ekterya.com

हार्ड ड्राइव के रूप में यूएसबी मेमोरी का उपयोग कैसे करें

हार्ड ड्राइव एक कंप्यूटर का दीर्घकालिक संग्रहण डिवाइस है हार्ड ड्राइव सभी फाइलों के साथ-साथ आपके ऑपरेटिंग सिस्टम समेत आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन को संग्रहीत करता है, जो कि आप सभी अन्य कार्यक्रमों तक पहुंचने और चलाने के लिए उपयोग करते हैं। जानें कि अतिरिक्त मेमोरी के रूप में यूएसबी मेमोरी कैसे उपयोग करें और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए सीखें (उदाहरण के लिए, उबंटू, जो कि इस आलेख में समझाया गया है)

चरणों

विधि 1

विंडोज़ से यूएसबी ड्राइव पर फाइलें स्टोर करें
हार्ड ड्राइव पर फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
USB मेमोरी को यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करें अगर आपने कभी इस प्रकार की डिवाइस को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं किया है, तो आपको ड्राइवरों को स्थापित करने के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। यह डिवाइस को प्रारूपित करने के लिए आवश्यक हो सकता है। विंडोज आपको फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि ऐसा करने से डिवाइस पर संग्रहीत सभी फाइलों को मिटा दिया जाएगा।
  • हार्ड ड्राइव पर फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    प्रारंभ मेनू खोलें और "कंप्यूटर" पर क्लिक करें। अब आपकी USB मेमोरी एक "पोर्टेबल डिवाइस" के रूप में उपलब्ध ड्राइव की सूची में दिखाई देगी। उस यूनिट का अक्षर लिखें जो आपके डिवाइस को विंडोज को सौंपा गया (आप यूनिट "ई:" या यूनिट "एफ:" की तरह कुछ कह सकते हैं) और उसके बाद उस पर डबल क्लिक करें
  • एक हार्ड ड्राइव के रूप में एक फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    यूएसबी मेमोरी में फाइल सहेजें जब तक यूनिट आपके कंप्यूटर से जुड़ा हो, तब तक आप फ़ाइलों को उसी तरीके से सहेज सकते हैं जैसे हार्ड ड्राइव के साथ।
  • किसी अन्य फ़ोल्डर से फ़ाइलें ले जाने के लिए, अन्य फ़ोल्डर खोलें, फ़ाइलों पर क्लिक करें और उन्हें USB मेमोरी पर खींचें ऐसा करने से यूएसबी मेमोरी में फाइल की एक प्रतिलिपि बनाई जाएगी।
  • आप "सहेजें" संवाद का उपयोग करके यूएसबी मेमोरी में नई फाइलों को सहेज सकते हैं जो लगभग सभी विंडोज़ कार्यक्रमों में है। जब आप यूनिट में फाइलों को सहेजने जा रहे हों, तो उस इकाई का अक्षर चुनें जिसे आपने पहले लिखा था
  • यदि आप यूएसबी मेमोरी में फाइलों को व्यवस्थित करना चाहते हैं, तो आप नए इंटरफ़ेस बनाने के लिए विंडोज़ इंटरफेस का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसी तरह उसी तरह से फाइलों को एक तरफ से दूसरे स्थानांतरित कर सकते हैं जैसे आप अपनी हार्ड ड्राइव से।
  • विधि 2

    मैक से यूएसबी ड्राइव पर फ़ाइलों को स्टोर करें
    एक हार्ड ड्राइव पर फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    USB मेमोरी को यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करें अगर आपने कभी इस प्रकार के डिवाइस को आपके कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं किया है, तो आपको ड्राइवरों को स्थापित करने के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। एक बार स्थापित करने के बाद, होम स्क्रीन पर एक यूएसबी आइकन दिखाई देगा।
    • यह भी संभव है कि आपको अपने कंप्यूटर पर काम करने के लिए यूनिट को प्रारूपित करना चाहिए। यदि कोई संदेश इंगित करता है कि आपको USB मेमोरी को प्रारूपित करना होगा, तो ध्यान रखें कि ऐसा करने से उसमें रखी गई सभी फाइलें नष्ट हो जाएंगी।
    • यदि आप किसी मैक डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो यूएसबी मेमोरी को कंप्यूटर के पीछे कुछ बंदरगाहों से कनेक्ट करने के बजाय इसे कुंजीपटल में प्लग करने के बजाय बेहतर करना है।
  • एक हार्ड ड्राइव के रूप में एक फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2

    Video: कंप्यूटर के खराब होने पर क्या करें?What to do when the computer gets spoiled?

    डेस्कटॉप पर दिखाई देने वाले आइकन पर डबल-क्लिक करें उन फ़ाइलों पर क्लिक करें जिन्हें आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं और उनको खिड़की पर खींचें जो अभी खोले हैं। आप यूएसबी आइकन पर क्लिक करके और तब "सहेजें" का चयन करके सहेज संवाद का उपयोग करते हुए प्रोग्राम से नई फ़ाइलें सहेज सकते हैं।
  • हार्ड डिस्क पर एक फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    USB मेमोरी से फ़ाइलें खोलें या हटाएं जब तक मेमोरी कंप्यूटर से जुड़ा हो, तब तक आप अपनी हार्ड ड्राइव से उसी प्रकार से फ़ाइलें खोल सकते हैं, सहेज सकते हैं, हटा सकते हैं और व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • फिर से, केवल अगर मेमोरी कंप्यूटर से जुड़ा हो, तो आप उसी तरह से फाइलें सहेज सकते हैं जिस तरह से आप अपनी हार्ड ड्राइव के साथ करेंगे। जब आप किसी एप्लिकेशन में फाइल सहेजना चाहते हैं, तो स्क्रीन के बाईं ओर अपनी USB मेमोरी का चयन करें।
  • विधि 3

