ekterya.com

लैपटॉप को एक टीवी से कैसे कनेक्ट करें

लैपटॉप लैपटॉप से ​​कहीं अधिक हो सकते हैं। अपने लैपटॉप को अपने टीवी से कनेक्ट करके, आप इसे मल्टीमीडिया सेंटर में बदल सकते हैं, आप अपने नेटफ्लिक्स और हूलू श्रृंखला को प्रसारित कर सकते हैं, साथ ही साथ यूट्यूब वीडियो या किसी अन्य मल्टीमीडिया फ़ाइल को डाउनलोड कर सकते हैं जिसे आपने अपने लैपटॉप पर संग्रहित किया है। आप एक बड़ी स्क्रीन पर गेम खेल सकते हैं या अपनी आँखों को बिना किसी दस्तावेज़ को संपादित कर सकते हैं। यह देखने के लिए इस गाइड का पालन करें कि अपने लैपटॉप को अपने टीवी से कैसे कनेक्ट करें।

चरणों

भाग 1

कनेक्शन का निर्धारण करें
1
निर्धारित करें कि आपके लैपटॉप क्या वीडियो आउटपुट पोर्ट हैं कई प्रकार हैं, आपके लैपटॉप में एक से अधिक हो सकते हैं ये आपके लैपटॉप के पीछे के पैनल पर स्थित होंगे, हालांकि कभी-कभी आप उन्हें पक्षों पर रख सकते हैं। यदि आप मैकबुक को अपने टीवी से कनेक्ट करने का प्रयास करते हैं, तो जांचें इस गाइड.
  • एक "वीजीए" बंदरगाह 5 या 3 पंक्तियों में 15 पिन के साथ अधिक या कम आयताकार है। यह लैपटॉप को एक कनेक्शन स्टेशन से कनेक्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
हुक अप ए लैपटॉप नामक एक छवि के लिए एक टीवी चरण 1 बुलेट 1
  • एक "एस-वीडियो" पोर्ट एक परिपत्र है और इसमें 4 से 7 पिन हैं।
    हुक अप एक लैपटॉप को एक टीवी चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • एक "समग्र वीडियो" पोर्ट एक परिपत्र प्रवेश द्वार है, आमतौर पर रंग में पीला है
    हुक अप ए लैपटॉप को एक टीवी चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • एक "डीवीआई" पोर्ट (डिजिटल वीडियो इंटरफ़ेस) आयताकार है, जिसमें 8 में से 3 पंक्तियों में 24 पिन होते हैं। यह उच्च परिभाषा कनेक्शन के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    हुक अप ए लैपटॉप को एक टीवी चरण 1 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • एक एचडीएमआई पोर्ट (उच्च परिभाषा मल्टीमीडिया इंटरफ़ेस) एक पोर्ट है जो यूएसबी पोर्ट की तरह लग रहा है, लेकिन अब और पतली है यह 2008 के बाद से लैपटॉप पर उपलब्ध है, और यह उच्च परिभाषा कनेक्शन के लिए भी डिज़ाइन किया गया है।
    हुक अप ए लैपटॉप को एक टीवी चरण 1 बुलेट 5 शीर्षक वाली छवि
  • 2
    निर्धारित करें कि आपकी टेलीविज़न के प्रवेश के बंदरगाह क्या हैं यह आपके टेलीविज़न मानक परिभाषा या उच्च परिभाषा के आधार पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। वीडियो इनपुट पोर्ट आमतौर पर टीवी के पीछे स्थित होते हैं, लेकिन वे पक्षों पर भी स्थित हो सकते हैं।
  • मानक परिभाषा टेलीविजन में आम तौर पर समग्र वीडियो या "एस-वीडियो" बंदरगाह होते हैं हालांकि, आपके कंप्यूटर पर मॉनिटर के माध्यम से छवि स्पष्ट नहीं होगी।
    हुक अप एक लैपटॉप को एक टीवी चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • उच्च परिभाषा टेलीविजन में अधिक बंदरगाह (वीजीए, डीवीआई या एचडीएमआई) हो सकते हैं। वीजीए कनेक्शन एक समान संकेत प्रदान करते हैं, जबकि डीवीआई और एचडीएमआई कनेक्शन उच्च गुणवत्ता वाले डिजिटल सिग्नल प्रदान करते हैं।
    हुक अप ए लैपटॉप को एक टीवी चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • 3
    अपने लैपटॉप को अपने टीवी से कनेक्ट करने के लिए सही वीडियो केबल प्राप्त करें यदि आपके पास कई विकल्प हैं (उदाहरण के लिए, वीजीए, एस-वीडियो और एचडीएमआई), तो उन्हें उच्चतम गुणवत्ता कनेक्शन का उपयोग करके कनेक्ट करने का प्रयास करें। एचडीएमआई नवीनतम लैपटॉप और उच्च परिभाषा टेलीविजन के लिए मानक कनेक्शन है, और इसका परिणाम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता होगा और आपको इसे काम करने के लिए कॉन्फ़िगरेशन को समायोजित करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • यदि आपके लैपटॉप का आउटपुट पोर्ट आपके टेलीविज़न के इनपुट पोर्ट के समान है, तो प्रत्येक छोर पर एक समान प्रकार के कनेक्टर के साथ केबल प्राप्त करें।
    हुक अप एक लैपटॉप को एक टीवी चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आपके लैपटॉप का आउटपुट बंदरगाह और आपके टीवी के इनपुट पोर्ट अलग-अलग है, तो आपको एक एडेप्टर केबल प्राप्त करना होगा। एडाप्टर केबल DVI से HDMI या VGA को समग्र वीडियो में बदल सकते हैं। यदि आपके लैपटॉप में HDMI पोर्ट नहीं है तो आपको अपने लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट को अपने टीवी के एचडीएमआई पोर्ट में जोड़ने के लिए एक एडेप्टर केबल भी मिलना होगा। कन्वर्टर्स, खासकर एनालॉग, गुणवत्ता के नुकसान में परिणाम, इसलिए यदि संभव हो तो उनसे बचें
    हुक अप ए लैपटॉप को एक टीवी के चरण 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • ब्रांडेड एचडीएमआई केबल्स अक्सर बहुत महंगा होते हैं, लेकिन वस्तुतः किसी भी एचडीएमआई केबल गुणवत्ता के नुकसान में जिसके परिणामस्वरूप बिना टीवी पर संकेत भेजने की क्षमता से कहीं ज्यादा है।
  • 4
    यदि आवश्यक हो तो एक ऑडियो केबल प्राप्त करें कुछ कंप्यूटर और हाई-डेफ़िनिशन टेलीविज़न एक केबल के साथ ऑडियो और वीडियो कनेक्ट कर सकते हैं, जबकि अन्य को अलग ऑडियो और वीडियो केबलों की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप अपने टीवी को अपने टीवी के माध्यम से एचडीएमआई केबल के माध्यम से कनेक्ट करते हैं, तो आपको एक अलग ऑडियो केबल की आवश्यकता नहीं है क्योंकि एचडीएमआई केबल दोनों सिग्नल को लेकर है। अन्य सभी प्रकार के कनेक्शनों के लिए एक अलग ऑडियो केबल की आवश्यकता होती है।
    हुक अप ए लैपटॉप को एक टीवी चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • आपके लैपटॉप का ऑडियो आउटपुट 3.5 मिमी पोर्ट है और इसमें एक तरफ एक हेडफ़ोन का ब्रांड है। आप वहां से एक ऑडियो केबल को अपने टीवी के ऑडियो इनपुट (यदि आपके पास है) या बाहरी स्पीकर (यदि आपके पास नहीं है) से कनेक्ट कर सकते हैं।
    हुक अप ए लैपटॉप को एक टीवी चरण 4 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • जब आप ऑडियो केबल कनेक्ट करने जा रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे एक ऑडियो पोर्ट से कनेक्ट करते हैं जो वीडियो इनपुट पोर्ट से मेल खाता है
  • भाग 2

