ekterya.com

एडोब फ़ोटोशॉप का उपयोग कैसे करें

फ़ोटोशॉप एडोब द्वारा निर्मित एक ग्राफिक्स संपादन प्रोग्राम है, जो पेशेवरों और आम लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। यह कई ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत है और कई भाषाओं में उपलब्ध है। इस कार्यक्रम का इस्तेमाल स्क्रैच से या छवियों को संपादित करने के लिए किया जाता है। हालांकि कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण सीखने की अवस्था है, लेकिन आप जो कौशल प्राप्त करेंगे, वह उपयोगी होगा और अच्छी तरह से भुगतान करने वाली नौकरी कर सकते हैं। आप एक डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, फ़ोटोशॉप कक्षाएं ले सकते हैं या इस और अन्य ट्यूटोरियल के माध्यम से प्रोग्राम का उपयोग कैसे करें।

चरणों

विधि 1

एक फ़ाइल बनाएं
1
अपनी फाइल बनाएं कार्यक्रम खोलने के बाद, अपनी छवियां बनाने के लिए एक नई फ़ाइल खोलें। आप मेनू पर क्लिक करके और "नया" विकल्प चुनकर या "नियंत्रण / एन कमांड" दबाकर ऐसा कर सकते हैं।
  • अब आपको कई विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। यह आपको अपने शुरुआती कैनवास को अनुकूलित करने की अनुमति देगा। चिंता न करें, आप काम शुरू करने के बाद इनमें से अधिकतर विकल्प बदल सकते हैं, बस यह ध्यान रखें कि आपके द्वारा शुरू होने के बाद कुछ विकल्प बदलना आपकी छवि को प्रभावित कर सकता है और आपको उन्हें दूसरों के साथ क्षतिपूर्ति की आवश्यकता होगी
  • 2
    आयाम चुनें। पहले विभिन्न विकल्प आपके कैनवास या कार्य क्षेत्र के आयाम को कॉन्फ़िगर करने हैं। आप डिफ़ॉल्ट आकार (8.5 x 11 का उपयोग कर सकते हैं अगर आप अपने डिजाइन को सादे कागज की एक शीट पर मुद्रित करना चाहते हैं), एक कस्टम आकार (ऊंचाई और चौड़ाई नियंत्रण का उपयोग करके) या क्लिपबोर्ड विकल्प का चयन करें (यह आपके क्लिपबोर्ड पर वर्तमान में आपके आकार के आयामों के आकार को समायोजित करेगा, यह अत्यंत उपयोगी है पेस्ट और मौजूदा छवियों को संपादित करने के लिए)
  • 3
    संकल्प चुनें आप उस छवि के लिए संकल्प को समायोजित करना चाहेंगे जो आप इसके साथ करने की कोशिश कर रहे हैं। संकल्प छवि के एक इंच में पिक्सेल की संख्या निर्धारित करेगा। एक इंच में अधिक पिक्सेल हैं, आपकी छवि अधिक विस्तृत होगी।
  • आपके पास अधिक पिक्सल, फाइल को भारी होगा इसके कुछ परिणाम होंगे। भारी फ़ाइलों को आपके कंप्यूटर से अधिक प्रोसेसिंग पावर की आवश्यकता होती है और यह धीमा या धीमा हो सकता है यदि आपके ऑपरेटिंग सिस्टम में उस क्षमता नहीं है इसके अलावा भारी फ़ाइलों को डाउनलोड या लोड करने में अधिक समय लगेगा और अगर आवश्यक हो तो आपको उन्हें नेटवर्क पर डाल देना चाहिए।
