ekterya.com

जावा में एक विधि को कैसे कॉल करें

जब आप शुरू करते हैं जावा में कार्यक्रम

, कई चीजें हैं जो आपको सीखना है आपके पास है कक्षाएं, तरीकों, अपवाद, कन्स्ट्रक्टर, वेरिएबल्स और बहुत कुछ। यह सब थोड़ा सा हो सकता है डराना, इसलिए थोड़ा सा सीखने के लिए सबसे अच्छा है यह लेख आपको दिखाएगा कि आप जावा में एक विधि को कैसे कॉल करना सीख सकते हैं।

चरणों

जावा चरण 1 में एक विधि कॉल करें छवि शीर्षक
1
एक विधि भाषाओं में फ़ंक्शन के समतुल्य है जैसे कि सी कोड को पुनः उपयोग में मदद करता है। बयानों का एक समूह एक विधि है और एक विधि किसी अन्य बयान द्वारा लागू की जा सकती है। जब एक विधि जावा में कहा जाता है, विधि के भीतर सभी वाक्यों को निष्पादित किया जाएगा। उदाहरण के लिए, इस विधि को देखें "सार्वजनिक स्थिर शून्य विधि उदाहरण () {}"। यह कोड नहीं लेता है, लेकिन विधि नाम से पहले तीन कीवर्ड होते हैं। ये हैं: सार्वजनिक, स्थिर, और शून्य.
  • जावा चरण 2 में एक विधि कॉल करने वाला छवि

    Video: Delete Hui call history Kaise Wapas karen| डिलीट हुई कॉल इतिहास कैसे देखें | by Online job

    2
    शब्द सार्वजनिक विधि से पहले इसका अर्थ है कि विधि को कहीं से भी कहा जा सकता है, जिसमें अन्य वर्गों और यहां तक ​​कि अलग-अलग फाइलें भी हैं, जबकि कक्षा आयात की जाती है। ऐसे अन्य शब्द हैं जो प्रतिस्थापित कर सकते हैं सार्वजनिक. ये हैं, संरक्षित और निजी. यदि कोई तरीका है संरक्षित, तो इसका उपयोग केवल इसकी कक्षा और उप-कक्षाओं में किया जा सकता है (जो कि इसके द्वारा बनाए गए वर्ग)। यदि कोई तरीका है निजी, तो यह केवल क्लास के भीतर ही इस्तेमाल किया जा सकता है। अंतिम शब्द वास्तव में अस्तित्व में नहीं है और डिफ़ॉल्ट रूप से सेट होता है जब आप दूसरे दो में से किसी का उपयोग नहीं करते हैं और विधि को आपकी कक्षा के अलावा कहीं और से बुलाए जाने से रोकेंगे।
  • जावा स्टेप 3 में एक विधि कॉल करने वाला इमेज
    3
    दूसरा कीवर्ड है स्थिर जिसका अर्थ है कि विधि कक्षा के अंतर्गत आती है, न कि कक्षा (ऑब्जेक्ट) का उदाहरण। स्थैतिक तरीकों को कक्षा के नाम का उपयोग करते हुए बुलाया जाना चाहिए: "ExampleClass.methodExample ()"। हालांकि, यदि शब्द स्थिर यह वहाँ नहीं है, फिर विधि केवल एक ऑब्जेक्ट के माध्यम से लाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अगर कक्षा का नाम दिया गया था ExampleObject और एक निर्माता (वस्तुओं बनाने वाले), तो हम लिखकर एक नया ऑब्जेक्ट बना सकते हैं उदाहरणऑब्जेक्ट ओबज = नया उदाहरणऑब्जेक्ट () -, और विधि के साथ कॉल करें"obj.methodExample () -"।
  • जावा चरण में एक विधि को कॉल करने वाली छवि चरण 4
    4
    विधि में अंतिम शब्द है शून्य. शब्द शून्य इसका अर्थ है कि विधि कुछ भी वापस नहीं करता (अर्थात, यह विधि चलाते समय कुछ भी वापस नहीं करता है)। यदि आप कुछ वापस करने के लिए एक विधि चाहते हैं, तो शब्द को बदलें शून्य उस ऑब्जेक्ट के बारे में एक प्रकार की जानकारी के साथ जिसमें आप वापसी करना चाहते हैं फिर, जोड़ें वापसी प्लस विधि में कोड के अंत में खोज की गई वस्तु का एक ऑब्जेक्ट



  • जावा चरण में एक विधि कॉल करने वाला छवि, चरण 5

    Video: JIO phone में WhatsApp की फाइल मेमोरी कार्ड में कैसे सेव करें,Jio phone How to save in WhatsApp file

    5
    जब आप कोई ऐसी विधि कॉल करते हैं जो कुछ देता है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई विधि कुछ विधि () एक पूर्णांक देता है, तो आप इस मूल्य को निम्नलिखित उदाहरण के रूप में दिए जाने पर दे सकते हैं: "int = कुछ विधि () -"
  • जावा चरण में एक विधि कॉल करने वाली छवि चरण 6
    6
    कुछ तरीकों को एक पैरामीटर की आवश्यकता होती है जिस पद्धति को पूर्णांक प्रकार पैरामीटर की आवश्यकता होती है वह इस प्रकार दिखाई देगी: कुछ विधि (इंट ए) जब आप किसी पद्धति का उपयोग इस तरह करते हैं, तो विधि लिखिए और फिर कोष्ठकों में पूर्णांक लिखें: कुछ विधि (5) या कुछ विधि (एन) अगर n यह एक पूर्णांक है
  • जावा चरण 7 में एक विधि कॉल करने वाला इमेज
    7
    विधियों में कई पैरामीटर हो सकते हैं जो अल्पविराम से अलग होते हैं। यदि विधि someMethod इसे दो पैरामीटर की आवश्यकता है, int एक और वस्तु obj, यह ऐसा दिखेगा: "कुछ विधि (int एक, वस्तु obj)"। इस नई विधि का उपयोग करने के लिए, एक पूर्णांक और कण में एक ऑब्जेक्ट के बाद विधि का नाम प्रयोग करें: कुछ विधि (4, बात) जहाँ बात यह एक है वस्तु.
  • युक्तियाँ

    • जब आप किसी विधि को कॉल करते हैं, जो किसी मूल्य को लौटाते हैं, तो आप किसी और तरीके से रिटर्न के आधार पर किसी अन्य विधि को कॉल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि हमारे पास एक विधि है getObject () जो एक ऑब्जेक्ट देता है कक्षा मेंवस्तु, नामक एक गैर-स्थिर विधि है toString जो देता है वस्तु एक श्रृंखला के रूप में (तार)। तो, यदि आप प्राप्त करना चाहते हैं तो एक श्रृंखला (तार) ऑब्जेक्ट का (वस्तु) कि आप का उपयोग करें getObject () इसे वापस करने के लिए, लिखना "।स्ट्रिंग str = getObject ()। ToString () -"।

    चेतावनी

    • अमूर्त विधियों और कक्षाओं के साथ सावधान रहें। यदि कोई तरीका सारभूत है, तो इसका उपयोग तब तक नहीं किया जा सकता जब तक कि इसे किसी दूसरे वर्ग द्वारा कार्यान्वित न किया जाए। इसका कारण यह है कि विधि में पहली जगह में कोई कोड नहीं है। अमूर्त वर्गों को संदर्भ या कार्य के फ्रेम के प्रकार के रूप में उपयोग किया जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com