ekterya.com

डायरेक्टएक्स को कैसे स्थापित करें

माइक्रोसॉफ्ट डायरेक्टएक्स, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के कई मल्टीमीडिया कार्यों को चलाने के लिए आवश्यक प्रोग्राम प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) का एक एकीकृत सेट है। विंडोज विस्टा और विंडोज 7 उपयोगकर्ता माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट पर उपलब्ध डायरेक्टएक्स के नवीनतम संस्करण में अपने सिस्टम को आसानी से और जल्दी से अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, यह नवीनतम संस्करण विंडोज एक्सपी के साथ संगत नहीं है, इसलिए एक्सपी प्रयोक्ताओं को डायरेक्टएक्स को नवीनतम संस्करण में अपडेट नहीं करना चाहिए। कुछ विंडोज़ एक्सपी उपयोगकर्ता जिन्होंने नवीनतम संस्करण डाउनलोड किया है, वापस डायरेक्टएक्स 9 पर जा सकते हैं, जो कि उनके सिस्टम के साथ संगत है। इस आलेख में आप सीखेंगे कि डायरेक्टएक्स के नवीनतम संस्करण को कैसे डाउनलोड किया जाए। Windows XP उपयोगकर्ताओं को भी माइक्रोसॉफ्ट डायरेक्टएक्स के संस्करण पर वापस जाने के लिए सीखना होगा जो XP का समर्थन करता है।

चरणों

विधि 1
अपने कंप्यूटर पर स्थापित DirectX संस्करण निर्धारित करें

स्थापित करें-DirectX-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 1 नामक छवि
1
DirectX के संस्करण का निर्धारण करें कि आपका सिस्टम वर्तमान में उपयोग कर रहा है। विंडोज विस्टा के सामने रिलीज होने वाली ऑपरेटिंग सिस्टम डायरेक्टएक्स एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) के कुछ घटकों के साथ संगत नहीं हैं। विंडोज एक्सपी और विंडोज के पहले संस्करण डायरेक्टएक्स के नवीनतम संस्करण के साथ ठीक से काम नहीं करेंगे, क्योंकि यह पिछले संस्करणों के साथ संगत नहीं है। वर्तमान में आपके कंप्यूटर पर डायरेक्टएक्स का कौन सा संस्करण इंस्टॉल किया गया है यह जानने के लिए चरणों का पालन करें।
  • प्रारंभ मेनू खोलें और चुनें "रन"।
  • आदेश दर्ज करें "dxdiag" खुले मैदान के अंदर और पर क्लिक करें "ठीक"।
  • टैब का चयन करें "प्रणाली" संस्करण देखने के लिए कि आपका सिस्टम वर्तमान में उपयोग कर रहा है
  • इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने सिस्टम के लिए उपलब्ध नवीनतम संस्करण में डायरेक्टएक्स को अपडेट करें। विंडोज विस्टा और विंडोज 7 उपयोगकर्ता माइक्रोसॉफ्ट साइट पर उपलब्ध नवीनतम संस्करण में डायरेक्टएक्स को अपडेट कर सकते हैं।
  • विधि 2
    डायरेक्टएक्स का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें

    इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 3 नामक छवि
    1
    Microsoft पेज पर ब्राउज़ करें "डायरेक्टएक्स एंड-यूज़र रनटाइम वेब इंस्टालर"।
  • इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 4 नामक छवि
    2

    Video: FIX ANY Fortnite crash and error! ( 5 FIXES 2018)

    बटन पर क्लिक करें "डाउनलोड" dxwebsetup.exe फ़ाइल से संबंधित
  • स्थापित करें-DirectX-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 5 नामक छवि
    3



    DirectX का नवीनतम संस्करण प्राप्त करने के लिए dxwebsetup.exe फ़ाइल को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • स्थापित करें-DirectX-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 6 नामक छवि
    4
    विंडोज एक्सपी के लिए डायरेक्टएक्स 9 डाउनलोड करें। विंडोज एक्सपी उपयोगकर्ता जिन्होंने गलती से डायरेक्टएक्स का नवीनतम संस्करण डाउनलोड किया है, उन्हें अपने सिस्टम को पहले संस्करण में रोल करना होगा। माइक्रोसॉफ्ट अब विंडोज एक्सपी उपयोगकर्ताओं के लिए समर्थन प्रदान नहीं करता है और नवीनतम संस्करण को अद्यतन करने के अलावा डायरेक्टएक्स को अनइंस्टॉल करने के लिए कोई भी तरीका प्रदान नहीं करता है। Windows XP उपयोगकर्ता इस प्रयोजन के लिए डिज़ाइन किया गया एक उपलब्ध तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन में से एक डाउनलोड और स्थापित कर सकते हैं या फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं "प्रणाली बहाली" नवीनतम DirectX अद्यतन को स्थापित करने से पहले Windows अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपनी मूल स्थिति में वापस रोल करने के लिए।
  • === डायरेक्टएक्स अपडेट को निकालने के लिए सिस्टम पुनर्स्थापना का उपयोग करें ===

    स्थापित करें-DirectX-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 7 नामक छवि
    1

    Video: Solved:Xinput1_3.dll is Missing[Windows 7, 8 &10]

    Video: Fortnite crashing on startup/launch FIX SEASON 6! [ PC ]

    डेस्कटॉप से ​​शुरू मेनू खोलें और विकल्प का चयन करें "सहायता और सहायता"। चुनना "सिस्टम बहाली के साथ अपने कंप्यूटर पर बदलाव पूर्ववत करें" मेनू में "एक कार्य चुनें", बॉक्स को चेक करें "मेरे सिस्टम को पिछली तारीख में पुनर्स्थापित करें" और क्लिक करें "निम्नलिखित"।
  • स्थापित करें-DirectX-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    2
    एक तिथि चुनें असंगत डायरेक्टएक्स अपडेट डाउनलोड करने से पहले विकल्पों के बीच एक तिथि चुनें और क्लिक करें "निम्नलिखित"।
  • स्थापित करें-DirectX-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 9 नामक छवि
    3
    डायरेक्टएक्स के उपयुक्त संस्करण पर वापस जाएं पर क्लिक करें "निम्नलिखित" फिर से चयनित तारीख की पुष्टि करने के लिए और उसके बाद पर क्लिक करें "ठीक" बहाली की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपने अपने सिस्टम को DirectX के सही संस्करण में वापस रोल किया है।
  • युक्तियाँ

    • यह फ़ंक्शन का उपयोग करके एक पुनर्स्थापना बिंदु को कॉन्फ़िगर करने के लिए अनुशंसित है "प्रणाली बहाली" DirectX अपडेट स्थापित करने का प्रयास करने से पहले Windows का
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com