ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस एक डेटाबेस सृजन कार्यक्रम है जो किसी को डेटाबेस को बनाए रखने और संपादित करने की अनुमति देता है। यह कार्यक्रम छोटी परियोजनाओं से बड़ी कंपनियों के लिए किसी भी नौकरी के लिए उपयुक्त है, यह बहुत ही दृश्य है। यह डेटा दर्ज करने के लिए यह आदर्श बनाता है, क्योंकि आपको तालिकाओं या स्प्रेडशीट्स के साथ काम करने की आवश्यकता नहीं है इस कार्यक्रम का सबसे अधिक बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

एक नया डेटाबेस बनाएँ
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 1 का प्रयोग करें
1
फ़ाइल टैब पर क्लिक करें और "नया" चुनें। डेटाबेस में यह है कि आपके सारे डेटा अपने कई रूपों में शामिल होंगे। आप एक रिक्त डेटाबेस, एक रिक्त वेबसाइट बनाने या विभिन्न टेम्पलेट्स से चुनने के लिए चुन सकते हैं।
  • रिक्त डेटाबेस एक मानक माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस डाटाबेस है और स्थानीय उपयोग के लिए उपयुक्त है। इसे बनाने के दौरान, एक तालिका भी उत्पन्न हो जाएगी
  • वेब डेटाबेस माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस वेब प्रकाशन उपकरण के साथ संगत होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसे बनाने के दौरान, एक तालिका भी उत्पन्न हो जाएगी
  • टेम्प्लेट उपयोग की विस्तृत श्रृंखला के लिए बनाये गये डेटाबेस के आधार पर हैं। यदि आप स्क्रैच से एक डेटाबेस की संरचना बनाने में बहुत समय बिताना नहीं चाहते हैं तो एक को चुनें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 2 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    अपने डेटाबेस को नाम दें जब आप किसी डेटाबेस का प्रकार चुनते हैं, तो उसे एक ऐसा नाम दें जो इसका उद्देश्य इंगित करता है। यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि आप कई अलग-अलग डेटाबेस के साथ काम करने जा रहे हैं। नाम लिखें जिसे आप "फाइल नाम" बॉक्स में दे देंगे। नया डेटाबेस फ़ाइल बनाने के लिए "बनाएं" चुनें
  • भाग 2

    डाटाबेस में डेटा जोड़ें
    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 3
    1

    Video: कैसे एमएस एक्सेल में कार्यालय काम कर रही करने के लिए || एमएस एक्सेल में आफिस वर्क कैसे करें भाग -1?

