ekterya.com

कंप्यूटर में यूएसबी ड्राइव कैसे डालें

यूएसबी, अंग्रेजी से "यूनिवर्सल सीरियल बस" यह एक इलेक्ट्रॉनिक संचार प्रोटोकॉल है जिसे अक्सर कंप्यूटर सहायक उपकरण और अन्य छोटे सामान में प्रयोग किया जाता है। कीबोर्ड, चूहों, कैमरों, प्रिंटर, स्टोरेज ड्राइव्स और एमपी 3 प्लेयर्स जैसे उपकरण आमतौर पर एक यूएसबी केबल के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़े होते हैं। यहां तक ​​कि इनमें से कुछ डिवाइस USB केबल के माध्यम से संचालित होते हैं कंप्यूटर में यूएसबी ड्राइव डालने का तरीका सीखने पर कुछ विचारों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। उन्हें ध्यान में रखते हुए आपको समस्या के बिना USB ड्राइव और डिवाइस का उपयोग करने की अनुमति मिलेगी।

चरणों

अपने कंप्यूटर पर यूएसबी ड्राइव संलग्न शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
पहले किसी भी आवश्यक ड्राइवरों को स्थापित करें यदि आपके पास यूएसबी ड्राइव पैकेज है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशों पर एक नज़र डालें कि चालक को स्थापना में शामिल किया गया है। ड्राइवर सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा है जो कंप्यूटर को इकाई के साथ संवाद करने की अनुमति देता है। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम स्वचालित रूप से आवश्यक है कि किसी भी ड्राइवर डाउनलोड करने के लिए तैयार कर रहे हैं, लेकिन आप इंटरनेट का उपयोग नहीं है, तो या निर्देश है कि आप मैन्युअल ड्राइवर स्थापित करना होगा निर्दिष्ट करते हैं, करते हैं।
  • ड्रायवर आमतौर पर एक सीडी में शामिल होता है, अगर इसे मैन्युअल रूप से इंस्टॉल करना आवश्यक होता है।
  • शीर्षक वाला छवि अपने कंप्यूटर को USB ड्राइव संलग्न करें चरण 2
    2
    डिवाइस और कंप्यूटर चालू करें यदि यूएसबी ड्राइव में स्विच या पावर कॉर्ड है, तो कंप्यूटर से इसे कनेक्ट करने से पहले यूनिट चालू करें। कंप्यूटर को भी चालू करें
  • अपने कंप्यूटर को USB ड्राइव संलग्न शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    यदि आवश्यक हो तो USB केबल को यूनिट से कनेक्ट करें छोटे भंडारण इकाइयों में आम तौर पर एक अंतर्निर्मित USB कनेक्टर होता है, लेकिन पोर्टेबल इकाइयां और अन्य डिवाइसों को अक्सर केबल की आवश्यकता होती है डिवाइस को केबल से कनेक्ट करें और उसे कंप्यूटर से कनेक्ट करें।
  • Video: बिना USB केबल के MOBILE से COMPUTER मे DATA TRANSFER कैसे करते है !

    अपने कंप्यूटर पर यूएसबी ड्राइव संलग्न शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट खोजें। ये बंदरगाह आयताकार और छोटे खुले होते हैं जिनमें 4 धातु सम्पर्क होते हैं। उनके पास आम तौर पर उनके पास यूएसबी लोगो होता है, तीनों में बांटा गया तीर वाला एक चक्र। यदि आप डिवाइस को स्थायी रूप से उपयोग करने जा रहे हैं, तो कंप्यूटर के पीछे स्थित एक बंदरगाह का उपयोग करें सामने के बंदरगाहों को जल्दी से इकाइयों की शुरूआत करने और समय की थोड़ी अवधि के बाद निकालने के लिए बेहतर विकल्प होते हैं।
  • शीर्षक वाला छवि अपने कंप्यूटर पर यूएसबी ड्राइव संलग्न करें चरण 5



    5

    Video: कंप्यूटर में विंडो कैसे डालते हैं !! How to format computer and install windows 7 | IN Hindi

    USB केबल को कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट में प्लग करें जब आप तय करते हैं कि आप किस पोर्ट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो बस पोर्ट पर यूएसबी ड्राइव के कनेक्टर या केबल को कनेक्ट करें। यह पोर्ट में आसानी से और आराम से फिट होगा। इसमें केवल एक स्थिति है, इसलिए उपकरण चालू करें अगर यह सही ढंग से फिट नहीं है
  • शीर्षक वाला छवि अपने कंप्यूटर पर यूएसबी ड्राइव संलग्न करें चरण 6
    6
    जब तक ड्राइवर स्थापित नहीं हो जाते तब तक प्रतीक्षा करें। यदि यह पहली बार है कि आप इकाई में प्रवेश करते हैं, तो ऑपरेटिंग सिस्टम आवश्यक ड्राइवरों को खोज और स्थापित करेगा। एक संदेश कुछ सेकंड के बाद दिखाई देगा कि आपको बताया गया है कि चालकों को स्थापित किया गया है और डिवाइस का उपयोग करने के लिए तैयार है। यदि आपने मैन्युअल रूप से ड्राइवर स्थापित किए हैं, तो आपको यूनिट का उपयोग करने के लिए इंतजार नहीं करना होगा।
  • शीर्षक वाला छवि अपने कंप्यूटर पर यूएसबी ड्राइव संलग्न करें चरण 7
    7
    जब आप समाप्त करते हैं तो यूएसबी ड्राइव को अनप्लग करें डिवाइस का उपयोग करने के बाद, आपको इसे निकालना होगा या "इसे हटा दें"। विंडोज़ में, आप यूनिट के आइकन पर राइट क्लिक कर सकते हैं "फ़ाइल एक्सप्लोरर" और चयन करें "उद्धरण"। मैक पर, आइकन प्रदर्शित करने के लिए यूनिट के आइकन को कचरा में खींचें "उद्धरण" जबकि आपने यूनिट को चुना है अगला, इसे ध्यान से खींचकर इकाई को शारीरिक रूप से निकाल दें।
  • युक्तियाँ

    • आपको उन उपकरणों से कनेक्ट करना होगा जो कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट (बैटरी या केबल के बिना) को सीधे यूएसबी के माध्यम से पावर प्राप्त करते हैं। यदि आप इन उपकरणों को यूएसबी कोर के साथ उपयोग करते हैं, तो उन्हें कार्य करने की पर्याप्त शक्ति नहीं मिल सकती है।

    Video: Mobile to Pen Drive Data Transfer in 5 Seconds

    चेतावनी

    • यूएसबी ड्राइव को न हटाएं, जबकि इसमें डेटा संग्रहीत किया जा रहा है। यह फ़ाइलों को भ्रष्ट करेगा और उन्हें अनुपयोगी बना देगा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • यूएसबी ड्राइव
    • स्थापना कार्यक्रम (वैकल्पिक)
    • यूएसबी केबल
    • कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com