ekterya.com

एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे स्थापित करें

क्या यह आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने का समय है? क्या आप विंडोज से लिनक्स में परिवर्तन करने का विश्लेषण कर रहे हैं? आप एक ही समय में उन्हें स्थापित करने का प्रयास करना चाह सकते हैं अपने कंप्यूटर पर ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी भी ब्रांड को स्थापित करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें कि किस ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करना है

अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सिस्टम आवश्यकताएं जांचें यदि आपने तय किया है कि आप एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले यह तय करने की आवश्यकता है कि आप किस का उपयोग करना चाहते हैं ऑपरेटिंग सिस्टम में विभिन्न सिस्टम आवश्यकताएं होती हैं, इसलिए आपके पास एक पुराने कंप्यूटर है, सुनिश्चित करें कि आप एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम को संभाल सकते हैं
  • अधिकांश विंडोज इंस्टॉलेशनों को कम से कम 1 जीबी रैम और कम से कम 15-20 जीबी हार्ड डिस्क स्पेस की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपका साथी इस को संभाल सकता है यदि नहीं, तो आपको एक पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम, जैसे Windows XP, को स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को विंडोस ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में ज्यादा स्थान या कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं होती है। आवश्यकताओं को आपके द्वारा चुने वितरण (उबंटू, फेडोरा, मिंट, आदि) के आधार पर भिन्नता है।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 2
    2
    तय करें कि आप खरीदने या डाउनलोड करने जा रहे हैं। विंडोज लाइसेंस खरीदा जाना चाहिए। प्रत्येक लाइसेंस एक कुंजी के साथ आता है जिसका उपयोग किसी स्थापना के लिए किया जाता है। अधिकांश लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन मुफ्त डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए स्वतंत्र हैं, हालांकि कुछ व्यावसायिक संस्करण (रेड हैट, एसयूएसई, आदि) अवरुद्ध हैं और खरीद की आवश्यकता है।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने सॉफ़्टवेयर की संगतता की जांच करें सुनिश्चित करें कि आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करना चाहते हैं, वह उन प्रोग्राम्स का समर्थन करता है जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप काम करने के लिए Microsoft Office का उपयोग करते हैं, तो आप इसे लिनुज़ मशीन पर स्थापित करने में सक्षम नहीं होंगे। विकल्प कार्यक्रम उपलब्ध हैं, लेकिन कार्यक्षमता सीमित हो सकती है।
  • विंडोज में काम करने वाले कई गेम लिनक्स में काम नहीं करेंगे। समर्थित शीर्षकों की संख्या बढ़ रही है लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप एक शौकीन खिलाड़ी हैं, तो आपका संग्रह ठीक से स्थानांतरित नहीं हो सकता है।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम प्राप्त करें अगर आपने स्टोर की खिड़कियों की एक प्रति खरीदी है, तो आपको उत्पाद कोड के साथ एक अधिष्ठापन डिस्क मिले होगी। यदि आपके पास डिस्क नहीं है, लेकिन एक मान्य कोड है, तो आपको इंटरनेट से डिस्क की एक प्रति डाउनलोड करना होगा। यदि आप लिनक्स स्थापित कर रहे हैं, तो आप डेवलपर की वेबसाइट से आईएसओ वितरण फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक आईएसओ फाइल एक डिस्क छवि है जिसे डिस्क पर जला दिया जाना चाहिए या उसकी कॉपी करना होगा एक यूएसबी बूट.
  • अपने कम्प्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें नामक छवि चरण 5