    अपनी जानकारी के लिए सर्वोत्तम संरचना निर्धारित करें यदि आप एक रिक्त डेटाबेस बनाने जा रहे हैं, तो आप अपने डेटा को व्यवस्थित करने और इसे उचित संरचना देने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में सोचना चाहेंगे। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में आप कई मायनों में अपना डेटा प्रारूप और इंटरैक्ट कर सकते हैं:
    • टेबल्स। यह मुख्य तरीका है जिसमें आपका डेटा संग्रहीत है। टेबल्स Excel स्प्रैडशीट्स के समान हैं, चूंकि डेटा पंक्तियों और स्तंभों में व्यवस्थित है। इस वजह से, स्प्रेडशीट का उपयोग करने वाले एक्सेल या किसी अन्य प्रोग्राम से आयात की जाने वाली जानकारी अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया है
    • फार्म। रूपों का रूप है जिसमें जानकारी को आपके डेटाबेस में जोड़ा जाता है यद्यपि आप इसे सीधे टेबल में दर्ज कर सकते हैं, फ़ॉर्म आपको अधिक तेज़ी से डेटा को दर्ज करने की अनुमति देते हैं।
    • रिपोर्ट। सारांश और अपने डेटाबेस में जानकारी दिखाएं। रिपोर्ट्स जानकारी का विश्लेषण करती हैं और विशिष्ट सवालों के जवाब देती हैं जैसे कि लाभ किस तरह बनाया गया था या ग्राहक कहां हैं आम तौर पर, रिपोर्ट मुद्रित होने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं।
    • परामर्श। इस तरह से आप अपने डेटा को पुनः प्राप्त और फ़िल्टर कर सकते हैं। आप एकाधिक तालिकाओं से विशिष्ट प्रविष्टियों को दिखाने के लिए क्वेरी का उपयोग कर सकते हैं। आप डेटा को बनाने और अपडेट करने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 4 का उपयोग करें
    2
    अपनी पहली तालिका बनाएं यदि आप एक रिक्त डेटाबेस से शुरू करने जा रहे हैं, तो आप इसे एक रिक्त तालिका के साथ स्वचालित रूप से करेंगे। आप इस तालिका में डेटा दर्ज करके शुरू कर सकते हैं, या तो हाथ से या किसी दूसरे स्रोत से कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।
  • प्रत्येक डेटा अपने स्तंभ (क्षेत्र) में स्थित होना चाहिए, जबकि प्रत्येक रिकॉर्ड एक अलग पंक्ति में होना चाहिए। उदाहरण के लिए, प्रत्येक पंक्ति एक ग्राहक का प्रतिनिधित्व करेगी, जबकि प्रत्येक फ़ील्ड उस ग्राहक (नाम, उपनाम, ईमेल पता, फोन नंबर, आदि) के बारे में एक अलग डाटा।
  • फ़ील्ड की पहचान करना आसान बनाने के लिए आप स्तंभ लेबल का नाम बदल सकते हैं उसका नाम बदलने के लिए कॉलम शीर्षक पर डबल-क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    दूसरे स्रोत से डेटा आयात करें यदि आप किसी फ़ाइल या स्थान से आयात करना चाहते हैं, तो आप जानकारी को निकालने और इसे अपने डेटाबेस में जोड़ने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यह उपयोगी है जब आप किसी वेब सर्वर या अन्य साझा संसाधन से जानकारी निकालना चाहते हैं
  • "बाह्य डेटा" टैब पर क्लिक करें
  • उस फ़ाइल का प्रकार चुनें जिसे आप आयात करना चाहते हैं "आयात और लिंक" खंड में आप डेटा प्रकारों के लिए कुछ विकल्प देखेंगे। अधिक विकल्प देखने के लिए आप "अधिक" बटन पर क्लिक कर सकते हैं। ओडीबीसी ओपन डाटाबेस कनेक्टिविटी के लिए है और एसक्यूएल जैसे डेटाबेस शामिल हैं
  • डेटा के स्थान पर जाएं यदि वे किसी सर्वर पर हैं, तो आपको अपना पता प्रदान करना होगा।
  • अगली विंडो में "निर्दिष्ट करें कि वर्तमान डेटाबेस में डेटा को कैसे और कहां स्टोर करना है"। "स्वीकार" पर क्लिक करें और अपना डेटा आयात करने के लिए चरणों का पालन करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 6 का उपयोग करें
    4
    एक अन्य तालिका जोड़ें। आप अपने विभिन्न रिकॉर्डों को अलग-अलग डाटाबेस में सहेजना चाहते हैं। इससे आपको अपने डेटाबेस को सुचारू रूप से चलने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, आपके पास एक ग्राहक की जानकारी और दूसरी जानकारी के साथ एक टेबल हो सकती है। आप उस आदेश के साथ ग्राहक की सूचना को लिंक करना चाहेंगे।
  • "होम" टैब के "बनाएँ" खंड में, "टेबल" बटन पर क्लिक करें और एक नया टेबल आपके डेटाबेस में दिखाई देगा। आप उसी प्रकार से जानकारी दर्ज कर सकते हैं जैसे आपने पहली बार किया था।
  • भाग 3

