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अपने एसएलआर डिजिटल कैमरे को कैसे समझें

जब उन्हें पहली बार पेश किया गया था, तो डिजिटल एसएलआर कैमरे बेहद महंगा थे, इसलिए वे पेशेवरों के अनन्य उपयोग के लिए थे। तब से, जब तक यह आम तौर पर उपभोक्ताओं तक नहीं पहुंचता तब तक कीमतें गिर रही हैं। नतीजतन, कई लोग अपने ऑपरेशन को समझने के बिना डिजिटल एसएलआर खरीदते हैं (इसलिए वे उनका लाभ नहीं लेते) इस आलेख का उद्देश्य उन सबसे आम कार्यों के माध्यम से मार्गदर्शन करना है, जो आपको प्रयोग के माध्यम से सीखना है। प्रस्तुत सिद्धांत किसी भी अन्य कैमरे के समान हैं, लेकिन यह संभवतः हो सकता है कि आप मैन्युअल रूप से शटर समायोजित करने और सबसे गैर-एसएलआर कैमरों के उद्घाटन के लिए सक्षम नहीं होंगे। हालांकि, इसे पढ़ें।

चरणों

अपनी डिजिटल एसएलआर स्टेप 1 को समझें
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एक विषय खोजें हम सेटिंग्स की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ तस्वीरें लेने जा रहे हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी अंधेरे की तस्वीरें नहीं लेते हैं याद रखें कि मानव दृष्टि एक डिजिटल कैमरा संवेदक की तुलना में हल्की तीव्रता की एक व्यापक रेंज को समझने में सक्षम है (जिसे "डिमैनिक रेंज" या कैमरा की गतिशील श्रेणी के रूप में संदर्भित किया जा सकता है) हम एक विंडो के पीछे देख सकते हैं और देखेंगे अंदर एक ही समय में क्या है, भले ही अंदर की रोशनी की स्थिति उन लोगों से पूरी तरह से अलग हो। कैमरे और, विशेष रूप से, डिजिटल कैमरा नहीं कर सकते तो कैमरे के साथ, आप केवल एक खिड़की से बाहर क्या देख सकते हैं या अंदर क्या है जब आप किसी विषय को चुनते हैं तो इसे ध्यान में रखें
  • आपकी डिजिटल एसएलआर स्टेप 2 को समझें

    Video: Exposing Digital Photography by Dan Armendariz

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    कैमरा ठीक करें अगर आपके पास तिपाई है, तो इसका इस्तेमाल करें - यदि आपके पास एक ठोस सतह है जिस पर इसे छोड़ना है, तो इसे करें ऐसा नहीं है कि एक तिपाई जितना जरूरी हो उतने लोगों का मानना ​​है, लेकिन विभिन्न कॉन्फ़िगरेशन के प्रभावों का पालन करना बेहतर होगा यदि आपको कुछ सटीक शॉट मिले Tripods कम शटर गति पर बहुत उपयोगी हो सकता है कैमरा की चाल के कारण कई तस्वीरें खराब हो गई हैं उपरोक्त के बावजूद, अगर आपके लेंस में स्वत: स्टेबलाइज़र है, तो इसका इस्तेमाल करें ...