    Video: how to install soda fountain machine Hindi सोडा मशीन कैसे स्थापित करें

    5
    अपने डेटा का बैकअप बनाएं जब आप एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित कर रहे हैं, तो संभवतः आप प्रक्रिया के दौरान हार्ड ड्राइव को साफ करेंगे। इसका मतलब यह है कि आप कंप्यूटर पर अपनी सारी फाइल खो देंगे, जब तक आप बैकअप प्रति नहीं बनाते। हमेशा सुनिश्चित करें कि स्थापना प्रक्रिया की शुरुआत से पहले सभी महत्वपूर्ण फ़ाइलों को बैकअप फ़ोल्डर में कॉपी किया गया है। बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग करें या एक डीवीडी पर डेटा की प्रतिलिपि बनाएँ।
  • यदि आप किसी अन्य के अतिरिक्त एक ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित कर रहे हैं, तो आपको किसी फ़ाइल को हटाना होगा नहीं। वैसे भी मामले में महत्वपूर्ण फ़ाइलों की एक बैकअप प्रतिलिपि बनाने के लिए बुद्धिमान है।
  • आप कार्यक्रमों की बैकअप प्रतियां नहीं बना सकते आप अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के बाद उन्हें पुनः स्थापित करना होगा।
  • विधि 2
    अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करें

    अपने कंप्यूटर पर एक नयी ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 6
    1
    स्थापना क्रम निर्धारित करें यदि आप एक लिनक्स वितरण स्थापित कर रहे हैं जिसे आप विंडोज के साथ चलाना चाहते हैं, तो आपको पहले विंडोस को स्थापित करना होगा और फिर लिनक्स। इसका कारण यह है कि विंडोज़ का एक बहुत ही सख्त बूट मैनेजर है जो लिनक्स स्थापित होने से पहले रखा जाना चाहिए, अन्यथा विंडोज लोड नहीं होगा।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    स्थापना डिस्क से शुरू करें ऑप्टिकल ड्राइव में स्थापना डिस्क डालें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें आमतौर पर, एक कंप्यूटर पहले हार्ड ड्राइव से बूट करता है, इसलिए आपको डिस्क ड्राइव से बूट करने के लिए अपने BIOS में कुछ विकल्प समायोजित करना होगा। आप बूट प्रक्रिया के दौरान निर्दिष्ट सेटअप कुंजी को स्पर्श करके BIOS दर्ज कर सकते हैं। निर्माता की लोगो के रूप में कुंजी को एक ही स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।
  • कुछ सामान्य सेटअप कुंजी F2, F10, F12 और हटाएं / हटाना है।
  • एक बार जब आप सेटअप मेनू में हों, बूट अनुभाग पर जाएँ प्राथमिक बूट डिवाइस के रूप में डीवीडी / सीडी ड्राइव रखो यदि आप एक यूएसबी से स्थापित कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यूनिट को डाला गया है और फिर प्राथमिक बूट डिवाइस के रूप में इसे चुनें
  • एक बार जब आप सही इकाई चुनते हैं, तो परिवर्तनों को बचाएं और सेटअप बंद करें आपका कंप्यूटर पुनरारंभ होगा।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    स्थापित करने से पहले अपने लिनक्स वितरण का परीक्षण करें अधिकांश लिनक्स वितरण एक ऐसी प्रति के साथ आते हैं जो सीधे अधिष्ठापन डिस्क से लोड किए जा सकते हैं। यह आपको अनुमति देगा "कोशिश" स्थापना प्रक्रिया में जमा करने से पहले अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम। एक बार जब आप इंस्टॉल करने के लिए तैयार हों, तो डेस्कटॉप पर इंस्टॉलेशन प्रोग्राम पर क्लिक करें।
  • यह केवल लिनक्स वितरण के साथ संभव है विंडोस इंस्टॉल करने से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम का परीक्षण करने की अनुमति नहीं देता।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 9
    4
    लोड करने के लिए अधिष्ठापन प्रोग्राम की प्रतीक्षा करें। चुने हुए ऑपरेटिंग सिस्टम के बावजूद, जारी रखने से पहले इंस्टॉलेशन प्रोग्राम को कुछ फ़ाइलों को अपने कंप्यूटर पर कॉपी करने की आवश्यकता होगी। आपके कंप्यूटर के हार्डवेयर की गति के आधार पर इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • सबसे अधिक संभावना है, आपको कुछ मूल विकल्प, जैसे भाषा और कीबोर्ड लेआउट का चयन करना चाहिए।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नयी ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 10
    5
    उत्पाद कुंजी दर्ज करें यदि आप विंडोज 8 स्थापित करने जा रहे हैं, तो आपको स्थापना शुरू करने से पहले आपको उत्पाद कुंजी दर्ज करनी होगी। स्थापना के पूरा होने के बाद विंडोज़ के पुराने संस्करण उत्पाद कुंजी के लिए पूछेंगे। लिनक्स उपयोगकर्ताओं को एक उत्पाद कुंजी की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि यह एक सशुल्क संस्करण है जैसे कि Red Hat।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    6
    स्थापना के प्रकार को चुनें। विंडोज आपको अपडेट करने या डिफ़ॉल्ट स्थापना करने का विकल्प देगा। यहां तक ​​कि अगर आप Windows के पुराने संस्करण को अपडेट करने जा रहे हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसित है कि आप चुनते हैं "पूर्व निर्धारित" और शुरुआत से शुरू करें इससे उन समस्याओं को कम किया जाएगा जो पुराने और नए विकल्पों के संयोजन करते समय बाद में प्रदर्शित हो सकते हैं।
  • यदि आप लिनक्स स्थापित करने जा रहे हैं, तो आपको मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज) के साथ स्थापित करने या डिस्क को मिटाने और लिनक्स को स्थापित करने का विकल्प दिया जाएगा। वह विकल्प चुनें जो आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे उपयुक्त है। यदि आप Windows को छोड़ने के लिए चुनते हैं, तो आपके पास Linux के लिए कितना हार्ड डिस्क स्थान निर्दिष्ट करना है यह चुनने का विकल्प होगा
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 12
    7
    विभाजन को स्वरूपित करें। यदि आप विंडोज स्थापित करने जा रहे हैं, तो आपको यह चुनना होगा कि उस हार्ड डिस्क के किस विभाजन को आप इसे इंस्टॉल करना चाहते हैं। विभाजन को हटाना विभाजन के भीतर डेटा को मिटा देगा और स्थान को अनअसाइन किए गए अनुभाग में वापस कर देगा। अवकाशित स्थान का चयन करें और एक नया विभाजन बनाएँ।
  • यदि आप लिनक्स स्थापित कर रहे हैं, तो विभाजन को Ext4 प्रारूप के साथ स्वरूपित किया जाना चाहिए।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 13



