ekterya.com

लिनक्स में फाइल कॉपी कैसे करें

जिस तरह से फ़ाइलें लिनक्स में कॉपी की जाती हैं वह आपके वितरण और फाइल सिस्टम पर निर्भर करती है। लिनक्स के सभी संस्करण कमांड लाइन से फाइल कॉपी कर सकते हैं। बड़ी संख्या में फाइल मैनेजर, जीयूआई और टेक्स्ट-आधारित दोनों भी हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

कमांड लाइन

लिनक्स के सभी संस्करण एक कमांड लाइन के साथ आते हैं। यदि आपके पास उपयोग करने के लिए कोई GUI नहीं है, या यदि आप पहले से ही टर्मिनल में हैं, तो आप इन पाठ-आधारित आदेशों का उपयोग कर सकते हैं।

1
"से" निर्देशिका पर जाएं जहां आप अपनी फ़ाइलें कॉपी करना चाहते हैं दस्तावेज़ फ़ोल्डर में स्टार्टअप फ़ोल्डर से किसी फ़ाइल को ले जाने के लिए, आपको पहले अपने घर फ़ोल्डर के अंदर जाने के लिए "cd" कमांड का उपयोग करना होगा:
सीडी ~



  • 2
    आपकी फ़ाइलों को इच्छित निर्देशिका में ले जाने के लिए कॉपी आदेश का उपयोग करें। अब जब आप उस फ़ोल्डर में हैं जिसमें से आप फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, तो उस फ़ाइल का चयन करें जिसे आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं और "cp" आदेश को उस फ़ोल्डर में कॉपी करने के लिए चुनें जहां आप इसे कॉपी करना चाहते हैं इसलिए यदि फ़ाइल जिसे आप दस्तावेज़ फ़ोल्डर में प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं तो "myFile.txt" कहा जाता है, तो आप का उपयोग करना चाहिए कमांड ...
    सीपी myFile.txt दस्तावेज़



  • 3
    उस फ़ोल्डर पर जाएं जहां आपने फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाई थी और जांचें कि क्या इसे ठीक से कॉपी किया गया है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका इन कमांडों को चलाने और सूची में फाइल के लिए खोज करना है।

    Video: The Complete Linux Course: Beginner to Power User!

    सीडी दस्तावेजों



  • विधि 2

    ग्राफिक फ़ाइल प्रबंधक
    छवि शीर्षक 1194873 4 1
    1
    कई फ़ाइल प्रबंधक कार्यक्रम और ब्राउज़र आम तौर पर संपादन मेनू आइटम का उपयोग करके फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाते हैं, या एक फ़ोल्डर से दूसरे फ़ोल्डर में फ़ाइलों के चिह्न खींचकर
  • छवि शीर्षक 1194873 5 1



    2
    अपने फ़ाइल प्रबंधक खोलें और फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाना चाहते की तलाश में (उबंटू में, आप इसे "कंप्यूटर" अपनी स्क्रीन के शीर्ष पर "स्थान" मेनू में जाकर खोल सकते हैं)।
  • छवि शीर्षक 1194873 6 1
    3

    Video: Computer General Knowledge Important Question Answer - Part 4

    उस फ़ाइल पर क्लिक करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक 1194873 7 1
    4
    "संपादित करें" मेनू पर जाएं और "कॉपी करें" चुनें।
  • छवि शीर्षक 1194873 8 1
    5
    वह फ़ोल्डर ढूंढें जहां आप फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
  • Video: VI Editor - Linux Tutorial #14

    छवि शीर्षक 1194873 9 1
    6

    Video: बिना टच किए कंप्यूटर को अपने आप Shutdown कैसे करे | Auto Shutdown or Restart Computer

    "संपादित करें" मेनू पर जाएं और "पेस्ट करें" चुनें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com