ekterya.com

कैसे पता करें कि एक वैक्यूम वाल्व काम करता है

वैक्यूम ट्यूब लगभग अप्रचलित होते हैं, लेकिन वे एक बार हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में होते थे जो रेडियो फ़्रीक्वेंसी संकेतों को प्राप्त या प्रेषित करते थे, या कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक फ़ंक्शन जैसे ध्वनि प्रवर्धन करते थे। जैसा कि हम बाद में चर्चा करेंगे, रेडियो पहले साल के रिसेप्शन और वायरलेस ट्रांसमिशन में एक विशाल कदम आगे थे। इंग्लैंड में उन्हें वाल्व कहा जाता है, लेकिन क्या आप उन्हें ट्यूब या वाल्व कहते हैं, फ़ंक्शन एक ही है। ट्यूबों को वैक्यूम ट्यूब कहा जाता है, और यह कहा जा सकता है कि वे इलेक्ट्रॉनिक ट्यूब हैं। यह एक ही कार्य है, एक ही बात है, बस अलग-अलग तरीकों से कहा जाता है।

चरणों

छवि शीर्षक 89039 9 1
1
ट्यूबों के नाम वे होते हैं इलेक्ट्रॉनों की मात्रा से प्राप्त होते हैं। सभी सामान्य ट्यूब एक फिलामेंट या हीटर का उपयोग करते हैं, जो गरमागरम प्रकाश बल्बों में इस्तेमाल किया गया फिलामेंट जैसा होता है। हीटर या फिलामेंट का कार्य मुक्त इलेक्ट्रॉनों को गर्मी और रिलीज करना है, जिसे तब ट्यूब के अन्य इलेक्ट्रोड्स द्वारा नियंत्रित किया जाता है। एक कैथोड के साथ ट्यूब डायरेक्ट हीटिंग फिलामेंट को कैथोड के रूप में इस्तेमाल करते हैं। ट्यूबों के साथ अप्रत्यक्ष ताप में एक धातु ट्यूब के भीतर रेशा शामिल है जो कैथोड के रूप में कार्य करता है। ट्रिप्स में 3 इलेक्ट्रोड हैं: कैथोड, ग्रिड और प्लेट। इलेक्ट्रोड में 4 इलेक्ट्रोड हैं: कैथोड, कंट्रोल ग्रिड, स्क्रीन ग्रिड और प्लेट। पेंटोड में 5 इलेक्ट्रोड हैं: कैथोड, तीन ग्रिड (नियंत्रण ग्रिड, स्क्रीन ग्रिड, दबाना ग्रिड) और प्लेट।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 2 2 1
    2
    कभी-कभी ग्रिड टूट जाते हैं, शॉर्टेड होते हैं, और फिलामेंट, ग्रिड में से एक को स्पर्श कर, और ग्रिड को स्पर्श कर सकते हैं।.. ट्यूब समाप्त हो गई है जब तक आपके पास किसी प्रकार का सुरक्षात्मक सर्किट नहीं होता है, तब तक कई अन्य घटकों को भी जलाया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 3 3
    3
    सीलेंट की जांच करें सही ट्यूब 572B सामान्य रूप से कार्य कर रहा था, लेकिन के रूप में यह उत्पादन लाइन में बुरी तरह से बनाया गया था, तो आप बिजली की आपूर्ति तार थाली के कनेक्शन के लिए ट्यूब के ऊपर से आने वाले के बीच इन्सुलेशन डाल नहीं होंगे। जब यह पर्याप्त गरम हो गया, तो मिलाप कनेक्शन पिघल गया और ढीली हो गया, जिससे यह उच्च तापमान रोधी लौह के साथ फिर से ढक्कन फिर से पकाया गया जब तक यह अनुपयोगी बना। जिस तरह से पिन को ट्यूपा के आधार से बनाया गया था, और शीर्ष कवर, इस ट्यूब को शुरुआती विफलताओं के लिए अतिसंवेदनशील बना दिया। सामग्री को इसे सील करने के लिए और हवा कांच के लिफाफे से बाहर रखने के लिए और समय के साथ तार के गिलास को बंधन करते हैं, और हवा में प्रवेश करने की अनुमति दे सकते हैं, जिससे समयपूर्व ट्यूब विफलता हो सकती है। सभी ट्यूबों में उच्च तापमान सीलंट का उपयोग किया जाता है, लेकिन इन सीलर्स समय के साथ टूट जाएंगे, और हवा में प्रवेश करने की अनुमति देंगी। कमजोर ट्यूबों, जैसे, सर्वश्रेष्ठ सीलेंट का उपयोग नहीं किया, इसलिए वे जल्दी विफलता के लिए और भी अधिक संवेदनात्मक थे।
  • Video: high engine oil consumption solution by crackover

    छवि शीर्षक 89039 9 4
    4
    आपको पता होना चाहिए कि ट्यूब कैसे निर्मित होते हैं। इसके बावजूद पाइप के बावजूद, एक ही मूल नियम लागू होता है कि यह कैसे किया जाता है। कुछ ट्यूबों में अप्रत्यक्ष ताप कैथोड होते हैं, जो कि रेशा के बजाय इलेक्ट्रॉनों का उत्पादन करने वाले ट्यूब का एक अन्य घटक होता है। यह उच्च तापमान पर कैथोड तपता है, और यह इलेक्ट्रॉनों का उत्सर्जन करता है। यह एक पूर्ण विचार है, लेकिन ट्यूब के संचालन के सिद्धांत काफी सरल हैं।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 5 5