  • इंटरनेट के लिए सामान्य संकल्प 72 पिक्सल है एक इंप्रेशन के लिए सामान्य रिज़ॉल्यूशन 300 पिक्सल है आप चाहते हैं कि आप संकल्प को समायोजित कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप 300 पिक्सेल से कम संकल्प को मुद्रित और उपयोग करना चाहते हैं तो यह आपकी छवि को पिक्सेलटेड बनाएगा। इंटरनेट पर एक फ़ाइल के लिए 72 पिक्सल पर एक संकल्प का उपयोग करना आपकी छवि को डाउनलोड करने में अधिक समय लगेगा।
  • 4
    रंग मोड चुनें आपकी छवि किस प्रकार है इसके आधार पर, आपको रंग मोड को बदलने की आवश्यकता होगी यह निर्धारित करेगा कि कैसे रंगों की गणना और प्रदर्शित किया जाता है। आपकी छवि को पूरा करने के बाद इसके परिणाम न होने पर इसे संशोधित किया जा सकता है।
  • मानक रंग मोड आरजीबी है यह छवियों के लिए उपयुक्त है जो कंप्यूटर पर प्रदर्शित होंगे क्योंकि यह चित्रों की गणना और प्रदर्शन करने के लिए कंप्यूटर की विधि है।
  • सीएमवाईके एक और रंग साधन है यह मुद्रित छवियों के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह रंगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रिंटर द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि है। शायद यह सबसे अच्छी बात होगी कि आप आरजीबी में अपनी छवि बनाते हैं और प्रिंट करने से पहले उसे सीएमवाइके में परिवर्तित कर लेते हैं क्योंकि आपका कंप्यूटर स्वचालित रूप से आरजीबी रंग दिखाएगा।
  • ग्रेस्केल तीसरे सबसे आम विकल्प है और लगभग ठीक उसी तरह है जो इसे पसंद करता है। यह चित्र बनाने के लिए बहुत उपयोगी है, जो कि ग्रेस्केल पर मुद्रित किया जाएगा।
  • किसी भी रंग मोड के साथ, आपके पास अधिक बिट्स, रंग की मात्रा जितनी अधिक प्रदर्शित की जा सकती है। बिट्स बढ़ाना भी फाइल को भारी बना देगा, इसलिए यह आवश्यक है कि अगर बड़ी संख्या का इस्तेमाल किया जाए
  • 5
    पृष्ठभूमि चुनें यह वास्तव में निर्धारित होगा कि आपका कैनवास सफेद या पारदर्शी है। एक सफेद कैनवास पर आप क्या कर रहे हैं यह देखने के लिए आपके लिए आसान होगा, लेकिन पारदर्शी कैनवास पर प्रभाव बढ़ाना आसान होगा।
  • पृष्ठभूमि के ऊपर की परतों में अपनी छवियां बनाएं ताकि आप आसानी से सफेद और पारदर्शी के बीच का विकल्प चुन सकें।
  • एक पारदर्शी पृष्ठभूमि से प्रारंभ करें, जिसे आप बाद में सफेद बदल देंगे। पृष्ठभूमि के ऊपर अलग-अलग परतों पर अन्य छवियां बनाएं जब आप प्रगति करते हैं, तो सफेद पृष्ठभूमि को मिटा दें, आपको दोनों दुनिया का सबसे अच्छा देखने की अनुमति होगी।
  • विधि 2

