ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड थिसॉरस का उपयोग कैसे करें

एक थिसॉरस समानार्थक शब्द, शब्द और वाक्यांशों का एक शब्दकोश है जिसका अर्थ दूसरे शब्द या वाक्यांश के समान है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सबसे हाल के संस्करणों में, ऑफिस पैकेज में अन्य प्रोग्राम्स में एक थिसॉरस शामिल होता है जो आपको समानार्थक शब्द और एंटेलिमल्स (शब्दों और वाक्यांशों के विपरीत अर्थ के लिए खोज करने की अनुमति देता है) शामिल हैं। वर्ड थिसॉरस आपकी लेखन में विविधता जोड़ने में मदद कर सकता है, शब्दों और वाक्यांशों का सुझाव दे सकता है, जो पाठकों को दूसरों के मुकाबले बेहतर समझ सकता है, जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं। यहां शब्द थिसॉरस का उपयोग कैसे किया जाता है

चरणों

विधि 1

इंटरफेस मेनू से थिसॉरस का उपयोग करें
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 में थिसॉरस का प्रयोग करें
1
थिसॉरस तक पहुंचें थिसॉरस का स्थान उस वर्ड के संस्करण पर निर्भर करता है जिसे आप उपयोग कर रहे हैं। Word 2003 पुराने मेनू और टूलबार इंटरफ़ेस का उपयोग करता है, जबकि Word 2007 और 2010 नए मेनू टैब इंटरफ़ेस का उपयोग करते हैं।
  • Word 2003 में, चयन करें मेनू में संदर्भ उपकरण, और उसके बाद का चयन करें सूची में समानार्थक शब्द खोजें।
  • Word 2007 और 2010 में, चयन करें समूह में समानार्थी के शब्दकोश रिकॉर्ड की वर्तनी और व्याकरण समीक्षा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    उस शब्द को चुनें जिसे आप समानार्थित करना चाहते हैं। कुंजी दबाएं ALT और शब्द पर क्लिक करें कार्य फलक में समानार्थियों की एक सूची दिखाई देती है संदर्भ।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    चुने हुए शब्द को आप चुनते समानार्थक शब्द या एंटोनम के साथ बदलें। प्रतिस्थापन शब्द या वाक्यांश को इंगित करें, अपने दाहिनी ओर नीचे तीर पर क्लिक करें, और क्लिक करें सम्मिलित करें या पॉप-अप मेनू में कॉपी करें
  • यदि आपको लगता है कि शब्द या वाक्यांश नहीं दिखता है, तो आपको परिणामों की सूची में किसी भी शब्द पर क्लिक करके अधिक समानार्थी शब्द मिल सकते हैं। शब्दों की पिछली सूची पर लौटने के लिए, बटन पर क्लिक करें पीछे, परिणाम सूची के शीर्ष पर।
  • विधि 2

    पॉप-अप मेनू से थिसॉरस का उपयोग करें
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक वाली छवि

    Video: हिन्दी में एमएस वर्ड 2007 में कोश।

    1



    उस शब्द पर राइट क्लिक करें, जिसे आप समानार्थक शब्द खोजना चाहते हैं। एक पॉप-अप मेनू प्रदर्शित किया जाएगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    चुनना पॉप-अप मेनू में समानार्थी शब्द समानार्थियों की एक सूची दिखाई देगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    समानार्थक मेनू में शब्द या वाक्यांश का चयन करें यदि आपको वह शब्द या वाक्यांश नहीं मिल सकता है जिसे आप चाहते थे, तो चयन करें समानार्थी पॉप-अप मेनू में थिसॉरस इससे कार्य फलक खुलेगा सन्दर्भ, जिसमें पहले प्रदर्शित किए गए सभी समानार्थियों को दिखाया जाएगा अधिक समानार्थक शब्द खोजने के लिए आप इनमें से किसी भी शब्द पर क्लिक कर सकते हैं
  • Video: Word 2007 पाठ 10 कोश

    युक्तियाँ

    • अधिकांश समानार्थी शब्द अपने स्वयं के अति सूक्ष्म अंतर हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि प्रस्तावित समानार्थियों में से कोई एक चयनित शब्द या वाक्यांश के लिए उपयुक्त प्रतिस्थापन होगा, नीचे तीर के साथ बटन पर क्लिक करें, जो सुझाए गए शब्द के बगल में है, और चुनें संक्षिप्त विवरण देखने के लिए खोजें।

    चेतावनी

    • यदि आप थिसॉरस से कोई परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं, तो इसके साथ एक समस्या हो सकती है और आपको उसे पुनर्स्थापित करना होगा। थिसॉरस डिफ़ॉल्ट रूप से स्थापित होता है जब आप अपने कंप्यूटर पर वर्ड स्थापित करते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com