    5
    विशिष्ट मॉडल का अध्ययन करें चर्चा की सुविधा के लिए, हम एमेच्योर रेडियो द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सरल ट्रिपोड ट्यूबों के बारे में और अतीत से एक वाणिज्यिक ट्रांसमिशन ट्यूब के बारे में बात करेंगे, पुराने स्टैंड बाय, उन दिनों के वर्कहार्स! लेकिन मस्ती के लिए हम एक सिरेमिक ट्यूब भी शामिल करेंगे I छवि 4 सीएक्स 8 800 ए 7 (8877) का है हम 4 सीएक्स 800 ए, 4 सीएक्स 800 ए के समान एक ट्यूब के बारे में बात करेंगे। छवि केवल सिरेमिक ट्यूबों की शैली दिखाती है। वे सभी उच्च-शक्ति KLYSTRON और उच्च-पावर ट्रांसमिशन ट्यूबों को छोड़कर, एक ही डिजाइन पर आधारित हैं! ये हैंडल है, क्योंकि वे बहुत भारी और संभाल करने के लिए असहज थे। अधिकांश पानी परिसंचारी या वायु द्वारा प्रशीतित किए गए थे।
  • Eimac 3-500Z और आराध्य बोतल ट्यूबों 811A, 572B साथ साथ, एमेच्योर रेडियो ट्रांसमीटरों और बिजली एम्पलीफायरों, और 833A के द्वारा प्रयोग किया, जल्दी पूर्वाह्न में इस्तेमाल ट्रांसमीटरों गेट्स, कोलिन्स, वेस्टिंगहाउस, आरसीए और जनरल इलेक्ट्रिक।
  • ये ट्यूब सभी टीआरआईओडीओएस हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास 3 ऑपरेटिंग घटक हैं, जो उनके ऑपरेशन और ऑपरेशन के लिए आवश्यक हैं। आइएएमएक से शुरू करते हैं। 3 का अर्थ है कि यह एक त्रिवेद, 3 घटक है। 500 ट्यूब के पावर अपव्यय के लिए है, और ऑर्डर नंबर, और जस्ता मढ़वाया प्लेट के लिए जेड है, जिसे अब ग्रेफाइट से बदल दिया गया है। यदि आपके पास सुंदर 3-500Z में से एक है, तो यह एक एनोड (प्लेट) जस्ता मढ़वाया के साथ आता है। अगर यह 3-500 जी था, तो प्लेट ग्रेफाइट से बन जाएगी।
  • रेशा एक कुंडलित टंगस्टन तार इलाज किया, एक ही टंगस्टन तार के एक रील पर घाव था, और टंगस्टन थोरियम या रेडियो लेपित किया गया था, एक चीनी मिट्टी इन्सुलेटर चारो तरफ। मुझे 25 एएमपी में 6 वोल्ट मिले! इस छोटी सी ट्यूब में एक शक्तिशाली झटका था, और काफी गर्मी उत्सर्जित, जैसा कि वर्तमान की 25 एमपीएस का उपयोग करने की उम्मीद है। इतना ही नहीं है कि वह हवा के एक निरंतर प्रवाह की जरूरत है, और अगर यह कैबिनेट में मजबूर हवा से ठंडा नहीं कर रहा था, पिन वेल्डेड ट्यूब आधार गर्मी से आया था और गिर गया। कुछ उच्च शक्ति आरएफ एम्पलीफायरों ने पिरेक्स ग्लास चिमनी और केन्द्रापसारक प्रशंसकों को ट्यूबों के चारों ओर हवा को मजबूर करने और उन्हें शांत रखने के लिए इस्तेमाल किया। वे कोलमैन लालटेन से कांच के गुब्बारे की तरह लग रहे थे। इस ट्यूब का डिज़ाइन अन्य सभी लोगों से अलग था, और रेडियो एमेच्योर का असली वर्कहोर्स था। वे अभी भी उपलब्ध हैं, जैसा कि हम बाद में चर्चा करेंगे। यह पता चला था कि इलेक्ट्रॉनों को रिहा करने के दौरान रेडियो तत्व बहुत मजबूत था, इसलिए इसे जल्दी से ट्यूबों से हटा दिया गया था, और प्रयोगशालाओं में प्रयोगात्मक ट्यूबों के अलावा कुछ और के लिए शायद ही कभी इसका उपयोग किया जाता था। रेडियो का उपयोग सीज़ियम के साथ किया जाता था, और अभी भी इसका उपयोग चिकित्सा प्रयोजनों के लिए कुछ उच्च-प्रदर्शन वाले एक्स-रे ट्यूबों में किया जाता है।
