ekterya.com

हॉटमेल से जीमेल में कैसे बदलना है

क्या आपका हॉटमेल ईमेल स्पैम से भरा है या क्या आप Gmail में माइग्रेट करने के लिए तैयार हैं? हॉटमेल से जीमेल पर स्विच करने से आपके इंटरनेट अनुभव में बड़ा अंतर हो सकता है! आप वेबसाइट पर आपकी जानकारी को स्वचालित रूप से सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं, एक Google+ खाता बना सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं इसके कारण आप परिवर्तन करने का फैसला क्यों न करें, यह एक त्वरित और आसान प्रक्रिया है! इस अनुच्छेद में हम आपको दिखाएंगे कि यह कैसे करना है।

चरणों

विधि 1

केवल अपने संपर्कों को स्थानांतरित करें
हॉटमेल से जीमेल के लिए स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
अपना हॉटमेल खाता खोलें। बाईं साइडबार पर, नीचे, "संपर्क" लिंक पर क्लिक करें। संपर्क पृष्ठ पर, मेनू पर क्लिक करें प्रबंधन और विकल्प चुनें निर्यात.
  • यह आपके सभी संपर्कों की एक CSV फ़ाइल निर्यात करेगा। यदि आप चाहें, तो आप उसे संपादित करने के लिए Excel या किसी अन्य स्प्रैडशीट प्रोग्राम में खोल सकते हैं।
  • हॉटमेल से जीमेल के लिए स्विच स्टेप्स 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    जीमेल में साइन इन करें बाईं ओर, Google लोगो के नीचे, Gmail मेनू पर क्लिक करें, जैसा कि छवि में दिखाया गया है:
  • हॉटमेल से जीमेल के लिए स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    संपर्क विंडो में, विकल्प के लिए बाईं तरफ की साइडबार को देखें "संपर्क आयात करें.."। चित्र पर दिखाए जाने पर यह एक संवाद विंडो खुल जाएगा। चयन करें फ़ाइल बटन पर क्लिक करें, तो "WLMContacts.csv" नामक फ़ाइल ढूंढें और खोलें यह आपके हॉटमेल संपर्कों की फ़ाइल है जिन्हें आपने पहले चरण में निर्यात किया था।
  • अपने संपर्कों को आयात करने के लिए "आयात" नामक नीले बटन पर क्लिक करें
  • हॉटमेल से जीमेल के लिए स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज

    Video: कैसे हॉटमेल या हिंदी में माइक्रोसॉफ्ट पर ईमेल आईडी बनाने के लिए | हॉटमेल फिर दृष्टिकोण ई-मेल आईडी kaise बनाये

    4
    अपने सभी संपर्कों को एक ईमेल भेजें और उन्हें अपने नए पते के बारे में सूचित करें। आखिरकार, एक बार जब आप Gmail में माइग्रेट कर चुके हैं, तो आप अपने पुराने हॉटमेल मेल को बहुत बार चेक नहीं करेंगे। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके सभी मित्र जानते हैं!
  • यदि आप एक न्यूज़लेटर में पंजीकृत हैं, तो आपको अपने हॉटमेल खाते को संशोधित करना होगा और अपनी सदस्यता अपडेट करना होगा या बस अपने नए ईमेल पते से फिर से सदस्यता लें।
  • विधि 2

    सब कुछ स्थानांतरित करें
    हॉटमेल से जीमेल तक स्विच शीर्षक वाला छवि 5
    1
    जीमेल खोलें दाईं ओर स्थित अवतार के तहत, चयन करें विन्यास गियर मेनू में
  • हॉटमेल से जीमेल के लिए स्विच स्टेप्स 6 शीर्षक वाला इमेज
    2
    खाते और आयात टैब का चयन करें खिड़की में विन्यास, शीर्ष पर स्थित मेनू में "खाता और आयात" नामक लिंक का चयन करें



  • हॉटमेल से जीमेल तक स्विच शीर्षक वाला छवि 7
    3
    "संदेशों और संपर्कों को आयात करें" चुनें। "खातों और आयात" विंडो के दूसरे कॉलम में लिंक पर क्लिक करें संदेशों और संपर्कों को आयात करें.
  • Video: Cómo Quitar la Contraseña de Windows 10 | Usuario con Correo Electrónico ✔

    हॉटमेल से जीमेल के लिए स्विच शीर्षक वाला छवि 8
    4
    अपने हॉटमेल खाते का पता दर्ज करें जब विंडो को "चरण 1: अपने अन्य ईमेल खाते तक पहुंचें", अपने हॉटमेल खाते से संबद्ध ईमेल खाता दर्ज करें।
  • हॉटमेल से जीमेल तक स्विच शीर्षक वाला छवि 9
    5
    अपने हॉटमेल खाते के लिए पासवर्ड दर्ज करें अगली विंडो में, अपने हॉटमेल खाते से संबद्ध पासवर्ड दर्ज करें:
  • हॉटमेल से जीमेल के लिए स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज

    Video: Email का Password भूलने पर Reset कैसे करते है।

    6
    आयात विकल्प चुनें Hotmail से Gmail पर आयात करते समय उन विकल्पों का चयन करें जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं आप केवल अपने ईमेल, अपने संदेशों और संपर्कों को आयात कर सकते हैं या अतिरिक्त विकल्प जोड़ सकते हैं, जैसा कि चित्र में दिखाया गया है। जब आप वांछित विकल्प चुनते हैं, तो क्लिक करें आयात प्रारंभ करें.
  • हॉटमेल से जीमेल पर स्विच शीर्षक वाला इमेज 11
    7
    धैर्य रखें आपकी सारी जानकारी आयात करने में कुछ समय लग सकता है, खासकर यदि आपके पास बहुत से संदेश और संपर्क हों जब आयात समाप्त हो जाता है, तो प्रक्रिया तैयार हो जाती है!
  • नोट: यह विधि अन्य ईमेल प्रदाताओं के लिए भी काम करती है अगर आप प्रदाताओं की एक पूरी सूची देखना चाहते हैं जो Google आयात कर सकता है, साथ ही साथ Gmail में स्थानांतरण के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें यहां.
  • युक्तियाँ

    • आप अपने हॉटमेल खाते का बैक अप लेने के लिए क्लाउड-आधारित समाधान का उपयोग कर सकते हैं और फिर Gmail पर अपना ईमेल स्थानांतरित करने के लिए एक-क्लिक माइग्रेशन सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आपके पास आपके हॉटमेल संदेशों का नियमित बैकअप होगा और आप जीएमएल सहित किसी भी सेवा को माइग्रेट कर सकते हैं।

    Video: जीवन रेखा देखकर बताईं जा सकती हैं आप चकित रह जायेंगे Palmistry Life Line in Hindi

    चेतावनी

    • निष्क्रियता की अवधि (वर्तमान में 200 दिन) के बाद हॉटमेल आपके खाते को बंद कर देगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके सभी संपर्कों में आपका ईमेल पता अपडेट हो। आप समय-समय पर लॉग-इन करना चाह सकते हैं कि यह देखने के लिए कि आप जिन संपर्कों को भूल गए हैं, उन्हें अभी भी आपको अपने पुराने हॉटमेल खाते में संदेश भेजता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com