ekterya.com

Microsoft प्रकाशक का उपयोग करते हुए ब्रोशर बनाने के लिए

संभावित ग्राहकों को अपने व्यापार, उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी पेश करने का एक ब्रोशर एक प्रभावी तरीका हो सकता है आप अपने खुद के 3 या 4 पैनल ब्रोशर को माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर के साथ एकीकृत टेम्प्लेट का चयन करके या कुछ अभ्यास के साथ, एक स्क्रैच से बना सकते हैं जिससे कि आप सुविधाओं के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं जैसे कि फॉर्म और दिशाओं के लिए एक सेक्शन नीचे हम आपको Microsoft प्रकाशक 2003, 2007 और 2010 का उपयोग करते हुए ब्रोशर बनाने के निर्देश देते हैं।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 का प्रयोग करते हुए ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला छवि
1
ब्रोशर के लिए एक डिज़ाइन चुनें माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपके ब्रोशर और टेम्पलेट डिज़ाइन को इस उद्देश्य के अनुसार व्यवस्थित करता है जिसके लिए आप ब्रोशर का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003 में,, एक डिजाइन पैनल नए प्रकाशन कार्य से "नया" का चयन करें तो प्रिंट के लिए पर प्रकाशन "ब्रोशर करें" और "ब्रोशर" के बाईं ओर तीर पर क्लिक करें सभी की एक सूची देखने के लिए उपलब्ध प्रकार सही पर पूर्वावलोकन गैलरी से आप चाहते हैं कि डिजाइन का चयन करें
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2007 में, लोकप्रिय प्रकाशन प्रकार में "बुकलेट्स" चुनें, फिर सबसे हाल के डिजाइन, क्लासिक डिज़ाइन या रिक्त आकारों में से एक डिज़ाइन चुनें। स्क्रीन के दाईं ओर ब्रोशर ऑप्शंस कार्य फलक के ऊपरी दाएं कोने में एक बड़ा संस्करण देखने के लिए आप किसी भी डिज़ाइन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2010 में, उपलब्ध टेम्पलेट्स में "बुकलेट्स" चुनें, फिर बुकलेट टेम्पलेट में दिखाए गए लोगों के डिज़ाइन का चयन करें। स्क्रीन के दाईं ओर ब्रोशर ऑप्शंस कार्य फलक के ऊपरी दाएं कोने में एक बड़ा संस्करण देखने के लिए आप किसी भी डिज़ाइन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • यदि आपको वह डिज़ाइन नहीं मिल सकता है जो आप चाहते हैं और एक इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप अतिरिक्त Microsoft टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 का उपयोग करते हुए ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करें कि आप 3 या 4 पैनल ब्रोशर बनाना चाहते हैं। कार्य फलक में विकल्प मेनू के पृष्ठ आकार अनुभाग में "3 पैनल" या "4 पैनल" चुनें।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपको विभिन्न पेपर आकारों में 3 या 4 पैनल पुस्तिका डिजाइन तैयार करने की अनुमति देता है। निर्णय लेने से है कि क्या आप 3 या 4 पैनल के लिए एक ब्रोशर पैदा कर रहे पहले, आप कागज आकार आप अपने ब्रोशर प्रिंट करना चाहते हैं का एक टुकड़ा ले, और तीन या चार भागों में गुना आप डिजाइन आप बनाना चाहते हैं चुनने में मदद करने सकता है। ऐसा करने का एक अच्छा विकल्प एक खराब मुद्रित दस्तावेज़ होगा।
  • पेपर साइज के विकल्प उपलब्ध नहीं हैं यदि आप पुस्तिका को रिक्त टेम्पलेट से बनाने का फैसला करते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 3 का उपयोग करते हुए ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाली छवि
    3
