ekterya.com

एंटीवायरस को कैसे स्थापित करें

कंप्यूटर वायरस और दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर आपके कंप्यूटर को नष्ट कर सकते हैं और आपकी फ़ाइलों को नष्ट कर सकते हैं। एंटीवायरस उन्हें अवरोधन और किसी भी क्षति को करने से रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक कंप्यूटर के लिए एक एंटीवायरस आवश्यक है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करता है और मैक और लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। अपनी पसंद के ऑपरेटिंग सिस्टम में एंटीवायरस को इंस्टॉल करने के तरीके जानने के लिए इस गाइड की जांच करें।

चरणों

विधि 1
विंडोज

एक एंटीवायरस चरण 1 इंस्टॉल करें
1
आपको एक एंटीवायरस की आवश्यकता को समझना चाहिए मौजूद तीन प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टमों में, विंडोज सबसे अधिक वायरस प्रवण है इसमें उपयोगकर्ताओं की सबसे बड़ी संख्या है और साथ ही सबसे कमजोर एकीकृत सुरक्षा व्यवस्था है। एंटीवायरस आपके कंप्यूटर को दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर से बचाएगा जो ईमेल, बाह्य मेमोरी कलाकृतियों, डाउनलोड्स, वेब पेज, अन्य लोगों के बीच आती है।
  • एक एंटीवायरस चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    एंटीवायरस प्राप्त करें बाज़ार में कुछ मुफ्त विकल्प हैं जो औसत उपयोगकर्ता की सुरक्षा के लिए एक अच्छा काम करते हैं। इन कार्यक्रमों को अक्सर नए वायरस परिभाषाओं के साथ अद्यतन किया जाता है जो उन्हें सबसे हालिया खतरों को पहचानने के लिए अनुमति देता है।
  • यदि आप अक्सर वायरस से संक्रमित वेब पेज या फाइलों से निपटते हैं, तो आप अधिक शक्तिशाली पेड सुरक्षा के लिए विकल्प चुनना चाहेंगे। भुगतान एंटीवायरस प्रोग्राम आमतौर पर एक वार्षिक सदस्यता शुल्क के साथ उपलब्ध होते हैं।
  • जब आप मुफ्त या भुगतान एंटीवायरस डाउनलोड करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे किसी विश्वसनीय स्रोत से डाउनलोड कर रहे हैं। ऐसे कई प्रोग्राम हैं जो एंटीवायरस या एंटीमालवेयर होने का दावा करते हैं लेकिन वास्तव में आपके कंप्यूटर पर मैलवेयर इंस्टॉल करते हैं। कंपनियों से उत्पादों की समीक्षाएँ पढ़ें और डाउनलोड करें जो लंबे समय से बाजार में हैं
  • छवि एंटीवायरस चरण 3 स्थापित करें
    3
    एंटीवायरस स्थापित करें सुनिश्चित करें कि एंटीवायरस स्थापित करने के दौरान कोई अन्य प्रोग्राम खुला नहीं है। सबसे अधिक संभावना है, आपको अतिरिक्त फाइलें और अपडेट डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए।
  • कुछ मुफ्त एंटीवायरस प्रोग्राम आपके वेब ब्राउज़र के लिए टास्कबार्स के साथ आते हैं। ये बार सुरक्षा जोड़ सकते हैं, लेकिन अपने खोज इंजन विकल्पों को भी बदल सकते हैं और पुराने कंप्यूटर फंस सकते हैं। इस विकल्प को अस्वीकार करने का प्रयास करें यदि आपके पास ऐसा करने का अवसर है।
  • एक एंटीवायरस चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    कार्यक्रम को अपडेट करें स्थापना को पूरा करने के बाद, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और प्रोग्राम को अपडेट करें। ऐसा लगता है कि आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइल नवीनतम संस्करण नहीं है, इसलिए आपको अपने एंटीवायरस सर्वर से कनेक्ट करना होगा और नवीनतम अपडेट डाउनलोड करना होगा। अधिकांश एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर आपको सिस्टम ट्रे में आइकन पर राइट-क्लिक करने की अनुमति देता है, जबकि चल रहा है और "अपडेट" पर क्लिक करें।
  • इसे साप्ताहिक अपडेट करने का प्रयास करें अधिकांश एंटीवायरस प्रोग्राम को स्वचालित रूप से अपडेट करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है। आप आवश्यक अद्यतन प्राप्त कर रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए विकल्प दो बार जांचें
  • एक एंटीवायरस चरण 5 इंस्टॉल करें
    5
    अपने कंप्यूटर को स्कैन करें एक बार कार्यक्रम इंस्टॉल और अद्यतित होने पर, यह आपके कंप्यूटर को स्कैन करने का समय है। स्कैन करने वाली फ़ाइलों की मात्रा और आपके कंप्यूटर की गति के आधार पर इसमें कुछ घंटों लग सकते हैं
  • एक एंटीवायरस चरण 6 इंस्टॉल करें
    6
    एक स्कैन शेड्यूल स्थापित करें एंटीवायरस अधिक प्रभावी होते हैं, जब वे स्वचालित होते हैं अपने एंटीवायरस के कॉन्फ़िगरेशन को खोलें और "स्कैनिंग अनुसूची" के विकल्प की तलाश करें उस समय को शेड्यूल करने का प्रयास करें जब आपका कंप्यूटर चालू हो, लेकिन आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं आदर्श रूप से, आपको इसे सप्ताह में एक बार करना चाहिए - यदि आप अक्सर संभावित संक्रमित फ़ाइलों से निपटते हैं तो यह अधिक निरंतर करें
  • एक एंटीवायरस चरण 7 इंस्टॉल करें
    7
    विंडोज को अद्यतन रखें अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपकी प्रतिलिपि अप टू डेट है। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए नियमित रूप से सुरक्षा अद्यतन प्रकाशित करता है, इस प्रकार विंडोज के उपयोग योग्य क्षेत्रों को ठीक करने
  • विधि 2
    मैक ओएस एक्स