  • आपकी डिजिटल एसएलआर स्टेप 3 को समझें
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    कैमरे को पूर्ण स्वचालित मोड में रखें, आमतौर पर प्रोग्राम मोड (पी) द्वारा निर्दिष्ट किया गया। कुछ कैमरों में, एक ऑटो-आईएसओ मोड (संवेदनशीलता) अलग-अलग समायोजित करने के लिए भी है ताकि कैमरा स्वतः ही इसे चुन सकें। कुछ कैमरे या लेंस के पास एक मैनुअल फोकस और अन्य ऑटो फोकस मोड के बीच चयन करने के लिए एक स्विच होता है। आप आमतौर पर उस मोड के साथ एक आत्म-फोकस चाहते हैं जो एक चित्र (आमतौर पर "एकल शॉट") लेने से पहले सही फोकस की जांच करता है। मैनुअल फोकस कम रोशनी स्थितियों या अन्य स्थितियों में सहायक होता है जहां स्वयं-केंद्रित लोग भ्रमित होते हैं। स्वतन्त्र फ़ोकस मोड "निरंतर" / "ट्रैकिंग या ट्रैकिंग" / "सर्वो को", जो कि (जो कि वे सोचते हैं) का अनुसरण करते हैं, विषय निरंतर होता है, जबकि शटर बटन आंशिक रूप से कसने से पहले देरी को कम करने के लिए कम हो जाता है, यह ठीक है खेल और अन्य विषयों के लिए जो तेजी से आंदोलनों को शामिल करता है।
  • धीमे आईएसओ स्पीड शीर्षक वाली छवि कम शोर चित्रों में परिणाम है।
    आपकी डिजिटल एसएलआर स्टेप 4 को समझें

    Video: फोटोग्राफी ट्यूटोरियल: आईएसओ, एपर्चर, शटर गति

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    अपने कैमरे की आईएसओ गति के साथ प्रयोग यह कैमरे का पहला कॉन्फ़िगरेशन होगा जिसके साथ आप अनुभव करेंगे।
  • फोटो कम ISO गती के साथ लिया, जबकि तस्वीर एक ISO गती के साथ लिया, एक शटर गति भी कम है (जो बाद में आने) का उपयोग करने के लिए कैमरे के लिए मजबूर किया गया होगा तेजी से एक शटर गति का उपयोग करना होगा समान रूप से तेजी से दोनों के बीच का अंतर माना जा सकता है। एक उच्च शटर गति का उपयोग करने के लिए सक्षम होने का मतलब है कि, उदाहरण के लिए, आप गति में स्थिर हो सकते हैं (और कैमरा शेक से भी बचें) मंद प्रकाश में से कम से कम होने के कारण
  • कम आईएसओ गति से ली गई तस्वीर में उच्च आईएसओ स्पीड के साथ लिया जाने वाला शोर (बेरंग बेतरतीब पिक्सल) होगा (हालांकि बड़े एसोर्स वाले डिजिटल एसएलआर, एक साधारण पॉइंट-एंड-शूट डिजिटल कैमरे से बेहतर आईएसओ प्रदर्शन है)। इसलिए, आपको गुणवत्ता की छवि के बीच एक मुआवजा मिलता है और इसकी कम रोशनी की स्थिति में उसका उपयोग होता है एक कॉन्सर्ट में, उदाहरण के लिए, एक उच्च आईएसओ स्पीड अधिक उपयुक्त हो सकती है - एक सनी दिन पर, जब आप तिपाई का प्रयोग कर रहे होते हैं, और क्या बेहतर है, लेकिन जरूरी नहीं है, इसके अलावा एक रिमोट शटर, कम आईएसओ स्पीड सबसे उपयुक्त होगी