    तय करें कि आपका ब्रोशर मेल द्वारा वितरित या भेजा जाएगा यदि आप इसे संभावित ग्राहकों को मेल द्वारा भेजने की योजना बनाते हैं तो आप डाक पते और प्रेषक के लिए अंतरिक्ष के पैनल को सक्षम करना चाहेंगे। आप Microsoft Excel स्प्रेडशीट या Microsoft Access डेटाबेस के मेल मर्ज से ईमेल पते प्रदान कर सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि आप इसे वितरित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको ईमेल पते के लिए स्पेस पैनल को सक्षम करने की ज़रूरत नहीं है, यद्यपि आप ब्रोशर में अपनी कंपनी का नाम और पता सबसे ज्यादा जगह रखना चाहते हैं।
  • Microsoft प्रकाशक 2003 में, किसी ईमेल पते को शामिल करने के लिए ग्राहक के पते के नीचे "शामिल करें" का चयन करें या इसे बहिष्कृत करने के लिए "कोई नहीं" चुनें।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2007 और 2010 में, एक ईमेल पता शामिल करने के लिए "निष्क्रिय ग्राहक के पता" बॉक्स को चेक करें और उसे निष्क्रिय करने के लिए इसे अनचेक करें
  • एक पैनल को शामिल करने का विकल्प जहां एक क्लाइंट का पता उपलब्ध नहीं है यदि आप अपने ब्रोशर को रिक्त टेम्पलेट से चुनते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 4 का उपयोग कर ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    सभी आवश्यक रूपों को शामिल करता है यदि आप अपने ब्रोशर का उपयोग अपने ग्राहकों से सूचना या आदेशों का अनुरोध करने के लिए कर रहे हैं, तो आप उस जानकारी को इकट्ठा करने के लिए एक फ़ॉर्म शामिल करना चाहेंगे। फ़ॉर्म की ड्रॉप-डाउन सूची कई विकल्प प्रदान करती है:
  • "कोई नहीं"। इस विकल्प को चुनें यदि आपके ब्रोशर को केवल आपके ग्राहक को बदले में आपके ग्राहक से कोई जानकारी एकत्रित किए बिना पेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • "ऑर्डर फ़ॉर्म" इस विकल्प को चुनें यदि आप एक प्रचार ब्रोशर बनाना चाहते हैं जिससे ग्राहक उसमें वर्णित उत्पादों को ऑर्डर कर सकते हैं।
  • "प्रतिक्रिया प्रपत्र" इस विकल्प को चुनें यदि आपके ब्रोशर का उद्देश्य आपके मौजूदा उत्पादों या सेवाओं को पेश करना है, साथ ही आपके ग्राहकों से नए उत्पादों के बारे में अनुरोध जानकारी, उत्पाद में बदलाव या सेवाओं को देखने के लिए वे सुधार करना चाहते हैं।
  • "सदस्यता फॉर्म" इस विकल्प को चुनें यदि आप एक प्रचार ब्रोशर बनाना चाहते हैं जो ग्राहकों की सदस्यता लेने के लिए एक सेवा प्रदान करता है।
  • यदि आप अपने ब्रोशर को रिक्त टेम्पलेट से बनाने का निर्णय लेते हैं तो फॉर्म डिज़ाइन उपलब्ध नहीं हैं।
  • Video: प्रकाशक 2010 में एक ब्रोशर बनाना

    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 5 का उपयोग करते हुए ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    5
    अपने ब्रोशर के लिए रंग और फ़ॉन्ट संयोजन चुनें। प्रत्येक पुस्तिका टेम्पलेट रंग और डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट के संयोजन के साथ आता है, लेकिन यदि आप एक अलग संयोजन का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप एक नया उपयुक्त संयोजन चुन कर ऐसा कर सकते हैं। रंग योजना ड्रॉप-डाउन मेनू में दिखाई देने वाली सूची से एक नई रंग योजना चुनें, और फ़ॉन्ट मर्ज ड्रॉप-डाउन मेनू से एक नया फ़ॉन्ट चुनें।
  • आप दोनों रंग योजना और फ़ॉन्ट संयोजन ड्राप-डाउन मेनू दोनों में "नया बनाएँ" विकल्प चुनकर अपना स्वयं का कस्टम रंग या फ़ॉन्ट संयोजन बना सकते हैं।