    8
    अपने Linux विकल्प कॉन्फ़िगर करें स्थापना शुरू करने से पहले, लिनक्स इंस्टॉलर आपके समय का उपयोग करने के लिए पूछेगा और आपको उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाना होगा। आप इसका उपयोग लिनक्स वितरण में प्रवेश के साथ-साथ परिवर्तन करने के लिए करेंगे।
  • विंडोज़ प्रयोक्ता स्थापना पूरा करने के बाद व्यक्तिगत जानकारी भरेंगे।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 14

    Video: हिंदी में ऑपरेटिंग सिस्टम | भाग 1

    9
    स्थापना को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। आपके कंप्यूटर की गति के आधार पर, यह पूरा होने में एक घंटे तक लग सकता है। अधिकांश सुविधाओं को इस समय हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है। स्थापना प्रक्रिया के दौरान आपके कंप्यूटर को कई बार पुनरारंभ किया जा सकता है।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    10
    विंडोज में एक लॉगिन बनाएँ एक बार विंडोज इंस्टॉलेशन पूर्ण हो गया है, आपको उपयोगकर्ता बनाना होगा। आप एक उपयोगकर्ता बनाने के लिए भी चुन सकते हैं, हालांकि यह आवश्यक नहीं है। लॉगिन बनाने के बाद, आपको उत्पाद कुंजी के लिए कहा जाएगा।
  • विंडोज 8 में, आपको सबसे पहले रंगों को कॉन्फ़िगर करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद, आप किसी Microsoft खाते से लॉग इन करना चुन सकते हैं या पारंपरिक विंडोज उपयोगकर्ता का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    11

    Video: कैसे यूएसबी PENDRIVE का उपयोग कर काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए? काली ओएस हिन्दी में kaise करे स्थापित

    ड्राइवरों और कार्यक्रमों को स्थापित करें। स्थापना पूर्ण होने के बाद, आप डेस्क पर पहुंचेंगे। यहां से, आप अपने कार्यक्रमों को स्थापित करना शुरू कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ड्राइवर अपडेट होते हैं. सुनिश्चित करें कि आप एक एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित करते हैं यदि आप इंटरनेट से कनेक्ट होने जा रहे हैं।
  • विधि 3
    एक विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें

    अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 17
    1
    विंडोज 7 स्थापित करें. विंडोज 7 वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट के सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है विशिष्ट निर्देशों के लिए इस गाइड का पालन करें।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 18
    2
    विंडोज 8 स्थापित करें. विंडोज़ 8 माइक्रोसॉफ्ट के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम है स्थापना प्रक्रिया के लिए विस्तृत मार्गदर्शिका के लिए यहां क्लिक करें।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    3
    उबंटू को स्थापित करें उबंटु सबसे लोकप्रिय लिनक्स वितरण उपलब्ध है उबंटू वितरण स्थापित करने के लिए चरण-दर-चरण निर्देशों के लिए क्लिक करें।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 20

    Video: पेन ड्राइव इस्तेमाल करके os लोड (windows replacement )│ windows 10 लोड करिए पेन ड्राइव से

    4
    मैक ओएस एक्स स्थापित करें. अगर आप मैक ओएस एक्स की अपनी प्रति अद्यतन करना चाहते हैं, तो इस गाइड को देखें।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 21
    5
    लिनक्स मिंट इंस्टॉल करें. लिनक्स टकसाल एक नया लिनक्स वितरण है, जो जल्दी से इसकी लोकप्रियता बढ़ाता है। इसे कैसे स्थापित करें यह जानने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 22
    6
    Fedora को संस्थापित करें. फेडोरा एक पुराने लिनक्स वितरण है, जिसमें स्थिरता का लंबा इतिहास है। यह मार्गदर्शिका आपको दिखाएगा कि इसे कैसे स्थापित करें।
  • अपने कम्प्यूटर पर एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक 23
    7
    इंटेल या एएमडी कंप्यूटर (हैकिंटोश) पर मैक ओएस एक्स स्थापित करें। यदि आपके पास कुछ पीसी पर धैर्य और मैक ओएस एक्स स्थापित करने की इच्छा है, तो लेख को हरे रंग में पढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप डेटा बैकअप बनाते हैं तो कॉन्फ़िगरेशन को तेज़ी से करने का एक अच्छा तरीका है डेटा की प्रतिलिपि न करें, लेकिन इसे स्थानांतरित करें। और फिर डिस्क defragment। नए ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने से पहले रात को यह करने की कोशिश करें, क्योंकि स्थापना डिस्क को बहुत तेज़ी से स्वरूपित करने में सक्षम होगी यह विशेष रूप से सच है अगर आपके पास 40 gigabits या 500 से अधिक gigabits की एक सीरियल एटीए (एसएटीए) डिस्क की एक आईडीई डिस्क है
    • कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम, विशेष रूप से लिनक्स, विशेषज्ञ कॉन्फ़िगरेशन और सामान्य कॉन्फ़िगरेशन हैं यदि आप डिस्क विभाजन के बारे में नहीं जानते हैं, तो स्वत: कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करें यह आपके लिए डिस्क विभाजन बना देगा।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप स्थापित करने से पहले सब कुछ का बैकअप लें, जब तक कि आप अपडेट न करें हालांकि, अपडेट करते समय यह बैकअप प्रतिलिपि बनाने के लिए भी स्मार्ट है
    • यदि आप विंडोज से लिनक्स तक जा रहे हैं और आप लिनक्स के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं, शायद एक पूर्ण स्थापना सर्वोत्तम नहीं है अगर आपका कंप्यूटर यूएसबी से बूट करने के लिए पर्याप्त नया है, तो यूएसबी ड्राइव पर लिनक्स स्थापित करें। यदि नहीं, तो इसका उपयोग करने के लिए सीडी से बूट करें।
    • Windows Linux विभाजन को पढ़ने में सक्षम नहीं होगा।
    • यदि आप विंडोज स्थापित करने और इंटरनेट ब्राउज़ करने जा रहे हैं, तो ऐसा करने से पहले एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करना सुनिश्चित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंप्यूटर
    • एक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक डिस्क
    • थोड़ा बुनियादी ज्ञान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com