    टेबल रिश्तों की स्थापना करें
    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 7 का उपयोग करें
    1
    जानें कि चाबियाँ कैसे काम करती हैं प्रत्येक तालिका में एक प्राथमिक कुंजी होगी जो प्रत्येक प्रविष्टि के लिए अद्वितीय है। डिफ़ॉल्ट रूप से, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस एक नामित कॉलम बनाता है जो हर बार आपके द्वारा प्रविष्टि दर्ज करता है। यह स्तंभ प्राथमिक कुंजी के रूप में स्थापित किया गया है इसके अलावा, तालिकाओं में बाहरी कुंजियां भी हो सकती हैं, जो डेटाबेस में किसी अन्य तालिका से जुड़ी फ़ील्ड हैं। इन लिंक्ड क्षेत्रों में एक ही डेटा शामिल होगा।
    • उदाहरण के लिए, आपके आदेश तालिका में ग्राहक के उत्पाद के साथ आदेश दिए जाने के लिए आपके पास एक ग्राहक आईडी फ़ील्ड हो सकता है। आप अपने ग्राहक तालिका में आईडी फ़ील्ड के साथ उस फ़ील्ड के लिए एक रिश्ते बना सकते हैं।
    • इन संबंधों का उपयोग करना आपके डेटा को लगातार, कुशल और पठनीय रखने में मदद करता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 8 का प्रयोग करें
    2
    "डेटाबेस उपकरण" टैब पर क्लिक करें फिर उसी नाम के अनुभाग में "रिश्ते" बटन पर क्लिक करें। यह डेटाबेस में सभी तालिकाओं के अवलोकन के साथ एक नई विंडो खुल जाएगा। प्रत्येक क्षेत्र को अपनी तालिका नाम के तहत सूचीबद्ध किया जाएगा।
  • रिश्ते बनाने से पहले आपने विदेशी कुंजी के लिए क्षेत्र बनाया होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप ऑर्डर तालिका में ग्राहक आईडी का उपयोग करना चाहते हैं, तो "ग्राहक" नामक उस तालिका में एक फ़ील्ड बनाएं और इसे खाली छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि उस फ़ील्ड के समान फ़ील्ड है जिसमें आप लिंक कर रहे हैं (इस मामले में समान संख्या)।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 9 का प्रयोग करें
    3
    क्षेत्र को खींचें जिसे आप विदेशी कुंजी के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। उस फ़ील्ड में ड्रॉप करें जो आपने विदेशी कुंजी के लिए बनाई थी। विंडो में "बनाएं" पर क्लिक करें जो खेतों के लिए संबंध स्थापित करने के लिए प्रतीत होता है। दो तालिकाओं के बीच एक रेखा दिखाई देती है जो फ़ील्ड को कनेक्ट करती है।
  • रिश्ते बनाते समय "संदर्भित अखंडता की आवश्यकता" बॉक्स को चेक करें। इसका मतलब यह है कि यदि सभी डेटा एक फ़ील्ड में बदलता है, तो अन्य को स्वचालित रूप से अपडेट किया जाएगा। यह आपके डेटा को सही रखने के लिए सेवा देगा।
  • भाग 4

    प्रश्न बनाएँ
    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग शीर्षक वाली छवि 10
    1
    परामर्श के कार्य को जानें क्वेरीज़ ऐसी कार्रवाइयां हैं जो आपको अपने डेटाबेस में जानकारी को तुरंत देखने, जोड़ने और संपादित करने की अनुमति देती हैं। मौजूदा खोजों के आधार पर सरल खोजों से लेकर नए तालिकाओं के निर्माण तक के कई प्रकार के प्रश्न हैं। रिपोर्ट बनाने के लिए क्वेरीज़ आवश्यक टूल हैं
    • परामर्श दो मुख्य प्रकारों में विभाजित हैं: चयन और कार्रवाई प्रश्न। चयन प्रश्नों तालिका से डेटा निकालने और गणना कर सकते हैं। दूसरी ओर, कार्रवाई वाले टेबल से डेटा जोड़, संपादित और हटा सकते हैं
  • छवि का उपयोग करें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग करें चरण 11
    2
    मूल चयन क्वेरी बनाने के लिए "क्वेरी विज़ार्ड" का उपयोग करें यदि आप एक बुनियादी चयन क्वेरी बनाना चाहते हैं, तो "क्वेरी विज़ार्ड" का उपयोग करें जो कि अनुसरण करने के लिए चरण इंगित करेगा। आप "बनाएँ" टैब से विज़ार्ड तक पहुंच सकते हैं यह आपको किसी तालिका के विशिष्ट क्षेत्रों को विज़ुअलाइज़ करने की अनुमति देगा।
  • मापदंड के साथ एक चयन क्वेरी बनाएँ

