ekterya.com

Word दस्तावेज़ में एक फ़ाइल कैसे डालें

दस्तावेज़ में फ़ाइल को संदर्भित करने के लिए फ़ाइल को स्वयं दस्तावेज़ में डालने का एक अच्छा तरीका है। यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के विभिन्न संस्करणों में करना आसान है।

चरणों

विधि 1
Word 2003 में एक फ़ाइल डालें

एक शब्द दस्तावेज में एक फ़ाइल डालें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1

Video: Top 15 Advanced Excel 2016 Tips and Tricks

1
उस फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएँ जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं का प्रयोग करें "फ़ाइल एक्सप्लोरर" जो फ़ाइल आप सम्मिलित करना चाहते हैं उसे ढूंढने के लिए और उसे कीबोर्ड शॉर्टकट कमांड CTRL + सी का उपयोग करके कॉपी करना है।
  • एक शब्द दस्तावेज़ में एक फ़ाइल डालें शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    उस दस्तावेज़ को खोलें जिसमें आप फ़ाइल सम्मिलित करना चाहते हैं। Word दस्तावेज़ पर डबल-क्लिक करें जिसमें आप फ़ाइल की प्रति सम्मिलित करना चाहते हैं। एक बार खोलने के बाद, उस दस्तावेज़ के उस क्षेत्र पर क्लिक करें जिसमें आप फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
  • एक Word दस्तावेज़ में एक फ़ाइल डालें शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    चुनना "विशेष अटक"। शीर्ष पर मेनू बार में, क्लिक करें "संपादित करें" और उसके बाद में "विशेष अटक"। यह विकल्पों के साथ एक अन्य संवाद खोला जाएगा ताकि आप चुन सकें।
  • एक शब्द दस्तावेज में एक फ़ाइल सम्मिलित करें छवि शीर्षक चरण 4
    4
    चुनना "पेस्ट"। संदेश के साथ सर्कल को चिह्नित करें "पेस्ट" और चयन करें "ऑब्जेक्ट या माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की फाइल" उस पर क्लिक करके
  • वर्ड डॉक्यूमेंट में एक फाइल डालें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    एक आइकन चुनें बॉक्स के दाईं ओर, चिह्नित करें "आइकन के रूप में दिखाएं" और क्लिक करें "आइकन बदलें" आप चाहते हैं कि आइकन का चयन करने के लिए नीचे दाईं ओर
  • एक शब्द दस्तावेज़ में एक फ़ाइल डालें शीर्षक शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    एक विवरण जोड़ें उस पाठ को दर्ज करें जो उस फ़ाइल का वर्णन करता है जिसे आप सम्मिलित करने जा रहे हैं। जब आप कर लेंगे, तो क्लिक करें "स्वीकार करना"।



  • वर्ड डॉक्यूमेंट में फाइल को सम्मिलित करें चरण 7
    7
    प्रक्रिया समाप्त करें पर क्लिक करें "स्वीकार करना" के डायलॉग बॉक्स में "विशेष अटक" सब कुछ खत्म करने के लिए आइकन रखा जाएगा जहां कर्सर है और उस पर डबल-क्लिक करने से सम्मिलित फाइल खुल जाएगी।
  • विधि 2
    Word 2007 से 2013 के संस्करणों में एक फ़ाइल डालें

    एक शब्द दस्तावेज़ में एक फ़ाइल डालें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    उस दस्तावेज़ को खोलें जिसमें आप फ़ाइल सम्मिलित करना चाहते हैं। Word दस्तावेज़ पर डबल-क्लिक करें जिसमें आप फ़ाइल की प्रति सम्मिलित करना चाहते हैं। एक बार खोलने के बाद, उस दस्तावेज़ के उस क्षेत्र पर क्लिक करें जिसमें आप फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
  • वर्ड डॉक्यूमेंट में एक फाइल डालें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    चुनना "सम्मिलित"। वर्ड 2007 यूज़र इंटरफेस में सलाखों का परिचय देता है जो कि विभिन्न फ़ंक्शन वाले आइकनों हैं जो प्रत्येक मेन्यू बार के लिए चुना जा सकता है खुले दस्तावेज़ में आप फ़ाइल सम्मिलित करना चाहते हैं, पर क्लिक करें "सम्मिलित" शीर्ष पर मेनू बार में
  • एक शब्द दस्तावेज शीर्षक में एक फ़ाइल डालें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    चुनना "वस्तु"। बार कमांड सम्मिलित करने के लिए बदल जाएगा, इसलिए श्रेणी पर क्लिक करें "वस्तु" नीचे "पाठ। विस्तारित मेनू खुलेगा चुनना "वस्तु" फिर से।
  • Video: Jpg फाइल को pdf में कैसे बदले .HOW TO CONVERT FILE JPG TO PDF FORMATE .

    एक शब्द दस्तावेज में एक फ़ाइल डालें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    4
    वह फ़ाइल ढूंढें जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं। एक संवाद बॉक्स खुल जाएगा जो आपको इसके लिए विकल्प चुनने की अनुमति देगा "फ़ाइल डालें"। टैब पर क्लिक करें "फ़ाइल से बनाएं" यह आपको क्लिक करके एक फ़ाइल का चयन करने की अनुमति देगा "का पता लगाने"।
  • उस फ़ाइल पर जाएं जिसे आप डालना चाहते हैं और क्लिक करें "खुला"।
  • Video: बिना USB केबल के MOBILE से COMPUTER मे DATA TRANSFER कैसे करते है !

    एक शब्द दस्तावेज़ में एक फ़ाइल डालें शीर्षक शीर्षक छवि 12 कदम
    5
    प्रक्रिया समाप्त करें टैब में "फ़ाइल से बनाएं", बॉक्स को चेक करें "आइकन के रूप में दिखाएं"। पर क्लिक करें "स्वीकार करना" समाप्त करने के लिए और एक आइकन फ़ाइल के प्रकार के साथ ही डाली गई फ़ाइल का नाम दिखाता दिखाई देता है।
  • आइकन पर डबल क्लिक करने से सम्मिलित फाइल खुल जाएगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com