  • न्यूनतम ISO गती कि उचित शटर गति (आमतौर पर 1 / छवि स्थिरीकरण के साथ धीमी हाथ, एक या दो बंद हो जाता है के द्वारा ली गई तस्वीरों के लिए फोकल लंबाई, के रूप में तेजी से कार्रवाई और खेल के लिए 1/251 के रूप में) की अनुमति देगा का उपयोग करें और एक गहरे क्षेत्र में सभी महत्वपूर्ण तत्वों (जैसे कि लोगों) के लिए पर्याप्त एपर्चर पर्याप्त है यह अक्सर एक उच्च आईएसओ होगा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, यहां कुछ फीका पिक्सल और एक बेहतर है, लेकिन एक सामान्यीकृत धुंधला या आंदोलन की वजह से छवि को छूटे या उसके एक बड़े भाग से पिक्सेल की संख्या कुछ कैमरे स्वचालित रूप से उचित आईएसओ चुन सकते हैं
  • अपने डिजिटल एसएलआर चरण 5 के बारे में जानें
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    अपने कैमरे को एक क्षण के लिए प्राथमिकताएं खोलने के मोड में रखें इसका अर्थ एक दूसरे में स्पष्ट किया जाएगा एक कैनन के लिए, इसे आपके डायल मोड में "एवी" (एपर्चर वैल्यू या "ओपनिंग वैल्यू" के लिए) कहा जाता है। एक Nikon के लिए, इसे "ए" कहा जाता है
  • अपनी डिजिटल एसएलआर चरण 6 को समझें
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    उद्घाटन लेंस (जिसे डायाफ्राम भी कहा जाता है) समायोजित करें यह आपके लेंस पर नंबरों की एक श्रृंखला (जो कि ज्यादातर लेंस पर लगभग 1.4 और 22 होगा) पर डायल हो सकता है - यदि नहीं, तो कैमरा निर्देशों की जांच करें। डायाफ्राम ही है: लेंस के सामने एक ओपनिंग जो सेंसरों को अधिक या कम प्रकाश से गुजरती है। डायाफ्राम का आकार आकार में वृद्धि करने के लिए फोकल लम्बाई के त्रिज्या के रूप में व्यक्त किया जाता है (इसलिए वे उदाहरण के लिए, f / 5.6 का संदर्भ देते हैं) - फलस्वरूप, एक छोटे एपर्चर (संवेदक में कम प्रकाश) को एक संख्या के साथ व्यक्त किया जाता है बड़ा। तो दो तस्वीरें लें, एक बड़े खोलने के साथ, फिर एक और छोटे खोलने के साथ, और नोट करें:
  • थीम की पृष्ठभूमि को एक संकुचित एक के साथ की तुलना में एक व्यापक उद्घाटन के साथ अधिक फोकस किया गया है। इसे क्षेत्र की गहराई कहा जाता है इसलिए, यदि आप पृष्ठभूमि से थीम को बाहर खड़ा करना चाहते हैं, तो पृष्ठभूमि को धुंधला करने के लिए विस्तृत एपर्चर का उपयोग करें यदि दृश्य पर एक बेहतर फोकस, एक छोटे एपर्चर का उपयोग करें कुछ लेंस में लाइनों की एक जोड़ी होती है जो कि अपने फ़ोकस स्केल पर अलग-अलग दूरी पर फिट होती है, यह दिखाने के लिए कि किस रेंज में एक निश्चित एपर्चर पर सही सटीकता होगी (सीमा के बाहर क्षेत्र अधिक अधिक सुदूर धुंधला लेकिन बड़े खुलने से भी कम समय छोटे हो जाएगा)। क्योंकि कलंक कोण प्रकाश किरणों, जिस पर एक वस्तु से अलग लेंस में प्रवेश करने पर निर्भर करता है, यह तेजी से करीब यह लेंस के लिए है, का कहना है कि बढ़ जाती है कि कुछ पर ध्यान केंद्रित कर बीस फुट (6 मीटर ) साधारण लेंस के साथ ये कई मीटर से अनगिनत तक वस्तुओं पर अधिक या कम ध्यान केंद्रित करेंगे, जबकि एक फुट दूर (30 सेंटीमीटर) केवल उस दूरी के बहुत निकट पर ध्यान केंद्रित करेगा।

    Video: DSLR कैमरा मूल बातें ट्यूटोरियल: शटर गति / एपर्चर / आईएसओ

