ekterya.com

XP सीडी से विंडोज रिकवरी कंसोल का उपयोग कैसे करें

यदि आप अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करते समय अपने मॉनिटर पर एक नीले स्क्रीन दिखाई देते हैं, तो यह संभव है कि आपकी हार्ड डिस्क पर डेटा दूषित हो गया है या हार्ड डिस्क को तोड़ा गया है। पहले मामले में, यह लेख सहायक नहीं होगा, क्योंकि भ्रष्ट फाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए एक पेशेवर सेवा की आवश्यकता है। यदि आपका मामला दूसरा है, तो आप निम्न जानकारी को पढ़कर अपनी जानकारी को बचा सकते हैं।

चरणों

एक्सपी सीडी चरण 1 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
1
ऐसा होने की संभावना है कि आपने कहीं रिकवरी की कॉम्पैक्ट डिस्क (सीडी) सहेज ली है, जिसे आपने पीसी पर खरीदा था। सावधानी बरतें, क्योंकि कुछ निर्माता केवल आपको `बहाली` सीडी (उदाहरण के लिए, फ़ुजीत्सू) प्रदान करते हैं, जो कि केवल हार्ड ड्राइव को इसके शुरुआती कारखाना कॉन्फ़िगरेशन पर वापस करेगा। इस प्रकार की सीडी आपको डेटा की `वसूली` करने की अनुमति नहीं देगी जो आपको चाहिए।
  • एक्सपी सीडी चरण 2 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    2

    Video: विंडोज मरम्मत: अपने बूट डिस्क के साथ अपने Windows XP पीसी की मरम्मत के लिए कैसे

    स्टोर पर जाएं और सीडी पर एक Windows XP पैकेज खरीदें। हां, यह काफी महंगा है, लेकिन यह आपके पीसी पर सभी जानकारी के नुकसान को स्वीकार करने और आपके हार्ड ड्राइव के लिए फ़ैक्टरी रीसेट का उपयोग करने से अधिक सुविधाजनक है।
  • महत्वपूर्ण: यदि आपके पास Windows XP SP2 स्थापित है, तो `नहीं` आप एक Windows XP SP1 CD का उपयोग कर सकते हैं। SP1 CD वसूली कंसोल आपके व्यवस्थापक उपयोगकर्ता पासवर्ड को स्वीकार नहीं करेगा (भले ही यह सही है) यदि आप इसे उस पीसी पर उपयोग करते हैं जिसमें Windows XP SP2 स्थापित है। आपको एसपी 2 सीडी के साथ एक मौजूदा सीडी से वसूली कंसोल चलाने की जरूरत है, और इस तरह से आप अपने पीसी के उपयोगकर्ता के रूप में अपने कंप्यूटर के क्षतिग्रस्त हार्ड ड्राइव पर सही तरीके से पहचान सकते हैं, जिसमें एक्सपी स्थापित है।
    एक्सपी सीडी चरण 2 बुलेट 1 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
  • इरज़ उबंटू चरण 2 नामक छवि
    3
    Windows XP CD डालें, और अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, सुनिश्चित करें कि "सीडी से बूट करें" विकल्प चुनें कुछ पीसी पर आपको डीएल या डीईएलईटी (हटाना कुंजी) को दबाए जाने की ज़रूरत होगी जब आप कंप्यूटर को पुनरारंभ निर्देश दें, और वहां सीडी रॉम बूट मोड का चयन करें। अन्य पीसी पर आपको बूट प्रक्रिया के दौरान F12 दबा देना चाहिए।
  • एक्सपी सीडी चरण 4 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    4
    यह विंडोज एक्सपी लोड करना शुरू कर देगा अंततः इंटरफ़ेस आपको "सेटअप Windows" और "मरम्मत विंडो" विकल्प के बीच चयन करने के लिए कहेंगे। प्रेस "आर" कुंजी को चुनें "मरम्मत विंडोज" पुनर्प्राप्ति कंसोल कंप्यूटर पर कुछ स्थान पर पहले से स्थापित Windows XP सिस्टम की खोज करेगा और मरम्मत की आवश्यकता होगी। आम तौर पर खोज के अंत में केवल एक ही सूची दिखाई देगी (हार्ड ड्राइव से जुड़ी हुई), इसलिए आपको `1` कुंजी दबाकर रखना होगा यदि रिकवरी कंसोल आपकी खोज में कोई परिणाम नहीं निकालता है, तो आप परेशानी में हैं, क्योंकि यह आपकी हार्ड ड्राइव की मरम्मत का प्रयास करने के लिए सबसे विश्वसनीय टूल है।
  • XP सीडी से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5

    Video: सिस्टम Windows XP वसूली कंसोल का उपयोग कर पुनर्स्थापित

    आम तौर पर आपका यूज़र पासवर्ड रिक्त है (यदि आपने कभी एक नहीं दिया है और आप सीधे कंप्यूटर पर अपने डेस्कटॉप पर जा सकते हैं)। जब स्क्रीन संदेश आपको पासवर्ड के लिए कहता है तो बस "एंटर" दबाएं
  • एक्सपी सीडी से चरण 6 में विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    6
    रिकॉर्ड्स कंसोल निष्पादित कर सकते हैं जो आदेशों का उपयोग करने के लिए `सहायता` लिखें। आप तुरंत ही सी: विंडोज और सी स्थानों पर स्तर पर स्थित फ़ोल्डरों तक पहुंच सकते हैं: फ़ोल्डर्स के अगले दो स्तरों में खोज करना संभवतः केवल सुरक्षित है अगर आपकी हार्ड ड्राइव पर एक से अधिक विभाजन नहीं हैं
  • एक्सपी सीडी चरण 7 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    7



    `फिक्सबूट` कमांड को आज़माएं यह कंप्यूटर के बूट इतिहास को ओवरराइट करता है
  • एक्सपी सीडी चरण 8 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    8
    `Fixmbr` कमांड के साथ असफल रहने की कोशिश करें- लेकिन फिर यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अगर आपकी हार्ड ड्राइव में विभाजन है जो कंसोल समझ नहीं सकता है, तो आपकी जानकारी जोखिम में होगी।.. तो बस इस विकल्प का प्रयास करें अगर आपको पता है कि आपकी हार्ड ड्राइव पर कोई एक विभाजन है और वसूली कंसोल से आपका अंतिम उपाय है
  • एक्सपी सीडी चरण 9 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    9
    सीएचकेडीएसके / पी सी निष्पादित करें:
  • एक्सपी सीडी से चरण 10 के लिए विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    10
    यदि त्रुटियां अभी भी दिखाई देती हैं, तो पुन: प्रयास करें या CHKDSK / R सी निष्पादित करें:
  • एक्सपी सीडी से 11 में से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    11
    अगर सीएचकेडीएस लाइन अंततः बिना त्रुटियों के चलती है, तो आपको रिकवरी कंसोल से बाहर निकलने में सक्षम होना चाहिए और कंप्यूटर को सामान्य मोड में सफलतापूर्वक पुनरारंभ करना चाहिए।
  • XP सीडी से 12 का प्रयोग करें विंडोज रिकवरी कंसोल शीर्षक छवि
    12
    सीएमडी चलाएं
  • एक्सपी सीडी चरण 13 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    13
    उपलब्ध आदेश देखने के लिए "सहायता" लिखें
  • एक्सपी सीडी चरण 14 से विंडोज रिकवरी कंसोल का प्रयोग करें
    14
    दिखाए गए सूची में से एक को चुनें
  • वीडियो

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com