    परतें जोड़ें
    1
    परतों का उपयोग करें फ़ोटोशॉप का उपयोग करते समय परतों का उपयोग करना सीखना शायद सबसे महत्वपूर्ण पहलू है परतें आपको भागों और अलग-अलग छवियों द्वारा संपादित करने की अनुमति देगा। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली अधिक परतें, आपके पास अधिक नियंत्रण होगा। किसी परत पर संपादित करने से केवल उस परत को संशोधित किया जाएगा जो कि परत में है (हालांकि परतों द्वारा काम करने से उनमें से संपर्क प्रभावित हो सकता है)। यह भी ध्यान रखें कि परतों को ढेर कर दिया गया है: ऊपरी परतें हमेशा निम्न परतों के ऊपर दिखाई देती हैं, परिणामस्वरूप, उन्हें योजना और उन्हें समायोजित करते हैं।
    • नमूना परतों में (ऑर्डर के बावजूद) शामिल होना चाहिए: राहतें, छाया, पाठ, पृष्ठभूमि, काम की रेखाएं, आधार रंग आदि।
    • आप उस परत के बगल में दिए गए बॉक्स पर क्लिक करके एक दृश्यमान या अदृश्य परत बना सकते हैं जहां एक आंख दिखाई देती है।
    • विंडो के नीचे स्थित "न्यू लेयर" बटन पर क्लिक करके नई परतें बनाएं (उन्हें दो अतिव्यापी बॉक्स दिखना चाहिए), परतों मेनू से "नई परत" चुनें या "Shift + Command / Control + N" दबाएं।
  • Video: फोटोशॉप फ्री में कैसे डाउनलोड करें लाइसेंस की के साथ -Download Photoshop 7.0

    2
    परतों के मोड को समायोजित करें अपनी छवि बनाते समय परत मोड को समायोजित करना बहुत महत्वपूर्ण होगा। परतों के लिए कई प्रकार के विकल्प होते हैं और हर एक का एक अलग प्रभाव पड़ता है जिस पर परत दिखाई देती है, साथ ही साथ यह कैसे निचले परतों के साथ अंतःक्रिया करता है "सामान्य" कॉन्फ़िगरेशन डिफ़ॉल्ट है
  • प्रत्येक एक कैसे काम करता है यह जानने के लिए परत मोड के साथ प्रयोग करें। आप इंटरनेट पर अधिक विस्तृत ट्यूटोरियल पा सकते हैं
  • 3
    अस्पष्टता समायोजित करें या परत को भरें विंडो में ड्रॉप-डाउन मेनू "अस्पष्टता" या "भरना" के साथ आप परत की अस्पष्टता को समायोजित कर सकते हैं (उस परत में कितना पारदर्शी होगा)। इन दो विकल्पों में से किसी एक या लंबे समय से आपको एक ही प्रभाव मिलेगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसको चुनते हैं
  • एक बार जब आप "अस्पष्टता" के बजाय "भरण" चुनना चाहते हैं, तब होगा जब आप छवि (जैसे स्ट्रोक, छाया, राहत या चमक) पर प्रभाव डालते हैं। इस उदाहरण में "भरना" का उपयोग प्रभावों को सुरक्षित रखेगा, लेकिन आपके द्वारा चुना गया भरने के स्तर के आधार पर इसके बाद के अतिरिक्त या पूरी तरह से पारदर्शी जोड़ देगा।
  • 4
    परतों को ब्लॉक करें जब आप एक परत के साथ काम करना समाप्त कर लेंगे, तो आप इसे आंशिक रूप से या पूरी तरह से ब्लॉक करना चाहते हैं। यह आपको उन्हें गलती से संपादन करने से रोक देगा I आप परत को चुनकर और विंडो में "ब्लॉक" दबाकर पूरी तरह से इसे ब्लॉक करने का विकल्प चुन सकते हैं। आप पारदर्शी पिक्सल, चित्रित पिक्सल ब्लॉक कर सकते हैं या यदि आप अस्थायी रूप से परत को लॉक करना चाहते हैं, तो दोनों बटन दबाएं बटन लॉक बटन के बगल में हैं और उनके नाम कर्सर को उस पर रखते हुए प्रदर्शित किया जाना चाहिए।
  • 5
    परतों को मिलाएं जब आप समाप्त हो जाएंगे या जब आप काम करेंगे, तो आप परतों को जोड़ना चाहेंगे यह एक अलग में चयनित सभी अलग छवियों को जोड़ देगा। ध्यान रखें कि इसे पूर्ववत नहीं किया जा सकता। परतों पर राइट क्लिक करें और "गठबंधन के साथ" विकल्प चुनें। आप मर्ज दृश्यमान विकल्प पर भी क्लिक कर सकते हैं, जो सभी दृश्यमान परतों को जोड़ देगा।
  • विधि 3

