ekterya.com

फ्लैश मेमोरी (यूएसबी) का उपयोग कैसे करें

क्या आपके पास एक फ्लैश डिवाइस है लेकिन आप इसका उपयोग कैसे कर रहे हैं, यह सुनिश्चित नहीं हैं? वे पोर्टेबल डिवाइस हैं जिन्हें किसी भी कंप्यूटर पर एक्सेस किया जा सकता है। अपने फ़्लैश डिवाइस को चलाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

एक विंडोज कंप्यूटर पर
एक USB फ्लैश ड्राइव चरण 1 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
1
एक यूएसबी पोर्ट खोजें लैपटॉप में, वे आमतौर पर पक्षों या पीछे के पैनल पर स्थित होते हैं। डेस्कटॉप कंप्यूटर में, अधिकांश सामने बंदरगाह होते हैं, जैसे पीठ में। आगे एक कवर द्वारा कवर किया जा सकता है।
  • 2
    यूएसबी डिवाइस को बंदरगाह में डालें। यह पूरी तरह से फिट होना चाहिए। इसे बल न दें यूएसबी एक ही तरीके से डाला जाता है, यदि वह फिट नहीं है, तो इसे चारों ओर बदलने की कोशिश करें। जब आप फ़्लैश डिवाइस डालें, तो विंडोज़ स्वचालित रूप से चालकों को स्थापित कर देगा। आप डेस्कटॉप के निचले दाएं कोने में नोटिफिकेशन देख सकते हैं।
  • जब तक कि इसे अक्षम नहीं किया गया हो, तब जब आप अपना यूएसबी डिवाइस डालें तो आटोरप्रोडुकियन विंडो खुल जाएगी। डिवाइस में जो कुछ संग्रहीत है उसके आधार पर कई विकल्पों की एक सूची दिखाई देगी। सबसे आम है "फाइल खोजें ..."
  • यदि नहीं, तो मेरा कंप्यूटर प्रारंभ मेनू में जाएं यह आपके कंप्यूटर पर स्थापित उपकरणों की एक सूची दिखाएगा। वहां आपको अपना फ्लैश डिवाइस देखना चाहिए। यह आमतौर पर निर्माता के ब्रांड के नाम पर रखा जाता है। इसे खोलने के लिए डबल क्लिक करें
  • 3
    वह फ़ाइल ढूंढें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं दूसरी विंडो में, उन फ़्लैश फ़ाइलों को ब्राउज़ करें, जिन्हें आप फ्लैश डिवाइस पर प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। आप "कॉपी और पेस्ट" विकल्प का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें क्लिक करके खींचें
  • एक USB फ्लैश ड्राइव का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4



    4
    प्रक्रिया समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें। आप जो नकल कर रहे हैं उसके आधार पर यह कई मिनट लग सकता है। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आप फ़्लैश डिवाइस को निकाल सकते हैं।
  • विधि 2

    Macintosh के साथ एक कंप्यूटर पर

    Video: कैसे एक Windows 10 यूएसबी बूटेबल फ्लैश ड्राइव बनाने के लिए | आसान

    1
    डिवाइस को किसी भी उपलब्ध यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करें कुछ क्षणों की प्रतीक्षा करें, जबकि कंप्यूटर ने डिवाइस को स्वचालित रूप से एक्सेस करने के लिए कॉन्फ़िगर किया है।
    • यदि फ्लैश डिवाइस को NTFS फ़ाइल सिस्टम का उपयोग कर स्वरूपित किया गया है, तो इसे मैक ओएस एक्स प्रणाली में मान्यता प्राप्त नहीं किया जा सकता है। फ़्लैश डिवाइस को FAT32 फाइल सिस्टम में स्वरूपित किया जाना चाहिए।
  • 2
    डिवाइस को प्रकट होने की प्रतीक्षा करें इसे सही ढंग से स्थापित कर लेने के बाद, यह आपके डेस्कटॉप पर दिखाई देगा। आप इसे खोलने के लिए डबल क्लिक कर सकते हैं और अपने सिस्टम पर किसी भी फ़ोल्डर में फ़ाइलों को देख सकते हैं।
  • Video: खराब Memory Card को कैसे ठीक करे

    3
    प्रतिलिपि बनाएं और चिपकाएं या डिवाइस पर फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को क्लिक करें और खींचें। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आप अपने कंप्यूटर से डिवाइस को निकाल सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com