  • अगर आप माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक, जैसे कि उड़ने वाले, उपहार प्रमाण पत्र या विशेष स्टेशनरी में अन्य विज्ञापन सामग्री का उत्पादन कर रहे हैं, तो आपको इन सभी सामग्रियों के लिए समान रंग संयोजन और फोंट का चयन करना चाहिए ताकि आपके व्यवसाय के लिए लगातार ब्रांड पहचान पेश हो सके।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 6 का प्रयोग करते हुए ब्रोशर बनाएं
    6
    अपनी कंपनी की जानकारी दर्ज करें यदि आप माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003 का उपयोग करते हैं, तो कार्यक्रम इस जानकारी को पहली बार पूछता है जब आप इसे उपयोग करते हैं उसके बाद, यह जानकारी आपके ब्रोशर में दर्ज करने के लिए संपादन मेनू से व्यक्तिगत डेटा में चुनें। प्रकाशक 2007 और 2010 में, आप व्यवसाय जानकारी ड्रॉप-डाउन मेनू से अपनी कंपनी की जानकारी सेट चुन सकते हैं या एक नई जानकारी बनाने के लिए "नया बनाएं" का चयन कर सकते हैं। यह जानकारी आपके ब्रोशर में दिखाई जाएगी
  • Video: प्रकाशक के साथ एक ब्रोशर बनाना




    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 7 का उपयोग करते हुए ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला छवि

    Video: एमएस प्रकाशक 2010 का उपयोग कर विवरणिका बनाना

    7
    ब्रोशर बनाएं माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2007 और 2010 में, अपने ब्रोशर को बनाने के लिए, कार्य फलक के नीचे स्थित "बनाएँ" बटन पर क्लिक करें। इस बिंदु पर, माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003 स्वचालित रूप से मानता है कि आप एक ब्रोशर बना रहे हैं और इसलिए आपके कार्य फलक में "बनाएँ" बटन प्रदर्शित नहीं करता है
  • जब आप इस बिंदु तक पहुंच जाते हैं, तो आप ब्रोशर को यह प्रिंट करके देखना चाहेंगे कि क्या डिजाइन आपकी अपेक्षाओं को पूरा करता है। आप डिज़ाइन के विचारों में योगदान करने के लिए अन्य लोगों को ईमेल द्वारा भेजने के लिए डिज़ाइन की एक पीडीएफ फाइल भी बना सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 8 का उपयोग कर ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाली छवि
    8
    किसी भी प्लेसहोल्डर टेक्स्ट को अपने स्वयं के साथ बदलें उस टेक्स्ट पर क्लिक करें जिसे आप प्रतिस्थापित करना चाहते हैं और उस फ़ील्ड में नया टेक्स्ट लिखना चाहते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में, पाठ स्वतः बॉक्स में फिट होने के लिए आकार बदल देगा। आप एक निश्चित आकार के लिए पाठ को समायोजित करने की जरूरत है, स्वरूप मेनू से "ऑटोफ़िट पाठ" चयन करें और फिर "नहीं autofit" (माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003 और 2007) चुनते हैं, या चयन में पट्टी प्रारूप के टेक्स्ट अनुभाग में "पाठ सेट करें" उपकरण मेनू पाठ बॉक्स और "नहीं autofit" (प्रकाशक 2010) का चयन करें। अब आप मैन्युअल रूप से एक नया पाठ आकार का चयन कर सकते हैं।
  • किसी अन्य पाठ के लिए इस चरण को दोहराएं जिसे आप पुस्तिका के दोनों किनारों में बदलना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 9 का उपयोग करते हुए विवरण पुस्तिका बनाएँ
    9
    प्लेसहोल्डर की किसी भी छवि को अपने खुद के साथ बदलें उस छवि पर राइट क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं, फिर पॉप-अप मेनू से "छवि बदलें" चुनें और नई छवि का स्थान चुनें। ब्रोशर के दोनों तरफ किसी अन्य छवि के लिए इस चरण को दोहराएं जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 10 का उपयोग करते हुए ब्रोशर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    10
