ekterya.com

फ़ोटोशॉप में चमक को कैसे समायोजित करें

कभी-कभी, आप जो छवियां लेते हैं वह उतना नहीं जाती जितना आप चाहते हैं। वे आपके स्वाद के लिए बहुत उज्ज्वल या बहुत ही अंधे हो सकते हैं। अपनी छवियों को अधिक नेत्रहीन रूप देने के लिए, छवियों की चमक को समायोजित करने के लिए फ़ोटो संपादन प्रोग्राम जैसे Adobe Photoshop का उपयोग करना कभी-कभी आवश्यक होता है एक संपादन प्रोग्राम का उपयोग करके, आप अपने अवेरेक्स्पोज फोटो को अच्छी तरह से संतुलित कर सकते हैं और अंडरेक्सपोस्ट फोटो अधिक जीवंत देख सकते हैं

चरणों

विधि 1

एडोब फोटोशॉप सीएस 3
फ़ोटोशॉप चरण 1 में चमक समायोजित छवि शीर्षक
1
अपने कंप्यूटर पर Adobe Photoshop CS3 प्रोग्राम खोलें। स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित मेनू पर जाएं और "फ़ाइल" पर क्लिक करें। विकल्प "खुले" चुनें और उस छवि की फ़ाइल चुनें, जिस पर आप काम करना चाहते हैं।
  • फ़ोटोशॉप चरण 2 में ब्राइटनेस समायोजित शीर्षक वाली छवि
    2
    मेनू पट्टी में स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में "छवि" विकल्प पर जाएं। विकल्प "छवि" और उसके बाद "सेटिंग्स" चुनें, और अंत में "चमक और इसके विपरीत" इस विकल्प पर क्लिक करें एक संवाद बॉक्स खुल जाएगा।
  • फ़ोटोशॉप चरण 3 में चमक समायोजित छवि शीर्षक
    3

    Video: 5 COLOR GRADING TRICKS in PREMIERE PRO 2019

    तीर को आगे और पीछे स्लाइड करके छवि की चमक को समायोजित करें। यदि आप इसे बाईं ओर ले जाते हैं तो छवि अंधेरे होगी, जबकि यदि आप तीर को दाईं ओर स्लाइड करेंगे तो छवि में अधिक चमक होगी आप चाहते हैं कि चमक चुनें और इसके विपरीत के साथ जारी रखें
  • फ़ोटोशॉप चरण 4 में चमक समायोजित छवि शीर्षक
    4
    हिस्टोग्राम में तीर को आगे और पीछे स्लाइड करके छवि के विपरीत समायोजित करें, जैसे आप छवि की चमक को समायोजित करते हैं। इसके विपरीत के साथ प्रयोग करने के बाद, यह निर्धारित करें कि कौन सा आपकी तस्वीर को बेहतर दिखता है एक बार जब आप इसके विपरीत समायोजित करते हैं, तो मेनू बार में "फ़ाइल" विकल्प पर जाएं "इस रूप में सहेजें" विकल्प को चुनें और अपनी संपादित छवि को सहेजें।
  • विधि 2

    एडोब फोटोशॉप सीएस 2
    फ़ोटोशॉप चरण 5 में चमक समायोजित करें चित्र शीर्षक
    1
    एडोब फ़ोटोशॉप CS2 को खोलें उस छवि की फ़ाइल खोलें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। "छवि" चयन पर जाएं "सेटिंग्स" विकल्प पर नीचे स्क्रॉल करें इस विकल्प का चयन करें एक और चयन बॉक्स खुल जाएगा। एक विकल्प "घटता" है इस विकल्प का चयन करें मध्य में एक पंक्ति के साथ एक बॉक्स के समान चार्ट खुल जाएगा।
  • फ़ोटोशॉप चरण 6 में चमक समायोजित छवि शीर्षक वाला चित्र



    2
    ग्राफ के केंद्र रेखा पर क्लिक करने के लिए अपने माउस का उपयोग करें। ऊपर की तरफ बढ़ते हुए आप देखेंगे कि छवि उज्जवल होती है इसे नीचे ले जाने से छवि को गहरा हो जाएगा
  • फ़ोटोशॉप चरण 7 में ब्राइटनेस एडजस्ट करें
    3
    छवि में चमक की मात्रा को सही करने के लिए लाइन को ऊपर या नीचे ले जाएं जब आप वांछित परिणाम तक पहुंच जाते हैं, तो "फ़ाइल" मेनू विकल्प पर जाएं और "इस रूप में सहेजें" विकल्प चुनें।
  • विधि 3

    एडोब फोटोशॉप फ्री संस्करण
    फ़ोटोशॉप चरण 8 में ब्राइटनेस समायोजित छवि शीर्षक
    1
    फ़ोटोशॉप एल्बम स्टार्टर का मुफ्त संस्करण खोलें। मेनू के शीर्ष पर स्थित "फ़ोटो प्राप्त करें" विकल्प पर जाएं विकल्प "फ़ोटो प्राप्त करें" चुनें और क्लिक करें वह फ़ाइल चुनें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं।
  • फ़ोटोशॉप चरण 9 में ब्राइटनेस समायोजित करें छवि शीर्षक
    2
    इच्छित फ़ाइल पर क्लिक करें और उसे खोलें। मेनू बार पर जाएं और "मरम्मत" विकल्प का चयन करें, जो स्क्रीन के शीर्ष पर है, "फोटो प्राप्त करें" विकल्प के आगे।
  • Video: Sunflowers Tutorial | Vincent Van Gogh Starry Night | Beginner Acrylic Painting

    फोटोशॉप में स्टेप 10 एडजस्ट ब्राइटनेस शीर्षक वाली छवि
    3
    मेनू में स्क्रॉल करें, जब तक कि आप "बुद्धिमान ऑटो मरम्मत" विकल्प तक पहुंच न जाएं। इस विकल्प का चयन करें जबकि कोई अन्य विकल्प उपलब्ध नहीं हैं, तो छवि की चमक को समायोजित करने के लिए इस विकल्प का चयन करें।
  • युक्तियाँ

    • Adobe Photoshop के मुफ्त संस्करण का उपयोग करते समय यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप छवि के मुख्य आकर्षण को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको एक और अधिक उन्नत छवि संपादन प्रोग्राम में अपग्रेड करना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com