ekterya.com

InDesign में सीमाओं को कैसे जोड़ें

डिज़ाइनर एक अलग-अलग प्रिंट सामग्री बनाने के लिए एडोब इन-डिज़ाइन का उपयोग करते हैं, जिसमें सिंगल-पेज फ्लियर से लेकर रंग मैगज़ीन तक की जानकारी शामिल होती है। बॉर्डर्स डिज़ाइन तत्व होते हैं जो व्यक्तिगत तत्वों पर ध्यान आकर्षित करते हैं और पेज पर ग्राफ़िक ब्याज जोड़ते हैं। InDesign में सीमाओं को जोड़ने के बारे में जानने से आपकी प्रिंट सामग्री के रूप में सुधार करने में मदद मिलेगी।

चरणों

1
InDesign खरीदें यदि आपके पास यह अभी तक नहीं है
  • 2
    अपने कंप्यूटर पर InDesign स्थापित करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें और आवश्यक होने पर अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • 3
    अपने आप को InDesign कार्यक्षेत्र और उपलब्ध उपयोगकर्ता संसाधनों से परिचित कराएं।
  • 4
    ओपन इनडिज़ाइन
  • 5



    यदि आप में से एक है, तो आप जिस तरह से काम करना चाहते हैं, InDesign दस्तावेज़ खोलें। यह नियंत्रण कक्ष से फ़ाइल> ओपन का चयन करके करें, जो आपके कार्यक्षेत्र के शीर्ष पर स्थित है यदि आपके पास कोई मौजूदा दस्तावेज़ नहीं है, तो फ़ाइल> नया> दस्तावेज़ का चयन करके एक नया बनाएं और अपने नए दस्तावेज़ के लिए सेटिंग निर्दिष्ट करें।
  • 6
    टूल पैलेट में चयन टूल पर क्लिक करके उस आलेख का चयन करें जिसमें आप सीमा को जोड़ना चाहते हैं। यदि आप एक नए दस्तावेज़ के साथ काम कर रहे हैं, तो उस आलेख को आयात करें जिसमें आप सीमा जोड़ना चाहते हैं
  • किसी ग्राफिक तत्व को आयात करने के लिए, जैसे फ़ोटो या लोगो, अपने नियंत्रण कक्ष से फ़ाइल> प्लेस चुनें प्रकट होने वाली विंडो में, उस ग्राफिक तत्व पर नेविगेट करें, जिसे आप आयात करना चाहते हैं फ़ाइल नाम पर डबल-क्लिक करें अपने कर्सर को ग्राफिक तत्व के लिए वांछित स्थान पर ले जाएं और इसे जगह के लिए क्लिक करें चयन टूल का उपयोग करके वांछित आकार में बदलें।
  • पाठ आयात करने के लिए, टेक्स्ट टूल का उपयोग करके टेक्स्ट बॉक्स बनाएं जो आपके टूल पैलेट में स्थित है। फ़ाइल> फ़ाइल चुनें और उस फ़ाइल पर नेविगेट करें जिसमें टेक्स्ट आप आयात करना चाहते हैं फ़ाइल नाम पर डबल-क्लिक करें आकार को बदलने के लिए चयन टूल का उपयोग करना जितना आपको इसकी ज़रूरत है आयातित पाठ के प्रारूप को अपने टेक्स्ट टूल के साथ चुनकर और चरित्र पटल में परिवर्तन, स्रोत प्रकार और फ़ॉन्ट आकार दोनों के रूप में बदलें।
  • 7
    नमूने पैनल पर क्लिक करें यदि यह आपके कार्यक्षेत्र के दाईं ओर नहीं है, तो उसे अपने नियंत्रण कक्ष में विंडो मेनू से चुनकर इसे जोड़ें। नमूने पैनल से आप पैनल के ऊपरी दाएं कोने में स्ट्रोक आइकन पर क्लिक करके वांछित रंग चुनकर सीमा के रंग को समायोजित कर सकते हैं।
  • अपने नमूने पैनल में एक नया रंग जोड़ने के लिए, नमूने पैनल से नया रंग नमूना चुनें। रंग लाइब्रेरी चुनें जहां आप रंग आयात करना चाहते हैं। रंग या रंग चुनें जिन्हें आप आयात करना चाहते हैं और जोड़ें क्लिक करें।
  • 8

    Video: InDesign - छवियों के लिए बॉर्डर बनाना

    स्ट्रोक पैनल पर क्लिक करें। अगर यह आपके कार्यक्षेत्र के दाईं ओर नहीं है, तो अपने नियंत्रण कक्ष से विंडो> स्ट्रोक चुनें वहां से आप अपनी सीमा के वजन (मोटाई) और शैली (बिंदीदार, धारीदार, आदि) समायोजित कर सकते हैं, साथ ही कोने के विकल्प भी।
  • अपनी सीमा के कोनों में सजावटी प्रभाव जोड़ने के लिए, ऑब्जेक्ट> कॉर्नर विकल्प चुनें प्रभाव मेनू से, कोने वाला प्रभाव चुनें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं।
  • 9
    प्रत्येक आइटम के लिए पिछले चरण को दोहराएं जिसमें आप सीमा जोड़ना चाहते हैं
  • Video: एक बिंदीदार रेखा, चित्तीदार लाइन और सीमाओं बनाने के लिए - InDesign आवश्यक प्रशिक्षण [13/76]

    युक्तियाँ

    • एक नई स्ट्रोक शैली बनाने के लिए, अपने नियंत्रण कक्ष से विंडो> स्ट्रोक चुनें और स्ट्रोक शैलियां चुनें। नई पर क्लिक करें और अपनी नई स्ट्रोक शैली का नाम दर्ज करें। पाठ मेनू में उचित चयन करें और अपने पैटर्न की लंबाई और साजिश रचने को निर्दिष्ट करें। अपनी नई स्ट्रोक शैली को सहेजने के लिए "जोड़ें" पर क्लिक करने से पहले अपनी नई स्ट्रोक शैली का पूर्वावलोकन करें और अपनी नई स्ट्रोक शैली को बचाने के लिए और विंडो को बंद करने के लिए एक और "ओके" बनाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com