    बहुत छोटा एपर्टर्स (एफ / 16, टॉप पिक्चर) पर शीर्षक वाला चित्र, एक शॉट की पृष्ठभूमि और अग्रभूमि तेज फोकस में होगी। बड़े एपर्चर (एफ / 1.8, नीचे की तस्वीर) पर, वे धुंधला हो जाएगा।
  • छोटे एपर्चर एक बड़े से अधिक सेंसर में प्रवेश करने के लिए कम प्रकाश की अनुमति देता है, जो धीमे शटर गति का उपयोग करके कैमरे को क्षतिपूर्ति करने के लिए मजबूर करता है यह वही है जो "उद्घाटन प्राथमिकता" जोखिम नियंत्रण के बारे में है स्वत: मोड में, कैमरे सेंसर से गुजरने के लिए आवश्यक प्रकाश की अनुमति देने के लिए एपर्चर और शटर गति को समायोजित कर सकता है। एवी मोड प्राथमिकता लेने के लिए एपर्चर को मजबूर करता है और इस तरह कैमरा केवल शटर गति को समायोजित करना होगा। हालांकि, इसका मतलब यह होगा कि आप सामान्य एक्सपोज़र पर एपी मोड में एपर्चर परिवर्तन के प्रभाव को नहीं देखेंगे, क्योंकि कैमरे स्वचालित रूप से क्षतिपूर्ति करेगा तो प्रकाश पर एपर्चर के प्रभाव को देखने के लिए पूरी तरह से कैमरे को मैनुअल मोड (एम) पर सेट करने का प्रयास करें।
  • इसलिए, गहराई और कम रोशनी प्रदर्शन के बीच एक व्यापारिक आचरण है आप एक बड़े खुले उद्घाटन कर सकते हैं, जो आपको क्षेत्र की थोड़ी गहराई देगा, लेकिन सेंसर में बहुत सी प्रकाश, या एक छोटे से, जो आपको विपरीत दे देंगे। वहाँ कि परिशुद्धता छोटे एक सामान्य नियम के रूप में शुरू होता ले विवर्तन प्रभाव के साथ अन्य समस्याओं कर रहे हैं, का उपयोग नहीं करते छोटी (याद रखें: ग्रेट संख्या) करने के लिए f / 8 या f / 11 जब तक कि एक बड़ी गहराई वास्तव में आवश्यक है क्षेत्र का
  • अपना डिजिटल एसएलआर चरण 7 को समझें
    7
    अपने कैमरे को पूर्ण मैनुअल मोड में रखें। यह आपको बताएगा कि कैमरा तस्वीर के उचित प्रदर्शन के ऊपर सभी नियंत्रण को छोड़ देगा। ज्यादातर समय, आपको इसका इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं होगी (न ही आपको, जोखिम नियंत्रण के कारण इसके अस्तित्व के कारणों को प्रस्तुत करना चाहिए) लेकिन शटर स्पीड के प्रभाव दिखाने के लिए जाने की आवश्यकता होगी
  • अपना डिजिटल एसएलआर चरण 8 को समझें
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    शटर गति के साथ प्रयोग करें अपने उपयोग के लिए सटीक विवरण के लिए अपने मैनुअल में देखें शटर गति संख्या लेकर कर रहे हैं अनुक्रम लगभग हर बार डबल्स, और आमतौर पर सेकंड के भिन्न के रूप में व्यक्त किया जाता है: यह एक दूसरा, 1/2, 1 / 4,1 / 16, 1/25 है और इतने पर ( प्रत्येक व्यक्ति को आमतौर पर "स्टॉप" या नंबर कहा जाता है) दो अलग-अलग शटर गति संख्याओं के साथ फोटो लें। ध्यान से देखें
  • तेजी से शटर गति के साथ फोटो अंधेरा होगा। यह रोशनी की स्थिति के आधार पर अच्छा और बुरे दोनों हो सकता है