    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 12 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    क्वेरी डिज़ाइन टूल खोलें। आप अपनी चयन क्वेरी को प्रतिबंधित करने के लिए मानदंड का उपयोग कर सकते हैं और केवल आवश्यक जानकारी प्रदर्शित कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, "बनाएँ" टैब पर क्लिक करें और "क्वेरी डिजाइन" चुनें।
  • छवि का उपयोग करें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस 13 का उपयोग करें
    2
    अपनी तालिका का चयन करें "टेबल दिखाना" नामक एक बॉक्स खुल जाएगा। उस तालिका पर डबल क्लिक करें जिसमें आप क्वेरी निष्पादित करना चाहते हैं और फिर बंद करें पर।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग शीर्षक वाली छवि 14
    3
    वे फ़ील्ड जोड़ें जिन्हें आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। उस तालिका में स्थित प्रत्येक फ़ील्ड पर डबल-क्लिक करें, जिसे आप क्वेरी में जोड़ना चाहते हैं। फ़ील्ड "डिज़ाइन" बॉक्स में जोड़ दी जाएगी
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 15 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    अपने मापदंड जोड़ें आप विभिन्न प्रकार के मापदंडों जैसे टेक्स्ट या फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने "मूल्य" फ़ील्ड के 50 डॉलर से अधिक मूल्यों को दिखाना चाहते हैं, तो दर्ज करें = 50 मापदंड में अगर आप केवल यूके के ग्राहकों को ही दिखाना चाहते हैं, तो लिखें यूके मापदंड क्षेत्र में
  • आप प्रत्येक क्वेरी के अनुसार एकाधिक मानदंड का उपयोग कर सकते हैं
  • छवि का उपयोग करें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग करें चरण 16
    5
    अपने परिणामों को देखने के लिए "रन" पर क्लिक करें "रन" बटन डिज़ाइन टैब पर स्थित है आपकी क्वेरी के परिणाम विंडो में प्रदर्शित होंगे। क्वेरी को सहेजने के लिए Ctrl + S दबाएं।
  • मापदंडों के साथ एक चयन क्वेरी बनाएँ

    छवि का उपयोग करें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग करें चरण 17
    1
    क्वेरी डिज़ाइन टूल खोलें। एक पैरामीटर क्वेरी आपको यह निर्दिष्ट करने की अनुमति देगा कि क्वेरी निष्पादित होने पर प्रत्येक बार क्या प्राप्त करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कई शहरों से ग्राहकों के साथ एक डेटाबेस है, तो आप यह पूछने के लिए एक पैरामीटर क्वेरी चला सकते हैं कि आप किस शहर को परिणाम दिखाना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 18
    2
    एक चयन क्वेरी बनाएं और तालिका (ओं) को निर्दिष्ट करें तालिका के अवलोकन पर डबल क्लिक करके क्वेरी को पुनः प्राप्त करने के लिए फ़ील्ड जोड़ें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 1 9
    3
    मानदंड अनुभाग में एक पैरामीटर जोड़ें। मापदंडों को "[]" के बीच इंगित किया जाता है ब्रैकेट के अंदर के पाठ को संकेतक में दिखाया जाएगा, जब क्वेरी निष्पादित होती है। उदाहरण के लिए, शहर के संकेतक के मामले में, शहर के क्षेत्र और प्रकार के अनुरूप मानदंड कक्ष पर क्लिक करें [क्या शहर?].
  • आप "?" या ":" के साथ पैरामीटर समाप्त कर सकते हैं, लेकिन "!" या "" के साथ नहीं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 20 का प्रयोग करें शीर्षक
    4
    कई मापदंडों के साथ एक क्वेरी करें। आप अपनी क्वेरी के परिणामों के लिए एक कस्टम श्रेणी बनाने के लिए कई मापदंडों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि यह दिनांक फ़ील्ड है, तो आप टाइप करके उनमें से एक श्रेणी वापस कर सकते हैं [शुरुआत की तारीख के बीच:] और [समाप्ति तिथि:]. जब आप क्वेरी निष्पादित करते हैं तो आपको दो संकेतक मिलेंगे।
  • एक तालिका निर्माण क्वेरी बनाएँ

