ekterya.com

Ubuntu 12.04 कैसे स्थापित करें

उबंटू लिनक्स के सबसे लोकप्रिय और आसान उपयोग संस्करणों में से एक है। आप इसे बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। आपको केवल एक सीडी रिकॉर्डर और इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत है - ताकि आप उबंटु को खोल सकें और इसे कुछ ही मिनटों में काम कर सकें। इस गाइड का पालन करें ताकि आप इसे करने के लिए सीख सकें।

चरणों

उबंटू 12.04 चरण 1 को स्थापित करने वाला छवि
1
उबंटु छवि डाउनलोड करें यह उबंटु वेबसाइट पर मुफ्त में उपलब्ध है इसे आईएसओ प्रारूप में डाउनलोड किया जाता है, जिसे इसे इस्तेमाल करने से पहले आप एक सीडी या डीवीडी पर जलाए जाने की आवश्यकता होती है। अधिकांश नए कंप्यूटर (जो 2011 के बाद निर्मित होते थे) 64-बिट संस्करण का उपयोग करेंगे, जबकि पुराने लोगों को 32-बिट संस्करण की आवश्यकता होगी
  • उबंटू 12.04 चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    डिस्क को छवि को जला दें छवियों को जला करने के लिए विंडोज 7, 8 और मैक ओएस एक्स के अलावा निर्मित कार्यक्रमों में मुफ्त में छवियों को जलाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम हैं।
  • विंडोज 7 और 8 में, डाउनलोड की गई आईएसओ फाइल ढूंढें और इसे डबल क्लिक करें। रिक्त डिस्क को बर्नर में डालें और डिस्क को जलाने के लिए स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • मैक एक्स ओएस पर, "डिस्क उपयोगिता" खोलें। यह "अनुप्रयोग" फ़ोल्डर के अंदर "सुविधाएं" फ़ोल्डर में स्थित है रिक्त डिस्क को डिस्क ड्राइव में डालें। "डिस्क उपयोगिता" के बाएं फ्रेम में आईएसओ फाइल को खींचें और छोड़ें फ्रेम में आईएसओ फाइल का चयन करें और "जला" पर क्लिक करें।
  • Video: Ubuntu 12.04 LTS स्थापना और विभाजन

    उबंटू 12.04 चरण 3 स्थापित करें
    3
    अपने कंप्यूटर को सीडी / डीवीडी ड्राइव से बूट करने के लिए प्रोग्राम करें Ubuntu को स्थापित करने के लिए, आपको डिस्क से बूट करने के लिए अपने कंप्यूटर को प्रोग्राम करने की आवश्यकता होगी। यह इसलिए किया जाना चाहिए क्योंकि मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम हार्ड डिस्क से लोड होने से पहले इंस्टॉलेशन को पूरा करना होगा।
  • जब कंप्यूटर बूट हो गया है, BIOS मेनू दर्ज करने के लिए BIOS सेटिंग्स का चयन करें। "प्रारंभ" अनुभाग में, प्राथमिक बूट डिवाइस के रूप में सीडी / डीवीडी ड्राइव का चयन करें चयनित होने पर, इसे सहेजें और BIOS से बाहर निकलें। कंप्यूटर फिर से रीसेट होगा।
  • विंडोज 8 में, "स्टार्ट / स्टॉप" मेनू में "रेज़्यूमे" पर क्लिक करते समय "शिफ्ट" कुंजी दबाकर रखें। यह कंप्यूटर को पुनरारंभ करेगा और "उन्नत स्टार्टअप विकल्प" दिखाई देगा। यहां से, आप एक सीडी या डीवीडी से बूट चुन सकते हैं।
  • उबंटू 12.04 चरण 4 को स्थापित करें
    4
    इसे स्थापित करने से पहले उबंटू को आज़माएं यदि आप इसे स्थापित करने से पहले उबंटू को आज़माना चाहते हैं, तो आप इसे कंप्यूटर में सीधे किसी भी परिवर्तन किए बिना स्थापना सीडी से सीधे काम कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, "टेस्ट उबंटू" बटन पर क्लिक करें
  • उबंटू 12.04 कदम 5 स्थापित करें छवि शीर्षक
    5
    स्थापना प्रक्रिया शुरू होती है। स्थापना शुरू करने के लिए "इंस्टाल करें उबंटू" बटन पर क्लिक करें। यदि आप इसे स्थापित करने से पहले उबंटू की कोशिश करने जा रहे हैं, तो आप इसी फाइल को टेस्ट डेस्कटॉप पर खोलकर इंस्टॉलेशन शुरू कर सकते हैं।
  • आपको उबंटू को स्थापित करने के लिए अपने कंप्यूटर पर लगभग 5 जीबी रिक्त स्थान की आवश्यकता होगी
  • यदि आप इंटरनेट से कनेक्ट हैं तो स्थापना बेहतर काम करेगी। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका ईथरनेट केबल को सीधे राउटर से कंप्यूटर पर कनेक्ट करना है।
  • यदि उबंटू वायरलेस एडाप्टर को पहचानता है, तो आप एक वायरलेस नेटवर्क से भी कनेक्ट कर सकते हैं।