    उपकरण एक्सेस करें
    1
    चयन टूल को समझें चयन टूल अलग-अलग तरीके से काम करते हैं और आपको किसी छवि के कुछ हिस्सों का चयन करने की अनुमति देते हैं। आप कॉपी, पेस्ट या केवल अपनी छवि का हिस्सा संपादित कर सकते हैं जिसे आपने चुना है। आप कह सकते हैं कि जब आपके पास कुछ चुना गया है क्योंकि यह चींटियों के आगे बढ़ने से संलग्न होगा। चयन को हटाने के लिए नियंत्रण / कमांड + डी दबाएं। ध्यान रखें कि छवि का चयन सक्रिय स्तर पर निर्भर करता है, यद्यपि आप "संपादन" मेनू से "संयुक्त प्रति" का चयन कर सकते हैं यदि आप सभी परतों को उन्हें गठबंधन किए बिना कॉपी करना चाहते हैं
    • बॉक्स: यह उन प्रोफाइल का एक समूह चुन सकता है, जिसे आप मेनू पर क्लिक करके या हटाकर बदल सकते हैं। यह उन तरीकों के समान है, जिसमें आप अपने कंप्यूटर पर विभिन्न फाइलों को क्लिक करके या उन्हें खींचकर चुनते हैं। एक आयताकार को एक वर्ग या एक अंडाकार को एक सर्कल में बदल कर रखें जब आप चुनते हैं।
    • लूप: लूप का टूल केवल मेमोरी में से एक के समान है, जो कि यह आपको नाड़ी का चयन करने की अनुमति देता है। मुख्य लूप का चयन करने का सबसे तेज़ तरीका है, लेकिन कम से कम सटीक। बहुभुज लूप समान है लेकिन आपको एंकर बनाने के लिए क्लिक करना आवश्यक है। तीसरा विकल्प चुंबकीय लूप है जो आपको किसी ऑब्जेक्ट की रूपरेखा का पालन करने में मदद करेगा। तीसरे लूप विकल्पों की आवश्यकता है कि आप चयन शुरू करने से पहले छवि पर ज़ूम इन करें ऐसा करने के लिए, प्रारंभिक बिंदु पर क्लिक करें (आप देखेंगे कि एक छोटा सा सर्कल आपके कर्सर पर दिखाई देगा)। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो बैकस्पेस कुंजी दबाकर इसे मिटा दें
    • जादू की छड़ी: यह उपकरण समान पिक्सेल, पिक्सल का चयन करेगा जो रंग में समान हैं। सहिष्णुता बढ़ाने या घटाने के द्वारा आप रंग आवश्यकता को बदल सकते हैं। यह आपको किसी वस्तु के विशेष भागों का चयन करने की अनुमति देगा।
    • त्वरित चयन: त्वरित चयन संभवतया एक छवि के विशेष क्षेत्रों के संपादन के लिए सबसे आम और उपयोगी टूल है। यह जादू की छड़ी और चुंबकीय लूप का एक संयोजन है। उस छवि के क्षेत्रों का चयन करने के लिए क्लिक करें और खींचें, जिसे आप संपादित करने जा रहे हैं
  • 2
    ब्रश को समझें ब्रश को एक छवि में पिक्सेल जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है एक फोटो में साधारण परिवर्धन करने के लिए इस टूल का उपयोग करें या आप इसका उपयोग पूरी तरह से नई छवि बनाने के लिए कर सकते हैं। आप ब्रश मेनू में ब्रश को समायोजित कर सकते हैं और विभिन्न पूर्व निर्धारित आकृतियां हैं।
  • आप अधिक निःशुल्क ब्रोशर डाउनलोड कर सकते हैं या उन्हें विभिन्न वेबसाइटों पर खरीद सकते हैं।
  • अपने ब्रश के आकार, कठोरता और अस्पष्टता की आवश्यकता के अनुसार समायोजित करें एक बड़ा ब्रश एक बड़े आकार को कवर करेगा, एक कठिन ब्रश आपको अधिक परिभाषित लाइन देगा और अस्पष्टता को कम करने से आपको परतों के रंगों पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • Video: Filters use Photoshop 7.0 IN HINDI