    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 21
    1
    बनाएँ टैब पर क्लिक करें और "डिज़ाइन क्वेरी" बटन चुनें। आप मौजूदा तालिकाओं से विशिष्ट डेटा निकालने के लिए और उनके साथ क्वेरीज़ का उपयोग कर सकते हैं, एक नई तालिका बना सकते हैं यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप अपने डेटाबेस के विशिष्ट भागों को साझा करना चाहते हैं या आपके डेटाबेस के सबसेट के लिए विशिष्ट रूप बना सकते हैं। पहले आपको एक नियमित चयन क्वेरी बनाना होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 22
    2
    वह टेबल चुनें जिसमें से आप जानकारी निकालना चाहते हैं। उन तालिकाओं पर डबल क्लिक करें, जिनसे आप जानकारी निकालना चाहते हैं। यदि आवश्यक हो तो आप इसे कई तालिकाओं से कर सकते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस स्टेप्स 23 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    वे फ़ील्ड चुनें, जिनसे आप डेटा पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। तालिका के अवलोकन का उपयोग करना, उन फ़ील्ड्स पर डबल-क्लिक करें जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं। ये आपके क्वेरी बॉक्स में जोड़े जाएंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस स्टेप्स 24 का शीर्षक चित्र



    4
    अपना मानदंड निर्धारित करें यदि आप फ़ील्ड के विशिष्ट डेटा का विस्तार करना चाहते हैं, तो फ़िल्टर को समायोजित करने के लिए मानदंड अनुभाग का उपयोग करें। अधिक विवरणों के लिए उपर्युक्त "मापदंड के साथ एक चयन क्वेरी बनाएँ" अनुभाग पढ़ें।
  • छवि का उपयोग करें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग करें चरण 25
    5
    यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी क्वेरी का परीक्षण करें कि वह वांछित परिणाम लौटाए। अपनी तालिका बनाने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए क्वेरी चलाएं कि आप सभी सही डेटा निकाले। जब तक आप सभी वांछित डेटा प्राप्त नहीं करते, तब तक अपने मानदंडों और क्षेत्रों को समायोजित करें।
  • छवि का उपयोग करें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग करें चरण 26
    6
    क्वेरी को सहेजें क्वेरी को सहेजने के लिए Ctrl + S दबाएं और इसे भविष्य में उपयोग करें। यह आपकी स्क्रीन के बाईं ओर स्थित अपने नेविगेशन पैनल में दिखाई देगा। इसे फिर से चुनने के लिए क्वेरी पर क्लिक करें और फिर डिज़ाइन टैब पर
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 27
    7
    "क्वेरी प्रकार" अनुभाग में "तालिका बनाएँ" बटन पर क्लिक करें। आपकी नई तालिका के लिए नाम का अनुरोध करने वाला एक विंडो दिखाई देगा। इसे दर्ज करें और ठीक पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें चित्र 28
    8
    "रन" बटन पर क्लिक करें आपकी नई तालिका आपके द्वारा सेट की गई क्वेरी के साथ बनाई जाएगी। आपकी तालिका बाईं ओर आपके नेविगेशन पैनल में दिखाई देगी
  • एक डाटा क्वेरी संलग्न करें

