ekterya.com

विंडोज 7 में अपने माउस की सेटिंग्स को कैसे बदलूंगा

यदि आपने हाल ही में विंडोज 7 का उपयोग करना शुरू कर दिया है, तो आपको अपने माउस की सेटिंग्स को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि यह आपके इच्छित तरीके से काम करे। कई कॉन्फ़िगरेशन हैं जो आप अपने माउस को सर्वोत्तम संभव तरीके से बनाने के लिए बदल सकते हैं। आप गति, शैली सूचक बदलने के लिए, या अपने माउस से संबंधित किसी अन्य समायोजन करने के लिए चाहते हैं, आप को जानने के लिए विंडोज 7 में अपने माउस सेटिंग बदलने के बारे इन चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें छवि शीर्षक चरण 1
1
अपने माउस की सेटिंग खोलें अपने कंप्यूटर के निचले बाएं कोने में स्थित प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें, नियंत्रण कक्ष का चयन करें और फिर "हार्डवेयर और ध्वनि" पर क्लिक करें। "उपकरण और प्रिंटर" के अंतर्गत आप एक विकल्प देखेंगे जो "माउस" कहता है अपने माउस के गुणों को खोलने के लिए उस पर क्लिक करें। एक बार मेनू खुलने पर, आपको 5 या 6 टैब दिखाई देंगे। अगर आपके पास डेस्कटॉप है तो 6 टैब होंगे, यदि आपके पास एक लैपटॉप है और केवल 5 है
  • विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें छवि शीर्षक चरण 2

    Video: 2016 माइक्रोसॉफ्ट Lumia के लिए APN इंटरनेट सेटिंग्स 535 Windows 8 1

    2
    "बटन" पर क्लिक करें। यहाँ आप संभावना प्राथमिक और माध्यमिक बटन को बदलने के लिए, जिस गति से किसी फ़ाइल को खोलने, या सक्रिय करने के लिए ClickLock यह आसान या अधिक कठिन बनाने के लिए डबल क्लिक कर सकते हैं, जो आप का चयन करने के लिए या क्षमता खींचें देता बदल दिया है माउस बटन दबाकर पकड़ने की कोई जरूरत नहीं है।
  • क्लिक लॉक के लिए अतिरिक्त सेटिंग्स हैं उन तक पहुंचने के लिए, "सेटिंग ..." बटन पर क्लिक करें क्लिक लॉक अनुभाग में
  • Video: Windows 10 सेटिंग्स आप अभी बदले चाहिए!

    विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें शीर्षक छवि 3 चरण 3
    3
    "पॉइंटर्स" पर क्लिक करें। इस मेनू विकल्प में आपको विशिष्ट विंडोज इवेंट के दौरान दिखाई देने वाली छवि को बदलने की संभावना होगी। कई पूर्वनिर्धारित "योजनाएं" हैं, जिनमें से आप चुन सकते हैं, और आप अपने माउस के लिए प्रत्येक सूचक आइकन का पूर्वावलोकन करके उन पर क्लिक कर सकते हैं। आप पॉइंटर के लिए छाया भी सक्षम कर सकते हैं और जब आप थीम बदलते हैं तो अपने कंप्यूटर को आपके माउस के पॉइंटर्स बदलने के लिए प्राधिकरण दे सकते हैं। यदि आप "ब्राउज़ करें" पर क्लिक करते हैं, तो आप पॉइंटर के लिए अन्य आइकन भी चुन सकते हैं।
  • विंडोज 7 में माउस को समायोजित करने वाला शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    "पॉइंटर ऑप्शंस" पर क्लिक करें। यहां आप एक तेज पॉइंटर गति या अधिक लेंस चुन सकते हैं, और आप सूचक की सटीकता भी सुधार सकते हैं। "समायोजित करें" विकल्प का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि आपका माउस स्वचालित रूप से एक डायलॉग बॉक्स में दिए गए डिफ़ॉल्ट बटन पर पॉइंटर को ले जाता है। सेटिंग "दृश्यता" आप छोटी या लंबी सूचक ट्रेल्स प्रदर्शित करने के लिए सूचक छुपा जब तुम बनाने के लिए अनुमति देते हैं, और सूचक का स्थान दिखाएगा जब मैं नियंत्रण कुंजी दबाएँ।



  • विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें छवि शीर्षक चरण 5
    5
    "व्हील" पर क्लिक करें। इस मेनू विकल्प में आप ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज विस्थापन समायोजित कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र स्क्रॉल आपको एक पृष्ठ नीचे स्क्रॉल करने के लिए मध्य माउस व्हील को घुमाने के लिए अनुमति देगा। आप लाइनों की मात्रा को समायोजित कर सकते हैं जिन्हें आप चाहते हैं कि आप अपने पेज को पहिया की प्रत्येक क्रांति के लिए स्क्रॉल करें या आप उसे एक बार एक पेज स्क्रॉल करने के लिए सेट कर सकते हैं क्षैतिज विस्थापन थोड़ा और अधिक कठिन हैं क्योंकि आप को एक तरफ पहिया झुका जाना है। यह आपको क्षैतिज रूप से स्थानांतरित करने और एक दस्तावेज़ के भीतर शब्दों को संपादित करना आसान बनाता है।
  • विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    "हार्डवेयर" पर क्लिक करें। यहां आप उस उपकरण को बदल सकते हैं जिसे आप उपयोग कर रहे हैं ताकि आपका कंप्यूटर यह पहचान सके कि आप किस माउस का उपयोग करना चाहते हैं आप माउस के गुणों को यह सुनिश्चित करने के लिए देख सकते हैं कि वह सही तरीके से काम कर रहा है, ड्रायवर को अपडेट करें, और सेटिंग्स को परिवर्तित करें।
  • विंडोज 7 में माउस को एडजस्ट करें शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    "डिवाइस सेटिंग" पर क्लिक करें यह विकल्प केवल तभी आवश्यक होगा यदि आप माउस के रूप में एक स्पर्श पैनल का उपयोग कर रहे हैं। यह आपको बताएगा कि "पॉइंटिंग डिवाइस की सेटिंग बदलने के लिए क्लिक करें" क्लिक करें और उसके बाद अपने टचपैड की सेटिंग बदलने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें छवि शीर्षक चरण 8
    8
    अपनी सेटिंग्स को सहेजने के लिए "लागू करें" पर क्लिक करें और अपने माउस को नई सेटिंग्स के साथ प्रयोग करना शुरू करें, या आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को त्यागने के लिए "रद्द करें" पर क्लिक करें।
  • युक्तियाँ

    • आप Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के अन्य संस्करणों में सेटिंग्स को बदलने के लिए इन निर्देशों का पालन कर सकते हैं, लेकिन मेनू और विकल्प थोड़ा भिन्न हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com