  • शौकिया सेवा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पहली ट्यूब, 811 ए, का उपयोग रेडियो के शुरुआती दिनों से किया गया है। इसके रेशा एम के आकार और लेपित है थोरियम इलेक्ट्रॉन उत्सर्जन अग्रिम करने के लिए, ग्रिड के बीच प्लेट की लंबाई नीचे, का समर्थन करता है पर। यह अच्छा था जब यह आया था। यह पहली बार कुछ सिस्टम में ऑडियो एम्पलीफायर में इस्तेमाल किया गया था 30 से 50 वाट लाउडस्पीकरों, नाटकीय रूप से ध्वनि परिवर्धित, जब तक कुछ प्रतिभाशाली इंजीनियर इस ट्यूब में कुछ और ही देखा था, और नया स्वरूप और उसके आसपास का निर्माण करने का फैसला किया है, और यह एक ट्यूब में बदल गया रेडियो आवृत्ति एम्पलीफायर दबाव में विश्वसनीयता, और उच्च प्रदर्शन उत्पादन, तो शौकिया रेडियो ट्रांसमीटर और बिजली एम्पलीफायरों आरएफ सर्किट में इस्तेमाल के लिए एक उत्कृष्ट पसंद किया था। 811 ए में केवल एक नुकसान था, और वो वोल्टेज और प्लेट की वर्तमान मात्रा थी जो इसे सामना कर सकती थी। प्लेट वोल्टेज और वर्तमान शक्ति किसी भी ट्यूब से खींचा जा सकता है के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं। 811 ए बोर्ड की आरएफ (रेडियो फ्रीक्वेंसी) अपव्यय 150 और 200 वाट के बीच थी, अधिकतम।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 6 6
    6
    थोड़ा 811 ए की इस छवि को देखें यह बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन यह हैम रेडियो एम्पलीफायरों के लिए सबसे छोटी मूल amp ट्यूबों में से एक है। इस छवि में ट्यूब अभी भी काम करती है, लेकिन इसमें कुछ समस्याएं भी हैं जो इसकी सामान्य उपयोग को सीमित करती हैं। एम्पलीफायर या ट्रांसमीटर में वापस रखने से पहले इसे इकट्ठा करने और परीक्षण करने की आवश्यकता है। लगातार सेवा के तहत प्लेट वोल्टेज 1000 वी डीसी (वोल्ट डीसी) से अधिक नहीं हो सकता। शौकिया और मध्यवर्ती वाणिज्यिक रेडियो में, आप ट्यूब को हानि किए बिना प्लेट में वर्तमान के लगभग 0.3 मिलीमीटर के साथ 1200 और 1500 वी डीसी के बीच 4 811 हो सकते थे। कोलिन्स शायद पहली बार शौकिया रेडियो के लिए एक पावर एम्पलीफायर में इस ट्यूब का इस्तेमाल कर रहा था। आरसीए सुपर बीहड़ और अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली 572B लाया और 811 ए के प्रतिस्थापन में डालकर इसका मतलब अधिक बिजली उत्पादन यह 811 ए के रूप में एक ही सॉकेट में फिट हो सकता है और 2500 और 2800 वी डीसी के बीच थाली में वर्तमान के 0.375 मिलीलीप के बीच का सामना कर सकता था। आप प्लेट पर अधिक वोल्टेज कर सकते हैं और ट्यूब को क्षतिग्रस्त किए बिना प्लेट को बढ़ाकर 0375 मिलीलीट तक बढ़ा सकते हैं या कुछ परिस्थितियों में इसे 811 ए के रूप में ज्यादा बढ़ा सकते हैं। इस प्लेट को कम प्लेट वोल्टेज के साथ स्थायी रूप से उपयोग करने के लिए कुछ संशोधनों की आवश्यकता थी।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 7 7
    7
    मिनी ट्यूबों का निर्माण कैसे किया जाता है इस पर गौर करें। जैसा कि इन प्रथम उदाहरणों से निष्कर्ष निकाला जा सकता है, वैक्यूम ट्यूबों को प्रशीतित रहना पड़ता है, या वे अनिवार्य रूप से टूटेंगे और विफल होंगे। कुछ ट्यूबों में छोटे डिज़ाइन थे, विशेष रूप से कम स्थान पर कब्जा करने के लिए, और कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ पर्याप्त प्रवर्धन प्रदान किया गया था। आम तौर पर सामान्य शब्दों में बात करते हैं।
  • पहले टीवी छोटे ऑडियो एम्पलीफायर आधा इंच व्यास से कई ट्यूब और लंबाई में एक इंच, अप ट्यूबों एक इंच के झाडू और तीन तिमाहियों व्यास और पांच इंच लंबा, ट्यूब के लिए विशेष रूप से डिजाइन का इस्तेमाल किया छवि, हज़ारों बार प्रति सेकेंड आच्छादित एक प्रतिभाशाली इंजीनियर ट्यूबों स्कैनिंग और आरएफ प्रवर्धन के बीच संबंध बनाया है, और इन सस्ते एम्पलीफायर इकाइयों स्वीप के कई रूप में यदि वे रेडियो शौकीनों के एम्पलीफायरों किए गए थे, परिवर्तित किया जा रहा से पहले के लिए थे और अवैध रूप से 11 मीटर की सीबी बैंड में इस्तेमाल किया । वास्तव में, एफसीसी (संयुक्त राज्य संघ के संघीय आयोग) ने जनता द्वारा उपयोग किए जाने के लिए कई सालों तक 11 मीटर बैंड रेडियो एमेचर द्वारा उपयोग किया था रेडियो एमेच्यर्ट्स ने इस कार्रवाई का विरोध