ekterya.com

Excel का उपयोग करके फैशन की गणना कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में सांख्यिकीय कार्यों की एक श्रृंखला शामिल है, जिसमें एक डेटा नमूने के माध्य, औसत और मोड की गणना करने की क्षमता शामिल है। हालांकि माध्य संख्याओं के एक समूह का औसत है - माध्य, डेटा के एक समूह का मिडपॉइंट नंबर - फ़ैशन का उपयोग अक्सर किया जाता है, वह संख्या जो डेटा के एक समूह में सबसे अधिक बार दिखाई देती है। फ़ैशन सबसे अक्सर संख्यात्मक रेटिंग स्कोर को देखने के लिए उपयोगी हो सकता है और इस प्रकार एक निश्चित शिक्षण पद्धति की प्रभावशीलता को पता चलता है। इसके बाद हम आपको सिखायेंगे कि Excel का उपयोग करके फैशन की गणना कैसे करें।

चरणों

विधि 1

फ़ेशन फ़ंक्शन के साथ
एक्सेल चरण 1 का उपयोग करके कैलक्यूटेड मोड शीर्षक वाली छवि
1
डेटा सेट में प्रत्येक नंबर को अपने स्वयं के कक्ष में लिखें निरंतरता के कारणों के लिए, यह एक पंक्ति या स्तंभ में लगातार कोशिकाओं की संख्या दर्ज करने में मदद करता है, और एक कॉलम पढ़ने की सुविधा बेहतर है।
  • Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    एक्सेल चरण 2 का प्रयोग करके कैलक्यूटेस मोड शीर्षक वाली छवि
    2
    सेल में फैशन फ़ंक्शन दर्ज करें जहां आप परिणाम दिखाना चाहते हैं। मोडा समारोह का स्वरूप है "= मोडा (Cx: उप)" जहां सी और डी श्रेणी में प्रथम और अंतिम कक्ष के स्तंभ पत्र, और "x" और "Y" का प्रतिनिधित्व की संख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं रेंज में पहली और आखिरी पंक्ति (हालांकि विभिन्न पत्र इस उदाहरण में उपयोग किया जाता है, दोनों पहले कक्ष और पिछले के लिए एक ही स्तंभ पत्र यदि आप कोशिकाओं के एक स्तंभ में डेटा दर्ज किया है या उपयोग किया जाएगा पहले सेल के लिए एक ही पंक्ति संख्या और आखिरी एक, यदि आपने कोशिकाओं की एक पंक्ति में डेटा दर्ज किया है)।
  • तुम भी प्रत्येक कक्ष अलग-अलग 255 कोशिकाओं के लिए, "मोडा = (A1, A2, A3)" के रूप में निर्दिष्ट कर सकते हैं,, लेकिन यह अनुशंसित नहीं है जब तक कि वहाँ केवल बहुत छोटे डेटा का एक सेट है और के लिए किसी भी अधिक जोड़ने के लिए कोई योजना नहीं है एक ही। तुम भी, निरंतर उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, "मोडा = (4,4,6)", लेकिन यह संपादन समारोह की आवश्यकता है जब भी आप एक अलग फैशन लगाना चाहते हैं।
  • आप उस सेल को प्रारूपित करना चाह सकते हैं जिसमें फैशन बोल्ड या इटैलिक में दिखाया जाएगा ताकि इसे डेटा सेट में नंबरों से अलग किया जा सके।
  • एक्सेल चरण 3 का प्रयोग करके कैलक्यूटेस मोड शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    गणना करें और परिणाम प्राप्त करें यह आमतौर पर Excel में स्वचालित रूप से होता है, लेकिन अगर आपने मैन्युअल गणना के लिए स्प्रैडशीट को कॉन्फ़िगर किया है, तो आपको फैशन दिखाने के लिए "F9" कुंजी को दबा देना होगा
  • 10 में से किसी डेटा सेट, 7, 9, 8, 7, के लिए 0 और 4 स्तंभ एक के 8 करने के लिए कोशिकाओं 1 में भर्ती कराया, समारोह = मोडा (A1: ए 8) 7 क्योंकि 7 प्रकट होता है का एक परिणाम का उत्पादन किसी भी अन्य नंबर की तुलना में अधिक बार डेटा में।
  • यदि डेटा सेट में एक से अधिक संख्याएं होती हैं जो फैशन के रूप में उत्तीर्ण होती हैं (उदाहरण के लिए, 7 और 9 प्रत्येक दो बार प्रदर्शित होती हैं और अन्य संख्याएं केवल एक बार दिखाई देती हैं), कोई भी फैशन जो पहले डेटा सेट में दिखाई देता है परिणाम अगर डेटा सेट में से कोई भी संख्या किसी अन्य से अधिक बार दिखाई नहीं देती है, तो MODE फ़ंक्शन त्रुटि परिणाम दिखाएगा: # N / A.
  • फैशन फ़ंक्शन Excel के सभी संस्करणों में उपलब्ध है, जिसमें Excel 2010 शामिल है, जो पिछले संस्करणों में बनाए गए स्प्रेडशीट के साथ भी संगत है। Excel 2010 MODA.SNGL फ़ंक्शन का उपयोग करता है, जो सिंटैक्स के अपवाद (= MODA.SNGL (Cx: Dy)) के साथ अनिवार्य रूप से Excel के पिछले संस्करणों में MODA फ़ंक्शन के समान कार्य करता है।
  • विधि 2

