ekterya.com

अपने एंड्रॉइड फोन को वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट नेटवर्क में कैसे चालू करें

क्या आपको अपने लैपटॉप को इंटरनेट से कनेक्ट करने की आवश्यकता है लेकिन सार्वजनिक पहुंच बिंदु नहीं मिल सकता है? यदि आपकी योजना इसकी अनुमति देती है, तो आप अपने एंड्रॉइड फोन का उपयोग मोबाइल हॉटस्पॉट बनाने के लिए कर सकते हैं जो इंटरनेट से कनेक्ट होने के लिए मोबाइल के डेटा प्लान का उपयोग करने के लिए अन्य डिवाइसों की अनुमति देता है। यदि आपका ऑपरेटर इसे अनुमति नहीं देता है, तो आप इसे तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन के साथ कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

डेटा प्लान के साथ एक पहुंच बिंदु की स्थापना करें
वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को चालू शीर्षक वाला इमेज चरण 1

Video: How to use any Mobile on Computer Screen?अपने मोबाइल को कंप्यूटर की स्क्रीन में कैसे यूज़ करते है?

1
ऑपरेटर से जांचें जबकि कुछ सेवाओं में सभी योजनाओं में मुफ्त मोबाइल हॉटस्पॉट शामिल हैं, कुछ को एक अतिरिक्त शुल्क की आवश्यकता होती है। यदि कोई योजना मोबाइल हॉटस्पॉट का समर्थन नहीं करता है, तो आप एक को सक्षम नहीं कर पाएंगे
  • वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट चरण 2 में अपने एंड्रॉइड फोन को चालू शीर्षक वाला इमेज
    2
    सेटिंग्स मेनू खोलें आप होम स्क्रीन पर या एप्लिकेशन ड्रावर से सेटिंग एप्लिकेशन से एक्सेस कर सकते हैं। आप अपने फोन पर मेनू बटन दबा सकते हैं और "सेटिंग" का चयन कर सकते हैं।
  • वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को चालू शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    "वायरलेस और नेटवर्क" अनुभाग में "अधिक" टैप करें।
  • वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को चालू शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    "मोबाइल पहुंच बिंदु" मेनू को टैप करें सामान्य तौर पर, यह "सेटिंग" मेनू के "वायरलेस और नेटवर्क" अनुभाग में स्थित है शायद आपको इसे ढूंढने के लिए "अधिक ..." टैप करना होगा।
  • वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को चालू शीर्षक वाला इमेज चरण 5
    5
    सेटिंग्स बदलने के लिए "कॉन्फ़िगर वाई-फाई हॉटस्पॉट" विकल्प टैप करें एक्सेस प्वाइंट सेटिंग समायोजित करें मोबाइल एक्सेस बिंदु को सक्रिय करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह ठीक से सुरक्षित है और यह कि SSID (नेटवर्क का नाम) में कोई भी व्यक्तिगत जानकारी नहीं है
  • नेटवर्क का SSID यह संजाल का नाम है जो प्रसारित किया जाएगा। पास के किसी भी व्यक्ति को नाम देखने में सक्षम होगा, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कुछ भी आपकी पहचान नहीं कर सके।
  • सुरक्षा। जब तक आप पुराने डिवाइस कनेक्ट करने का प्रयास नहीं करते हैं जो हाल के सुरक्षा प्रोटोकॉल का समर्थन नहीं करते हैं, तो आपको इस विकल्प को WPA2 PSK पर सेट करना होगा।
  • पहुंच बिंदु के आवृत्ति बैंड डिफ़ॉल्ट रूप से, इसे 2.4 GHz पर सेट किया जाता है। सामान्य तौर पर, आप इसे बरकरार छोड़ सकते हैं, लेकिन आप भीड़ वाले क्षेत्रों में 5 गीगाहर्ट्ज में इसे बदलना चाहते हैं। 5 गीगाहर्ट्ज रेंज को कम कर देगा
  • पासवर्ड। अपवाद के बिना हमेशा एक पासवर्ड कॉन्फ़िगर होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित और याद रखना आसान है, क्योंकि आपको उन उपकरणों में दर्ज करना होगा जो आप एक्सेस बिंदु से कनेक्ट करेंगे।
  • वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को चालू शीर्षक वाला इमेज चरण 6

