ekterya.com

कनेक्टिव हॉटस्पॉट का उपयोग कैसे करें

कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट आपको अपने कंप्यूटर को वर्चुअल वाईफ़ाई राउटर में कनवर्ट करके अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ अपने इंटरनेट कनेक्शन को साझा करने की अनुमति देता है। जब आप अपना स्वयं का कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चलाते हैं, तो अन्य डिवाइस आपका इंटरनेट कनेक्शन साझा कर सकते हैं, जो आपके यात्रा करते समय विशेष रूप से सुविधाजनक होता है अपना हॉटस्पॉट सेट करना आसान और मुफ्त है, आपको केवल कनेक्टिविटी सॉफ़्टवेयर, वाई-फाई कनेक्शन के विकल्प और एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन के साथ विंडोज चल रहे कंप्यूटर है।

चरणों

भाग 1

कनेक्ट करें इंस्टॉल करें
छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 1 का उपयोग करें
1

Video: वाईफ़ाई Tethering / वाईफ़ाई हॉटस्पॉट (हिन्दी)

अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण की जांच करें Connectify हॉटस्पॉट विंडोज सर्वर 2008 के साथ इस्तेमाल किया जा सकता आर 2, विंडोज 2012, विंडोज 7, 8, 8.1 और 10 आप XP या Vista की तरह एक पुराने संस्करण है, तो आप Connectify हॉटस्पॉट स्थापित करने से पहले इसे अद्यतन करने की आवश्यकता होगी। पता लगाएं कि आप किस प्रकार का विंडोज का दबदबा है ⌘ विन +एस, फिर शब्द दर्ज करें के बारे में. फिर "अपने पीसी के बारे में" या "इस कंप्यूटर के बारे में" पर क्लिक करें और "संपादित करें" के बगल में जांच करें।
  • छवि का उपयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 2 का उपयोग करें
    2
    Connectify से इंस्टॉल करने के लिए संस्करण चुनें इसमें से चुनने के लिए तीन संस्करण हैं:
  • कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट लाइट, कनेक्टिवेई से एकमात्र मुफ़्त संस्करण है (विज्ञापनों के साथ) यह विकल्प आपको अन्य डिवाइसों के साथ अपने वाई-फाई या ईथरनेट कनेक्शन साझा करने की अनुमति देता है। आप इस संस्करण के साथ अपनी मोबाइल डेटा योजना को साझा नहीं कर सकेंगे। यह अधिकांश घर उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त होना चाहिए
  • कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट प्रो में फ्री संस्करण के समान विशेषताएं हैं, लेकिन यह आपको अपने 3G और 4 जी मोबाइल डेटा कनेक्शन को साझा करने की अनुमति भी देता है, हॉटस्पॉट के लिए एक नाम चुनें और फ़ायरवॉल की स्थापना करें। यह विकल्प सबसे अच्छा होगा यदि आप ऑनलाइन होने के लिए अपने 3G या 4 जी मोबाइल डेटा कनेक्शन पर भरोसा करते हैं
  • कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट मैक्स में प्रो खाते की सभी सुविधाएं हैं, लेकिन इसमें कस्टम DHCP और पुल नियंत्रण और आईपी शामिल हैं यह विकल्प सबसे उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम अनुकूल है।
  • छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 3 का उपयोग करें
    3
    अपनी वेबसाइट से कनेक्टिविटी डाउनलोड करें। यदि आप प्रो या अधिकतम संस्करण खरीदना चाहते हैं, तो भुगतान करने के लिए "अभी खरीदें" पर क्लिक करें, एक खाता बनाएं और डाउनलोड शुरू करें। हॉटस्पॉट लाइट उपयोगकर्ताओं को मुफ्त संस्करण प्राप्त करने के लिए "डाउनलोड" पर क्लिक करना चाहिए। एक संवाद बॉक्स दिखाई देगा और आपको इंस्टॉलर को कहां से बचाने के लिए कहेंगे। "डेस्कटॉप" चुनें।
  • छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट का उपयोग करें चरण 4
    4
    इंस्टॉलर चलाएं अपने डेस्कटॉप पर "कनेक्टिफाइ इंस्टॉलर" आइकन पर डबल-क्लिक करें जब आप देखते हैं कि उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण संदेश पूछता है कि क्या आप प्रोग्राम को अपने कंप्यूटर में परिवर्तन करने की अनुमति देना चाहते हैं, तो "हां" पर क्लिक करें लाइसेंस समझौते को पढ़ें और स्थापना शुरू करने के लिए "ठीक" क्लिक करें। जब यह पूरा हो जाए, तो इंस्टॉलर द्वारा निर्देश दिए अनुसार कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।
  • भाग 2

    एक हॉटस्पॉट सेट करें
    छवि का प्रयोग करें कनेक्टिफ़ हॉटस्पॉट का उपयोग करें चरण 5
    1
    कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करें उस कनेक्शन के साथ इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए सामान्य विधि का उपयोग करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप वेब सर्फ करने के लिए वाईफ़ाई के माध्यम से कनेक्ट करते हैं, तो पहुंच बिंदु नेटवर्क से कनेक्ट करें।
  • छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट का उपयोग करें चरण 6
    2



