ekterya.com

बूट करने योग्य यूएसबी से विंडोज 7 या विंडोज विस्टा कैसे स्थापित करें

क्या आपको कंप्यूटर पर एक डीवीडी ड्राइव के बिना विंडोज 7 स्थापित करने की आवश्यकता है? क्या आप अपनी इंस्टॉलेशन डिस्क क्षतिग्रस्त होने पर बैकअप इंस्टॉलर रखना चाहते हैं? Windows स्थापना फ़ाइलों को बूट करने योग्य USB ड्राइव पर ले जाने के लिए इस मार्गदर्शिका के चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
Windows Vista / 7 से डिस्क छवि (आईएसओ) बनाएं या प्राप्त करें

एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव चरण 1 पर क्लिक करें
1
निःशुल्क डिस्क बर्नर स्थापित करें इंटरनेट पर मुफ्त बर्नर की एक अच्छी संख्या है आपको एक की आवश्यकता है जो आईएसओ फ़ाइलें (डिस्क छवियाँ) बना सकती है।
  • यदि आप Microsoft से आईएसओ फाइल डाउनलोड करने के रूप में अपना विंडोज 7 प्राप्त करते हैं, तो आप अगले अनुभाग पर जा सकते हैं।
  • एक बूट करने योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने विंडोज 7 डीवीडी को डीवीडी ड्राइव में डालें। अपना डिस्क बर्नर सॉफ़्टवेयर खोलें नाम का विकल्प ढूंढें "छवि में कॉपी करें" या "छवि बनाएं"। जब स्रोत का अनुरोध किया जाता है, तो अपनी डीवीडी इकाई चुनें
  • एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपनी आईएसओ फाइल सहेजें फ़ाइल और फ़ोल्डर को रखने के लिए एक नाम चुनें जो याद रखना आसान हो। जो आईएसओ फाइल बनाई गई है, उस डिस्क का एक ही आकार होगा, जिस पर इसे कॉपी किया गया है। इसका मतलब है कि यह आपकी हार्ड ड्राइव पर कई गीगाबाइट्स पर कब्जा कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त संग्रहण स्थान उपलब्ध है
  • आईएसओ फाइल बनाना आपके कंप्यूटर और डीवीडी ड्राइव की गति के आधार पर काफी समय ले सकता है।
  • विधि 2
    बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव बनाएँ

    Video: विंडोज ओएस Vista / 7 / 8.1 / 10 को स्थापित करने के लिए कैसे किसी भी डीवीडी या पेन ड्राइव के बिना

    एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    विंडोज 7 यूएसबी / डीवीडी डाउनलोड टूल डाउनलोड करें (विंडोज 7 यूएसबी / डीवीडी डाउनलोड टूल)। यह माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट पर अंग्रेजी में इसके नाम से नि: शुल्क उपलब्ध है। इसके नाम के बावजूद, यह उपकरण विंडोज विस्टा आईएसओ फाइलों के साथ काम करता है। आप विंडोज के व्यावहारिक रूप से किसी भी संस्करण में इस टूल को चला सकते हैं।
  • एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    स्रोत फ़ाइल चुनें यह आईएसओ फाइल होगी जिसे आपने पहले खंड में बनाया या डाउनलोड किया था। पर क्लिक करें "निम्नलिखित"।
  • एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    यूएसबी डिवाइस का चयन करें आपको एक डीवीडी जला या यूएसबी डिवाइस पर कॉपी करने का विकल्प दिया जाएगा। इस गाइड के उद्देश्य के लिए, पर क्लिक करें "यूएसबी डिवाइस"।
  • एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    अपना USB डिवाइस चुनें सुनिश्चित करें कि यह कंप्यूटर से सही ढंग से जुड़ा हुआ है विंडोज इंस्टॉलेशन फाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए आपको अपने यूएसबी ड्राइव पर कम से कम 4 जीबी स्पेस की आवश्यकता होगी।
  • Video: [Vinesauce] जोएल - Windows Vista के विनाश

    एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि 8 चरण
    5
    प्रोग्राम को इसकी प्रक्रिया निष्पादित करने के लिए रुको। यह प्रोग्राम यूएसबी ड्राइव को ठीक से बूट करने के लिए प्रारूपित करेगा और फिर ड्राइव पर आईएसओ फाइल की प्रतिलिपि करेगा। आपके कंप्यूटर की गति के आधार पर प्रतिलिपि प्रक्रिया 15 मिनट तक लग सकती है।
  • विधि 3
    कमांड प्रॉम्प्ट के साथ




    एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    अपने यूएसबी ड्राइव से कनेक्ट करें सबसे पहले, अपने यूएसबी ड्राइव को इसी पोर्ट से कनेक्ट करें और उस हार्ड डिस्क के अंदर एक सुरक्षित फ़ोल्डर में उस यूनिट की सभी सामग्रियों को कॉपी करें।
  • एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    व्यवस्थापक के रूप में सिस्टम चिह्न निष्पादित करें। कमांड प्रॉम्प्ट खोलने के लिए, प्रारंभ मेनू पर जाएं और खोज करें "अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक"। राइट क्लिक करें और चुनें व्यवस्थापक के रूप में चलाएं इसे व्यवस्थापक विशेषाधिकारों के साथ चलाने के लिए
  • एक बूट योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि 11 कदम
    3
    आदेश का उपयोग करें "diskpart" अपने यूएसबी डिवाइस की यूनिट संख्या को ढूंढने के लिए ऐसा करने के लिए, कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में निम्न कमांड टाइप करें: DISKPART
  • जब आप DISKPART कमांड निष्पादित करते हैं, तो आपको आपके कंप्यूटर के नाम और आपके पीसी के नाम DISKPART का दिखाया जाएगा।
  • लिखना "सूची डिस्क" सभी डिस्क ड्राइवों की एक सूची देखने के लिए जो आपने कंप्यूटर से जुड़ा है अपने USB ड्राइव को निर्दिष्ट संख्या का ध्यान रखें।
  • Video: बूटेबल यूएसबी फ्लैश खिड़कियां, एक्सपी, विस्टा, 7,8 सर्वर उर्दू हिंदी

    एक बूट करने योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    4
    यूनिट को प्रारूपित करें आदेशों की निम्न सूची क्रम में और एक-एक करके चलाएं प्रतिस्थापित करना सुनिश्चित करें "drive1" उस यूनिट के अनुरूप संख्या के साथ जो आपको डिस्कापर्ट कमांड प्रदान करता है

    डिस्क 1 का चयन करें
    स्वच्छ
    विभाजन प्राथमिक बनाएँ
    विभाजन 1 का चयन करें
    सक्रिय
    प्रारूप एफएस = NTFS QUICK
    सौंपना
    निकास
  • एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव चरण 13 को शीर्षक वाली छवि
    5
    USB ड्राइव बूट करने योग्य बनाएं आदेश का उपयोग करें "bootsect" जो विंडोज 7 / विस्टा के साथ आता है। ऐसा करने के लिए:
  • डीवीडी ड्राइव में विंडोज 7 / विस्टा डीवीडी डालें और उस यूनिट को सौंपे गए पत्र का ध्यान रखें। इस गाइड के प्रयोजनों के लिए, डीवीडी ड्राइव को निर्दिष्ट पत्र डी है: और USB ड्राइव के लिए अक्षर G:
  • उस निर्देशिका को ब्राउज़ करें जहां आप हैं "bootsect"।

    डी:
    सीडी डी: बूट
  • बूट करने योग्य USB ड्राइव के लिए बूटसेकट कमांड का उपयोग करें यह मास्टर बूट कोड को BOOTMGR के साथ संगत करता है और ड्राइव को विंडोज 7 / Vista बूट करने के लिए तैयार करता है।

    BOOTSECT.EXE / rT60 जी:
  • कमांड प्रॉम्प्ट विंडो बंद करें
  • एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि 14 कदम
    6
    सभी फ़ाइलों को विंडोज 7 / विस्टा डीवीडी से फॉर्मेटेड यूएसबी ड्राइव पर कॉपी करें सबसे तेज़ और सबसे सुरक्षित तरीका विंडोज एक्सप्लोरर का उपयोग कर रहा है। डीवीडी खोलें, अपनी सारी सामग्री का चयन करें और उसे अपने यूएसबी ड्राइव पर खींचें। कॉपी करने में कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • विधि 4
    स्थापित करने के लिए तैयार

    एक बूट योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    बूट क्रम बदलें USB ड्राइव से बूट करने के लिए, आपको USB ड्राइव से पहले बूट ड्राइव से बूट करने के बजाय BIOS को कॉन्फ़िगर करना होगा। BIOS को खोलने के लिए, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और कॉन्फ़िगरेशन दर्ज करने के लिए संकेत कुंजी दबाएं। कुंजी निर्माता के अनुसार भिन्न होती है, लेकिन आमतौर पर वे F2, F10, F12 या Del
    • अपने BIOS में बूट मेनू खोलें पहले बूट डिवाइस को अपने यूएसबी ड्राइव में बदलें। सुनिश्चित करें कि यह जुड़ा हुआ है, अन्यथा आपको इस विकल्प को चुनने में परेशानी हो सकती है निर्माता के आधार पर, मैं आपको बता सकता था "हटाने योग्य डिवाइस" या आप अपने यूएसबी ड्राइव के मॉडल को सूचीबद्ध कर सकते हैं।
  • एक बूट योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    परिवर्तन सहेजें और पुनरारंभ करें। यदि आप बूट क्रम को सही ढंग से सेट करते हैं, तो निर्माता का लोगो प्रदर्शित होने के बाद विंडोज 7 या विस्टा की स्थापना शुरू होगी।
  • एक बूट-योग्य विंडोज 7 या विस्टा यूएसबी ड्राइव का शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    विंडोज स्थापित करें विंडोज इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हमारे गाइड के बारे में पढ़ें विंडोज 7 कैसे स्थापित करें एक विस्तृत ट्यूटोरियल के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com