ekterya.com

Windows XP में हार्ड ड्राइव को क्लोन या कॉपी कैसे करें

यदि आप अपनी हार्ड ड्राइव को एक नए के लिए बदलना चाहते हैं या यदि आपकी पुरानी हार्ड ड्राइव काम करना बंद करने वाला है, तो आप इसे कॉपी कर सकते हैं। अपनी हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अपने सभी डेटा को पूरी तरह बरकरार रखेगी और आप उन्हें किसी नए हार्ड ड्राइव पर उपयोग कर सकते हैं। यह कैसे करना है यह जानने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

क्लोन (प्रतिलिपि) वाला छवि Windows XP में एक हार्ड ड्राइव चरण 1
1
अपने महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लें हालांकि प्रतिलिपि प्रक्रिया के दौरान कोई डेटा खो जाना नहीं चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा विवेकपूर्ण होता है कि मामले में महत्वपूर्ण फ़ाइलों की बैकअप प्रतिलिपि मौजूद हो। एक हटाने योग्य ड्राइव, डीवीडी या नेटवर्क संग्रहण सेवाओं पर बैकअप लें।
  • छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 2
    2
    उस इकाई को इंस्टॉल करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं जब आप हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि बनाते हैं, तो आप मौजूदा ड्राइव को एक नया प्रतिलिपि बनाते हैं। नई इकाई की जरूरत है स्थापित इससे पहले कि आप मौजूदा एक को कॉपी कर सकते हैं
  • इसे कॉपी करने के लिए नई हार्ड डिस्क को प्रारूपित करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • क्लोन (कॉपी) शीर्षक वाला छवि Windows XP में एक हार्ड ड्राइव चरण 3
    3
    अपना कॉपी प्रोग्राम स्थापित करें एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि बनाने के लिए, आपको एक विशेष प्रोग्राम स्थापित करना होगा जो यह करता है। आप Norton Ghost जैसे एक पेशेवर प्रोग्राम खरीद सकते हैं या HDClone जैसी निःशुल्क एक डाउनलोड कर सकते हैं। यह गाइड समझाएगा कि दोनों का उपयोग कैसे किया जाए।
  • नॉर्टन भूत नई हार्ड डिस्क के शेष डिस्क स्थान को एक ही विभाजन में कॉपी किए गए डिस्क के रूप में रूपांतरित कर देगा। इसका अर्थ है कि हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि के बाद किसी भी खाली स्थान को छोड़ दिया जाएगा नए ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोग के लिए एक नया विभाजन बनाने के बिना उपलब्ध होगा।
    छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव को Windows XP में चरण 3 बुलेट 1
  • छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 4

    Video: मैं अपने हार्ड ड्राइव कैसे क्लोन।

    4
    यूनिट नॉर्टन भूत का प्रयोग करके कॉपी करें मुख्य मेनू में, "उन्नत घोस्ट" चुनें और फिर "प्रतिलिपि" बटन दबाएं।
  • स्रोत हार्ड ड्राइव का चयन करें यह वह डिस्क है जिसमें से आप कॉपी करने जा रहे हैं चेक करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास सही हार्ड ड्राइव चयनित है या अन्यथा, आप पुराने हार्ड ड्राइव को रिक्त स्थान पर कॉपी कर सकते हैं, जो आपके सभी डेटा को अधिलेखित कर देगा।
    छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 4 बुलेट 1
  • गंतव्य हार्ड ड्राइव का चयन करें यह वह एएल डिस्क है जिसे आप कॉपी करने जा रहे हैं और आपने अभी स्थापित किया है। आप फ्रेम के तहत प्रत्येक चयन का मॉडल और आकार देख सकते हैं
    छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 4 बुलेट 2
  • सारांश देखने के लिए "अगला" पर क्लिक करें यह सुनिश्चित करने का यह आपका आखिरी मौका होगा कि प्रतिलिपि प्रक्रिया शुरू होने से पहले समायोजन सही हो। जब आप तैयार हों, तो "अभी चलाएं" पर क्लिक करें। आपका सिस्टम रिबूट होगा और भूत डॉस में लोड होगा।
    छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 4 बुलेट 3
  • प्रतिलिपि प्रक्रिया समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें आपके द्वारा प्रतिलिपि कितने डेटा पर निर्भर करते हुए, प्रक्रिया अधिक या कम समय ले सकती है जब प्रतिलिपि समाप्त हो जाती है, तो आपका सिस्टम दोबारा रिबूट करेगा और विंडोज लोड करेगा आप "मेरा कंप्यूटर" को खोलकर और नई हार्ड डिस्क का चयन करके हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि कर सकते हैं।
    छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 4 बुलेट 4
  • इस बिंदु पर आप अभी भी अपने पुराने हार्ड ड्राइव चला रहे हैं नए के साथ काम करना शुरू करने के लिए, "चरण 6" पर जाएं
    छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 4 बुलेट 5



  • छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 5
    5

    Video: कॉपी Windows XP में एक हार्ड ड्राइव क्लोन कैसे

    अपनी हार्ड ड्राइव को HDClone का उपयोग करके कॉपी करें HDClone छवि फ़ाइल को एक सीडी में कॉपी करें तो आप इसे से कंप्यूटर शुरू कर सकते हैं जब आप किसी सीडी से बूट करते हैं, तो डॉस इंटरफ़ेस लोड होता है।
  • अपनी "मूल इकाई" का चयन करने के लिए कीबोर्ड या माउस पर तीर कुंजियों का उपयोग करें "उत्पत्ति इकाई" वह डिस्क है जिसमें से आप प्रतिलिपि करेंगे।
    छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव को Windows XP में चरण 5 बुलेट 1
  • "गंतव्य इकाई" का चयन करने के लिए कीबोर्ड या माउस पर तीर कुंजियों का उपयोग करें "गंतव्य यूनिट" एएल डिस्क है जिसे आप डेटा को कॉपी करेंगे। जांचें कि आपके पास सही इकाइयां चुनी गई हैं, ताकि आप गलती से आपके डेटा पर खाली डिस्क की प्रतिलिपि न करें।
    छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 5 बुलेट 2
  • विकल्पों की पुष्टि करें अधिक से अधिक सुरक्षा के साथ कॉपी / क्लोन करने के लिए उन्नत विकल्प का उपयोग करें

    Video: मुफ्त के लिए Windows XP क्लोन कैसे

    छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 5 बुलेट 3
  • प्रतिलिपि प्रक्रिया शुरू करने के लिए "प्रारंभ" पर क्लिक करें और इसे समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें। यह एक लंबा समय ले सकता है, खासकर अगर आपकी हार्ड ड्राइव बड़ी हो एक बार प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, आपकी नई हार्ड ड्राइव पुराने की एक सटीक प्रति होगी, और शेष स्थान में कोई असाइनमेंट नहीं होगा।
    छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 5 बुलेट 4
  • यदि आप Windows XP के विभाजन में उस अवकाशित स्थान को शामिल करना चाहते हैं, तो "विभाजन मैजिक" का उपयोग करें। आप भी कर सकते हैं एक नया विभाजन बनाएँ एक गोदाम के रूप में इसका इस्तेमाल करने के लिए
  • ध्यान दें कि आप पूरे हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि बना सकते हैं, जिसमें सभी विभाजन शामिल हैं, लेकिन एक नई हार्ड ड्राइव पर एक भी विभाजन है। आपकी नई हार्ड ड्राइव को वर्तमान हार्ड ड्राइव या विभाजन से बड़ा होना चाहिए। अतिरिक्त आकार को अनअसाइन किए गए छोड़ दिया जाएगा और आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बाद में एक विभाजन बना सकते हैं।
  • क्लोन (कॉपी) शीर्षक वाला छवि Windows XP में एक हार्ड ड्राइव 6
    6
    पुराने हार्ड ड्राइव को निकालें एक बार जब आपने सत्यापित किया है कि प्रतिलिपि प्रक्रिया सफलतापूर्वक संपन्न हुई है, तो अपने कंप्यूटर को बंद करें और अपनी पुरानी हार्ड ड्राइव पूरी तरह से निकालें। सुनिश्चित करें कि आपकी बूट सेटिंग्स को नई हार्ड ड्राइव पर ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है।
  • छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 7
    7
    सिस्टम चालू करें सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक से शुरू होता है और काम करता है जितना चाहिए। यदि आपकी हार्ड ड्राइव का पता नहीं लगाया गया है, तो सुनिश्चित करें कि हार्ड डिस्क पर आपकी बूट सेटिंग्स "मास्टर" पर सेट की गई हैं जब आप जांचते हैं कि सब कुछ सही ढंग से काम कर रहा है, तो आप अपनी पुरानी हार्ड ड्राइव को फिर से माउंट कर सकते हैं और इसे प्रारूपित कर सकते हैं।
  • आपको अपनी विंडोज़ की प्रतिलिपि को पुन: सक्रिय करने के लिए कहा जा सकता है यह हमेशा ऐसा नहीं होता है, लेकिन यदि ऐसा है, तो बस उस फोन पर कॉल करें जो पेशकश की गई है और माइक्रोसॉफ्ट आपको फोन द्वारा एक नया सक्रियण कोड प्रदान करेगा।
    छवि को क्लोन (प्रतिलिपि) विंडोज एक्सपी में हार्ड ड्राइव के लिए चरण 7 बुलेट 1
  • यदि आप किसी नए कंप्यूटर पर इसे माउंट करने के लिए हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि बनाते हैं, तो आपको एक स्थापना की मरम्मत विंडोज एक्सपी का इतना है कि सब कुछ ठीक से काम करता है जब आप करते हैं, तो आपको पुनर्सक्रियन कुंजी प्राप्त करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट को कॉल करना होगा।
    छवि को क्लोन (कॉपी) शीर्षक से हार्ड ड्राइव में Windows XP चरण 7 बुलेट 2
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश रिकॉर्डिंग प्रोग्राम सीडी या डीवीडी में भी कॉपी कर सकते हैं।
    • यदि आपको ऑपरेटिंग सिस्टम या अन्य कार्यक्रमों की आवश्यकता नहीं है, तो आप केवल "Windows Explorer" से एकल फ़ाइलों को कॉपी कर सकते हैं

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप प्रति सही ढंग से करते हैं अपने मौजूदा हार्ड ड्राइव पर एक रिक्त हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि बनाने और अपने सभी डेटा खोने से कुछ भी बुरा नहीं है!
    • यदि आप अपने पुराने कंप्यूटर का उपयोग करना जारी रखते हैं, तो लाइसेंस समझौते का उल्लंघन नहीं करें
    • यदि आप अपने पुराने कंप्यूटर का उपयोग उसी नेटवर्क पर करते हैं, तो आपको अपने आईपी पते के साथ समस्या हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com