नहीं किया, और यह हार्मोनिक आवृत्तियों से भरा हुआ था जो स्थानीय टेलीविजन चैनलों के दखल में था, लेकिन यह लंबी दूरी की डीएक्स संपर्कों में उपयोग करने के लिए एक अच्छा बैंड था। दुर्भाग्य से, आज इस बैंड को अनियमित किया गया है, लेकिन एकमात्र नियम जो एफसीसी को रखता है यह है कि आप 4 वाट से ज्यादा आउटपुट के साथ काम नहीं कर सकते। फिर भी, अधिकांश सीबी उपयोगकर्ता घर या वाहनों में या तो आरएफ प्रवर्धक का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, सबसे वर्तमान सीबी एम्पलीफायरों को ट्रांजिस्टर किया गया है।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 8 8
    8
    झाडू ट्यूब एम्पलीफायरों के बारे में जानें व्यापक ट्यूब एम्पलीफायर अभी भी काम करते हैं, हालांकि वे बंद होने के कगार पर हैं, और कुछ स्वीप ट्यूबों को अच्छे 572B से ज्यादा लागत है सर्वाधिक लोकप्रिय ट्यूबों (6 जेई 6 सी / 6 एलक्यू 6, 6 जेएस 6 सी, 6 एलबी 6, 6 डीक्यू 6) के अधिकांश सम्मानजनक विक्रेताओं से मिल सकते हैं।
  • स्वीप ट्यूबों लगातार टीवी में इस्तेमाल किया गया रैखिक स्कैनिंग आधारित उच्च प्रदर्शन बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया। नंबर ट्यूबों, 6LR6, 6LB6,6LM6 इस्तेमाल किया। 6RB6,6MJ6,6JT6 और लोकप्रिय 6LQ6 है, जो वास्तव में 6JE6C रूप में एक ही था, इसलिए निर्माताओं संयुक्त नंबर, 6JE6C / 6LQ6। पिछले तीन नंबर, 6JS6C, 6LB6, 6DQ6 में रेडियो शौकिया Yaesu, HALLICRAFTERS, और ड्रेक इस्तेमाल किया गया। अधिकांश नए चीन या ताइवान में बना रहे हैं और आयात किए जाते हैं। फ्रांस और इंग्लैंड में बने उच्च गुणवत्ता और उच्च प्रदर्शन ट्यूब हैं। इमेक ने कांच की चादर के प्रकार के नल बनाना बंद कर दिया है
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 9 9
    9
    समझें कि क्या ट्यूब के अंदर एक ब्रेक हो सकती है। कई संभावनाएं थीं कि इसकी असफलता का कारण होगा, और सब कुछ ट्यूब तक कम किया जा सकता है। गिलास लिफाफा विस्फोट हो सकता था। साइडबर्न में से एक छोटा और पिघला हो सकता था। ट्यूब को प्रज्वलित किया जा सकता है लेकिन ग्लास लिफाफे में गैस के संचय के कारण यह काम नहीं करता। रेशा ही बाहर निकल सकती है, वैक्यूम ट्यूबों के साथ एक आम समस्या है, या कई वर्षों के बाद अच्छी तरह से काम करना बंद कर दिया हो सकता है। यह भी ध्यान रखना दिलचस्प है कि कीड़े बोर्ड के वोल्टेज सर्किट और ग्राउंडिंग के बीच थोड़े कारण हो सकते हैं। मकड़ियों और तला हुआ तिलचट्टे अच्छा गंध नहीं करते हैं यह अस्थायी शॉर्ट सर्किट क्षति का कारण बन सकता है, लेकिन कैबिनेट बरकरार है, लेकिन ऐसा शायद ही कम होता है।
  • इनमें से कुछ चीजों के कारण ट्यूब का निर्वात खो दिया जा सकता है। कभी-कभी यह ज्ञात हो सकता है कि यदि एक ट्यूब के किनारे पर देखा जाता है, जिसे कलेक्टर कहा जाता है, तो वैक्यूम खो गया था, जो संचालन करते समय ट्यूब द्वारा उत्सर्जित गैसों को एकत्र करता है और संग्रहीत करता है। कलेक्टर की तरह दिखता था जैसे यह काम कर रहा था, लेकिन जब यह सफेद या धूसर हो गया था, क्योंकि यह ट्यूब के वैक्यूम को खो दिया था और यह अब आग लगने वाला नहीं होगा, या अगर यह जल्द ही ऑक्सीकरण और जला देगा।
  • यह 811 ए को 4 के एक सेट से लिया गया है जो 15 से अधिक वर्षों के लिए एक शक्ति एम्पलीफायर के रूप में काम करता है। सामान्य उपयोग के तहत, और देखभाल के साथ लोड, ट्यूबों एक लंबे समय तक पिछले। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सबसे उपयोगी टैब्स भी सरकार के लिए बनाए गए थे। वैक्यूम ट्यूब 40 और 50 के दशक में बनाए गए गोदामों में अभी भी पाए जाते हैं, और आप इन ट्यूबों को सैन्य उपकरणों की बिक्री सूची में पा सकते हैं।
  • Video: कैसे हिन्दी में विभाजित एसी के लिए गैस बहाल करने के लिए?