    कनेक्टिफ़िक भागो सॉफ़्टवेयर चलाने के लिए अपने डेस्कटॉप पर कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट आइकन पर डबल-क्लिक करें। अन्य डिवाइस आपके कंप्यूटर के माध्यम से इंटरनेट तक पहुंचने से पहले आपको इसे कॉन्फ़िगर करना होगा।
  • यदि आपने प्रो या अधिकतम खाता खरीदा है, तो "पहले से खरीदे गए" पर क्लिक करें अगली स्क्रीन तक पहुंचने के लिए अपना ईमेल पता और पासवर्ड का उपयोग करें। यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो "अपना पासवर्ड भूल गए?" लिंक पर क्लिक करें और स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • यदि आप लाइट संस्करण का उपयोग करना चाहते हैं, तो "टेस्ट" पर क्लिक करें आपको किसी खाते से साइन इन करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 7 का उपयोग करें
    3
    विकल्प "साझा करने के लिए इंटरनेट" के तहत अपना नेटवर्क कनेक्शन चुनें। उस नेटवर्क का चयन करें जिसमें आप वर्तमान में कनेक्ट हैं। प्रो और अधिकतम उपयोगकर्ता 3 जी या 4 जी मोबाइल डेटा नेटवर्क चुन सकते हैं, लेकिन हॉटस्पॉट लाइट उपयोगकर्ताओं को मोबाइल कनेक्शन (वाई-फाई या ईथरनेट) चुनना होगा।
  • चित्र का उपयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 8
    4
    हॉटस्पॉट के लिए एक पासवर्ड चुनें पासवर्ड वह कोड है जो अन्य उपयोगकर्ताओं को अपने हॉटस्पॉट के माध्यम से अपने डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए दर्ज करने की आवश्यकता होगी। पासवर्ड सेट करने के लिए आपको प्रो या मैक्स खाते की आवश्यकता नहीं है
  • अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए, अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों सहित 8 वर्णों वाला पासवर्ड चुनें।
  • यदि आप एक प्रो या मैक्स खाते का उपयोग करते हैं, तो आप इस स्क्रीन पर अपने हॉटस्पॉट का नाम भी बदल सकते हैं। यह वह नाम है जो अन्य डिवाइस देखेंगे जब वे उपलब्ध नेटवर्क की खोज करेंगे।
  • Video: मोबाइल से मोबाइल वाईफ़ाई kaise करे कनेक्ट | मोबाइल में वाईफाई हॉटस्पॉट कनेक्ट करने के लिए कैसे

    छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 9 का उपयोग करें
    5
    "प्रारंभ हॉटस्पॉट" पर क्लिक करें आपका हॉटस्पॉट शुरू होगा और अन्य डिवाइस आपके द्वारा सेट किए गए पासवर्ड से जुड़ सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 10 का उपयोग करें
    6
    अपने कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट को अन्य डिवाइस से कनेक्ट करें अन्य डिवाइस प्रारंभ करें और उपलब्ध वायरलेस नेटवर्क देखें जब आप खोज परिणामों में Connectify हॉटस्पॉट देखते हैं, आप किसी भी अन्य वायरलेस नेटवर्क के रूप में कनेक्ट (इस शब्द नाम में "Connectify" या SSID होगा) और संकेत दिए जाने पासवर्ड दर्ज करें। वह डिवाइस अब सामान्य रूप से इंटरनेट तक पहुंच पाएगा।
  • जैसे ही आपके डिवाइस में Wi-Fi पहुंच होती है, आपको अपने कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट से कनेक्ट होने में सक्षम होना चाहिए जैसे कि यह एक सामान्य वायरलेस नेटवर्क था। न तो डिवाइस का प्रकार (टेबलेट, सेल फोन, लैपटॉप, आदि) और न ही ऑपरेटिंग सिस्टम (आईओएस, एंड्रॉइड, आदि) महत्वपूर्ण हैं।
  • जब आप कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट को निष्क्रिय करते हैं, तो कंप्यूटर बंद करें या इंटरनेट कनेक्शन को हटाएं, आपके हॉटस्पॉट का उपयोग करने वाला कोई भी डिवाइस डिस्कनेक्ट हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    Video: JioFi 2 रिलायंस जियो 4 जी वाईफ़ाई रूटर और हॉटस्पॉट अनबॉक्सिंग | समीक्षा | सेटअप | गति परीक्षण

    • टास्कबार में मिले कनेक्टिविटी आइकन पर डबल क्लिक करके और "सेटिंग" चुनकर अपने कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट के कॉन्फ़िगरेशन तक पहुंचें। आप पासवर्ड बदल सकते हैं, खाता सुधार सकते हैं या हॉटस्पॉट को यहां अक्षम कर सकते हैं।
    • समय-समय पर अपने कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट का पासवर्ड बदल दें

    चेतावनी

    • यदि आपके पास असीमित इंटरनेट तक पहुंच नहीं है और कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट को चलाने का विकल्प नहीं है, तो सावधान रहें, क्योंकि आपका कनेक्शन साझा करने से आपके कनेक्शन को साझा करने वाले अन्य डिवाइसों द्वारा उपयोग किए गए डेटा के लिए आपको ज़िम्मेदार बनाता है।
    • आप सभी इंटरनेट गतिविधि के लिए ज़िम्मेदार होंगे जो आपके कनेक्शन से निकलती है और इसमें आपके व्यक्तिगत कनेक्टीबेट हॉटस्पॉट से जुड़े उपयोगकर्ता शामिल हैं बस उन लोगों को अपना पासवर्ड प्रदान करें जिन पर आप भरोसा करते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com