    एक एंटीवायरस चरण 8 इंस्टॉल करें



    1

    Video: how to install K7 total security antivirus||install antivirus||remove virus

    आपको एक एंटीवायरस की आवश्यकता को समझना चाहिए मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज की तुलना में हमेशा सुरक्षित रहा है क्योंकि जिस तरह से सिस्टम सॉफ्टवेयर डिजाइन किया गया था। अतीत में, कम लोगों ने मैक ओएस का इस्तेमाल किया, जो इस प्रणाली के लिए विकसित किए गए कम वायरस में अनुवाद किया गया। यद्यपि मैक उपयोगकर्ताओं की आबादी नाटकीय रूप से बढ़ गई है, यह अभी भी विंडोज के रूप में लोकप्रिय नहीं है, जो सिस्टम है जहां कंप्यूटर वायरस की सबसे बड़ी मात्रा विकसित होती है।
    • मैक एंटीवायरस के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपयोग मैलवेयर के अन्य कंप्यूटरों के प्रसार को रोकना है। वायरस आसानी से ईमेल के माध्यम से प्रेषित होते हैं, और हालांकि वे आपके कंप्यूटर को संक्रमित नहीं करते हैं, आप उन अन्य कंप्यूटरों पर रिले कर सकते हैं, जो आपके मैक के समान सुरक्षा नहीं है।
  • एक एंटीवायरस चरण 9 इंस्टॉल करें
    2
    एक एंटीवायरस प्राप्त करें आपकी मशीन को संक्रमित करने की कम संभावना के कारण, एंटीवायरस के लिए भुगतान करना इतना आवश्यक नहीं है। भुगतान करने के बजाय, एक मुफ्त विकल्प डाउनलोड करें जिसे मैक ओएस एक्स पर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • एक एंटीवायरस चरण 10 इंस्टॉल करें
    3
    एंटीवायरस को स्थापित और चलाएं चूंकि संक्रमण का खतरा कम है, इसलिए आपके सिस्टम को लगातार स्कैन करने के लिए आवश्यक नहीं है। इसके बजाय, अपने एंटीवायरस का उपयोग संदिग्ध फ़ाइलें और ईमेल मैन्युअल रूप से निरीक्षण करने के लिए करें।
  • छवि एंटीवायरस चरण 11 स्थापित करें
    4
    मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करें ऐप्पल किसी भी उल्लंघन को बंद करने के लिए नियमित रूप से सुरक्षा पैच को प्रकाशित करता है अपने मैक को अपडेट रखें और सुनिश्चित करें कि आपका सिस्टम यथासंभव सुरक्षित है।
  • विधि 3
    लिनक्स