    MODA.MULT फ़ंक्शन के साथ
    एक्सेल चरण 4 का प्रयोग करके कैलक्यूटेस मोड शीर्षक वाली छवि
    1
    डेटा सेट में प्रत्येक नंबर को अपने स्वयं के कक्ष में लिखें
  • Video: कैसे हिन्दी में मुद्रण के लिए एक्सेल शीट सेट करने के लिए | माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की प्रिंट के liye सेटअप kaise करे

    एक्सेल चरण 5 का प्रयोग करके कैलक्यूटेस मोड शीर्षक वाली छवि
    2
    डेटा सेट में आप जितनी मोड की खोज करना चाहते हैं, उसके बराबर कक्षों की श्रेणी चुनें। यदि आप तीन मोड ढूंढना चाहते हैं, तो तीन कक्षों की श्रेणी का चयन करें। यदि आप उन फैशियों की संख्या की तुलना में कम कोशिकाओं का चयन करते हैं जिन्हें आप ढूंढना चाहते हैं, तो आप उन फैशंस ही देखेंगे।
  • एक्सेल चरण 6 का उपयोग करके कैलक्यूटेड मोड शीर्षक वाली छवि
    3



    सूत्र बार में "MODA.MULT" फ़ंक्शन दर्ज करें. MODA.MULT समारोह का स्वरूप "= MODA.MULT (Cx: उप)" वह जगह है जहाँ सी और डी श्रेणी में प्रथम और अंतिम कक्ष के स्तंभ पत्र, और "x" और "Y" का प्रतिनिधित्व प्रतिनिधित्व करते हैं रेंज में पहली और आखिरी पंक्ति की संख्या (सामान्य मोडा समारोह, दोनों पहले कक्ष और पिछले के लिए एक ही स्तंभ पत्र के साथ के रूप में यदि आप कोशिकाओं के एक स्तंभ में डेटा दर्ज किया है या उपयोग किया जाएगा पहले सेल के लिए एक ही पंक्ति संख्या और आखिरी एक, यदि आपने कोशिकाओं की एक पंक्ति में डेटा दर्ज किया है)।
  • मोडा। एमएलटीटी को व्यक्तिगत कोशिकाओं या कोष्ठकों के भीतर स्थिरांक निर्दिष्ट करके भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन किसी भी विकल्प का उपयोग केवल बहुत कम डेटा सेटों के साथ किया जाना चाहिए जो कि नहीं बदलेगा।
  • Video: कैसे एमएस एक्सेल में कार्यालय काम कर रही करने के लिए || एमएस एक्सेल में आफिस वर्क कैसे करें भाग -1?

    एक्सेल चरण 7 का प्रयोग करके कैलक्यूटेस मोड शीर्षक वाली छवि
    4
    श्रृंखला में परिणाम दिखाने के लिए "Ctrl + Shift + Enter" दबाएं, अन्यथा परिणाम समान "MODE.SNGL" दिखाएगा. यदि आपने मैन्युअल रूप से गणना करने के लिए स्प्रेडशीट को कॉन्फ़िगर किया है, तो आपको परिणाम देखने के लिए "F9" दबाया जाना चाहिए।
  • एक्सेल चरण 8 का प्रयोग करके कैलक्यूटेस मोड शीर्षक वाली छवि
    5
    मोडा एसएनजीएल के विपरीत, मोडा। एमएलएलटी कई फैशन्स दिखाती है. 2,1,3,4,3,2,1,7,1,2,3,8 के डेटा सेट के लिए कॉलम 1 के माध्यम से कोशिकाओं 1 से 12 में प्रवेश किया, सूत्र = मोडा। एमएलटी (ए 1 : ए 12) 1, 2 और 3 को फैशन के रूप में फेंक देगा, क्योंकि प्रत्येक डेटा सेट में तीन बार दिखाई देता है।
  • एक्सेल स्टेप 9 का उपयोग करके कैलक्यूटेस मोड शीर्षक वाली छवि
    6
    अगर किसी भी अन्य डेटा की तुलना में अधिक बार दिखाई देने वाले डेटा सेट में कोई संख्या नहीं है, तो MODA.MULT फ़ंक्शन त्रुटि परिणाम दिखाएगा: # एन / ए
  • एक्सेल चरण 10 का प्रयोग करके कैलक्यूटेस मोड शीर्षक वाली छवि
    7
    MODA.MULT फ़ंक्शन केवल Microsoft Excel 2010 में उपलब्ध है
  • युक्तियाँ

    • डेटा सेट में अधिक संख्या जोड़ते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए फार्मूले की जांच करें कि यह अभी भी कक्षों की श्रेणी में पहले और अंतिम संख्या को सटीक रूप से दर्शाता है। यदि आप रेंज में पहली संख्या से पहले पंक्तियों को सम्मिलित करने जा रहे हैं और उनमें डेटा डालें, तो आपको सीमा में पहले सेल की संख्या को समायोजित करना होगा। यदि आप पंक्तियों को सम्मिलित करते हैं और श्रेणी में अंतिम संख्या के बाद अधिक संख्याएं जोड़ते हैं, तो आपको सूत्र में अंतिम कक्ष की संख्या को समायोजित करना होगा। हालांकि, यदि आप बीच में पंक्तियों को सम्मिलित करने जा रहे हैं, तो कक्षों की श्रेणी स्वचालित रूप से समायोजित की जाएगी।

    चेतावनी

    • एक बार में बड़ी संख्या में फैशन खोजने के लिए सूत्र को MODA.MULT का उपयोग करना कंप्यूटर को धीमा कर सकता है अगर इसकी पर्याप्त प्रोसेसिंग स्पीड और मेमोरी नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com