    छवि का उपयोग करें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग करें चरण 2 9
    1
    पहले बनाई गई क्वेरी खोलें आप पहले से मौजूद एक टेबल से दूसरे डेटा को जोड़ने के लिए संलग्न डेटा क्वेरी का उपयोग कर सकते हैं यह उपयोगी है यदि आपको किसी तालिका में अधिक डेटा जोड़ने की ज़रूरत है जिसे आपने तालिका निर्माण क्वेरी से बनाया है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 30 का शीर्षक चित्र
    2
    डिज़ाइन टैब पर एपेंड बटन पर क्लिक करें यह "ऐपेंड" नामक संवाद बॉक्स खुल जाएगा। वह तालिका चुनें जिसे आप संलग्न करना चाहते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक पृष्ठ 31
    3
    अपनी क्वेरी के मानदंड को संशोधित करें जो आप जोड़ना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप वर्ष फ़ील्ड के लिए मानदंड "2010" के साथ तालिका बनाते हैं, तो उसे उस वर्ष में बदलें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं, जैसे "2011"
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 32 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    उस स्थान को सेट करें जहां आप डेटा जोड़ना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक कॉलम के लिए सही फ़ील्ड सेट करते हैं जो आप जोड़ रहे हैं उदाहरण के लिए, उपरोक्त परिवर्तनों का उपयोग करते समय, डेटा को "ऐंडेंड टू" पंक्ति में वर्ष फ़ील्ड में जोड़ा जाना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का प्रयोग करें छवि शीर्षक 33
    5
    क्वेरी निष्पादित करें डिज़ाइन टैब पर "रन" बटन पर क्लिक करें क्वेरी बनाई जाएगी और डेटा तालिका में जोड़ दिया जाएगा। जानकारी को ठीक से जोड़ा गया था या नहीं, यह सत्यापित करने के लिए आप बाद में खोल सकते हैं।
  • भाग 5

    फ़ॉर्म बनाएं और उपयोग करें
    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग शीर्षक वाली छवि 34
    1
    वह तालिका चुनें जिसके लिए आप एक फॉर्म बनाना चाहते हैं। फ़ॉर्म आपको आसानी से प्रत्येक फ़ील्ड के डेटा को देखने के लिए अनुमति देते हैं, रिकॉर्ड के बीच तेजी से बदलने या नए बनाने के अलावा। डेटा प्रविष्टि की लंबी अवधि के लिए फॉर्म बहुत ही आवश्यक हैं, क्योंकि अधिकांश लोगों को तालिकाओं की तुलना में उनके लिए काम करना बहुत आसान लगता है।
  • Video: MS ACCESS में FORM CREATE करना सीखें हिंदी में

    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस स्टेप 35 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Learn MS Excel 2007 - एक्सेल क्या होता है ? और इसमें कैसे काम करते हैं ? इत्यादि