  • अगर आप अपने हाथ से पकड़ रहे हैं तो धीमा शटर गति फोटो मोशन ब्लर दिखा सकता है आप धीमी शटर पर एक तिपाई, पर कैमरा सेट किया है (कम से कम आधे सेकंड या उससे अधिक है, इस तरह के रूप में एक रात में उपयोग होता है), तो आप एक कैमरा शेक द्वारा धुंधला देख सकता था।
  • इसलिए, अंधेरे स्थितियों में, आपको धीमे शटर गति का उपयोग करना होगा, लेकिन इस तरह से गति से धुंधला हो सकता है। उच्च रोशनी की स्थिति में, आपको शटर की तीव्र गति की आवश्यकता होगी, जो आपको निलंबित गति प्रभाव देगा। मैं दोहराता हूं, यह दोनों अच्छे और बुरे हो सकते हैं यदि आप दिन के दौरान अधिक जोखिम चाहते हैं, तो एनडी फ़िल्टर का उपयोग करें
  • अपना डिजिटल एसएलआर स्टेप 9 समझें
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    इन बातों को याद रखना प्रकाश के मामले में इसके बारे में सोचो, आप एपर्चर और आईएसओ स्पीड दोनों को समायोजित कर सकते हैं क्योंकि शटर विभिन्न प्रकाश तीव्रताओं के लिए क्षतिपूर्ति करते हैं। उनमें से किसी को समायोजित करने से आपकी छवि पर प्रभाव पड़ता है, बेहतर या बदतर के लिए इन प्रभावों को याद रखना और थोड़ी देर के लिए, इन चीजों के बारे में सोचना जब तक आप चित्र लेते हैं, जब तक आप इसे स्वचालित रूप से नहीं कर पाते
  • अपना डिजिटल एसएलआर स्टेप 10 समझें
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    अपने कैमरे को वापस प्रोग्राम मोड (पी) में पल के लिए रखें। यह जानने के लिए अच्छा होगा कि शीर्ष पर क्या है, और बाद में आप अपने समय में सब कुछ उपयोग करना सीखेंगे अधिकांश समय के लिए प्रोग्राम मोड पर्याप्त होगा।
  • अपना डिजिटल एसएलआर स्टेप 11 समझें
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    विभिन्न लेंसों के साथ प्रयोग करें, यदि आपके पास है यदि नहीं, तो ज़ूम होने की संभावना अच्छी है विपरीत या तो बुरा नहीं है विभिन्न आकारों के फिक्स्ड लेंस में विभिन्न फोकल लम्बाई होती है - ज़ूम लेंस में एक चर फ़ोकल लंबाई होती है। फोकल लम्बाई लेंस के तत्वों (कांच के अंदर) और संवेदक के बीच मिलीमीटर में दूरी है। प्रत्येक फोकल लंबाई के लिए परिप्रेक्ष्य पूरी तरह से अलग है
  • अगर 35 मिमी फिल्म या पूर्ण फ्रेम सेंसर के साथ तुलना में मानक 50 मिमी लेंस, मोटे तौर पर मानव आँख के केंद्रीय क्षेत्र की शुद्धता के बराबर है। हालांकि, ध्यान रखें कि ज्यादातर डिजिटल एसएलआर सेंसर सामान्य 35 मिमी की फिल्म से छोटा है। यही कारण है कि फोकल लेंस के प्रभाव के बारे में 1.5 सबसे डिजिटल एसएलआर पर से गुणा किया जाता कैनन सेंसर अधिकांश एक कारक है (इस "FOV फसल" या "FOV फसल" कहा जाता है) है 1.6 की फसल (फसल का घटक) का Nikon DSLR के लिए, अधिकांश में उस कारक का 1.5 है।