    Video: वाईफ़ाई का पासवर्ड kaise पाटा करे || हिंदी में वाईफ़ाई पासवर्ड पता करने के लिए कैसे

    6
    पहुंच बिंदु को सक्षम करने के लिए "मोबाइल एक्सेस प्वाइंट" को चिह्नित करें। यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी सेवा योजना की समीक्षा की जाएगी कि आप इसे बना सकते हैं
  • यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है, तो आपको ऑपरेटर से संपर्क करना होगा और उसे अपनी योजना में मोबाइल एक्सेस पॉइंट के कॉन्फ़िगरेशन के बारे में पूछना होगा। जब तक आप अधिक पैसा नहीं निवेश करते हैं तब तक आपके पास इस तक पहुंच नहीं हो सकती है
  • वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को चालू शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7



    किसी अन्य डिवाइस से पहुंच बिंदु से कनेक्ट करें उस डिवाइस पर "नेटवर्क से कनेक्ट करें" मेनू खोलें जिसे आप पहुंच बिंदु से कनेक्ट करना चाहते हैं। आपको उपलब्ध नेटवर्क की सूची में नया पहुंच बिंदु देखना चाहिए। इसे चुनें और आपके द्वारा बनाया गया पासवर्ड डालें। उपकरण पहुंच बिंदु से कनेक्ट होगा।
  • समीक्षा इस गाइड कई अलग-अलग डिवाइसों के लिए विस्तृत निर्देश प्राप्त करने के लिए
  • वाई-फाई हॉटस्पॉट के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को चालू शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    डेटा उपयोग की निगरानी के लिए "सेटिंग" मेनू में "वायरलेस और नेटवर्क" अनुभाग में "डेटा उपयोग" टैप करें एक एक्सेस प्वाइंट का इस्तेमाल करना आपके प्लान के डेटा को बस इंटरनेट पर सर्फ करने के लिए फोन का उपयोग करने से बहुत तेज उपयोग करेगा। पहुंच बिंदु का उपयोग करते समय उपयोग बढ़ने के लिए तैयार हो जाओ।
  • विधि 2

