ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में समूह ऑब्जेक्ट कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ऑब्जेक्ट ग्रुपिंग ऑब्जेक्ट्स को हेरफेर करने के लिए Word को एक संपूर्ण रूप में मानते हैं। आप समूह के आकृतियों को इतनी बढ़ा सकते हैं कि यदि आप उन्हें अन्य स्थान पर रखना चाहते हैं, लेकिन उन आकृतियों के बीच की दूरी को बिना गड़बड़ कर सकते हैं, तो वे आगे बढ़ेंगे जैसे कि वे एक थे।

चरणों

भाग 1

Word दस्तावेज़ खोलें
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 पर ग्रुप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाली छवि
1
एमएस वर्ड प्रारंभ करें इसे निष्पादित करने के लिए डेस्कटॉप पर स्थित प्रोग्राम के आइकन पर डबल-क्लिक करें। एक बार खोलने के बाद, प्रोग्राम एक नया वर्ड दस्तावेज़ के रूप में खुल जाएगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 पर ग्रुप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    एक शब्द फ़ाइल खोलें शीर्ष पर मेनू बार में "फाइल" पर क्लिक करें, "खोलें" का चयन करें और उस फ़ाइल ब्राउज़र का उपयोग करें जो आपको उपयोग करने के लिए इच्छित शब्द फ़ाइल को खोजने के लिए दिखाई देता है। एक बार जब आप इसे मिल जाए, तो उस फ़ाइल पर क्लिक करें और फिर फ़ाइल ब्राउज़र विंडो के निचले दाएं कोने में "ओपन" दबाएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 पर ग्रुप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: कैसे पासवर्ड शब्द दस्तावेज़ की रक्षा के लिए हिन्दी में | माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फ़ाइल पे पासवर्ड सेट kaise करे

    Video: एमएस वर्ड मुझे kaise बनाये फिर से शुरू | हिंदी 2007/2013 में एमएस वर्ड पर जैव डेटा बनाने के लिए

    ऑब्जेक्ट खोजें, जिन्हें आप दस्तावेज़ में समूह करना चाहते हैं। पन्नों के माध्यम से स्क्रॉल करें जब तक कि आप आकृतियों या ऑब्जेक्ट्स को समूह में नहीं ढूंढ पाते।
  • भाग 2

    ड्राइंग टूलबार सक्षम करें
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 पर ग्रुप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    मेनू बार में "दृश्य" मेनू पर क्लिक करें मेन्यू बार आपके दस्तावेज़ की खिड़की के शीर्ष पर है
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 5 पर ग्रुप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाली छवि



    2
    "टूलबार" पर माउस पॉइंटर पास करें और फिर "आरेखण" चुनें। तो यह टूलबार आपके दस्तावेज़ के निचले बाएं कोने में दिखाई देगा। यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2003 में है। एमएस वर्ड के 2010 और 2013 के संस्करणों में, ड्रॉइंग टूलबार एक ऑब्जेक्ट पर क्लिक करते समय "फॉर्मेट" नाम के तहत "व्यू" के बगल में एक और टैब के रूप में दिखाई देता है
  • भाग 3

    समूह ऑब्जेक्ट्स
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 पर ग्रुप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    वस्तुओं या आकृतियों का चयन करें जिन्हें आप समूह में करना चाहते हैं। इसे कुंजीपटल पर Ctrl कुंजी दबाकर रखें, और उन ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें जिन्हें आप समूह में करना चाहते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि ऑब्जेक्ट अलग-अलग स्थिति में हैं जिन्हें आप चाहते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 7 पर ग्रुप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    विस्तारित मेनू दिखाने के लिए "आरेखण" चुनें "ड्राइंग" बटन ड्राइंग टूलबार पर है वर्ड के सबसे हाल के संस्करणों में, ड्राइंग विकल्पों के रिबन के नीचे, "व्यवस्थित करें" समूह की तलाश करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 8 पर ग्रुप ऑब्जेक्ट शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़ में समूह वस्तुओं को: टेक आला

    3
    "समूह" चुनें। आपके द्वारा चुने गए ऑब्जेक्ट या आकृतियों को समूहीकृत किया जाएगा और यदि आप वस्तुओं या समूहीकृत आकार ले जाएंगे, तो वे उतने ही आगे बढ़ेंगे जैसे वे एक थे।
  • युक्तियाँ

    • Word प्रोग्राम को खोलने के बिना आप Word दस्तावेज़ भी खोल सकते हैं Word फ़ाइल को खोजने के लिए आपको फ़ाइल ब्राउज़र का उपयोग करना होगा जिसमें आप ऑब्जेक्ट्स को समूह करना चाहते हैं और उस पर एमएस वर्ड के साथ खोलने के लिए क्लिक करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com