  • चौड़े कोण लेंस, लगभग 28 मिमी, सेंसर में दृश्य के एक बड़े भाग के पारित होने की अनुमति देता है। यह एक विस्तृत दृश्य प्रस्तुत करता है यह इस धारणा को भी बनाता है कि आप दूरी पर किसी ऑब्जेक्ट को देख रहे हैं। जब आप एक छोटे से कमरे में फोटो लेते हैं (बड़ा लगता है, परिदृश्य, आदि) यह सुविधाजनक है। फ़्रेम के पास की वस्तुओं को संकुचित दिखाई देगा। यह इमारतों के लिए दिलचस्प है, लेकिन लोगों के लिए नहीं एन्ज लेंस की मदद से ऑब्जेक्ट बड़े दिखाई देते हैं जब वे बहुत करीब होते हैं, लेकिन फिर भी पृष्ठभूमि का एक बड़ा क्षेत्र लेते हैं। जब सामान्य पृष्ठभूमि, व्यापक दृश्य की तरह, दिलचस्प है, एक बड़े-कोण लेंस प्रभावी है। जब यह एक छोटे से भाग की बात आती है, जैसे कि क्षितिज पर एक रंगीन सूर्यास्त, यह दिलचस्प है, कुछ टेलीफोटो लेंस का उपयोग और पीछे की ओर चलना सबसे सुविधाजनक होगा
  • टेलीफोटो लेंस, लगभग 80 मिमी या अधिक, आप करीब लाएगा इसलिए, उन्हें किया चित्रों में उपयोग करते हुए (क्योंकि आप अधिक लंबी दूरी नाक छोटा दिखाई बनाने के विषय-नजरिए से दूर होने के लिए मजबूर किया जाता है), और वन्यजीव फोटोग्राफी। हालांकि, पर वे कौन-उद्घाटन के बारे में ऊपर कहा गया था, के रूप में एक छोटे से लेंस एक बड़ा लेंस हो गया है लंबे telephoto लेंस प्रकाश की एक ही राशि के रूप में बनाने के लिए। जा रहे हैं अंत 200-500mm लेंस f / 2.8 ज़ूम, उदाहरण के लिए, (लगभग 16 किलोग्राम) के बारे में 35 पाउंड वजन का होता है, और अभी भी लगभग दो बार धीमी गति से 50 मिमी लेंस 30 साल है। बेहद महंगे लेंस, बड़े पैमाने पर खपत telephoto लेंस की डिग्री पर के इन प्रकार के छोटे, धीमी गति से होने के लिए (यानी फोकल लंबाई के संबंध में उद्घाटन छोटी से छोटी लेंस के लिए अपेक्षाकृत छोटे तुलना में किया जाएगा दिया जाता है) लंबे समय से उपयोग करने के लिए मजबूर कर रहा कम रोशनी की स्थिति में शटर गति। ऊपर वर्णित के अनुसार, इसे तेज आईएसओ स्पीड का उपयोग करके मुआवजा दिया जा सकता है। यह एक मुआवजा है जो आपको करना है (लेंस भव्य उद्घाटन अधिक महंगा है और भारी होते हैं, और अक्सर सस्ता सामान कि नष्ट और उपयोग किया जाएगा, भले ही वह ऊंचे स्तर पर सेट आईएसओ द्वारा एक छोटे से अधिक शोर का मतलब है खरीदने के लिए और अधिक व्यावहारिक है। सस्ते उद्घाटन 5.6 पर बहुत अच्छे हैं या छोटा है, जो आम तौर पर एक गहराई के लिए वांछित हैं काफी क्षेत्र। क्षेत्र के एक छोटे से गहराई के लिए, एक एक महंगा लेंस बहुत बड़ी एपर्चर खर्च कर सकते हैं, या बस एक लंबे लेंस ध्यान केंद्रित करने और मध्यम उद्घाटन का उपयोग करें और करने के लिए वापस ले जाने के कि वस्तु एक ही आकार है)
  • Video: Olympus PEN-F/FT How to use a film camera. Shot on GH4

    अपना डिजिटल एसएलआर स्टेप 12 समझें
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    लेंस या "ज़ूम" विकृतियां पेश कर सकते हैं, विशेष रूप से, विशेष रूप से लेंस के क्षेत्र / दृश्य सीमा के छोर पर, curves में सीधी रेखा बिगाड़ सकते हैं। कुछ कैमरों छवियों को स्वचालित रूप से उनके लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं। यदि आपकी कोई ज़रूरत नहीं है, तो फ्रेम की सीमाओं के बराबर सीधी रेखाएं रखने से बचें, जहां समस्या सबसे अधिक होने की संभावना है।