    अपने लैपटॉप को अपने टीवी से कनेक्ट करें


    एक हुक अप एक लैपटॉप के लिए एक टीवी चरण 5 शीर्षक छवि
    1
    अपने लैपटॉप को बंद करें यदि आपके पास एक पुराना कनेक्शन है, तो मैं सलाह देता हूं कि जब आप इसे टीवी से जुड़ें तो अपना लैपटॉप बंद करें। यदि आप एक HDMI कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • हुक अप ए लैपटॉप एक टीवी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने टीवी पर वीडियो केबल और अपने टीवी पर वीडियो पोर्ट से कनेक्ट करें।
  • हुक अप ए लैपटॉप नामक एक छवि के शीर्षक वाला चित्र, चरण 7
    3
    अपने टीवी को सही इनपुट में सेट करें ज्यादातर टीवी में कनेक्टर इस तरह से टैग किए जाते हैं कि वे टीवी पर इनपुट विकल्प से मेल खाते हैं। अपने लैपटॉप के कनेक्शन के लिए सही प्रविष्टि में बदलें। अपने टेलिविज़न के उपयोगकर्ता गाइड की जांच करें, जब आपको अधिक सहायता चाहिए
  • आपके कंप्यूटर को इसे पहचानने के लिए आपके टेलीविजन पर होना चाहिए।
  • 4
    अपने लैपटॉप को चालू करें यहां से, सिस्टम को सिस्टम से सिस्टम में बदलने की पद्धति अलग-अलग होती है। कुछ लोग तुरंत टीवी पर छवि दिखाएंगे और अन्य दोनों स्क्रीन सक्रिय होंगे। अन्य टीवी पर कुछ भी नहीं दिखाएंगे
  • 5