    3
    इसमें परिभाषा, तीक्ष्णता और धुँधली की कमी शामिल है ये उपकरण एक ही बटन के नीचे हो सकते हैं, जो पानी की एक बूंद जैसा दिखता है। अपने मेनू पर क्लिक करके और पकड़े या खींच कर आप की ज़रूरत को चुनें ये उपकरण चयनित पिक्सल को प्रभावित करते हैं जो कि चयनित टूल से छुआ हैं और विभिन्न प्रभावों को प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • धुंधला: यह टूल पिक्सल को ढीला और फैलाएगा, जिससे आप इस चुने हुए टूल के साथ छूटे सब कुछ और धुंधला हो जाएंगे। परिभाषा की कमी आपके द्वारा मेनू में चुने गए तीव्रता पर निर्भर करती है।
  • तीक्ष्णता: यह कलंक के विपरीत करता है, पिक्सेल समायोजित और समेकित करता है इसे मामूली रूप से उपयोग करें, क्योंकि यह एक कठिन उपकरण नहीं हो सकता है।
  • धुंधला: यह टूल आपके द्वारा चुने हुए रंग को लेगा और उन क्षेत्रों को दाग देगा जहां आप कर्सर खींचेंगे।
  • 4
    इसमें कुत्ता (ओवरेक्सेज़), जला (जला) और स्पंज (स्पंज) शामिल हैं। ये उपकरण क्रमशः एक छवि को चमकते हैं और अंधेरे करते हैं- जहां स्पंज उपकरण संतृप्ति जोड़ता है या घटता है आप चुन सकते हैं कि आप किस आइकन पर क्लिक करेंगे और उस आइकन पर पकड़ करेंगे जो एक सर्कल और एक रेखा की तरह दिखता है। इन के साथ, आप छवि में प्रतिबिंब रोशन कर सकते हैं और सीधे कम रोशनी को अंधेरे कर सकते हैं।
  • चूंकि यह छवि के वास्तविक पिक्सेल को प्रभावित करता है, इसलिए आप छवि को एक नई परत पर प्रतिलिपि बनाना और मूल परत को ब्लॉक करना चाहते हैं। केवल मूल छवि को नुकसान से बचने के लिए प्रतिलिपि संपादित करें
  • शीर्ष मेनू में विकल्पों का उपयोग करते हुए आप टॉगल या जला टूल्स के प्रकार को बदल सकते हैं, जैसे स्पंज टूल की तरह। जला उपकरण के लिए उपकरण चकमा और कम रोशनी के लिए प्रतिबिंब चुनने का प्रयास करें, क्योंकि यह मिडटोनों की रक्षा करेगा (जब तक कि आप मिडटोन को बदलना नहीं चाहते हैं)।
  • मत भूलो कि आप ब्रश के आकार को भी बढ़ा सकते हैं, साथ ही शीर्ष पर स्थित विकल्पों का उपयोग करके उपकरण की तीव्रता भी बढ़ा सकते हैं।
  • 5