    एक एंटीवायरस चरण 12 इंस्टॉल करें

    Video: त्वरित कुल सुरक्षा 2017 संस्करण अद्यतन चंगा

    1

    Video: NPAV एंटी वायरस स्थापित करने के लिए (शुद्ध रक्षक एंटी वायरस)

    आपको एक एंटीवायरस की आवश्यकता को समझना चाहिए तीन सबसे महत्वपूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम में, वायरस की बात ये है कि लिनक्स सबसे सुरक्षित है। यह उपयोगकर्ताओं की छोटी आबादी के साथ-साथ सिस्टम सॉफ्टवेयर में अंतर्निहित सुरक्षा के कारण है। क्योंकि सिस्टम डिस्ट्रिब्यूट से सीधे इंस्टॉल किए जाते हैं, इसलिए संक्रमित होने वाली फ़ाइलों की संभावना काफी कम है।
    • लिनक्स में एक एंटीवायरस के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपयोग, मैलवेयर के अन्य कंप्यूटरों के प्रसार को रोकना है। वायरस को आसानी से ईमेल के माध्यम से प्रेषित किया जाता है और, हालांकि वे आपके कंप्यूटर को संक्रमित नहीं करते हैं, तो आप उन अन्य कंप्यूटरों को रिले कर सकते हैं, जो आपके लिनक्स सिस्टम के समान संरक्षण नहीं हैं।
  • एक एंटीवायरस चरण 13 स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक एंटीवायरस प्राप्त करें अपने लिनक्स सिस्टम के संस्करण के लिए एंटीवायरस विकल्प क्या हैं, अपने विक्रेता से देखें। अधिकांश संस्करणों में मुफ्त एंटीवायरस है इन प्रोग्राम्स को लिनक्स उपयोगकर्ता समुदाय द्वारा अनुमोदित किया गया है और कम से कम सिस्टम संसाधनों का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है
  • Video: Install Net Protector Antivirus | नेट प्रोटेक्टर एंटीवायरस कैसे इंस्टाल करे

    एक एंटीवायरस चरण 14 स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    3
    एंटीवायरस को स्थापित और चलाएं चूंकि संक्रमण की संभावना कम है, इसलिए आपके सिस्टम को लगातार स्कैन करने के लिए आवश्यक नहीं है। अक्सर स्कैन किए जाने के बजाय, उन फ़ाइलों और ईमेल की मैन्युअल रूप से जांच करने के लिए इसका उपयोग करें जो आपके लिए संदिग्ध लगते हैं
  • एक एंटीवायरस चरण 15 इंस्टॉल करें
    4
    लिनक्स के आपके संस्करण को अपडेट करें लिनक्स अपडेट्स के साथ सिस्टम सॉफ़्टवेयर को अद्यतन करना आपके द्वारा स्थापित किए गए सभी प्रोग्रामों के संस्करण को अपडेट करता है और एक ही समय में पाया गया कोई उल्लंघन टूट जाता है। यह प्रक्रिया अधिकतर स्वचालित है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका लिनक्स का संस्करण ठीक से अपडेट हो रहा है, आपके कॉन्फ़िगरेशन को जांचना सुनिश्चित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com