    Video: HP लैपटॉप में ब्लूटूथ ड्राइवर इनस्टॉल कैसे करें ? Hp Laptop me Bluetooth Driver Install kaise kare

    टीवी पर दिखाई देने के लिए स्क्रीन बदलें कई लैपटॉप में एक कुंजी है जो "डिस्प्ले" कहती है जिसे एफएन (फंक्शन) कुंजी के साथ एक्सेस किया जा सकता है यह कुंजी आपको सभी उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से स्क्रॉल करने की अनुमति देती है। आप दोनों स्क्रीन को कवर करने के लिए छवि का विस्तार कर सकते हैं, अपनी छवि का डुप्लिकेट कर सकते हैं ताकि प्रत्येक स्क्रीन एक ही दिखाती हो या केवल एक स्क्रीन सक्षम हो जाए (या तो आपका लैपटॉप या आपके टेलीविज़न)।
  • विंडोज 7 और 8 उपयोगकर्ता प्रोजेक्टर मेन्यू खोलने के लिए विंडोज कुंजी और पी कुंजी दबा सकते हैं, जिससे आप अपनी देखरेख वरीयताओं को चुन सकते हैं।
  • यदि आपके पास इन विकल्पों में से किसी तक पहुंच नहीं है, तो अपने डेस्कटॉप पर राइट क्लिक करें और "गुण" या "स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन" चुनें। चयन करने के लिए "एकाधिक स्क्रीन" मेनू का उपयोग करें कि आप अपने टीवी पर छवि को कैसे दिखाना चाहते हैं
  • Video: Laptop में सेटटॉपबॉक्स कनेक्ट करके TV कैसे चलाये ?how to connect set top box to laptop ?

    6
    स्क्रीन रेजोल्यूशन समायोजित करें यदि आवश्यक हो अक्सर, आपके लैपटॉप और टेलीविजन का संकल्प बहुत भिन्न हो सकता है यह विशेष रूप से पुराने टीवी के साथ सच है डेस्कटॉप पर राइट क्लिक करें और "गुण" या "स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन" का चयन करें और उस छवि का चयन करें जिसमें आप रिज़ॉल्यूशन बदलना चाहते हैं।
  • अधिकांश एचडीटीवी एक छवि को 1920 x 1080 तक प्रदर्शित कर सकते हैं, हालांकि कुछ 1280 x 720 तक सीमित हैं। दोनों प्रस्तावों का अनुपात 16: 9 (वाइडस्क्रीन) है।
  • यदि आपको एक पहचानने योग्य छवि नहीं दिखाई देती है, तो आपको अपने टीवी को अस्थायी रूप से पुन: कनेक्ट करने से पहले अपने लैपटॉप को डिस्कनेक्ट करने और अपना रिज़ॉल्यूशन समायोजित करना पड़ सकता है। यदि आप सक्रिय स्क्रीन को बदलना चाहते हैं, तो आपके लैपटॉप को आपके टेलीविजन के समान संकल्प होने की आवश्यकता है।
  • 7
    अपने टेलीविजन के ज़ूम स्तर को समायोजित करें कुछ टीवी छवि पर ज़ूमिंग करके विभिन्न छवि अनुपातों की भरपाई करने का प्रयास करेंगे। अगर आप देखते हैं कि आपकी छवि को आपके टेलीविज़न पर देखने के दौरान किनारों को काट दिया गया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए टेलीविजन सेटिंग्स की जांच करें कि यह ज़ूम इन नहीं है
  • युक्तियाँ

    Video: How to connect Bluetooth to PC|कैसे ब्लूटूथ को कंप्यूटर से कनेक्ट करें

    • यदि आपका लैपटॉप उच्च परिभाषा टेलीविजन से जुड़ा है, तो आप उच्च परिभाषा स्क्रीन पर कुछ तत्व देख सकते हैं, न कि आपके लैपटॉप की स्क्रीन पर। यह सामान्य है - अपने लैपटॉप की स्क्रीन पर उन वस्तुओं को फिर से देखने के लिए, टीवी को डिस्कनेक्ट करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com