    तृतीय-पक्ष अनुप्रयोगों का उपयोग करें
    वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को चालू शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    डाउनलोड करें अगर ऑपरेटर आपको एक्सेस पॉइंट बनाने से रोकेगा। यदि ऑपरेटर आपकी योजना में इंटरनेट साझाकरण की अनुमति नहीं देता है, तो आप किसी तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन को आज़मा सकते हैं। इन अनुप्रयोगों को एकीकृत एक्सेस पॉइंट सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने से कम विश्वसनीय हैं और अगर ऑपरेटर आपको पकड़ लेता है तो ऑपरेटर आपको चार्ज कर सकता है
    • FoxFi सबसे लोकप्रिय पहुंच बिंदुओं में से एक है।
    • अगर यह अधिक विश्वसनीय हो सकता है फोन जड़ें है.
    • कुछ ऑपरेटरों को ऐप स्टोर के अपने संस्करण से फ़ॉक्सफी जैसे अनुप्रयोगों को ब्लॉक किया जाता है, क्योंकि उनका उपयोग उनकी नीति को बाईपास करने के लिए किया जा सकता है। इन अनुप्रयोगों को स्थापित करने के लिए, आपको फोन के ब्राउज़र के साथ एपीके फ़ाइल डाउनलोड करना होगा और इसे स्थापित करने के लिए अधिसूचना बार पर टैप करना होगा।
    • यदि आप किसी वेब पेज से एपीके डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन को सक्षम करना होगा। ऐसा करने के लिए, "सेटिंग" मेनू, "सुरक्षा" अनुभाग खोलें और "अज्ञात स्रोत" बॉक्स की जांच करें। यह आपको Play Store के बाहर डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने की अनुमति देता है।
  • वाई-फाई हॉटस्पॉट के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को चालू शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    एक्सेस पॉइंट को कॉन्फ़िगर करें जब आप अनुप्रयोग चलाते हैं, तो आप इसे सक्षम करने से पहले एक्सेस पॉइंट की सेटिंग्स कॉन्फ़िगर कर सकते हैं पहुंच बिंदु को सक्षम करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप इन विकल्पों को कॉन्फ़िगर करते हैं।
  • नेटवर्क का नाम (नेटवर्क का नाम) यह उस नेटवर्क का नाम है जो सीमा में किसी को भी दिखाई देगा। सुनिश्चित करें कि नेटवर्क के नाम पर कोई व्यक्तिगत जानकारी नहीं है।
  • पासवर्ड (पासवर्ड) प्रत्येक वायरलेस नेटवर्क के पास हर समय एक पासवर्ड होना चाहिए। यह विकल्प आपको सुरक्षा के प्रकार को चुनने की अनुमति देगा, जो आमतौर पर WPA2 होना चाहिए।
  • वाई-फाई हॉटस्पॉट के लिए अपने एंड्रॉइड फोन को चालू शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    एक्सेस बिंदु को चालू करने के लिए बॉक्स "सक्रिय वाईफाई हॉटस्पॉट सक्रिय करें" (वायरलेस पहुंच बिंदु को सक्रिय करें) चेक करें। जब इसे संचरित किया जाता है, तो आप किसी भी उपकरण से सही पासवर्ड से जुड़ सकते हैं।
  • Video: मोबाइल से लैपटॉप में नेट कैसे चलाये ? wifi se computer me net kaise chalaye ?

    वाई-फाई हॉटस्पॉट के लिए अपना एंड्रॉइड फोन चालू करें शीर्षक वाला इमेज चरण 12
    4
    किसी अन्य डिवाइस से पहुंच बिंदु से कनेक्ट करें उस डिवाइस पर "नेटवर्क से कनेक्ट करें" मेनू खोलें जिसे आप पहुंच बिंदु से कनेक्ट करना चाहते हैं। आपको उपलब्ध नेटवर्क की सूची में नया पहुंच बिंदु देखना चाहिए। इसे चुनें और आपके द्वारा बनाया गया पासवर्ड डालें। उपकरण पहुंच बिंदु से कनेक्ट होगा।
  • समीक्षा इस गाइड विभिन्न उपकरणों के लिए विस्तृत निर्देश प्राप्त करने के लिए
  • वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट के लिए अपना एंड्रॉइड फोन चालू करें शीर्षक वाला इमेज चरण 13
    5
    डेटा के उपयोग की निगरानी करें सामान्य तौर पर, एक्सेस प्वाइंट का इस्तेमाल करना आपके प्लान के डेटा को इंटरनेट से सर्फ करने के लिए फोन का उपयोग करने के मुकाबले बहुत तेज़ होता है। वायरलेस पहुंच बिंदु के साथ डेटा उपयोग कैसे बढ़ता है यह देखने के लिए तैयार हो जाओ
  • आप "सेटिंग्स" मेनू के "वायरलेस और नेटवर्क" अनुभाग में "डेटा उपयोग" विकल्प को टैप करके डेटा उपयोग की समीक्षा कर सकते हैं। दिए गए आंकड़े सटीक नहीं हैं I
  • चेतावनी

    • वायरलेस नेटवर्क बिन्दु बनाने के लिए तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों का उपयोग करना अधिकांश ऑपरेटरों की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करता है। यदि वे आपको पकड़ लेते हैं, तो वे आपको अतिरिक्त शुल्क ले सकते हैं या अपना खाता भी हटा सकते हैं। उन्हें अपने जोखिम पर प्रयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com