  • अपना डिजिटल एसएलआर स्टेप 13 समझें
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    बाहर जाकर तस्वीरें लेना शुरू करें अब जब आपको बेहतर तरीके से पता चल गया कि आपका कैमरा कैसे काम करता है और ऐसी परिस्थितियों में इसका उपयोग कैसे करें, जहां आपका कैमरा स्वचालित रूप से काम नहीं कर सकता है, तो आपको बाहर जाना होगा और इसका उपयोग करना शुरू करना होगा।
  • अपना डिजिटल एसएलआर स्टेप 14 समझें
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    फ्लैश में कई उपयोग हैं एसएलआर आम तौर पर स्वचालित रूप से पूरे विषय पर भी प्रकाश प्रदान करने के लिए, अपने आंतरिक फ्लैश या एक उच्च अधिकतम शक्ति के साथ एक बाहरी के प्रदर्शन की निगरानी कर सकते हैं। कम बिजली पर फ्लैश जब सूरज की रोशनी छाया की रूपरेखा को हटाए बिना नरम करने के लिए (एक "फ्लैश प्रदर्शन की भरपाई" नकारात्मक लागू करने) का प्रयोग करें। फ्लैश का प्रयोग करें जब दृश्य को रोशन करने के लिए मंद प्रकाश होता है। छत (एक काज सिर के साथ एक बाहरी ड्राइव के साथ) पर फ्लैश उछल थोड़ा एक विशाल क्षेत्र प्रबुद्ध। एक फ़्लैश बहुत ही कम है, इसलिए एक प्रदर्शनी का वह हिस्सा से मूल रूप से खोलने और आईएसओ सेटिंग्स, और नहीं शटर गति (जो आम तौर के आपरेशन के तरीके की वजह से सीमित है 1/250 रों या धीमी से निर्धारित होता है शटर की "फोकल प्लेन", जो डीएसएलआर में सामान्य है)। एक धीमी शटर परिवेश प्रकाश दृश्य अधिक दिखाई है लेकिन का उपयोग एक धीमी गति से इस तरह के व्यापक प्रकाश लंबे जोखिम के साथ कैमरा या लेंस ले जाकर दृश्य को धुंधला कर सकते हैं।
  • अपने डिजिटल एसएलआर स्टेप 15 को समझें
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    एक ध्रुवीकरण फिल्टर (एक "परिपत्र polarizer" हो जाता है, ताकि वहां लेंस ऑटोफोकस के साथ बेहतर अनुकूलता है) विशेष रूप से एक आकाश के लिए, सूरज की रोशनी के मामले में उन्हें इस्तेमाल चमक को कम करने और रंग बढ़ाने के लिए सूरज की रोशनी का प्रतिबिंब को कम करने गहरे नीले रंग अधिकतम प्रभाव के लिए इसे अपने "पस्पार्टु / मैरिअल्यूसा" में घुमाएं लागत पर्याप्त हो सकता है लेकिन नोटों कि (एक या कई परतों के साथ) लेप लगाया जाता है छवि का प्रतिबिंब को कम करने और धागे बुरी तरह से कटौती नहीं कर रहे हैं,, तारों लेंस को नुकसान पहुंचा सकता है, जो विशेष रूप से अगर फिल्टर के धागे लेंस प्लास्टिक के बने होते हैं
  • अपनी डिजिटल एसएलआर स्टेप 16 को समझें