    बनाएँ टैब पर "फ़ॉर्म" बटन पर क्लिक करें ऐसा करने से तालिका में मौजूदा फ़ील्ड के आधार पर एक फ़ॉर्म बनाया जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस सही आकार के साथ फ़ील्ड स्वचालित रूप से बनाने का एक अच्छा काम करता है, लेकिन आप उन्हें संशोधित कर सकते हैं और इच्छित तत्व को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • यदि आप प्रपत्र में एक विशिष्ट फ़ील्ड नहीं दिखाना चाहते हैं, तो आप उस पर राइट क्लिक कर सकते हैं और हटाएं का चयन कर सकते हैं।
  • यदि आपकी तालिकाओं से संबंधित हैं, तो एक डेटा पत्रक प्रत्येक रिकॉर्ड के नीचे दिखाई देगा, ताकि सभी जुड़े डेटा दिखाए जाएं ताकि आप उन्हें संपादित कर सकें। उदाहरण के लिए, आपके डेटाबेस में प्रत्येक बिक्री प्रतिनिधि के पास एक ग्राहक डाटाबेस हो सकता है जो उनके रिकॉर्ड से जुड़ा होता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 36 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    अपने नए फॉर्म पर जाएं तल पर दिशा तीर रजिस्टरों के बीच बढ़ जाएगा। जैसा कि आप फ़ील्ड बदलते हैं, वे पंजीकरण डेटा को भरना शुरू कर देंगे। आप पहले या अंतिम रिकॉर्ड पर जाने के लिए किनारों के बटन का उपयोग कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 37 का प्रयोग करें
    4
    तालिका का उपयोग करने के लिए डेटा शीट बटन पर क्लिक करें। यह ऊपरी बाएं कोने में है और आपको फॉर्म का उपयोग करके अपनी तालिका के मूल्यों को संशोधित करने की अनुमति देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का प्रयोग शीर्षक छवि 38
    5
    मौजूदा रिकॉर्ड में परिवर्तन करें आप तालिका में डेटा को संशोधित करने के लिए प्रत्येक रिकॉर्ड के किसी भी क्षेत्र में टेक्स्ट को संपादित कर सकते हैं। परिवर्तन स्वचालित रूप से उसमें दिखाई देंगे, जैसे कि जुड़े तालिकाओं में।
  • छवि का उपयोग करें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 39 का प्रयोग करें
    6
    नए रिकॉर्ड जोड़ें सूची के अंत में एक नया रिकॉर्ड बनाने के लिए, नेविगेशन बटन के पास "रिकॉर्ड जोड़ें" पर क्लिक करें अब आप तालिका के रिक्त रिकॉर्ड में डेटा दर्ज करने के लिए फ़ील्ड का उपयोग कर सकते हैं। यह नई जानकारी जोड़ने के लिए एक बहुत आसान तरीका है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक स्टेप 40
    7
    अपना पूरा होने पर फ़ॉर्म को बचाएं इसे Ctrl + S दबाकर सहेजना सुनिश्चित करें ताकि आप इसे बाद में आसानी से एक्सेस कर सकें। यह आपकी स्क्रीन के बाईं ओर स्थित अपने नेविगेशन पैनल में दिखाई देगा।
  • भाग 6