    इसमें क्लोन टूल भी शामिल है। यह टूल, एक बटन जो एक स्टैंप जैसा दिखता है, का उपयोग एक छवि का एक टुकड़ा लेता है और इसे कहीं और कॉपी करता है इसका उपयोग त्वचा पर स्पॉट को कवर करने के लिए किया जाता है, बालों को हटा देता है, आदि। बस उस क्षेत्र में alt + click टूल का चयन करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं, और उसके बाद उस क्षेत्र पर क्लिक करें जिसे आप कवर करना चाहते हैं।
  • ध्यान दें, क्योंकि जिस क्षेत्र से आप प्रतिलिपि करेंगे वह कर्सर की गति को आनुपातिक रूप से ले जाएगा, जब आप उन क्षेत्रों को कवर कर रहे हैं जिन्हें आप बदलना चाहते हैं।
  • 6
    अपमानित समझें यह उपकरण आपको नीचा या गायब होने की अनुमति देगा। यह एक मौजूदा परत में किया जा सकता है या अपनी परत में जिस तरह से ढाल दिखाई देता है वह शीर्ष पर संशोधित किया जा सकता है और जो रंग निकालता है वह रंग मेनू ("इरेज़र" और सक्रिय रंग) में चयनित दो रंगों से प्राप्त होता है।
  • एक रेखा खींचकर टूल का उपयोग करें (एक प्रारंभ और समाप्ति बिंदु पर क्लिक करें)। ढाल का कार्य निर्धारित किया जाता है कि रेखा खींचा गई है, और साथ ही आपके द्वारा दी जाने वाली लंबाई, उदाहरण के लिए, एक छोटी लाइन संक्रमण छोटा कर देगा। आप जिस ढाल की ज़रूरत चाहते हैं, उसका पता लगाने के लिए प्रयोग करें।
  • विधि 4

    रंग चुनें
    1
    रंग चयन विंडो पर क्लिक करें। रंग चयन को बदलने के लिए, आपको उपकरण पट्टी के निचले भाग में उस रंग पर क्लिक करना होगा जिसे आप बदलना चाहते हैं। यह कई विकल्पों के साथ एक खिड़की खुल जाएगा, स्पष्ट रूप से फ्रेम के मिश्रण से रंग चाहते हैं और नियंत्रक (दोनों बड़े पैमाने पर स्वयं व्याख्यात्मक हैं) का चयन करना होगा।
    • यदि आप देखते हैं कि एक चेतावनी चिह्न रंग नियामक के आगे दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा चुने गए रंग को सही ढंग से प्रिंट नहीं किया जा सकता है, हालांकि इसे आपकी स्क्रीन पर सही तरीके से प्रदर्शित किया जाना चाहिए।
    • यदि आप देखते हैं कि एक ही क्षेत्र में एक छोटा बॉक्स दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा चुना गया रंग वेब पर सही तरीके से प्रदर्शित नहीं होगा। नीचे दिए गए बॉक्स से "वेब रंग केवल" विकल्प को चुनें यदि यह आपके लिए चिंता का विषय है
  • 2
    रंग कोड का उपयोग करें यदि आप किसी विशिष्ट रंग का उपयोग करना चाहते हैं, तो उसके हेक्साडेसिमल कोड का ध्यान रखें। यह खिड़की के निचले भाग में पाया जाता है और पाउंड या संकेत चिह्न के संकेत द्वारा संकेत दिया जाएगा। रंग बदलने के लिए मैन्युअल रूप से इस कोड को दर्ज करें।
  • 3
    पैनटोन रंगों से मिलो यह संख्याबद्ध रंगों की एक प्रणाली है, जो विशेष रूप से छवियों को मुद्रित करने के लिए स्याही के अनुरूप होती है इसका मुख्य रूप से प्रिंट मीडिया में रंगों का उत्पादन अधिक सटीक रूप से किया जाता है। रंग लाइब्रेरी पर जाकर और उचित संख्या का चयन करके फ़ोटोशॉप में पैनटोन रंग चुनें। पैनटोन के बारे में जानकारी और संसाधनों को आसानी से ऑनलाइन मिल सकता है, क्योंकि यह उद्योग मानक है
  • 4
    आईड्रोपपर टूल का उपयोग करें आप आईड्रोपपर टूल का उपयोग करके छवि के रंगों को भी चुन सकते हैं। अक्सर, यह गलत हो सकता है, हालांकि, आप चुन रहे पिक्सेल के रंग पर अधिक नियंत्रण पाने के लिए आप छवि पर ज़ूम इन कर सकते हैं।
  • विधि 5