    छवि शीर्षक 8 9 0 9 10 10



    10
    अपने आप को उन कंपनियों के साथ परिचित कराएं जो ट्यूबों का निर्माण करते हैं यहां उन लोगों की एक छोटी सूची है जो अमेरिका में पाइप बनाते हैं। आरसीए, जीई, रेथियॉन, सीबीएस, तुंग-सोल, वेस्टिंगहाउस, फिलिप्स, Audiovon, Amperex, टेलर, Eimac, सफेद इलेक्ट्रिक, सिल्वेनिया, Klytronics, अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक विकास (एईडी) (ए लाल था, ई सफेद था, और डी नीली, देशभक्ति, क्या यह नहीं था?), फिलको, और ज़ीनथ। यदि आप किसी भी बारे में जानते हैं तो सूची में और अधिक जोड़ें कुछ ही समय बाद ट्यूबों ट्रांजिस्टर द्वारा प्रतिस्थापित किया जा करने के लिए शुरू किया, CMPro फिलिप्स इलेक्ट्रॉनिक्स व्हाइट वेस्टिंगहाउस और फिर फिलिप्स / वेस्टिंगहाउस खरीदा, रेथियॉन खरीदा Audiovon, Klytronics तो अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उत्पादन के लिए पर चला गया। चरम, सिलवेनिया, तुंग-सोल और आरसीए ट्रांजिस्टर बनाने के लिए समर्पित थे। जापानी कंपनियों को ट्यूबों के डिज़ाइन और मॉडल दिए गए थे, जो अमेरिका में बिक्री के लिए बड़ी मात्रा में उन्हें निर्मित करते थे, जब तक कि जापानी खुद को ट्रांजिस्टर बनाने के लिए समर्पित नहीं हो जाते। तकनीक ने बहुत सुधार किया है क्योंकि मार्कोनी ने पहली ट्यूब का डिज़ाइन किया और बनाया। मार्कोनी का एक अच्छा विचार था जो लगभग एक सदी तक चला था।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 11 11
    11
    निरीक्षण करें कि कैसे वोल्टेज ट्यूब को प्रभावित करता है सीधे वर्तमान ओवरवॉल्टेज की बढ़ोतरी के लिए एक ट्यूब की रेशा को प्रस्तुत करना, या एक चरम वोल्टेज और उच्च वर्तमान में, तुरंत कैथोड या ट्यूब के रेशा को नष्ट कर देगा, यह बेकार को प्रतिपादित करेगा। स्क्रीन ग्रिड टंगस्टन और अन्य वास्तव में टिकाऊ तारों से बनी होती थीं, लेकिन यह भी एक निश्चित दबाव को झेलने में किए गए थे, लेकिन पतन या पिघल सकता है अगर प्लेट या किसी भी समय रेशा खेला जाता है, आवरण में धनुष के लिए ट्यूब के कारण , उपकरण के अन्य भागों को नुकसान पहुंचाने में सक्षम है। पाइप में बहुत से गैस गैस के माध्यम से एक चाप का उत्पादन कर सकती है और उपकरण को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 12 12
    12
    ट्यूब के पहले दिनों के बारे में जानें ट्यूब के पहले निर्माताओं ने उन्हें हाथ से बनाया और स्क्रीन (स्क्रीन) की स्थिति, प्लेट और रेशा अपने प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण थी। यदि कोई ग्रिड या फिलामेंट बहुत करीब था, तो यह चुंबकीय रूप से या गर्मी, और शॉर्ट सर्किट के कारण फैल सकता है अगर रेशा पहले ही विकृत हो गई थी, या इसकी सामग्री में पर्याप्त शक्ति और सहिष्णुता नहीं थी, और ट्यूब क्षैतिज स्थिति में थी, तो फिलामेंट ग्रिड और शॉर्ट सर्किट को छू सकता था। यदि वे बहुत दूर सेट होते हैं, तो यह ठीक से काम नहीं करेगा, या यदि यह काम करता है, तो यह बुरी तरह से करना होगा। यह पहली ट्यूबों के मामले में हुआ करता था, हालांकि निर्माताओं के लिए कड़े नियम होते थे और वे ट्यूब बनाने और घटकों को जोड़ते थे। रेथियॉन एक बड़े पैमाने पर वितरक और सैन्य और रेडियो उद्योग के लिए उच्च-गुणवत्ता, उच्च-प्रदर्शन वाली ट्यूबों के निर्माता थे। फिलिप्स / वेस्टिंगहाउस के पास उस अवधि में निर्मित सभी पाइप बनाने और परीक्षण करने की पूरी विधानसभा प्रक्रिया थी।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 13 13
    13
    संकेत है कि ट्यूब टूट गया है के लिए देखो। रेशा भी चालू हो जाएगा नहीं है या अगर ऑपरेशन के दौरान कांच लिफाफे में एक नीले रंग की चमक (अर्थात यह गैस है), या यदि बिजली उत्पादन सामान्य श्रेणी से नीचे है, में विफल रहा है माना जाता था, और गैस के साथ ट्यूब कहा जाता था सामान्य आउटपुट के साथ काम करने में असमर्थता के कारण नरम। 811S और 572s कलेक्टरों सचमुच ट्यूब के अंदर गैस सोख है, लेकिन अवशोषण-लेकिन सबसे बुरी बात की क्षमता की एक सीमा होती अफसोस लिफाफा देख सकते हैं और ध्यान दें कि ट्यूब के पक्षों पर काली है के लिए है। यह कोयला है, और यह एक संकेत है कि ट्यूब विफलता आसन्न है। 