ekterya.com

ईथरनेट को कॉन्फ़िगर कैसे करें

एक ईथरनेट कनेक्शन आपको उन दोनों के बीच डेटा साझा करने के लिए एक से अधिक कंप्यूटर को एक दूसरे से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। ईथरनेट का इस्तेमाल स्कूलों, कार्यालयों और घरों में किया जाता है ताकि एक ही सूचना एक से अधिक कंप्यूटर और उपयोगकर्ता से पहुंचा जा सके। आप अपने द्वारा ईथरनेट कॉन्फ़िगर कर सकते हैं यदि आप ईथरनेट को कॉन्फ़िगर करने के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

रूटर नेटवर्क
सेट इथरनेट चरण 1 सेट करें

Video: Straight cable and Cross cable - Building LAN using Ethernet - Part 2/2 (Hindi) - Video 3

1
प्रत्येक कंप्यूटर पर एक नेटवर्क इंटरफेस कार्ड या एनआईसी स्थापित करें जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • एक एनआईसी आपके कंप्यूटर के लिए मॉडेम जैसा है, लेकिन इसका इस्तेमाल केवल स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (लैन) के लिए किया जाता है। यह महंगा नहीं होता है - यह ठीक काम करेगा बशर्ते वह कम से कम 100 एमबीपीएस
  • इसे स्थापित करने के लिए आपको अपना कंप्यूटर डिस्कनेक्ट करना होगा और कवर को हटा देना चाहिए। एनआईसी को स्लॉट पर कंप्यूटर प्लग से दूर सामना करना पड़ रहा है। एनआईसी को स्लॉट में डालें और इसे सुरक्षित करने के लिए मजबूती से दबाएं। कवर को बदलें और कंप्यूटर से कनेक्ट करें
  • आपका एनआईसी एक डिस्क के साथ संबंधित ड्राइवरों की स्थापना को पूरा करने के निर्देशों के साथ आना चाहिए। एनआईसी की स्थापना को पूरा करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • सेट इथरनेट स्टेप 2 सेट करें

    Video: SDWAN Evolution , WAN challenges , Cisco SDWAN

    2

    Video: HSRP Configuration - Cisco CCNA CCNP - Part 2

    Video: Tenda Router D151 setup at Home - Tech Saurabh

    ईथरनेट केबल्स को केंद्रीय स्थान से कनेक्ट करें
  • प्रति कंप्यूटर पर आपको ईथरनेट कनेक्टर केबल की भी आवश्यकता होगी। ईथरनेट के लिए ये केबल उनके सिरों पर टेलीफोन के समान कनेक्टर्स के साथ नीले हैं। उनके पास 2 के बजाय कनेक्टर्स के 4 जोड़े हैं। सुनिश्चित करें कि आप जो केबल खरीदते हैं, वे केंद्रीय स्थान से दूसरे कंप्यूटर तक पहुंचने के लिए पर्याप्त हैं। केंद्रीय स्थान यह है कि जहां सभी केबल आपके इंटरनेट आउटलेट होने की संभावना के अनुसार समान जानकारी तक पहुंच जाएंगे। प्रत्येक एनआईसी में तारों को जोड़ा जाएगा।



  • सेट इथरनेट स्टेप 3 सेट करें
    3
    सभी ईथरनेट केबल्स को रूटर से कनेक्ट करें
  • राउटर सभी कंप्यूटर जो जुड़े हुए हैं उसी नेटवर्क का हिस्सा हैं। आपको कम से कम 100 एमबीपीएस की गति के साथ एक रूटर की आवश्यकता होगी। आप सभी कंप्यूटरों से इंटरनेट का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप, रूटर या बंदरगाह वाइड एरिया नेटवर्क (वैन के बंदरगाह अपलिंक करने की अपने इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा में अपनी परिवर्णी शब्द के लिए अंग्रेजी)।
  • विधि 2

    केंद्रीय नेटवर्क
    सेट इथरनेट स्टेप 4 सेट करें
    1
    दो कंप्यूटरों के ईथरनेट पोर्ट को कनेक्ट करने के लिए एक क्रॉसओवर केबल का उपयोग करें
    • एक केंद्रीय नेटवर्क में, प्रत्येक उपकरण एक क्रॉसओवर केबल के माध्यम से केंद्रीय नेटवर्क से जुड़ा होता है। चूंकि एक राउटर इस ईथरनेट कॉन्फ़िगरेशन में उपयोग नहीं किया गया है, इसलिए अन्य कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट नहीं है। आप मुख्य कंप्यूटर से फ़ाइलें और दस्तावेज़ साझा कर सकते हैं और उसी प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com