    टेक्स्ट जोड़ें
    1
    टेक्स्ट टूल का उपयोग करें पाठ उपकरण एक नई परत में पाठ बनाएगा टेक्स्ट टूल का चयन करके प्रारंभ करें और फिर टेक्स्ट बॉक्स को उसी तरीके से खींचें जिस तरह से आपने फ्रेम टूल का उपयोग किया था। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रत्येक पंक्ति के टेक्स्ट के लिए एक नया टेक्स्ट बॉक्स बनाना आसान होगा, क्योंकि इससे आप पंक्तियों के बीच संरेखण और स्थान पर बेहतर नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।
  • 2
    अपना स्रोत चुनें अपने स्रोत को चुनें, टेक्स्ट मेनू से या उस विकल्प से जो खिड़की के शीर्ष पर दिखाई देते हैं याद रखें कि आपको उस चित्र का चयन करना होगा जो छवि के लिए उपयुक्त है, साथ ही टेक्स्ट की सामग्री भी। आप शीर्ष पर टेक्स्ट विकल्प का उपयोग करके फ़ॉन्ट आकार बदल सकते हैं।
  • 3
    पथ में रूपांतरित करता है आप पाठ को एक पथ में कनवर्ट कर सकते हैं, यदि आप पाठ के आकार और आकार को और विकृत करना चाहते हैं इससे प्रत्येक व्यक्तिगत पत्र को एक आंकड़ा में बदल दिया जाएगा। इस बात को ध्यान में रखें कि यह केवल इतिहास के माध्यम से पूर्ववत हो सकता है
  • टेक्स्ट को किसी पथ में कनवर्ट करने के लिए, उस परत पर राइट क्लिक करें जिसमें यह दिखाई देता है और "आकार में कन्वर्ट" का चयन करें आप अपने द्वारा बनाए गए ऑब्जेक्ट के लिए अलग-अलग संशोधनों को बनाने के लिए वहां से चयन कर सकते हैं।
  • विधि 6