  • उबंटू 12.04 चरण 6 को स्थापित करें
    6
    "Ubuntu को स्थापित करने की तैयारी" विंडो में बॉक्स चेक करें। उबंटू स्वचालित रूप से अधिष्ठापन के दौरान कुछ अपडेट डाउनलोड कर सकता है और उन प्रोग्रामों को स्थापित कर सकता है जो आपको एमपी 3 फ़ाइलें और फ्लैश वीडियो (यूट्यूब) खेलने की अनुमति देगा। स्थापना के दौरान इन अद्यतनों और कार्यक्रमों को स्थापित करने से आपको ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित होने पर काफी समय और सिरदर्द मिलेगा।
  • उबंटू 12.04 कदम 7 स्थापित करें छवि शीर्षक
    7

    Video: How to install a Full Desktop (GUI) on Ubuntu Server

    स्थापना के प्रकार को चुनें। आप मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उबुंटू को स्थापित करने के लिए चुन सकते हैं, आप इसे बदल सकते हैं या आप नया विभाजन बना सकते हैं। यदि आप मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इसे स्थापित करना चुनते हैं, तो आपको प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आवंटित स्थान को कॉन्फ़िगर करने का विकल्प दिया जाएगा।
  • यदि आपके कंप्यूटर में कोई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित नहीं है, तो आपको "अन्य" को चुनने और उबंटू को स्थापित करने के लिए एक विभाजन बनाने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि विभाजन में Ext4 का प्रारूप है
  • यदि आप एक मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उबंटु को स्थापित करते हैं, तो आपको हर बार कंप्यूटर शुरू करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन करने का विकल्प दिया जाएगा।
  • यदि आप उबंटू के साथ मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम को बदलते हैं, तो आप सभी फाइलों और कार्यक्रमों को खो देंगे। सुनिश्चित करें कि आपके पास जो कुछ भी आप रखना चाहते हैं उसकी बैकअप प्रतिलिपि बनाएं।
  • उबंटू 12.04 कदम 8 स्थापित करें छवि शीर्षक
    8
    उपयोगकर्ता विकल्प चुनें उबंटू सही समय क्षेत्र को कॉन्फ़िगर करने के लिए आपके स्थान की मांग करेगा। यदि आप इंटरनेट से कनेक्ट हैं, तो यह स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर किया जाएगा। यह कुंजीपटल लेआउट का चयन करने के लिए भी आवश्यक होगा, जो स्वचालित रूप से चयन किया जाएगा
  • उबंटू 12.04 कदम 9 स्थापित करें छवि शीर्षक
    9

    Video: Install Lamp (Linux, Apache, Mysql, Php 7) In Ubuntu Tutorial (How to) 2017

    उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुनें "आप कौन हैं" विंडो में, आपको अपना नाम, कंप्यूटर का नाम, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी जो कि आप दर्ज करने के लिए उपयोग करेंगे आपको उस पासवर्ड की भी आवश्यकता होगी, जब आपको कंप्यूटर में व्यवस्थापकीय परिवर्तन करना होगा।
  • उबंटू 12.04 कदम 10 स्थापित करें छवि शीर्षक
    10
    स्थापना को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। जब आप विकल्प चुनते हैं, तो उबंटु इंस्टॉल करना शुरू कर देगा। आपके कंप्यूटर की गति के आधार पर 30 मिनट या उससे अधिक समय लग सकता है। कुछ युक्तियों के लिए दिखाया जाएगा इस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करें प्रगति बार के ऊपर जब स्थापना पूर्ण हो जाए, तो आपको कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहा जाएगा। उबुंटू उपयोग के लिए तैयार हो जाएगा
  • यदि आपके पास कई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित हैं, तो कंप्यूटर को चुनने पर आप को चुनने का विकल्प दिया जाएगा।
  • यदि आपके पास एक और ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित नहीं है, तो उबंटू स्वचालित रूप से प्रारंभ हो जाएगा।


  • उबंटू 12.04 चरण 10 बुलेटलेट 2 स्थापित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com