811s $ 5.00 प्रत्येक खर्च करने के लिए इस्तेमाल किया अब, यदि आप चीन में बने किसी को मिल सकते हैं, तो वे $ 15.00 प्रत्येक के लिए बेचते हैं 572 एस की लागत $ 11.00 बहुत पहले नहीं है, और जो अब चीन में निर्मित होती हैं, जो कि संयुक्त राज्य में बनाई गई जितनी अच्छी नहीं हैं, उन्हें सम्मानित विक्रेताओं द्वारा लगभग 38.00 डॉलर में बेचा जाता है। यह, कि मालिकों एम्पलीफायरों रेडियो शौकिया, 3-500Z या जी ट्यूबों Eimac $ 50.00 बेचने के लिए इस्तेमाल किया मारा बट में लात है वे $ 160,00 के लिए Cosmoz कहा जाता है चीन की एक सामान्य ब्रांड द्वारा बिक्री की जाती हैं हर एक! काफी महंगा है, लेकिन यदि आप एक हैम रेडियो ऑपरेटर हैं और वे एक एम्पलीफायर हैं जो टाइप 3-500 ट्यूबों का उपयोग करता है, तो फिर भी वे एक आवश्यक घटक हैं।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 14 14
    14
    एक के साथ ट्यूबों को कलेक्टरों को अंदर से रखकर बहाल किया जा सकता है। जल्दी से कार्य करने के लिए, और उम्मीद है कि ट्यूब degas, आप प्लेट से उच्च वोल्टेज को दूर करना चाहिए और ट्यूब को फिलामेंट के लिए ऊर्जा लागू करने और इसे देकर ट्यूब गर्म करने की अनुमति कई घंटों के लिए पकाना इमैक 3-500Z या जी में कोई कलेक्टर नहीं थे। थाली उस छोटे गैस का पुनर्गठन कर सकता था जो वहां थी मैंने वर्णित अनुसार ट्यूब पकाया झाडू ट्यूबों में से अधिकांश छोटे कलेक्टर्स होते थे जो गैस को अवशोषित करते थे क्योंकि यह सामान्य उपयोग के साथ ट्यूब के अंदर तैयार किया गया था।
  • छवि शीर्षक 89039 9 15
    15
    पिछले ट्यूब के बारे में बात करना चाहिए 833 ए ट्रिपोड ट्यूब है। पतले निर्माता, लेकिन अब अप्रचलित ट्रांसमीटरों ने इस एप प्रूप्पर चरण में अंतिम उत्पादन के रूप में इस ट्यूब का इस्तेमाल किया। वे विशेष रूप से उच्च वोल्टेज और एक मध्यम से मध्यम उच्च ग्रिड के साथ काम करने के लिए डिजाइन किए गए थे, और काफी गर्मी का सामना करने के लिए। पाइप माउंटिंग रॉड के ऊपर या नीचे वाले प्रशंसकों के संवहन ने पूरे ट्रांसमीटर कैबिनेट के माध्यम से ठंडी हवा को मजबूर किया, ताकि पाइपों से गर्म हवा निकाल दी जा सके ताकि उन्हें ठीक से संचालित किया जा सके। अगर एक 833 ए बहुत ठंडा हो गया है, तो इसकी क्षमता नाटकीय रूप से गिरा दी गई है पहले कैबिनेट के माध्यम से हवा को मजबूती से, हवा को बहुत अच्छा ठंडा न करके ट्यूब को अच्छी हालत में रखने के लिए पर्याप्त गर्म था। जबकि अन्य ट्यूबों को हवा में मजबूर होना पड़ा था, 833 ए को गर्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।
  • 833aA का एक प्रतिबंधित उपयोग था, क्योंकि यह वाणिज्यिक ट्रांसमिशन बैंड (500 KHz से 1700 Khz) के लिए डिज़ाइन किया गया था और शौकिया बैंड के लिए नहीं। एक शौकिया रेडियो 160 मीटर की दूरी के बैंड में इसका उपयोग करने सीमित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि आवृत्तियों 1800 किलो हर्ट्ज से 2000 किलो हर्ट्ज से लेकर (या शौकिया रेडियो के मामले, 1.8 मेगाहर्ट्ज मेगाहर्ट्ज 2 में,)। इसका अर्थ है, लेकिन अलग-अलग संख्याओं के साथ।
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 16 16
    16
    सिरेमिक ट्यूबों के लाभों पर विचार करें सिरेमिक ट्यूबों ने कांच की बोतल ट्यूबों को साल पहले बदल दिया था, और उन्हें बहुत अच्छा लगा। इन ट्यूबों का परीक्षण करना और एकत्र करना मुश्किल है, जब तक कि आपके पास एक ट्यूब परीक्षक न हो जो एक ही चरण में हो। आप सिरेमिक ट्यूब में फिलामेंट नहीं देख सकते, लेकिन यह उसी तरह काम करता है। स्वेतलाना के 4 सीएक्स 80000 रूसियों जैसे उच्च-प्रदर्शन वाली नलियों में सिर्फ दो ट्यूबों के साथ उच्च प्रदर्शन उपलब्ध हैं। आप इन 2 ट्यूबों के साथ आसानी से 2 किलोवाट आरएफ पावर प्राप्त कर सकते हैं, और वे उस शक्ति पर बमुश्किल बेकार होंगे। अमेरिका में एक शौकिया रेडियो ऑपरेटर यह पीईपी बिजली के केवल 1500 वाट के लिए लाइसेंस प्राप्त है। QRO प्रौद्योगिकियों के साथ, 3-ट्यूब मॉडल निर्मित होते हैं, लेकिन उन्हें केवल निर्यात किया जा सकता है। उन्हें अमेरिका में बिक्री के लिए मंजूरी नहीं दी गई है 2-ट्यूब मॉडल अच्छा लग रहा है, और सबसे शौकीनों को यह अपने शौकिया रेडियो स्टेशन पर एक दिन करना पसंद है। उच्च शक्ति के प्रेमियों की बात करते हुए, क्यूआरओ के लड़के वास्तव में बहुत अच्छा एम्पलीफायर बना सकते हैं, लेकिन कीमतें बहुत अधिक हैं घटनाओं के समय आप केवल उस चीज़ को प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए आप भुगतान करते हैं इस गुणवत्ता का एम्पलीफायर एक गंभीर हैम रेडियो ऑपरेटर के लिए एक जीवनकाल निवेश होगा।