    एक रिपोर्ट बनाएं
    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक पृष्ठ 41
    1
    अपनी तालिका या क्वेरी का चयन करें रिपोर्ट आपको अपने डेटा के सारांश को तुरंत प्रदर्शित करने की अनुमति देती है। वे आमतौर पर आय और शिपिंग रिपोर्ट के लिए उपयोग किया जाता है, और लगभग किसी भी उपयोग के लिए अनुकूलित किया जा सकता है रिपोर्ट दोनों तालिकाओं और आपके द्वारा बनाए गए प्रश्नों से डेटा निकालते हैं।
  • छवि का उपयोग करें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का उपयोग करें चरण 42
    2
    बनाएँ टैब पर क्लिक करें आप जिस प्रकार की रिपोर्ट बनाना चाहते हैं उसे चुनें। एक बनाने के लिए अलग-अलग तरीके हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस आपको स्वचालित रूप से एक रिपोर्ट बनाने या एक कस्टम भी बनाने की अनुमति देता है।
  • रिपोर्ट। यह आपके स्रोत से सभी डेटा के साथ एक स्वचालित रिपोर्ट तैयार करेगा। कुछ भी नहीं समूहीकृत किया जाएगा, लेकिन कुछ डेटाबेस के मामले में, यह दिखाने के लिए पर्याप्त है कि आपको क्या चाहिए।
  • रिक्त रिपोर्ट यह एक रिक्त रिपोर्ट बना देगा जिसमें आप अपना डेटा दर्ज कर सकते हैं जैसा कि आपको फिट दिखता है। कस्टम रिपोर्ट बनाने के लिए आप कोई उपलब्ध फ़ील्ड चुन सकते हैं।
  • रिपोर्ट विज़ार्ड यह सहायक आपको एक रिपोर्ट बनाने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा, जिससे आपको अपना डेटा चुनने और समूहबद्ध करने की अनुमति मिलेगी और फिर उन्हें एक सुसंगत प्रारूप दे।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का शीर्षक टाइप करें छवि 43 का उपयोग करें
    3
    रिक्त रिपोर्ट के लिए एक मूल सेट करता है यदि आपने रिक्त रिपोर्ट तैयार करने के लिए चुना है, तो आपको इसके लिए एक मूल का चयन करना होगा सबसे पहले, "ऑर्गनाइज करें" टैब पर क्लिक करें और फिर "प्रॉपर्टी शीट" चुनें। आप इसे Alt + Enter दबाकर भी कर सकते हैं
  • "रिकार्ड स्रोत" फ़ील्ड के बगल में नीचे तीर पर क्लिक करें। उपलब्ध तालिकाओं और प्रश्नों की एक सूची दिखाई जाएगी। एक का चयन करें और यह रिपोर्ट को सौंप दिया जाएगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक 44
    4
    अपनी रिपोर्ट में फ़ील्ड जोड़ें जब आपके पास एक स्रोत है, तो आप इस से फ़ील्ड को अपनी रिपोर्ट में जोड़ना शुरू कर सकते हैं। "फ़ॉर्मेट" टैब पर क्लिक करें और फिर "मौजूदा फ़ील्ड जोड़ें" पर क्लिक करें फ़ील्ड की सूची दाईं ओर पैनल में दिखाई देगी
  • डिज़ाइन पैनल में उन फ़ील्ड को क्लिक करें और खींचें जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं रिकॉर्ड रिपोर्ट में दिखाई देगा। जैसा कि आप अतिरिक्त फ़ील्ड जोड़ते हैं, वे स्वचालित रूप से मौजूदा वाले के साथ संरेखित होंगे।
  • आप सीमाओं पर क्लिक करके और माउस खींचकर फ़ील्ड का आकार बदल सकते हैं।
  • शीर्ष पर क्लिक करके और हटाएं कुंजी दबाकर रिपोर्ट से फ़ील्ड निकालें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 45 का प्रयोग करें शीर्षक
    5
    अपनी रिपोर्ट में समूह जोड़ें समूह आपको एक रिपोर्ट में जल्दी से जानकारी का विश्लेषण करने की अनुमति देते हैं, क्योंकि उनके साथ आप संबंधित जानकारी को व्यवस्थित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप क्षेत्र या विक्रेता द्वारा बिक्री के लिए समूह बनाना चाहते हैं समूह आपको यह करने की अनुमति देते हैं।
  • डिज़ाइन टैब पर क्लिक करें और फिर "समूह और सॉर्ट" बटन पर क्लिक करें
  • उस फ़ील्ड के किसी भी हिस्से पर राइट क्लिक करें, जिसे आप समूह में जोड़ना चाहते हैं। मेनू में "समूह" चुनें
  • समूह के लिए एक शीर्ष लेख बनाया जाएगा आप इस शीर्षक को उस समूह को समायोजित कर सकते हैं जिसे आप समूह लेबल करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  • 6
    सहेजें और अपनी रिपोर्ट साझा करें जब आपकी रिपोर्ट तैयार होती है, तो आप इसे सहेज सकते हैं और इसे साझा कर सकते हैं या इसे किसी भी दस्तावेज़ के रूप में प्रिंट कर सकते हैं। अपने निवेशकों के साथ अपनी कंपनी के प्रदर्शन को साझा करने, अपने कर्मचारियों के साथ संपर्क जानकारी और बहुत कुछ का उपयोग करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • युक्तियाँ

    • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस "बैकस्टेज व्यू" में शुरू होता है, जो हमें एक विकल्प की सूची देता है जो हमें एक मौजूदा डेटाबेस खोलने की अनुमति देता है, एक नया ऐप बनाएं या उनमें से किसी को संपादित करने के लिए आदेशों का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • आपके द्वारा बनाए गए डेटाबेस के प्रकार के आधार पर कुछ Microsoft एक्सेस सुविधाएं हमेशा उपलब्ध नहीं होती हैं उदाहरण के लिए, आप वेब पर आपके डेस्कटॉप पर स्थित किसी डेटाबेस को साझा नहीं कर सकते, और उसी तरह, कुछ स्थानीय फ़ंक्शंस, जैसे कि क्वेरी के योग, एक ऑनलाइन डेटाबेस में काम नहीं करेंगे
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com