ekterya.com

सहायता फ़ाइल कैसे बनाएं

यद्यपि उन्हें कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रायः अनदेखा कर दिया जाता है, लेकिन मदद फ़ाइलें वे सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन का उपयोग करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती हैं जिनसे वे जुड़े हुए हैं "सहायता" पर क्लिक करके, उपयोगकर्ता को कार्यक्रम की सुविधाओं का अवलोकन, स्क्रीन पर उनका विवरण, प्रोग्राम का उपयोग कैसे करें, कुछ कार्य करने के बारे में निर्देश या प्रोग्राम के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची पढ़ सकते हैं। कार्यक्रम और इसके जवाब एक मदद फ़ाइल को लिखने के लिए सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के साथ काम करने की क्षमता के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं को समझने की चीजें भी समझने की क्षमता की आवश्यकता होती है। नीचे एक सहायता फ़ाइल बनाने की एक मार्गदर्शिका है

चरणों

1
उस सॉफ्टवेयर की एक प्रति प्राप्त करें जो आप दस्तावेज़ के बारे में हैं यदि संभव हो, तो आपको कार्यक्रम के लिखित विनिर्देशों की एक प्रति भी प्राप्त करना चाहिए, हालांकि सभी सॉफ्टवेयर डेवलपर उनके साथ काम नहीं करते हैं। कुछ मामलों में, प्रोग्रामर विनिर्देशों से विचलित होता है, इस आधार पर कि वह कितना समय विकसित करना है या क्योंकि वह एक विशेष सुविधा कोड नहीं कर पा रहा है।
  • 2
    सहायता के लिए एक संलेखन उपकरण प्राप्त करें जब हाथ से मदद फ़ाइल बनायी जा सकती है, तो समृद्ध पाठ स्वरूपण (.rtf) के साथ, अधिकांश मदद फ़ाइल लेखक मदद फ़ाइलों को लिखने के लिए एक सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, जैसे रोबो सहायता, मैनुअल और मैन्युअल , डॉक्टर-टू-हेल्प, मैडैप फ़्लेयर या हेल्पलोगिक्स मदद के लेखक के लिए अधिकांश टूल पाठ संपादक या वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के साथ काम करता है और उपयोगकर्ता को एक इंटरफ़ेस प्रदान करता है जो लेखक को मदद करता है कि मदद फ़ाइल कैसे दिखेगी। मदद के लेखक के लिए कुछ उपकरण में स्क्रीनशॉट बनाने और उन्हें मदद फ़ाइल में शामिल करने के लिए ग्राफिक संपादक भी शामिल हैं।
  • Video: कागज की सहायता से कलाकृतियां बनाना

    3
    सहायता प्रोजेक्ट फ़ाइल बनाएं आपके द्वारा दिए गए फ़ाइल के नाम और अन्य जानकारी के आधार पर सहायता लेखकों के लिए आपका उपकरण आपकी सहायता परियोजना फाइल बना देगा। सहायता प्रोजेक्ट की मुख्य फाइल में सामग्री फाइल, एक सूचकांक, एक या अधिक छवि फ़ाइलों और अन्य फ़ाइलों सहित अन्य फ़ाइलों के बारे में जानकारी शामिल है।
  • 4
    सहायता विंडो के आकार को समायोजित करें जब तक आप उपयोगकर्ता के वेब ब्राउज़र में दिखाई देने में सहायता फ़ाइल नहीं लिख रहे हैं, तो सहायता फ़ाइल आपकी स्वयं की विंडो में दिखाई देगी। आपका सहायता उपकरण आपको खिड़की के ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज आयामों को एक निश्चित आकार में समायोजित करने की अनुमति देगा जो कि उपयोगकर्ता को अपने स्वयं के आवेदन के रास्ते में बिना सहायता फ़ाइल को पढ़ने की अनुमति देता है।
  • 5

    Video: Internal मेमोरी से sd card में कैसे डाला जाये ?

    सहायता विषय लिखें ऐसा करने के लिए आपको विनिर्देशों और खुद कार्यक्रम की समीक्षा करने की आवश्यकता होगी। जैसे-जैसे आप प्रत्येक विषय बनाते हैं, आपका सहायता टूल इसे सामग्री और अनुक्रमणिका भाग में मदद फ़ाइल में जोड़ देगा।
  • Video: पुलिस के खिलाफ शिकायत कैसे करें ?(How to file complaint against police?)

    6



    यदि आवश्यक हो तो स्क्रीनशॉट शामिल है एक निश्चित कार्यक्रम के कई कार्यों को ग्राफिक्स और पाठ के संयोजन के साथ सबसे अच्छा समझाया गया है। आप स्क्रीनशॉट बना सकते हैं या तो एप्लिकेशन के साथ जो आपके सहायता उपकरण के साथ आती है या एक अलग आवेदन के साथ।
  • 7
    यदि आवश्यक हो तो मानचित्र फ़ाइल बनाएं कुछ कार्यक्रमों में "सहायता" बटन शामिल होते हैं, ताकि जब उपयोगकर्ता क्लिक करे, तो यह विषय मदद फ़ाइल में प्रदर्शित होता है और विशेष रूप से वर्णन करता है कि यह स्क्रीन कैसे काम करता है।
  • 8
    मदद फ़ाइल संकलित करें संकलन करते समय, मदद फ़ाइल जो प्रोग्राम में शामिल की जाएगी, बनाई गई है।
  • 9
    मदद फ़ाइल को आज़माएं एक बार फ़ाइल संकलित हो जाने के बाद यह जांचना आवश्यक है कि क्या सब कुछ सही ढंग से काम करता है।
  • 10
    प्रोग्राम में इसे शामिल करने के लिए डेवलपर सहायता फ़ाइल दें
  • युक्तियाँ

    • बड़ी तकनीकी विभाग वाली कंपनियों में, सहायता फ़ाइलों के कई लेखकों को एक प्रोजेक्ट को सौंपा जा सकता है, कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में विषयों के साथ, दूसरों को स्क्रीनशॉट और निर्देशक बनाते हैं जो समय-समय पर काम की समीक्षा करते हैं। छोटी कंपनियों शायद मदद फ़ाइलों के एक लेखक को किराए पर लेती हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: mobile se computer me file transfer kaise kare

    • सॉफ्टवेयर मदद फ़ाइल
    • सॉफ्टवेयर स्क्रीनशॉट संपादक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com