ekterya.com

Excel में कोशिकाओं को फ्रीज कैसे करें

जब आप Excel में एक स्प्रैडशीट का उपयोग करते हैं, तो निश्चित रूप से आपको सैकड़ों कक्षों से निपटना होगा। जब आप पूरे शीट को ब्राउज़ करते हुए कुछ कॉलम और पंक्तियों को प्रदर्शित करते हैं, तो उन्हें स्थिर करने के लिए संभव है और इस प्रकार उन्हें ठीक से छोड़ दें। यदि आप एक बार में शीट के दो भागों को त्वरित रूप से संपादित करना चाहते हैं, तो पैनल को अलग करना कार्य को बहुत आसान बना देगा।

चरणों

भाग 1
सेल रुकें

छवि स्टेप्स 1 में फ्रीज़ सेल नामक छवि
1
उन कोशिकाओं को निर्धारित करें जिन्हें आप स्थिर करना चाहते हैं अबाधित सेल स्क्रीन पर बने रहेंगे, भले ही आप बाकी स्प्रेडशीट ब्राउज़ करें। यदि आप स्प्रेडशीट में कहीं भी दिखाई देने वाले लेबल के साथ हेडर या पंक्तियों के साथ कॉलम चाहते हैं, तो यह बहुत उपयोगी है। पूर्ण पंक्तियों या स्तंभों को स्थिर करना संभव है।
  • Excel में फ्रीज़ सेल नाम की छवि चरण 2
    2
    टैब पर क्लिक करें "राय"। समूह खोजें "खिड़की"। इसमें आपको बटन मिलेगा "फ़्रीज़ पैनल"।
  • Excel में फ्रीज़ सेल नाम वाली छवि चरण 3
    3
    शीर्ष पंक्ति को स्थिर रखें यदि शीर्ष पंक्ति में हेडर के साथ कॉलम हैं जो आप हमेशा दिखना चाहते हैं, तो शीर्ष पंक्ति को स्थिर करें बटन पर क्लिक करें "फ़्रीज़ पैनल" और चयन करें "शीर्ष पंक्ति रुकें"। यह शीर्ष पंक्ति के नीचे एक पंक्ति लाएगा और स्क्रीन पर बने रहें, भले ही आप नीचे ब्राउज़ करें।
  • Video: एक्सेल में सेल में फॉर्मूला फ्रीज कैसे

    फ्रीज़ सेल नामक छवि का शीर्षक Excel में चरण 4
    4
    स्तम्भ को बाईं ओर स्थिर करें यदि आपके पास कई कॉलम हैं जो आपको भरने के लिए आवश्यक हैं और आप प्रत्येक पंक्ति के पहचानकर्ता को देखने के लिए सक्षम होना चाहते हैं, तो बाईं ओर से सबसे आगे वाले एक को फ्रीज करें। बटन पर क्लिक करें "फ़्रीज़ पैनल" और चयन करें "प्रथम स्तंभ को स्थिर करें"। यह पहले कॉलम के दायीं ओर एक पंक्ति लाएगा और स्क्रीन पर बने रहने के बावजूद भी अगर आप सही पर नेविगेट करेंगे
  • Excel में फ्रीज़ सेल नाम की छवि चरण 5



    5
    स्तंभ और पंक्तियों को रोकता है यदि आप स्क्रीन पर बने रहना चाहते हैं तो स्तंभ और पंक्तियों को फ्रीज करना संभव है। कॉलम और अस्थिरित पंक्तियों को स्प्रैडशीट के किनारे पर जोड़ा जाना चाहिए, लेकिन एक ही समय में कई कॉलम और पंक्तियों को फ्रीज करना संभव है।
  • उदाहरण के लिए, कॉलम ए और बी फ्रीज करना संभव है, लेकिन केवल कॉलम बी को स्थिर नहीं करना है।
  • चुनने के लिए कि आप क्या स्थिर करना चाहते हैं, उस स्तंभ का चयन करें, जिसे आप नए शीर्ष कोने में रखना चाहते हैं, पर क्लिक करें "फ़्रीज़ पैनल" और चयन करें "फ़्रीज़ पैनल"। सब कुछ जो ऊपर और सेल की बाईं ओर है, स्थिर हो जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप सेल C5 चुनते हैं, तो पंक्ति 1 से 4 पंक्तियों को ए और बी के बगल में स्थिर कर दिया जाएगा।
  • Excel में फ्रीज़ सेल नामक छवि चरण 6
    6

    Video: हिन्दी में Microsoft Excel में फलक फ्रीज

    सेला को रिलीज करें यदि आप शीट को अपने सामान्य स्थिति में लौटना चाहते हैं, तो बटन पर क्लिक करें "फ़्रीज़ पैनल" और चयन करें "फ़्रीज़ पैनल"। निर्बाधित कोशिकाओं को जारी किया जाएगा।
  • Video: एक्सल में फाइल पर लॉक कैसे लगाते हैं ? How To Lock Excel File With Password ?

    भाग 2
    अलग पैनल

    Excel में फ्रीज़ सेल नामक छवि शीर्षक चरण 7
    1
    तय करें कि आप क्या अलग करना चाहते हैं पैनलों को अलग करने से आपको अलग-अलग अनुभागों के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से नेविगेट करने की सुविधा मिलती है। यह बहुत उपयोगी है बड़े पेज हैं जिसमें कई क्षेत्रों में एक बार हेरफेर करने के लिए आवश्यक है।
    • अलग होने पर, आप दाएं से और ऊपर से अलग होंगे
  • छवि स्टेप्स 8 में फ्रीज़ सेल नामक छवि
    2
    सेपरेटर बार खींचें विभाजक सलाखों के ऊर्ध्वाधर नेविगेशन पट्टी के शीर्ष पर और क्षैतिज नेविगेशन बार के दाईं ओर स्थित छोटी सलाखों हैं। नया अलगाव मार्जिन सेट करने के लिए इन सलाखों को क्लिक करें और खींचें। आपके द्वारा बनाई गई प्रत्येक फ़्रेम में स्प्रेडशीट नेविगेट करना संभव है।
  • Office 2013 में विभाजक सलाखों को खींचना अब संभव नहीं है। इसके बजाय, बटन पर क्लिक करें "अलग" टैब में "राय" डिफ़ॉल्ट अलगाव बनाने के लिए जिस पर आप समायोजन करने के लिए क्लिक और खींच सकते हैं।
  • Video: 006 How to use excel freeze pane, sheet background,table format कैसे एक्सेल फ्रीज

    फ्रीज़ सेल नामक छवि का शीर्षक Excel में चरण 9
    3
    अलग करना समाप्त करें यदि आप एक अलगाव को खत्म करना चाहते हैं, तो उसे गायब करने के लिए विभाजक पट्टी पर दो बार क्लिक करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com