    ब्रोशर को बचाएं फ़ाइल मेनू (माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003 या 2007) से या फ़ाइल टैब (माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2010) के बाएं किनारे पर मेनू से "सहेजें" या "सहेजें ऐज़" चुनें। अपने ब्रोशर को एक वर्णनात्मक नाम दें
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक का उपयोग करते हुए ब्रोशर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    आवश्यकतानुसार आपके ब्रोशर की प्रतियां प्रिंट करें पहली बार ऐसा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जिस तरीके से चाहते हैं, वह सब कुछ है।
  • यदि आप अपने ब्रोशर को पेशेवर तरीके से प्रिंट करने की योजना बना रहे हैं, तो आप इसे सहेजना चाहते हैं या इसे पीडीएफ प्रारूप में बदल सकते हैं, क्योंकि अधिकांश प्रिंटर इस प्रारूप में दस्तावेज प्राप्त करना पसंद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने ब्रोशर में कुल संख्या में कम से कम रखें, आमतौर पर 2 या 3 पर्याप्त है हालांकि, आप एक पाठ एक फ़ॉन्ट "सेरिफ़" एक स्रोत शीर्षक "सैंस सेरिफ़" सरल का उपयोग करता है जोड़ सकता - आम तौर पर, यह स्रोतों "सेरिफ़" और "सैंस सेरिफ़" का मिश्रण न बेहतर है। जोर देने के लिए बोल्ड और इटैलिक का उपयोग करें
    • यदि आप मेल द्वारा इसे भेजने के लिए एक ब्रोशर तैयार कर रहे हैं, तो ग्राहक प्रतिक्रिया फार्म के दूसरे पक्ष में संभावित ग्राहक के पते के साथ एक अनुभाग रखें इस तरह, जब ग्राहक फॉर्म को पूरा करता है और उसे भेजता है, तो आपकी कंपनी की जानकारी का कोई भी नुकसान नहीं होता है।
    • जब आप पहली बार खरोंच से ब्रोशर तैयार करते हैं, तो आप उन्हें अपने खाली पन्नों में कटौती और पेस्ट करने के लिए कई टेम्पलेट्स से बना सकते हैं।
    • आप अपने ब्रोशर की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं, या तो एक टेम्पलेट से या खरोंच से बनाया है, मल्टीमीडिया गैलरी के तत्वों का उपयोग, डिजाइन गैलरी (माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003 और 2007), या सम्मिलित करें मेनू के ब्लॉक निर्माण खंड (माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2010)।
    • अपने डिजाइन को निष्पक्ष रखें लेकिन पूरी तरह से सममित नहीं है। breakeven बिंदु से थोड़ा छोड़ दिया है या केंद्र के अधिकार के अपने ब्रोशर अधिक नेत्रहीन रोचक बना सकते हैं रखें। पर्याप्त सफेद स्थान छोड़ दो पाठ और ग्राफ़िक्स को पढ़ने के लिए आसान बनाने के लिए। बाईं या दोनों मार्जिन अपने पाठ का सबसे उचित हो जाना चाहिए, तब तक आप अधिक जोर जोड़ने के लिए कभी-कभी सही औचित्य उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • स्थान जहां यह मोड़ सकता है पैम्फलेट उन सटीक लाइनों में यह गुना करने के लिए हमेशा संभव नहीं है चिह्नित करने के लिए खड़ी लाइनों का प्रयोग न करें।
    • खिताब के अलावा किसी और चीज़ के लिए कभी भी पूंजी पत्रों का उपयोग न करें - उन्हें पैराग्राफ में पढ़ने में मुश्किल हो सकती है। इसी तरह, "स्क्रिप्ट" और सभी कैपिटल अक्षरों में अन्य सजावटी फ़ॉन्ट्स का उपयोग करने से बचें।
    • प्रत्येक बिंदु के बाद केवल एक स्थान का उपयोग करें दो स्थान बड़े अंतराल का उत्पादन कर सकते हैं जब पाठ को स्वरूपित किया जाता है या आकार में कम किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com