्यूएल सर्वर या ओरेकल के रूप में अंग्रेजी में इसका संक्षिप्त नाम) रिलेशनल डेटाबेस सिस्टम टेड कॉड रिलेशनल डेटाबेस के 12 सिद्धांतों का उपयोग करते हैं। यह तर्क दिया जा सकता है (और अक्सर चर्चा की जाती है) कि एक्सेस भी एक संबंधपरक डेटाबेस है माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि यह है, लेकिन जिस तरीके से इंजन वास्तव में बनाया गया है वह इसे "इंडेक्स अनुक्रमिक एक्सेस विधि" (आईएसएएम) या फ्लैट फाइल डेटाबेस बनाता है। मतभेदों को नग्न आंखों से देखना आसान नहीं है, लेकिन डेटाबेस इंजन की आंत में हैं। अन्यथा सब कुछ एक ही है, सिवाय इसके कि साधारण क्वेरीज़ SQL सर्वर की तुलना में धीमी हो जाएंगी और जटिल क्वेरीज़ SQL Server में भी धीमी हो जाएंगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com