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    अक्सर आप चाहते हैं कि आपका कैमरे रॉफ़ प्रारूप में एक अपूर्ण लेकिन पूरी तरह से छेड़छाड़ फाइल के बजाय (या इसके अतिरिक्त) जेईपीजी प्रारूप में एक पुरानी फाइल तैयार करे। तेल पर प्रोसेसर कैमरा छवि जानकारी का एक हिस्सा है, ताकि चमक चिंतनशील पूरी तरह से, वस्तुओं को दर्शाती प्रकाश का सच पीले और नीले रंग रंगों की तुलना में whiter दिखाई रंग समायोजित करने के लिए है तापदीप्त प्रकाश या खुले आकाश के नीचे (और बाकी रंगों के मिश्रण है कि सूरज की रोशनी के तहत जो हमारी आँखों कैलिब्रेटेड कर रहे हैं करने के लिए करना चाहिए है लगता है)। यह वही है जो "व्हाइट बैलेंस" सेटिंग्स (व्हाइट बैलेंस डब्ल्यूबी) करते हैं। ऑटो व्हाइट बैलेंस (एडब्ल्यूबी) अक्सर अच्छी तरह से काम नहीं करता है, प्रकाश के प्रकार सूर्य के प्रकाश के रूप में दृश्य पर इतना प्रचलित की एक विन्यास (फ्लैश और छाया ही कर रहे हैं), तापदीप्त या फ्लोरोसेंट प्रकाश, मदद करते हैं। कुछ कैमरों द्वारा स्वयं मार्गदर्शक प्रकाश की किसी भी रंग कैलिब्रेटेड जा सकता है एक प्रकाश सफेद सतह के रूप में जाना फ़ोटोग्राफ़ी के आपको लगता है कि एक और अधिक उन्नत विषय है वास्तव में कैसे करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कैमरे को प्रोग्राम मोड में रखें जब तक कि आप अन्य मोड में सक्षम नहीं सीखते। मोड आप और अधिक लचीला शटर या एपर्चर रचनात्मक शटर या एपर्चर विकल्प की पसंद के द्वारा निर्धारित परिणामों के आधार पर प्रोत्साहित करने के लिए अनुमति देगा। क्षेत्र या कार्रवाई में गहरा? प्रस्ताव की गति या सटीक के बारे में सोचो पी जोखिम परिवर्तन आसान और व्यावहारिक है। यदि प्रकाश में कार्य करता है deportivos- Av (एपर्चर प्राथमिकता) का उपयोग करता है जब आप ध्यान केंद्रित करना चाहते के लिए प्रति सेकंड 1/1000 बदल रहा है और जरूरत है, कहते हैं, टीवी मोड अर्द्ध मैनुअल या एस (Nikon या अन्य DLSR) (कैनन DSLR शटर के लिए प्राथमिकता) का उपयोग करता है f / 22 सूरज दिखाई दे रहा है और बादलों के पीछे गायब या आप एक धुंधला पृष्ठभूमि चाहते हैं जब साथ के साथ एक दृश्य। मैनुअल मोड आपको अधिक नियंत्रण देता है। याद रखें एक डिजिटल कैमरा एक शटर खोलने और प्लस 30 विन्यास है, अत: धैर्य और मैनुअल मोड में लगातार हो। कैमरा मैनुअल की मदद से मैन्युअल मोड में प्रकाश मीटर का उपयोग करना सीखें कैसे एक हिस्टोग्राम का उपयोग करने के लिए कि क्या इन नीचे डाला निर्धारित करने के लिए या पूरी तरह से छाया में विस्तार से खो रहे हैं जानें।
    • आप (एक शहर के सिल्हूट) की तरह अविचल निकायों के चित्र लेने के लिए रात भर की जरूरत है, एक तिपाई आप आईएसओ स्तर अभी भी कैमरे के शटर गति की लंबी जोखिम के लिए रखने के लिए डाउनलोड की सुविधा देता है का उपयोग करें। यह आपको सुंदर रात शॉट्स प्राप्त करने की अनुमति देगा, बिना शोर के पता लगाने के कम से कम राशि के।
    • कुछ कैमरे में दूसरा टाइमर फ़ंक्शन होता है। यह बहुत उपयोगी है जब कैमरा शेक के रूप में toméis कई स्नैपशॉट, शटर बटन दबाए के कारण निकाल दिया जाता है है।
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