    समायोजन करें
    1

    Video: हिन्दी में एडोब फोटोशॉप 7.0 के सभी उपकरण || भाग ---- पहला

    फ़िल्टर का उपयोग करें फिल्टर फिल्टर मेनू में चुना जा सकता है और किसी भी दृश्य परत या चयन पर लागू किया जाएगा, आप प्रभावों की एक विस्तृत विविधता प्राप्त करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। जब आप प्रत्येक फ़िल्टर चुनते हैं, तो एक विकल्प के साथ एक मेनू प्रदर्शित किया जाएगा। प्रत्येक फिल्टर का अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रयोग करें या खोजें।
    • उदाहरण के लिए, आप "गॉसियन ब्लर" का उपयोग करके एक परत के पिक्सेल को काफी धुंधला कर सकते हैं। "शोर जोड़ें" "बनावट" फिल्टर "और" बादल "छवि को बनावट दे सकते हैं। आप आयाम देने या छवियों को बिगाड़ने के लिए अन्य फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं। आप केवल अपने प्रोजेक्ट के लिए उपयुक्त खोजने के लिए प्रयोग करना होगा।
  • 2
    स्तरों का उपयोग करें स्तर आपको एक छवि, रंग संतुलन और कंट्रास्ट की चमक को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, जो विशिष्ट छवि के लिए विशिष्ट पूर्ण सफेद और पूर्ण काले रंग को परिभाषित करता है। यह जटिल है और इसे पूरी तरह से निष्पादित करने के लिए प्रयोग और अभ्यास की आवश्यकता है आप ऑनलाइन कई ट्यूटोरियल पा सकते हैं कमांड / नियंत्रण + एल दबाकर स्तर विंडो खोलें
  • 3
    घटता का उपयोग करें वक्र मेनू आपको छवि में टोन समायोजित करने की अनुमति देता है छवि मेनू पर क्लिक करके यह मेनू खोलें -> सेटिंग्स -> Curves आपको एक रेखा दिखाई देगी जो एक बॉक्स के माध्यम से तिरछे हो जाती है। क्षैतिज स्केल इनपुट छवि का प्रतिनिधित्व करता है और ऊर्ध्वाधर पैमाने आउटपुट छवि का प्रतिनिधित्व करता है। लंगर बिंदु बनाने और छवि के स्वर को संशोधित करने के लिए बिंदुओं को खींचने के लिए रेखा पर क्लिक करें। इससे आपको विपरीत मेनू की तुलना में इसके विपरीत पर और अधिक नियंत्रण मिलेगा।
  • 4
    परिवर्तन उपकरण का उपयोग करें आप छवि को स्केल, घुमाने, तिरछा, खिंचाव या विकृत करने के लिए परिवर्तन टूल का उपयोग कर सकते हैं। आप ऐसा एक चयनित क्षेत्र में एक पूरी परत या परतों की एक श्रृंखला कर सकते हैं। संपादित करें -> रूपांतरण पर क्लिक करके इन उपकरणों का उपयोग करें यह आपको विभिन्न विकल्पों के साथ एक उप मेनू देगा चुनें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है। वेब पर प्रयोग या खोज ट्यूटोरियल
  • यदि आप रूपांतरण उपकरण के उपयोग के दौरान अनुपात को सीमित रखना चाहते हैं, तो "बदलाव" दबाएं याद रखें
  • विधि 7

    अपनी फ़ाइलें सहेजें
    1
    अपनी फ़ाइल प्रकार सहेजें जब से आप सृजन प्रक्रिया शुरू करते हैं तब आपको अपना काम सहेजना शुरू करना होगा। यह आपको दुर्घटना की स्थिति में डेटा खोने से रोक देगा। फ़ाइल को मेनू में सहेजें जैसा कि आप किसी अन्य प्रोग्राम में करेंगे। यह हमेशा सेव विंडो खोलता है, उस समय आपको फ़ाइल के प्रकार को चुनना होगा कि आप इसे कैसे सहेजना चाहते हैं।
    • यदि आप अभी भी एक फाइल पर काम कर रहे हैं, तो इसे PSD या Photoshop दस्तावेज़ के रूप में सहेजें क्योंकि यह सभी फ़ाइल संपादन क्षमताओं को बरकरार रखेगा। यह परतों को भी संरक्षित करेगा
    • यदि आप फ़ाइल को वेब पर प्रकाशन के लिए सहेजना चाहते हैं या इसे किसी अन्य प्रोग्राम में जोड़ना चाहते हैं, तो एक अलग प्रति एक छवि फ़ाइल के रूप में सहेजें। सबसे सामान्य विकल्प एक "जेपीजी" है, हालांकि आप इसे "जीआईएफ" के रूप में सहेजना होगा यदि आप पारदर्शिता रखना चाहते हैं
    • इसे "पीडीएफ" के रूप में सहेजने का विकल्प भी है यह उपयोगी है यदि छवि काफी हद तक पाठ पर आधारित है या यदि आप उसे मानक पेपर पर मुद्रित करने की योजना बना रहे हैं।
  • 2

    Video: [हिन्दी] फ़ोटोशॉप सीसी 2017 | सीबी शुरुआती के लिए फ़ोटोशॉप ट्यूटोरियल संपादन

    इसे वेब के लिए सहेजें यदि आप अपनी छवि वेब पर इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप इसे इस मेन्यू (यह मुख्य मेनू के निचले भाग में स्थित) का उपयोग कर सहेजना चाह सकते हैं, इससे आपको छवि को और भी अधिक सम्मिलित करने की अनुमति मिल जाएगी या gif विकल्प संशोधित करें।
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com