  • अमेरिका के बाहर एक व्यापारी से सिरेमिक पाइप खरीदना मुश्किल हो सकता है। यदि आप सस्ते सिरेमिक ट्यूबों का एक और सेट का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें परीक्षण और एकत्र किया गया है ताकि वे आपके एम्पलीफायर को नष्ट न करें। इन ट्यूबों से गैस के माध्यम से एक चाप आपके उपकरण के अन्य घटकों को गंभीर नुकसान पहुंचाएगा। यह मिलिसेकंड के मामले में ट्यूब को भी नष्ट कर देगा! हाँ, वे बहुत संवेदनशील हैं! प्रत्येक ट्यूब के प्रदर्शन की एक लिखित रिपोर्ट और जांच कैसे की गई।
  • ट्यूबों के उछाल के दिनों में, आरकेओ के कई सुपरमार्केट, दुकानों में और कार डीलरशिप में भी एक ट्यूब परीक्षक था। उन्होंने कई अलग-अलग ब्रांड्स बेचे, लेकिन ज्यादातर अमेरिका में बनाये गये थे, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी ट्यूब विक्रेताओं ने यह देखने के लिए त्वरित जांच की कि क्या वे प्रयोग करने योग्य थे या यदि आप एक प्रतिस्थापन बेचने से पहले कमजोर थे। वो अच्छे समय थे! आपको उन्हें खरीदने की ज़रूरत नहीं थी वे कैसे आए और उन्हें अच्छे होने की अपेक्षा करते हैं। साधारण 50C5 की तरह एक सामान्य ट्यूब एम्पलीफायर 0.91 सेंट के लिए बेच दिया। एक सामान्य काले और सफेद टीवी के पावर एम्पलीफायर ट्यूब केवल $ 2.00 थे। आप देख सकते हैं कि समय बदल गया है, और भी इलेक्ट्रॉनिक्स
  • छवि शीर्षक 8 9 0 9 9 17
    17
    4CX800A ट्यूबों का एक सेट संभवत: आपकी ज़रूरत है, जब तक आप चार्ज करने और इसे जलाकर नियंत्रण ग्रिड को ओवरराइड नहीं करते। वे टीट्रोडोस, 4 भागों: फिलामेंट, प्लेट, कंट्रोल ग्रिड और स्क्रीन ग्रिड हैं, और वे चर कैपिएटर द्वारा मिलीग्राम में लोड किए जाते हैं जो नियंत्रण ग्रिड में लोड होते हैं। वे किसी न किसी तरह ट्यूबों रहते हैं, और रेडियो शौकीनों के उपयोग के लिए एकदम सही है, लेकिन अब कोशिश करते हैं और चीनी मिट्टी ट्यूब प्रतिस्थापन इकट्ठा जब तक आप एक परीक्षण उपकरण और चीनी मिट्टी ट्यूबों के संग्रह के लिए मुश्किल है।
  • छवि शीर्षक 89039 9 18
    18
    सभी ट्यूबों के लिए हीटिंग समय अनिवार्य है इससे पहले कि वे ध्वनि बनाते हैं, अधिकांश ट्यूब प्रकार के उपकरणों में विलंब होता है, इसलिए यह तार्किक है कि उपयोग करने से पहले किसी भी वाणिज्यिक या शौकिया रेडियो ट्यूब को गरम किया जाना चाहिए। कुछ पाइप ठंड शुरू कर सकते हैं इमैक 3-500 श्रृंखला में कोल्ड स्टार्ट फिलामेंट है, लेकिन उपयोग करने से पहले इसे कुछ मिनट गर्म करने के लिए यह एक बुरा विचार नहीं है। उल्लेख की गई बोतल ट्यूब, 811 ए और 572 बी, उपयोग करने से पहले 10 सेकेंड का न्यूनतम हीटिंग समय है। फिर, उन्हें गर्मी देने से ट्यूब के जीवन को बढ़ाया जा सकता है और जब ज़रूरत होती है तो वे पूरी शक्ति पर चलने के लिए तैयार होते हैं। सिरेमिक ट्यूबों में भी 3 मिनट से ज्यादा का समय नहीं है। झाडू ट्यूबों को कम से कम 5 से 8 मिनट गरम किया जाना चाहिए ताकि उन्हें ठंडा होने और उन्हें नुकसान पहुंचाए।
  • युक्तियाँ

    • उन ट्यूबों की जांच करें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं उपयोग किए जाने वाले ट्यूबों में कार्बन जमा, कमजोर तंतुओं, विकृत और / या प्लेट पर हॉट स्पॉट होंगें यदि उनका उपयोग बहुत अधिक किया गया हो। गिलास लपेटो ट्यूबों को वैक्यूम पंप किया जाता है, और कभी-कभी वे अप्रत्याशित रूप से तोड़ते हैं गिलास लपेटो ट्यूबों के साथ काम करते समय काले चश्मे और दस्ताने पहनें * एक नोट: पहले दिनों में वे धातु के आवरण में ट्यूब डालते थे। ग्लास ट्यूब जल्दी आ गए, जिससे यह देखने में आसान हो गया कि उनके दोषों का निरीक्षण करना आसान है।
    • एक इलेक्ट्रॉनिक रीसाइक्लिंग सेंटर में ठीक से ट्यूबों को त्यागें। कृपया उन्हें फेंक न दें, क्योंकि पारा एक जहरीले भारी धातु है और भूमि के दालों को दूषित करता है पारा वाष्प ट्यूब 866 ए, 8008, 6967 और डब्ल्यूएक्स 88 हैं। ये मॉडल वाणिज्यिक रेडियो के शुरुआती दिनों में लोकप्रिय थे, और शौकिया रेडियो ट्रांसमीटरों और छोटे एम्पलीफायरर्स में उनका उपयोग करते थे।
    • किसी भी प्रकार के ट्यूबों को संभालने के दौरान काले चश्मे और दस्ताने पहनें गिलास का टूटना अपने हाथों को काटकर चोट देगा, हाँ, लेकिन यह हमेशा अच्छा होगा कि ट्यूबों और आपकी आंखों के बीच सुरक्षा है।
