ekterya.com

XAMPP में वर्डप्रेस कैसे स्थापित करें

इस गाइड का उद्देश्य डिजाइनरों को Wordpress को कैसे स्थापित करना है यह दिखाने के लिए है [1]

(2.8 या उच्चतर) स्थानीय स्तर पर कंप्यूटर पर डिजाइन करने और परीक्षण करने के लिए एक कंप्यूटर पर। वर्डप्रेस को वेब सर्वर (जैसे कि अपाचे, लाइसेस्पेड, या आईआईएस), PHP 4.3 या उच्चतर और MySQL 4.0 या उच्चतर इंस्टॉल करने के लिए टीम की आवश्यकता होती है।

XAMPP [2] स्थापित करने के लिए एक आसान कार्यक्रम और वेब सर्वर वातावरण है, जो उपर्युक्त घटक है निम्न निर्देश इस धारणा पर आधारित हैं कि आपके कंप्यूटर पर XAMPP स्थापना है। यह ट्यूटोरियल XAMPP की स्थापना को संबोधित नहीं करता है। XAMPP के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आधिकारिक XAMPP वेबसाइट पर जाएं (https://apachefriends.org/en/xampp.html)।

चरणों

XAMPP चरण 1 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
1
डाउनलोड करें और निम्न लिंक से Wordpress के नवीनतम संस्करण को सहेजें: https://wordpress.org/latest.zip
  • XAMPP चरण 2 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    फ़ाइल की सामग्री निकालें "वर्डप्रेस।ज़िप" (जिसे आपने चरण 1 में डाउनलोड किया होगा) और उसे XAMPP के htdocs फ़ोल्डर में रखें. अगर ज़िप फ़ाइलें ठीक से निकाली जाती हैं, तो आपको उसे एक नए फ़ोल्डर में रखा जाना चाहिए "वर्डप्रेस" और इसे xampphtdocs निर्देशिका में रखें प्रक्रिया आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि वेब सर्वर वातावरण सही तरीके से काम कर रहा है।
  • XAMPP चरण 3 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    XAMPP मुख पृष्ठ पर जाएं, वेब ब्राउज़र खोलें और निम्न URL टाइप करें: http: // localhost / xampp /
  • XAMPP चरण 4 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नामक लिंक का चयन करें "phpMyAdmin" बाईं ओर मेनू में, नीचे या नीचे दिए गए URL का पालन करें: http: // localhost / xampp / phpmyadmin
  • XAMPP चरण 5 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    5
    होम पेज phpMyAdmin पर, स्क्रीन के मध्य में एक क्षेत्र खोलें जिसे कहा जाता है "MySQL स्थानीयहोस्ट"। इस खंड से एक नया डेटाबेस बनाया जाएगा, जो Wordpress की स्थापना के लिए आवश्यक है।
  • क्षेत्र में "नया डेटाबेस बनाएं", का नाम लिखें "वर्डप्रेस"। पुल डाउन से फोन किया "संघ", का चयन करें "utf8_unicode_ci"। फिर बटन दबाएं "बनाने"।
  • यदि डेटाबेस को सही तरीके से बनाया गया है, तो "वर्डप्रेस डेटाबेस तैयार किया गया है" जैसा एक संदेश दिखाई देगा।
  • XAMPP चरण 6 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video: How To Install Wordpress on Localhost Server using Xampp | Technical Mahir

    Xampphtdocswordpress निर्देशिका को एक्सेस करने के लिए Windows एक्सप्लोरर ब्राउज़र का उपयोग करें। नामक एक फाइल खोलें "wp-config-sample.php "WordPress निर्देशिका में पाया।
  • XAMPP चरण 7 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    7



    फ़ाइल खो जाने पर, निम्न पंक्तियां संपादित करें:/ ** वर्डप्रेस डाटाबेस का नाम * / परिभाषित करें (`डीबीआईडीआई`, `पोंटुनम्ब्रेब्स्काक्वि`) - ==> अपने `पोंटूनम्बरेबैक्वि` को `वर्डप्रेस` से बदलें / ** डेटाबेस का MySQL नाम * / परिभाषित करें (`डीबी_यूएसईआर`, `यूजरनेम यहाँ`) - ==> `होस्ट` यहां `रूट` / ** डेटाबेस में MySQL पासवर्ड बदलें / परिभाषित करें (`डीबी_PASSWORD`, `heretopassword`) = ==> `` के साथ-साथ `` को बदलें `` (खाली छोड़ें)।
  • XAMPP चरण 8 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Learn WordPress For Beginners - 39 Free Step By Step Training Videos

    8
    जब फ़ाइल को ऊपर वर्णित के रूप में संपादित किया गया है, तो फ़ाइल की एक प्रति को इस रूप में सहेजें "WP-config।php" वर्डप्रेस डायरेक्टरी में. फिर, फ़ाइल को बंद करें
  • XAMPP चरण 9 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    Wordpress स्थापना पृष्ठ पर जाएं, एक वेब ब्राउज़र खोलें और यूआरएल टाइप करें: http: //localhost/wordpress/wp-admin/install.php.
  • XAMPP चरण 10 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    10
    क्षेत्र में ब्लॉग के लिए एक शीर्षक लिखें "ब्लॉग का शीर्षक"। फ़ील्ड में एक ईमेल पता दर्ज करें "ई-मेल"। फिर बटन दबाएं "Wordpress स्थापित करें"।
  • XAMPP चरण 11 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    11
    यदि पिछले चरण में दी गई जानकारी सही ढंग से दर्ज की गई है, तो स्क्रीन आपको सूचित करनी होगी कि सबकुछ साथ विकसित किया गया है "सफलता"। यह स्क्रीन आपको उपयोगकर्ता के नाम से फ़ील्ड दिखाएगी "व्यवस्थापक" और अस्थायी पासवर्ड यह एक बेतरतीब ढंग से जेनरेट किया गया पासवर्ड है, इसलिए जब तक आप अपना खुद का पासवर्ड नहीं बनाते, तब तक इसे कॉपी करना महत्वपूर्ण है। बटन दबाएं "लॉग इन"।
  • XAMPP पर स्टेप 12 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाला इमेज
    12
    जब आप लॉग इन करते हैं, तो शब्द डालें "व्यवस्थापक" क्षेत्र में "यूज़र नेम" और अस्थायी पासवर्ड, जो पिछले चरण में बनाया गया था, फ़ील्ड में "पासवर्ड"। बटन दबाएं "लॉग इन"
  • XAMPP चरण 13 पर वर्डप्रेस स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
    13
    यदि पंजीकरण सफल हुआ, तो आप वर्डप्रेस पैनल में प्रवेश करेंगे। एक ऐसा नोट होगा जहां आपको सूचित किया जाएगा कि आप स्वचालित रूप से जेनरेट किया गया पासवर्ड का उपयोग कर रहे हैं और आपको याद दिलाएगा कि आप चाहें तो इसे बदल सकते हैं। लिंक "हां, मुझे अपने प्रोफाइल पेज पर ले जाएं" आपको अपराधी तक पहुंचने की अनुमति देगा जहां आप अस्थायी पासवर्ड बदल सकते हैं एक बार पासवर्ड परिवर्तित हो जाने पर आप सामग्री दर्ज करना शुरू कर सकते हैं और आप विषय बदल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा कागज़ात नोटबुक में पासवर्ड लिखना उचित है, बस के मामले में।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com