ekterya.com

Excel 2007 का उपयोग कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक ऐसा कार्यक्रम है जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का हिस्सा है और इसे स्प्रेडशीट के रूप में प्रयोग किया जाता है। Excel 2007 के पिछले संस्करणों के लिए एक अलग इंटरफ़ेस है और इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ा मुश्किल है यदि आप सामान्य रूप से Microsoft Excel 2007 या Excel में नए हैं, तो साधारण स्प्रेडशीट बनाकर शुरू करें और Excel 2007 का उपयोग करने के तरीके के बारे में जानने के लिए विभिन्न मेनू विकल्पों पर गौर करें।

चरणों

छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 1 का उपयोग करें
1
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2007 की सामान्य विशेषताओं के साथ खुद को परिचित कराएं एक्सेल का उपयोग करने के लिए सीखने से पहले फ़ाइलों को कैसे सहेजना और खोलना, टूल्स का इस्तेमाल करना, प्रिंट करना और अन्य सामान्य कार्यों को सीखना सीखें।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 2 का उपयोग करें
    2
    एक कोशिका पर बाएं क्लिक करें आप चाहते हैं पाठ या किसी भी संख्या दर्ज करें समाप्त करने के लिए दूसरे कक्ष पर क्लिक करें
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 3 का उपयोग करें

    Video: हिन्दी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल 2007/2010/2013 pt 1

    3
    कोशिकाओं को व्यापक या संकुचित करें जैसा आपको लगता है कि आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, आपको कॉलम या पंक्तियों के बीच की रेखा पर क्लिक करना होगा और तब तक बटन दबाएगा जब तक आप कोई तीर नहीं देखते। स्तंभ या पंक्ति खींचें सभी कॉलम या पंक्तियों को बराबर बनाने के लिए, ऊपरी बाएं बॉक्स में क्लिक करें और स्तंभ या पंक्ति की चौड़ाई समायोजित करें ताकि सभी कॉलम या पंक्तियों का एक ही आकार हो।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 4 का उपयोग करें
    4
    बड़े समूह में परिवर्तनों को लागू करने के लिए "खींचें और छोड़ें" के बारे में जानें। प्रथम सेल पर वाम क्लिक करें माउस बटन को दबाए रखें और अंतिम सेल पर जाएं। इस तरह आप एक ही समय में सभी में परिवर्तन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 5 का उपयोग करें
    5
    कक्षों की उपस्थिति के लिए प्रारूप बनाओ शीर्ष पर बायां क्लिक करें सभी कक्षों का चयन करें होम टैब पर क्लिक करें और सेल शैलियाँ चुनें कक्ष के लिए और पत्रों के लिए एक रंग चुनें। अक्षरों की शैली और उनके आकार को बदलें
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 6 का उपयोग करें

    Video: एक्सेल में चार्ट का उपयोग कैसे करते हैं ? Use of Chart in MS Excel 2007




    6
    "संरेखण" अनुभाग में विकल्पों में से कोई एक चुनें। पाठ विकल्प को समायोजित करें ताकि सभी डेटा किसी सेल में फिट हो और उसका आकार बदल सके।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 7 का उपयोग करें
    7
    पाठ प्रारूप, संख्या, समय और अन्य विकल्पों को बदलने के लिए "संख्या" विकल्प चुनें इसे आगे परिष्कृत करने के लिए आप मेनू के निचले भाग में अधिक संख्या प्रारूप चुन सकते हैं। आप "प्रकार" का चयन करके श्रेणी को बदल सकते हैं
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 8 का उपयोग करें
    8
    कक्षों में एक छवि, आकार, ग्राफिक और अन्य ऑब्जेक्ट जोड़ने के लिए "सम्मिलित करें" मेनू का उपयोग करें किसी साइट पर या किसी अन्य स्प्रैडशीट को लिंक बनाने के लिए, "लिंक" विकल्प का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक Excel 2007 का उपयोग करें चरण 9
    9
    मार्जिन को समायोजित करने के लिए मेनू में "पृष्ठ लेआउट" पर बाएं क्लिक करें, कूदें जोड़ें या पृष्ठ के ओरिएंटेशन को ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज के बीच परिवर्तित करें। निर्धारित करता है कि "शीट विकल्प" चयन में डिस्प्ले बदल जाने पर डिवीज़न लाइन कैसे दिखती है।
  • Video: How to doing Office work in ms Excel || MS Excel में आफिस वर्क कैसे करें Part-1 ?

    शीर्षक का चित्र Excel 2007 का उपयोग करें चरण 10
    10
    सूत्रों के साथ प्रयोग करें फ़ंक्शन को सम्मिलित करने के लिए "Fx" आइकन पर क्लिक करें। सुविधाओं की एक सूची मदद लिंक और अधिक जानकारी के साथ दिखाई जाएगी। कॉलम में संख्याओं को जोड़ने के लिए, आटोसम पर क्लिक करें। यह कई स्तंभों में किया जा सकता है। राशि कॉलम के अंत में दिखाई जाएगी।
  • Video: एक्सेल में हाइपरलिंक का उपयोग कैसे करते हैं ? How To Use Hyperlink In Excel 2007

    छवि का शीर्षक Excel 2007 चरण 11 का उपयोग करें
    11
    "डेटा" टैब में डेटा क्रमित करें किसी अनुभाग को फ़िल्टर करने के लिए, किसी कक्ष पर क्लिक करें और "फ़िल्टर करें" चुनें। मेनू से, "सभी चुनें" विकल्प को निष्क्रिय करें और फ़िल्टर किए जाने वाले डेटा की संख्या पर क्लिक करें। केवल इस मान वाले कक्ष दिखाए जाएंगे। ऑर्डर करने के लिए "सॉर्ट करें" चुनें चादर पर डेटा को कॉलम के आदेश के अनुसार क्रमबद्ध करने के लिए "चयन विस्तृत करें" चुनें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com