ekterya.com

अवरुद्ध फ़ाइल को कैसे हटाएं

डिफ़ॉल्ट रूप से, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोग में आने वाली फ़ाइलों को हटाने से उपयोगकर्ता को रोकता है। हालांकि यह एक अच्छा बचाव तंत्र है, अगर आपके कंप्यूटर में वायरस या मैलवेयर है, तो आप एक ऐसी स्थिति में स्वयं पा सकते हैं जहां आप एक अनचाहे फ़ाइल को हटा नहीं पाएंगे क्योंकि विंडोज रिपोर्ट्स का उपयोग में है या यह पहुंच योग्य नहीं है। 3 तरीके हैं जो आपको अवरुद्ध फ़ाइल को हटाने की अनुमति देती हैं। हर एक को दो चरणों के साथ किया जा सकता है

चरणों

विधि 1

"Explorer.exe" प्रक्रिया समाप्त होने वाली फ़ाइल को हटा दें
हटाए गए फ़ाइल को हटा दें
1
"Explorer.exe" प्रक्रिया समाप्त करें. यह प्रक्रिया "Windows एक्सप्लोरर" से जुड़ी है और उपयोग में आने वाली फ़ाइलों को हटाने से उपयोगकर्ताओं को रोकती है। इस प्रक्रिया को समाप्त करने से आपको कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से फ़ाइल को हटाने की अनुमति मिलेगी। "Ctrl", "Alt" और "Delete" कुंजी दबाने से "टास्क मैनेजर" खोलें। "प्रोसेस" कहने वाले टैब पर क्लिक करें और "explorer.exe" कहने वाले एक का चयन करें उस बटन पर क्लिक करें जो "फिनिश" कहते हैं
  • हटाए गए फ़ाइल को हटा दें
    2
    कमांड प्रॉम्प्ट पर फ़ाइल के स्थान पर नेविगेट करें कमांड प्रॉम्प्ट खोलने के लिए, "प्रारंभ" पर क्लिक करें और फिर "भागो" पर क्लिक करें। "Cmd" टाइप करें और "भागो" पर क्लिक करें। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, आप फ़ाइल के स्थान पर नेविगेट करने के लिए "cd" कमांड (डायरेक्टरी बदल सकते हैं) का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप टाइप कर सकते हैं: "सीडी सी: दस्तावेज़ और सेटिंग्स My दस्तावेज़ filename"। निश्चित रूप से, आपको उस फ़ाइल का उपयोग करना होगा जहां आपको वह फ़ाइल मिल जाएगी, जिसे आप हटाना चाहते हैं।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटा दें
    3
    कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से अवरुद्ध फाइल को हटा दें। ऐसा करने के लिए, "del" कमांड का उपयोग करें "फ़ाइल नाम" टाइप करें, अपनी फ़ाइल का नाम कमांड में "फ़ाइल नाम" भाग के साथ बदलें।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटाए जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    "एक्सप्लोरर" प्रक्रिया को पुनरारंभ करें ऐसा करने के लिए, "कार्य प्रबंधक" को फिर से खोलें और "फ़ाइल" पर क्लिक करें और फिर "नया कार्य" पर क्लिक करें। विंडो में "explorer.exe" टाइप करें और "ओके" पर क्लिक करें। आप "एक्सप्लोरर" प्रक्रिया फिर से खोलने के लिए अपने कंप्यूटर को पुनः आरंभ भी कर सकते हैं।
  • विधि 2

    Windows पुनर्प्राप्ति कंसोल का उपयोग कर फ़ाइल को हटाएं
    हटाए गए फ़ाइल को हटाना शीर्षक वाला चित्र चरण 5

    Video: Samsung guru music unblock number

    1

    Video: Week 8, continued

    अपने कंप्यूटर को इंस्टॉलेशन डिस्क से प्रारंभ करें अपने कंप्यूटर को बंद करें, डिस्क ड्राइव में Windows इंस्टॉलेशन डिस्क रखें और फिर कंप्यूटर को चालू करें। विंडोज़ हार्ड ड्राइव के बजाए स्थापना डिस्क से शुरू होगी।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटाए जाने वाला चित्र, चरण 6
    2



    "रिकवरी कंसोल" मोड दर्ज करें "रिकवरी कंसोल" एक समस्या-समाधान अनुप्रयोग है जो Windows में शामिल है जब "वेलकम" विंडो दिखाई देती है, तो एप्लिकेशन को दर्ज करने के लिए "आर" कुंजी दबाएं।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटाना शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    3
    अवरुद्ध फ़ाइल हटाएं। जब वसूली कंसोल लोड होता है, लॉक फाइल के स्थान पर नेविगेट करें जैसा कि आप कमांड प्रॉम्प्ट पर होंगे (पिछले विधि में दिए गए निर्देशों का उपयोग करके)। "Del" कमांड का उपयोग कर फ़ाइल को हटाने के बाद, रिकवरी कंसोल से बाहर निकलने के लिए "बाहर निकलें" टाइप करें और अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • विधि 3

    Unlocker का उपयोग करके फ़ाइल को हटाएं

    Video: ضع شعارك على أي فيديو فقط إستعمل مشغل الفيديو VLC

    हटाए गए फ़ाइल को हटाए जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 8

    Video: Jio फोन कॉल को किसी और नंबर पर कैसे फारवर्ड करें ||

    1
    डाउनलोड और अनलॉकर इंस्टॉल करें Unlocker एक नि: शुल्क अनुप्रयोग है जो आपको अवरुद्ध फ़ाइलों को आसानी से हटाने की अनुमति देता है। इंटरनेट से यह प्रोग्राम डाउनलोड करें, और इसे स्थापित करने के लिए उस पर डबल-क्लिक करें।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटा दें
    2
    ओपन अनलकर Windows Explorer में फ़ाइल के स्थान पर नेविगेट करना प्रारंभ करें। फ़ाइल पर राइट क्लिक करें और नया "अनलॉकर" विकल्प चुनें जो ड्रॉप-डाउन मेनू में दिखाई देगा। अनलॉकर एप्लिकेशन अवरुद्ध फ़ाइल की जानकारी दिखाने के लिए खुल जाएगा।
  • हटाए गए फ़ाइल को हटाना शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    अवरुद्ध फ़ाइल हटाएं। अनलॉकर विंडो में, उस बटन पर क्लिक करें जो "सभी अनलॉक करें" कहता है यह उन प्रतिबंधों को हटा देगा जो फ़ाइल में है। अनलॉकर विंडो को बंद करें और उसी तरह उसी फ़ाइल को हटा दें जिससे आप किसी अन्य को हटा दें।
  • युक्तियाँ

    • "अनलॉकर" प्रोग्राम का उपयोग यूएसबी ड्राइव या "लॉक" वाले उपकरणों को सुरक्षित रूप से निकालने के लिए भी किया जा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम
    • विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क
    • अनलॉकर प्रोग्राम (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com