    अपने कंप्यूटर पर यूएसबी स्टिक से उबंटु चलाएँ
    एक हार्ड ड्राइव पर फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    BIOS दर्ज करें आपको तेज कार्य करना होगा क्योंकि बूट शुरू होने के बाद आपके पास केवल कुछ ही सेकंड में BIOS दर्ज करना होगा। अपने कंप्यूटर को चालू करें (या पुनः आरंभ करें) और उस संदेश को ढूंढें जो "कॉन्फ़िगरेशन मेनू दर्ज करने के लिए F2 दबाएं" या "सेटअप = एफ 1" जैसा कुछ कहता है प्रत्येक कंप्यूटर के मॉडल के अनुसार सटीक संदेश और आपके द्वारा दबाए जाने की कुंजी अलग-अलग होती है। BIOS दर्ज करने के लिए इंगित की गई कुंजी दबाएं।
  • हार्ड ड्राइव पर फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8



    2
    USB ड्राइव से बूट करने के लिए BIOS में सेटिंग्स समायोजित करें। BIOS मेन्यू संस्करण के आधार पर अलग-अलग होता है, लेकिन आपको "बूट" या "बूट" शब्द का उल्लेख किया गया है और इसे कीबोर्ड के आदेशों के साथ चुनने के लिए कुछ विकल्प देखना चाहिए
  • एक हार्ड ड्राइव पर फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 9

    Video: Recuperar archivos de un Disco duro o Pendrive sin formato que pide formatear unidad | Solución RAW

    3
    सबसे पहले, सीडी ड्राइव को प्राथमिकता और दूसरी प्राथमिकता के रूप में हटाने योग्य ड्राइव इकाई के रूप में सेट करें यह आपको किसी ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने और सीधे यूएसबी मेमोरी ड्राइव में लोड करने के लिए सीडी से बूट करने की अनुमति देगा।
  • हार्ड ड्राइव पर फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    अपने यूएसबी ड्राइव पर ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) स्थापित करने से पहले हार्ड ड्राइव को डिस्कनेक्ट करें यदि आप हार्ड ड्राइव डिस्कनेक्ट करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम बरकरार रहे और आप बूट त्रुटियों से बचें यूएसबी कनेक्ट नहीं है जब grub (उबंटु ऑपरेटिंग सिस्टम का लोडिंग उपकरण)।
  • हार्ड डिस्क पर एक फ्लैश ड्राइव का प्रयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5

    Video: Vivo Y69: USB OTG ke dwara kaise Phone se Pendrive par files transfer karein

    सीडी-रॉम ड्राइव में उबंटु सीडी डालें सुनिश्चित करें कि USB मेमोरी भी कनेक्ट है और फिर कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।
  • एक हार्ड ड्राइव का उपयोग करने वाला एक छवि हार्ड ड्राइव पर कदम 12
    6
    इस ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए उबंटु इंस्टॉलर के निर्देशों का पालन करें। USB मेमोरी को उस स्थान के रूप में चुनें जहां आप नए ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करेंगे।
  • एक हार्ड ड्राइव के लिए एक फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 13
    7
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और फिर से BIOS दर्ज करें। आपके कंप्यूटर के मॉडल के आधार पर, यह स्वचालित रूप से पुनरारंभ हो सकता है यह BIOS में फिर से प्रवेश करता है और निम्नलिखित बूट प्राथमिकता आदेश स्थापित करता है: 1) हटाने योग्य डिवाइस- 2) सीडी -3) हार्ड डिस्क ड्राइव (एचडीडी) यदि आपको एक विकल्प मिल गया है जो आपको यूएसबी मेमोरी से बूट करने में सक्षम बनाता है (आप "यूएसबी से बूट" की तरह कुछ कह सकते हैं), इसे "हां" या "ऑन" या "हां" में बदलें।
  • एक हार्ड ड्राइव पर फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 14
    8
    हार्ड ड्राइव को फिर से कनेक्ट करें पावर कॉर्ड को अनप्लग करें और हार्ड ड्राइव केबलों को फिर से कनेक्ट करें।
  • हार्ड ड्राइव पर फ्लैश ड्राइव का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 15
    9
    अपने कंप्यूटर को चालू करें Ubuntu शुरू करने के लिए, सुनिश्चित करें कि USB मेमोरी जुड़ा हुआ है। यदि आप अपनी हार्ड ड्राइव की ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना चाहते हैं (दूसरे शब्दों में, यदि आप उबंटू के संस्करण का उपयोग नहीं करना चाहते हैं जो आपने अभी यूएसबी ड्राइव में स्थापित किया है), तो पुनरारंभ करने से पहले यूएसबी मेमोरी को हटा दें। जब यूएसबी ड्राइव डिस्कनेक्ट हो जाता है, तो कंप्यूटर CD-ROM ड्राइव से बूट करने का प्रयास करेगा। अगर सीडी-रॉम ड्राइव में कोई बूट सीडी नहीं है, तो कंप्यूटर हार्ड ड्राइव से बूट करेगा जैसे कि यह सामान्य रूप से होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com