    • पुराने पाइपों में अक्सर अन्य तत्व होते हैं, जैसे कि थोरियम और टंगस्टन फिलामेंट्स में रेडियम कोटिंग्स, जो कि कुछ रेडियोधर्मी हैं लेकिन हानिकारक मात्रा में नहीं हैं। दशकों तक, इन तत्वों की छोटी मात्रा में उत्सर्जित इलेक्ट्रॉनों की मदद के लिए उपयोग किया जाता था। अगर वे तोड़ते हैं, तो आतंक मत करो। उन्हें संभालने में सावधान रहें, और उन्हें फेंक न दें
    • देखें कि जब आप उपयोग किए जा रहे हैं, तो आपको नीली चमक दिखाई देती है। गैस के उच्च मात्रा वाले पाइप्स वायलेट बन सकते हैं यह भी देखें कुछ ट्यूबों में पारा है, क्योंकि यह अपने ऑपरेशन का एक आवश्यक हिस्सा है। वे आम तौर पर डायोड ट्यूब या रेक्टिफायर होते हैं, जो प्रत्यक्ष चालू (डीसी) में वैकल्पिक चालू (एसी) को बदलते हैं, और जब वे काम करते हैं तो नीली चमक होती है, जैसे कि सड़क लैंप। वे सामान्य तरीके से इस तरह काम करते हैं, भले ही वे दिखते हों कि उनके पास गैस है। इनमें से अधिकांश ट्यूबों को 70 के दशक के अंत में सिरेमिक डायोड प्रतिस्थापन सम्मिलन में बदल दिया गया था, जो उच्च प्रदर्शन वाले डायोड ट्यूब थे, और ऑपरेशन में अधिक कुशल थे, लेकिन कुछ पारा वाष्प शुद्ध करने वाले ट्यूबों का उपयोग अब भी किया जाता है। उच्च वोल्टेज
    • उल्लेख करने के लिए एक और बात: सिरेमिक ट्यूबों के डिजाइन उन्हें सिद्धांत रूप में काम करने की अनुमति दे सकते हैं, अगर कोई परमाणु विनिमय होता है परमाणु विस्फोट के बाद सामान्य कांच के लपेटे हुए ट्यूब काम नहीं करेंगे, लेकिन सिरेमिक ट्यूबों का उपयोग अभी भी किया जा सकता है। वाणिज्यिक उपयोग के लिए उपलब्ध सबसे बड़ा सिरेमिक ट्यूब पानी परिसंचारी करके ठंडा होना था। इसमें कार की तरह एक रेडिएटर था, और फ्रीन एक्सचेंज द्वारा इसे प्रशीतित किया गया था। उस नंबर की पहचान 125 सीएक्स 50000एसीडब्ल्यू थी एक 50,000 वाट उत्पादन के साथ एक ट्यूब!

    चेतावनी

    • ट्यूबों वोल्टेज के प्रति संवेदनशील होती हैं, जबकि ट्रांजिस्टर वर्तमान के प्रति संवेदनशील होते हैं।
    • नाइट्रोजन का उपयोग गैस के साथ भरने से छोटी ट्यूबों को रोकने के लिए भी किया जाता है। नाइट्रोजन घटकों को आसानी से ऑक्सीकरण से रोकता है, और एक मध्यम वैक्यूम को पंप करने की अनुमति देता है।
    • कभी भी स्थिति को समायोजित करने की कोशिश न करें या एक धातु वस्तु को एक ट्यूब में बदल दें जब वह गर्म हो या अगर इसे बंद कर दिया गया हो। कवर प्लेट पर आपके पास अभी भी वोल्टेज की एक घातक राशि हो सकती है
    • ट्यूब का ऊपरी भाग है जहां उच्च वोल्टेज रखा जाएगा। ऊपर की धातु की टोपी ट्यूब के उच्च-वोल्टेज प्लेट को ट्रांसमिशन ट्यूबों से जोड़ने के लिए है। एक ट्रांसमीटर ट्यूब के शीर्ष पर कभी भी स्पर्श न करें जो ऑपरेटिंग हो। ऐसा करने से घातक हो सकता है
    • उच्च-प्रदर्शन, उच्च-वर्तमान ट्यूबों को एक उच्च वैक्यूम स्थिति में पंप किया जाता है। ऑक्सीकरण से बचने और ट्यूब की शुरुआती विफलता से बचने के लिए वायु निकासी करना आवश्यक है। वे किसी भी समय तोड़ सकते हैं कभी भी एक नल न छूएं जो आपकी उंगलियों या हाथों से काम कर रहा है निश्चित रूप से यह बहुत गर्म होगा, और आप कांच से देखकर इसे नहीं जान सकते हैं
    • उच्च प्रदर्शन वैक्यूम ट्यूबों को संभालने के दौरान काले चश्मे और दस्ताने पहनें। ग्लास लिफाफा हवा के माध्यम से खतरनाक splinters जारी, तोड़ सकते हैं।
    • ट्रांसमीटर ट्यूब अपने काम को पूरा करने के लिए पूरी तरह से कर्ल से मुक्त उच्च वोल्टेज प्रत्यक्ष वर्तमान की निरंतर आपूर्ति पर आधारित हैं। उच्च वोल्टेज जब वे काम करते हैं बड़े कैपेसिटर ऊर्जा की एक विशाल मात्रा की दुकान करते हैं और वोल्टेज और प्रत्यक्ष प्रवाह की धाराओं को नरम करते हैं। सावधानी बरतें अगर कोई संधारित्र चार्ज किया गया हो, क्योंकि इसमें एक उच्च वोल्टेज लोड हो सकता है।
    • बुध वाष्प ट्यूबों का ग्लास लिफाफे के अंदर पारा की बूंदें होंगी। एक स्थान पर पारा में शामिल होने के लिए ट्यूब को हिलाकर न दें। उन्हें फेंक मत दूर। उनको उचित रूप से निपटाने के लिए उन्हें रीसाइक्लिंग केंद्र पर ले जाएं
    • कभी कोशिश न करें गर्तिका में एक गिलास ट्यूब लगाइए हमेशा ऐसा कारण होता है कि यह सॉकेट में आसानी से फिट नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com